Blogger.com पर Account कैसे बनाये 2023? – पूरा तरीका हिंदी में

आज की पोस्ट में आप जानेंगे कि Blogger Par Account Kaise Banaye का तरीका जिसमें हम blogger.com पर Free Account अर्थात Free Blog बनाने का तरीका जानेंगे जहाँ से आप Blogging की शुरूआत कर सकते है और ब्लॉगिंग करके ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

आज के जमाने में सबसे ज्यादा लोग गूगल पर इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सर्च करते है और इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका ब्लॉगिंग ही है और आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तो blogger.com आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है जहाँ आप Blogger पर फ्री एकाउंट/ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग सीख सकते है।

आज के समय में जितने भी सफल बड़े ब्लॉगर हैं उन्होने भी इसी ब्लॉगर के प्लेटफार्म से Blogger में एकाउंट बनाकर ब्लॉगिंग शुरू किया था और आज सफल ब्लॉगर बन गये जो आज ब्लॉगिंग से लॉखो रूपये कमाते है।

Blogger.com पर Account कैसे बनाये?

मैं यहाँ आपको एक छोटा सा उदाहरण देता हूँ मैने 2016 में blogger.com पर अपना Account Create किया उस समय मुझे Blogger के बारे में कोई जानकारी नही थी सिर्फ ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाये का प्रोसेस करके छोड़ दिया।

फिर 2021 में उसी ब्लॉगर एकाउंट से अपने ब्लॉगिंग की जर्नी शुरू किया और इसी ब्लॉगर का बनाया गया ब्लॉग ये है manojkideas.com है जो आज WordPress पर है और महीने का यह ब्लॉग $300+ कमा के देता है।

जिसको मै आज भी बहुत ज्यादा सफल ब्लॉग तो नही कही सकता लेकिन कुछ हद तक सफल ब्लॉग मान सकते है क्योकि इससे बहुत ज्यादा कमाई नही लेकिन फिर भी मेरा खर्चा आराम से निकल जाता है।

अगर आप भी इसी तरह ब्लॉगर पर अपना एकाउंट बनाकर ब्लॉगिंग सिखना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमें Blogger Par Account Kaise Banaye की पूरी जानकारी दी गयी है या यू कहिए कि ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये की जानकारी दी गयी है तो आइए सबसे पहले जानते है कि ब्लॉगर क्या है।

Blogger.com क्या है?

Blogger.com एक ब्लॉग बनाने की वेबसाइट है जिसको ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कहते है जो आपको बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है यहाँ से आप बिना एक रूपये खर्च किये अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है जो ब्लॉगिंग सीखने या ब्लॉगिंग से पैसे कमाने दोनो के लिए बेस्ट है।

वैसे तो यह blogger.com गूगल का ही बनाया हुआ एक प्रोडक्ट है जो दुनियाँ के किसी व्यक्ति को यहाँ से ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाये के बाद फ्री ब्लॉग शुरू करने की अनुमति देता है।

तो अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आना चाहते है तो blogger.com पर अपना एकाउंट बना सकते है और यहाँ से अपना फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

अगर आपको पता नही है कि ब्लॉग क्या होता है ब्लॉगिंग क्या होता है या ब्लॉगिंग मतलब क्या है तो आपकी जानकारी के लिए ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है जिसके जरिए आप अपनी जानकारी दूनियाँ के लोगो तक पहुँचा सकते है जिस तरह मैं ये जानकारी लिखकर ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक पहुँचाता हूँ।

तो आपको किसी टॉपिक की अच्छी जानकारी है और उस जनकारी को आप Text के माध्यम से लिखकर समझा सकते है तो आप ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है जिसके बदले आपको दुनियाँ के लोगो से सम्मान के साथ पैसे कमाने का भी अवसर मिलता है।

तो अगर आप भी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ब्लॉगर पर एकाउंट बनाना होगा जहाँ से आप एक ब्लॉग शुरू कर पायेंगे तो आइए जानते है कि ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाया जाता है।

Blog और Blogging क्या है और कैसे करे?

ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाये?

अगर आप ब्लॉगर पर एकाउंट बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको एक गूगल की Email Id की जरूरत होगी तभी आप ब्लॉगर पर एकाउंट बना सकते है।

वैसे तो एक Android Mobile User के पास यह Email Id होती ही है लेकिन अगर आपके पास यह Email id नही है तो सबसे पहले आपको Gmail Id बनाना होगा।

अगर आपको Gmail Id बनाना आता है तो आप बहुत आसानी से बना सकते है या इस पोस्ट Mobile Se Email Id Kaise Banaye को पढ़कर भी आसानी के साथ Email Id बना सकते है तो आइए अब जानते है कि ब्लॉगर पर एकाउंट बनाने का तरीका स्टेप बाई स्टेप विस्तार से।

Step 1. blogger.com की वेबसाइट पर जाये

सबसे पहले आपको ब्लॉगर डॉट कॉम की अफिशियल वेबसाइट जाना होगा जिसके लिए आप गूगल में सर्च करे blogger.com या blogspot.com  जहाँ ब्लॉगर की वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाये?

Step 2. सेलेक्ट ऑप्शन ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाये?

यहाँ पर एकाउंट बनाने के लिए आपको दो विकल्प मिलते है।

पहला – आपको ऊपर में “प्रवेश करें” का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर कि्लक करके आप अपना Blogger पर एकाउंट बना सकते है।

दूसरा – नीचे आपको “अपना ब्लॉग बनाएं” का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा है यहाँ पर कि्लक करके अपना ब्लॉग बनाने का प्रोसेस शुरू कर सकते है जिसमें आपको Blogger का एकाउंट बनाने का ऑप्शन मिलेगा जहाँ से आपका ब्लॉग भी बन जायेगा और Blogger एकाउंट भी बन जायेगा।

Step 3. प्रवेश करे पर कि्लक करे

हम यहाँ सबसे ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाएं का प्रोसेस पूरा करेंगे फिर ब्लॉग बनायेंगे जिसके लिए आप ऊपर दिये गये ऑप्शन “प्रवेश करें ” ऑप्शन पर कि्लक करें जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Blogger Per Account Kaise Banaye?

Step 4. Gmail Id से Sign Up करे

जैसे ही आप प्रवेश करें ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपके सामने Email Id डालने का ऑप्शन आयेगा जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया है तो यहाँ पर अपना Gmail Id डाले और नीचे “आगे बढ़े” पर कि्लक करें

जैसे ही आप Email Id डालकर आगे बढ़ते है यहाँ पर आपको पासवर्ड डालने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको अपने इस Email id का पासवर्ड देना है और “आगे बढ़े” पर कि्लक करें जैसे चित्र में दिखाया गया है।

Blogger Per Account Kaise Banaye?

जैसे ही आप पासवर्ड डालकर Next पर कि्लक करते है आप का Blogger पर एकाउंट बन जायेगा जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Blogger Per Account Kaise Banaye?

ये तो रहा ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाये का प्रोसेस लेकिन अगर आपको यहाँ ब्लॉग बनाना है तो वह प्रोसेस अभी बाकी है तो आइए देखते है कि अब ब्लॉग बनाने का प्रोसेस क्या है।

Step 5. ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये?

Step 1. तो अब यहाँ से Blogger से ब्लॉग बनाने के लिए आपको ऊपर थ्रीडॉट मेनु पर कि्लक करना है जहाँ एक विंडो ओपन होगी वहाँ पर आपको Create Blog का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है

Step 2. अब यहाँ पर एक पॉपअप बिंडो ओपन होगी जिसमें आपको अपने ब्लॉग का नाम लिखना है तो जिस नाम से आप ब्लॉग बनाना चाहते है वो नाम लिखे और Next पर कि्लक करें

Step 3. अगले स्टेप में फिर वैसा ही ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ पर आपको अपने ब्लॉग का URL देना जिस नाम से आप URL बनाना चाहते हो वो नाम लिखे और Next पर कि्लक करें।

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि जो नाम आपने लिखा है हो सकता है उस नाम का URL पहले ले बना हो तो आपको Red कलर में Error दिखाई देगा “Sorry, this blog address is not available” तो यहाँ पर दूसरा नाम डालना होगा जो available हो।

जैसे ही आप यहाँ कोई available नाम लिखकर Next पर कि्लक करके है आपका ब्लॉग बना जाता है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Blogger Per Account Kaise Banaye?

यहाँ पर नीचे में रेड कलर के प्लस ऑप्शन पर कि्लक करके ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते है और उसे पब्लिश कर सकते है ऊपर थ्रीडॉट पर कि्लक करने पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ से आप अपने ब्लॉग को पूरी तरह मैनेज कर सकते है।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह दो पोस्ट पढ़ सकते है जिसमें Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने की ज्यादा बेहतर जानकारी दी गयी है।

यह रही जानकारी ब्लॉगर पर एकाउंट बनाने के तरीके के बारे में जिसको फॉलो करके आसानी से ब्लॉगर पर एकाउंट बना सकते है और अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – Blogger.com पर Account कैसे बनाये हिंदी में

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाया जाता है जोकि मैने बहुत आसान तरीके से ब्लॉगर पर एकाउंट कैसे बनाये का तरीका स्टेप बाई स्टेप बताया है जिसके जरिए आप आसी से ब्लॉगर पर एकाउंट बनाकर यहाँ से अपना ब्लॉग बना सकते है और अपनी ब्लॉगिंग जर्नी शुरू कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Blogger Par Account Kaise Banaye आपको अच्छी तरह समझ आ गया होगा जो आपके लिए काफी हेल्पफूल रहा होगा ये जाकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment