अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें?

अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें :- कई दिनो से कुछ नये Blogger मेरे Linkedin पर मैसेज कर रहे थे कि भाई Blog को Google से कैसे जोड़े या अपने अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें? और Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hain इन सभी सवालो के जबाब आज आज इस पोस्ट में आपको मिल जायेगी।

दोस्तो जब एक नया ब्लॉगर कोई blog या website बनाता है उसे पता भी नही होता है कि अपने blog या website को google search console में add करना पड़ता है मैैं अपनी ही बात करू तो मै अपना ब्लॉग june 2010 में बनाया था।

जिसपर मैने 8 पोस्ट लिखा था मै अपने ब्लॉग का url टाइप कर अपने मोबाइल में खोलता था तो मेरा ब्लाग खुलता था लेकिन दूसरे किसी मोबाइल में नही खुलता था।

मुझे कुछ समझ नही आया और मैने ब्लॉग पर काम करना बंद कर दिया जनवरी 2021 में मुझे समझ आया google search console में मैने अपने ब्लॉग को नही डाला इसलिए मेरा ब्लॉग दूसरे किसी मोबाइल में नही खुलता है।

दोस्तो ये कहानी बताकर आपका समय बरबाद करना मेरा कोई मकसद नही है।

अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें?
अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें?

इसे बताने का मेरा सिर्फ इतना मकसद है कि जो नये ब्लॉगर है जो अभी – अभी ब्लाग शुरू किये है वो समझ पायें कि क्या वाकई उनका ब्लॉग search results में आ रहा है या नही आ रहा तो ठीक है नही आ रहा तो क्यो नही आ रहा है जोकि इस पोस्ट Apne Blog Ko Google Search Console Me Kaise Add Kare को पढ़ने के बाद आप समझ जायेंगे।

अपने Blog या Website को Google Search Console में क्यो Add करें?

दोस्तो बहुत से लोगो का ये Question था अपने Blog या Website को Google Search Console में क्यो Add करें तो Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है और जब कोई ब्लॉग बनाता तो उसका मकसद होता है पूरी दुनिया भर के लोग उसके ब्लॉग को पढ़े।

जब आपकी साइट सर्च रिजल्ट में नही आयेगी तो कोई कैसे पढ़ सकता है इसके लिए आपको अपनी साइट को Google Search Console में Add करना होता है जिससे कोई भी दुनियाँ के किसी कोने से आपके ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल या किसी ब्राऊजर में सर्च करके पढ़ सकता है।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें इन हिंदी? (How To Start Blogging In Hindi)

अपने Blog को Google Search Console से कितने दिनो के बाद जोड़ सकते हैं ?

किसी ब्लॉग को google search console में जोड़़ने या ऐड करने के लिए दिन कोई माइने नही रखता है आप चाहे तो आज ही ब्लॉग बनाकर आज ही google search console में Add कर सकते है और इससे कोई दिक्कत भी नही आयेगी।

या फिर आप 4दिन, 1महीने, 1साल बाद भी Add करेंगे तो भी कोई दिक्कत नही है Google का ऐसा कोई नियम नही कि इतने दिन बाद ही आप अपने ब्लॉग को google search console में Add कर पायेंगे।

आप जितना लेट करेंगे आप अपना समय बरबाद करेंगे लेकिन इसका मतलब ये भी नही है कि आज आपने ब्लॉग बनाया आज ही google search console में ऐड कर दिया आप चाहे तो ऐड कर सकते है लेकिन इसका ना तो कोई फायदा होगा और ना नुकसान।

बेहतर ये रहेगा जब आप ब्लाग बनायें फिर 5 से 6 पोस्ट लिखें जरूरी पेज बनाये, Table Of Contents Add Kare फिर आप अपने ब्लॉग के google search console में Add करें और साथ ही ब्लाग का Sitemap भी Submit करें तो आइये अब जानते है अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करते हैं?

[9+ तरीके] Blogging से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें?

दोस्तो मैं नीचे कुछ स्टेप बता रहा हूँ जो काफी जरूरी है खास कर के अपनी साइट को moniter करने के लिए और अपने blog का Sitemap Submit करने के लिए ये आपको करना पड़ेगा इससे google को एक मैसेज जाता है जिससे वो समझ पाता कि इस ब्लॉग के Owner आप हैं।

  • अपने किसी browser में टाइप करे Google Search Console और सर्च करें या इस लिंक पर कि्लक करके Google Search Console की साइट पर जा सकते हैं
  • अब सर्च रिजल्ट में Welcome To The Google Search Console पर कि्लक करें
  • अब आपको अपने उसी Email Id से login करना होगा जिस Email Id से आपका ब्लॉग बना है
  • Login होने के बाद right side में आपको “ADD A PROPERTY” का आप्शन दिखेगा उसपर आपको click करना है
  • अब आपको अपने blog का URL Copy  करके यहाँ pest करें और “Add” पर click करना है।
  • इतना करते ही अगले पेज पर आपके ब्लॉग का ownership verify हो जायेगा अगर आप Blogger पर है तो
  • अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है  तो आप HTML file को download कर के अपने server में upload कर सकते है, या फिर “Alternate methods” use कर के भी verify कर सकते है या फिर सबसे आसान तरीका है Yoast Seo प्लगिंन या किसी Seo प्लगिन के वेब मास्टर टूल में html tag को add कर दें
  • फिर verify करें इस तरह आपकी साईट verify हो जायगीे
  • अब अगले स्टेप में आपको sitemap submit करना होता है

तो अब आप समझ गये होंगे अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें? आइए अब जानते है Blog Sitemap Ko Google Search Console Me Kaise Submit Kare।

Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

Apne Blog Ka Sitemap Kaise Submit Kare?

अगर आप एक नये ब्लॉगर है तो Sitemap के बारे में शायद न जानते हो तो मै सबसे पहले बता दुँ Sitemap क्या है तो Sitemap आपके ब्लॉग या वेबसाइट की सभी पोस्ट का लिंक होता है जिसे permalink भी कहते है यह एक xml file होती है जिस से Google को आपकी सभी posts तक पहुँचने में मदद मिलती है।

  1. जब आपका blog verify हो जाये, आपको अपने blog के link पे कि्लक करना है
  2. अब आपको Crawl – Sitemaps page पर जाना है
  3. अब यहाँ Right side में आपको “ADD/TEST SITEMAP” का एक ऑप्शन दिखेगा वहां कि्लक करना है
  4. अब यहाँ आपको अपने blog की sitemap का address type करना है और “Submit” ऑप्शन पर कि्लक करना है
  5. इतना करते ही आपके Blog का sitemap submit हो जाता है

लेकिन अभी भी आप के सभी pages index नही हुए होते है इसमें Google Search Console कुछ समय लेता है एक बार सभी pages index हो जाने पर आप उन्हें Google Search में देख पाएंगे।

ये भी पढ़े –

निष्कर्ष :- अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें?

दोस्तो ये था तरीका अपने Blog या Website को Google Search Console कैसे Add करें का तो दोस्तो मै आशा करता हूँ आप सभी के पूछे गये सभी Question का Answer इस पोस्ट में मिल गया होगा।

जिसमें मैने मुख्य तीन Question का Answer दिया है अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें?, Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hain और Apne Blog Ka Sitemap Kaise Submit Kare।

ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो रिश्तेदारो के साथ Facebook WhatsApp  सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी न लगी या कोई संदेह हो तो कमेंट में जरूर बतायें पोस्ट के प्रति कोई सुझाव, प्रस्ताव देने के लिए आप आजाद है।

Leave a Comment