आरसीएम बिजनेस से पैसे कैसे कमाए (महीने के 10k-2L रायल्टी)

यदि आप किसी कंपनी से जुड़कर सीधे उनके Products को बेचकर पैसा कमाने का विचार कर रहे हैं, तो आप RCM Business प्लान का अध्ययन कर सकते हैं RCM Business कैसे करें और RCM Business Se Paise Kaise Kamaye इसके साथ ही RCM कंपनी की पूरी जानकारी दी गई है।

भारत में कई कंपनियाँ हैं जो सीधे Selling Business कर रही हैं, और RCM कंपनी एक बहुत प्रसिद्ध Direct Selling Company है, जिसमें कई लोग शामिल हैं और अपना व्यवसाय चला रहे हैं।

इस आर्टिकल में हम केवल RCM Business Se Paise Kaise Kamaye और RCM बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे आप भी इसमें शामिल होने का विचार कर रहे हैं या इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो कृपया हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें

जिसमें हमने RCM Business Plan के बारे में स्पष्ट जानकारी दी है साथ ही, हमने यह भी बताया है कि आप कैसे इसमें शामिल होकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो आइए दोस्तों बिना कोई देर किए आर्टिकल को जल्द से जल्द शुरू करते है। 

RCM Se Paise Kaise Kamaye

RCM Business Se Paise Kaise Kamaye

RCM कंपनी में पैसे कमाने के लिए आपकी कमाई के दो मुख्य स्रोत होते हैं। पहला स्रोत होता है ग्राहकों से, और दूसरा स्रोत होता है उन लोगों से जिन्होंने आपको इस कंपनी में जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया है RCM से दो तरीके से पैसे कमाएं जा सकते हैं-

पहला तरीका :- RCM के सदस्य बनने के बाद, आपको इस कंपनी के Products को सस्ते मूल्य पर खरीदकर मूलधन मूल्य पर ग्राहकों को बेचना होता है, जिससे आपका लाभ होता है आप जितने अधिक Product बेचते हैं, आपका लाभ भी उतना ही बढ़ता है।

दूसरा तरीका :-  RCM में आपकी कमाई का दूसरा स्रोत है आपके द्वारा जुड़े नए लोग। इस कंपनी में शामिल होने के बाद, आपको अन्य लोगों को भी इस कंपनी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना पड़ता है, और इस तरीके से आप एक टीम बना सकते हैं।

जितने अधिक लोग आपकी टीम में शामिल होते हैं, उतना ही अधिक लाभ आपको मिलता है क्योंकि टीम के सदस्य भी अन्य लोगों को इस कंपनी में शामिल करते हैं, और उनके बेचे गए Products से आपको भी कुछ प्राप्ति होती है इस तरह, एक Network बनता है जिससे सभी को लाभ होता है।

RCM कंपनी में बोनस

RCM कंपनी में Income के तीन प्रमुख स्रोत होते हैं – Performance Bonus, Technical Bonus और Royalty Bonus ये तीन स्रोत उन लोगों को Income प्राप्त करने का अवसर प्रदान करते हैं जो RCM में व्यापार करते हैं।

1# परफॉर्मेंस बोनस (Performance Bonus):-

परफॉर्मेंस बोनस (Performance Bonus) को RCM में “शॉर्टकट BV” के नाम से भी जाना जाता है। यह बोनस आपके व्यक्तिगत प्रदर्शन पर आधारित होता है। आपके द्वारा बनाए गए BV Points और Group BV के आधार पर इसे प्राप्त किया जाता है।

RCM में आपकी टीम के सदस्यों द्वारा किए गए Products की खरीदारी पर यह बोनस मिलता है। हर उत्पाद के लिए अलग-अलग शर्तें होती हैं, जैसे 10,000 BV पर 12% परसेंट का लाभ मिलता है, जबकि 20,000 BV पर 14% का परसेंट लाभ मिलता है। इस तरह, आपके व्यक्तिगत प्रदर्शन और BV Points की मात्रा के आधार पर आपको परफॉर्मेंस बोनस मिलता है, जिसमें अधिकतम 32% तक की कमाई हो सकती है।

2# तकनीकी बोनस (Technical Bonus):-

RCM कंपनी में तकनीकी बोनस का प्राप्ति क्रियाशीलता और व्यापार वॉल्यूम पर निर्भर करता है। अगर आप इस कंपनी में 4% से अधिक का व्यापार वॉल्यूम बनाते हैं, तो आपको तकनीकी बोनस प्रदान किया जाता है। यह बोनस कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है और यह आपके व्यापार की वृद्धि को संज्ञान में लेता है। तकनीकी बोनस व्यक्तिगत प्रदर्शन के अलावा आपके व्यापार के स्तर को भी मापता है और आपके Business की गुणवत्ता को बढ़ावा देता है।

3# रॉयल्टी बोनस (Royalty Bonus):-

रॉयल्टी बोनस (Royalty Bonus) एक और महत्वपूर्ण Income स्रोत है जो RCM कंपनी में उपलब्ध है। इसे आपके द्वारा 8% से अधिक का व्यापार वॉल्यूम बनाने पर प्राप्त किया जा सकता है।

रॉयल्टी बोनस (Royalty Bonus) को प्राप्त करने के लिए आपको अपने Business में अधिक वॉल्यूम बनाना होता है, जिससे आपका व्यापार कंपनी के उत्कृष्टता के रूप में मान्यता प्राप्त करता है। इसके परिणामस्वरूप, आपको उस वॉल्यूम पर रॉयल्टी बोनस (Royalty Bonus) प्राप्त होता है, जो आपके व्यापार के गुणवत्ता और उत्कृष्टता को Promote करता है।

RCM कंपनी में ये तीनों Income स्रोत व्यक्तिगत प्रदर्शन, व्यापार वॉल्यूम, और संघ के सदस्यों के साथ काम करने के तरीकों पर निर्भर करते हैं। यह एक अवसर प्रदान करता है जिसमें आपकी मेहनत और व्यावासिक बुद्धिमत्ता का प्रतिफल मिलता है, और आप अपने व्यवसाय को सफलता की ओर बढ़ा सकते हैं।

RCM कंपनी में इनकम के इन तीन स्रोतों को समझना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि ये व्यक्तिगत और सामूहिक प्रदर्शन के परिणामस्वरूप होते हैं और व्यापारी जीवन को सफलता की ओर ले जा सकते हैं।

Business Volume के आधार पर Bonus

आमतौर पर, Multi Level Marketing (MLM) कंपनियों अपने सदस्यों को उनके उत्पन्न किए गए व्यापार मूल्य (Business Volume) के आधार पर विभिन्न प्रकार के बोनस प्रदान करती हैं।

निम्नलिखित टेबल में आपको RCM कंपनी द्वारा बिज़नेस वॉल्यूम (BV) के आधार पर प्रदान किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के बोनस की जानकारी दी गई है:-

बिज़नेस वॉल्यूम (Business Volume)BV परसेंटेज
5,000 BV5%
10,000 BV12%
20,000 BV14%
40,000 BV16.5%
70,000 BV19%
1,15,000 BV21.5%
1,70,000 BV24%
2,60,000 BV26.5%
3,50,000 BV29%
3,50,000 और उससे ऊपर32%

इस तरीके से, RCM कंपनी अपने सदस्यों को उनके बिज़नेस वॉल्यूम (Business Volume) के हिसाब से विभिन्न प्रकार के Bonus प्रदान करती है, जिससे सदस्य अपने Business को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।

RCM Business कैसे करे

RCM Business में शामिल होने के लिए निम्नलिखित तरीकों से आप कदम रख सकते हैं:-

  • किसी RCM डायरेक्ट सेलर के साथ सहयोग करें:- RCM Business में शामिल होने के लिए सबसे पहले आपको किसी RCM डायरेक्ट सेलर के साथ सहयोग कर सकते हैं। यह मतलब है कि आपको उस व्यक्ति का संदर्भ (Reference) चाहिए, जो पहले से इस Business में कार्यरत है। वे आपको Business की जानकारी देंगे और आपको शुरू करने में मदद करेंगे।
  • RCM वेबसाइट पर आवेदन करें:- RCM व्यापार में शामिल होने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट www.rcmbusiness.com पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरते समय आपको आवश्यक दस्तावेजों को भी प्रस्तुत करना होगा। 

RCM Business को शुरू करने के लिए, आपको इन दो विकल्पों में से किसी एक का चयन करना होगा। यदि आप एक RCM Business के डायरेक्ट सेलर के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको उनके मार्गदर्शन में अधिक विश्वास और सहयोग हो सकता है। या फिर, आप ऑनलाइन राजगद्दी दस्तावेजों के साथ RCM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ध्यान दें कि RCM Business के लिए आवश्यक नियम और शर्तें वर्षों के अनुभव के आधार पर बदल सकती हैं, इसलिए सबसे जल्दी जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करें। अच्छे से विचार करें और एक सावधान और योग्य तरीके से RCM व्यापार में शामिल होने का निर्णय लें।

Real Paisa Kamane Wala Game

RCM Business Plan में शामिल होने के लिए दस्तावेज

RCM Business करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यह प्रक्रिया निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करके पूरी होती है:-

  1. आपकी फोटो:- आपके Business के नाम से जुड़ी आपकी फोटो की प्रति आवश्यक होती है। यह फोटो व्यक्तिगत और पहचान के उद्देश्यों के लिए उपयोग होती है और आपके Business की पहचान का हिस्सा बनती है।
  2. आपके बैंक खाते का प्रमाण पत्र:- यदि आप RCM Business के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपने बैंक खाते का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। यह प्रमाण पत्र आपके Business के लेन-देन को स्पष्ट रूप से प्रमाणित करता है और वित्तीय लेन-देन की सरलता को सुनिश्चित करता है।
  • पहचान पत्र की मूल स्कैन कॉपी:- आपकी पहचान की मूल स्कैन कॉपी को भी जमा करना होगा। यह आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए आवश्यक होती है और आपके व्यवसाय की वैधता को सुनिश्चित करती है।
  • आईडी प्रूफ प्रमाण पत्र या पता प्रमाण पत्र:- इसके अलावा, आपके पास एक आईडी प्रूफ प्रमाण पत्र (जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट) या पता प्रमाण पत्र (जैसे बिजली बिल, पानी बिल, आधार कार्ड) में से कोई एक होना चाहिए। यह प्रमाण पत्र आपकी पहचान और पते की सत्यापन के लिए आवश्यक होता है।

यदि आप इन दस्तावेजों को संग्रहित करके और Online फॉर्म के माध्यम से जमा करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो आप RCM Business में शामिल हो सकते हैं। यह दस्तावेज आपके RCM Business की पहचान और Financial संबंध को समझने में मदद करते हैं और आपके RCM Business की Financial सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं।

FAQs:-

RCM Business से कितने पैसे कमा सकते है?

RCM Business में आपकी कमाई आपके मेहनत, Network, और Business Skills पर निर्भर करेगी। आप Products को बेचकर रोज़ाना कुछ हजार रुपये से लेकर लाखों रुपये तक कमा सकते हैं। हालांकि, यह Business कई चुनौतियों के साथ आता है, जैसे कि Marketing, Networking और Product Knowledge आदि। आपकी मेहनत, समर्पण, और विशेषज्ञता के साथ, आप इस Business से अच्छी कमाई कर सकते हैं, लेकिन कमाई की कोई निश्चितता नहीं होती है।

RCM में BV Value क्या है?

यह वो मूल्य होती है जिस पर Business Import की गणना की जाती है, और इसका पता कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिया जा सकता है। प्रोडक्ट की BV मूल्य समय-समय पर कंपनी द्वारा घोषित Marketing मूल्य के बराबर या विभिन्न हो सकती है।

RCM कंपनी में कितने Products उपलब्ध है? 

RCM कंपनी के पास विभिन्न Products Variety के 120 से अधिक Products उपलब्ध है। 

RCM कंपनी से पैसे कैसे कमाएं जाते है? 

RCM कंपनी से कमाई का सबसे मुख्य तरीका है, उनके Products को उच्च मूल्य पर बेचना। आप RCM से उत्कृष्ट Products को न्यून मूल्य पर खरीदकर, उन्हें अपने संपर्कों और ग्राहकों को आपकी टीम के साथ बाँटकर लाभ कमा सकते हैं। साथ ही, आपके टीम में नए लोगों को शामिल करके उन्हें RCM Business का हिस्सा बनाने का मौका मिलता है, जिससे आपको उनके काम से भी आय प्राप्त होती है। यह एक अच्छा तरीका है जिससे आप आपकी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – आरसीएम बिजनेस से पैसे कैसे कमाए

उम्मीद है, हमारे द्वारा इस आर्टिकल में RCM बिजनेस से कमाई के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में डाउट हो, या आप अन्य किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करें।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल RCM Business Se Paise Kaise Kamaye पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वे भी RCM कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और RCM कंपनी में जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकें। 

धन्यवाद, 

जय हिंद, जय भारत।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment