यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये 2024 – फ्री 11 रियल तरीके

मित्रो आज के इस लेख में हम जानेंगे की Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye और कम समय में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ा कर पैसे कैसे कमाए इसलिए अगर आपके पास भी Youtube Chennal है या फिर बनाने की सोच रहे है तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी हो सकता है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब को सबसे आसान तरीके के रूप में माना जाता है लेकिन शुरुआत में यूट्यूब से पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है क्योंकि शुरुआती समय में यूट्यूब चैनल को monetize करने के लिए 4 Hours Watch Time और एक हजार सब्सक्राइबर की आवश्यकता होती है।

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और तरीके बतायेंगे जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा पायेंगे और अगर आपके चैनल पर सब्सक्राइबर की कमी के कारण से Monetize नहीं हुआ है तो इस लेख के माध्यम से आप अपने पहले चार हज़ार वॉचटाइम और सब्सक्राइबर पुरे कर पायेंगे।

IMG 20230202 WA0000

Youtube Par Subscribers Kaise Badhaye

1) Youtube Short पर वीडियो बनाए

आपने Youtube Short Video को तो देखा ही होगा और हम आज के समय में एक लॉन्ग वीडियो से अधिक एक Short वीडियो ही देखना पसंद करते है इसलिए Youtube पर ज्यादातर समय Short वायरल होते रहते है इसलिए यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए Youtube Short सबसे अच्छा तरीका है।

Youtube Short में आपको कुछ मिनट या सेकंड की एक छोटी सी वीडियो क्लिप बनानी होती है और उसको आपके चेंनल पर अपलोड करनी पड़ती है अगर आपकी Short वीडियो अच्छी और लाभदायक है, तो अधिकांश लोग आपकी Short Video को पसंद भी करेंगे और आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे।

एक लम्बे वीडियो के मुकाबले Youtube में एक Short वीडियो जल्दी ही वायरल होती है, जिससे आपका Chennal लोगो की नज़र में आता है और अगर Viewers को आपका niche और video अच्छा लगा तो वे आपके चैनल को जरूर सब्सक्राइब करेंगे।

एक Youtube Short वीडियो से सब्सक्राइब बढ़ाने के लिए आपको कुछ ऐसे तरीको को फॉलो करना चाहिए जिससे की आपकी वीडियो वायरल हो और लोगो की नज़र में आपका चैनल आ सके।

  • अपने niche से संबंधित Short वीडियो बनाए।
  • एक attractive Short वीडियो बनाए ताकि जल्द वायरल हो सके।
  • Seo Friendly Short Video Title और Description लिखें।
  • Chennal पर Subscribers बढ़ाने के लिए Short Video में चैनल सब्सक्राइब के लिए जरूर कहे।

तो दोस्तों आप कुछ ऐसे तरीको को फॉलो करके अपने Youtube Short वीडियो को बहुत ही बढ़िया बना सकते है और जब आपकी Short वीडियो अच्छी होंगी और लोगो को आपका चेंनल अच्छा लगेगा तो आपके Youtube Par Subscribers जरूर बढेगे।

Youtube Short से भले ही आपको कम पैसे या नहीं कमाने को मिलते है लेकिन आपको इन वीडियो के माध्यम से Youtube Chennal Par Subscribers बढ़ाने में जरूर मदद करते है, और फिर उसकी हेल्प से आप अपने लॉन्ग वीडियो पर व्यूज लाकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।

Youtube पर किस Topic पर विडियो बनाएं

2) Youtube पर High Quality Video बनाए

मित्रो यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे Youtube चैनल है जिसके सब्सक्राइबर तो कम है लेकिन व्यूज बहुत ज्यादा है।

ऐसे में अगर उन चैनल को analyse किया जाये तो यह मुख्य fact निकल कर सामने आता है की ऐसे तमाम Youtube Channel अपने viewer को हर वीडियो में Chennal को सब्सक्राइब करने के बारे में कभी नहीं कहते है।

ज्यादातर ऐसे Youtuber अपने वीडियो की Quality को बढ़ाने मे ध्यान देते है ना की अपने सिर्फ सब्सक्राइब में क्योंकि अगर आपके Youtube वीडियो की Quality अच्छी होंगी और लोगो को पसंद आयेगी तो डायरेक्ट ही आपके चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ने लग जायेंगे और आपका चैनल ग्रो करने लगेगा।

यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

3) Youtube पर प्रतिदिन Video Upload करें

एक Youtube Video को वायरल करने में सबसे आसान तरीका होता है उस Youtube Channel पर रेगुलर वीडियो अपलोड करना।

Youtube पर रेगुलर वीडियो अपलोड करने से आपके चैंनल की Reach में बढ़ोतरी होंगी और आपके चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ने लग जायेगे।

इसलिए आपने ज्यादातर Successful Youtuber जो देखा होगा जिनकी वीडियो एक fix time पर अपलोड होती है और उसके कारण उनकी वीडियो रैंक करने लगती है।

Regular Video अपलोड करने से Youtube Par Subscribers बढ़ते है और इसके साथ ही Video Youtube में रैंक करने लग जाती है।

मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

4) Social Media में वीडियो को प्रमोट करें

शुरुआत में जब हम Youtube पर चैनल शुरू करते है तो उस पर बहुत कम सब्सक्राइबर होते है और ऐसे में हमारा चैनल भी कम ग्रोथ करता है इसलिए Youtube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए Social Media भी सबसे अच्छा तरीका होता है।

अपने वीडियो को High Quality Provide कराकर उनको आप Social Media me शेयर करके अपने Youtube चैनल को प्रमोट कर सकते है।

आपको अपनी niche के अनुसार Social Media में Groups या पेजो से जुड़ कर अपनी वीडियो को शेयर कर सकते है और सब्सक्राइबर और व्यूज बढ़ा सकते है।

अगर आपका वीडियो लोगो के लिए उपयोगी होगा और उससे लोगो को जानकारी मिलेगी तो Social Media Group और Page के लोग आपके चैनल पर भी आएंगे जिससे आपके Youtube पर सब्सक्राइबर बढ़ेगे।

5) Google Ads के द्वारा वीडियो को प्रमोट करें

आज के समय में YouTube पर Competition बढ़ गया है ऐसे में Youtube Par Subscribers बढ़ाने के लिए Google Ads का उपयोग कर सकते है।

Youtube Par Subscriber बढ़ाने के लिए आप Google Ads में थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट कर सकते है और आपके Youtube Chennal पर सबसे अच्छी वीडियो का यूट्यूब पर विज्ञापन चला सकते है।

इस Google Ads के द्वारा Youtube Video प्रमोट करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा, अक्सर हम यूट्यूब पर देखते है की किसी और यूट्यूब चैनल का वीडियो आप जो वीडियो देख रहे है उसके विज्ञापन में आ जाता है, तो उस विज्ञापन के लिए Youtube ने Google Ads में इन्वेस्टमेंट करके Youtube पर अपने चैनल की एड्स चला ही होती है।

6) वीडियो के लिए Clickable Thumbnail बनाए

Youtube पर एक नया चैनल तभी ग्रो करता है जब वह Youtube Seo Algorithm के अंतर्गत वीडियो की Quality को Improve करता है इसलिए Clickable Thumbnail भी वीडियो और चैनल को ग्रो करने में मदद करता हैं।

यूट्यूब पर लोग वीडियो को बदलते रहते है ऐसे में अगर आप अपने वीडियो की thumbnail को attractive बनायेगे और लोगो को पसंद आयेगी तो लोग उस वीडियो के माध्यम से आपके चैनल पर जायेंगे जिससे आपके Youtube Subscriber भी बढ़ेगे।

Youtube Par Subscriber बढ़ाने के लिए आपको अपने Youtube वीडियो के Thumbnail का एक फिक्स फॉर्मेट बनाना है जिसमें attractive color और style add करनी है।

  • वीडियो की thumbnail में एक फिक्स फॉर्मेट रखे।
  • Thumbnail का कलर कॉम्बिनेशन सही रखे ताकि बार बार Thumbnail की style बदले की जरूर ना हो।
  • Thumbnail पर ज्यादा Text का use नहु करना चाहिए बल्कि एक सिंपल सी हैडिंग और जानकारी देनी चाहिए।

7) वीडियो में SEO अच्छे से करें

Google मे कोई भी वेबसाइट या Youtube वीडियो Rank करवाने के लिए SEO सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है जो आपके चैनल को ग्रो करने मे बहुत मदद करता है।

शुरुआत में आपके चैनल पर ज्यादा व्यूज और सब्सक्राइबर नहीं होते है जिससे आपके वीडियो यूट्यूब सर्च में नहीं आते है तो आपको अपने चैनल पर Seo सेटिंग करने की बहुत जरुरी है क्योंकि उसके बिना आप Youtube पर सब्सक्राइबर और व्यूज नहीं बढ़ा सकते है।

Seo का मतलब Search Engine Optimization होता है जो की गूगल की algorithm पर निर्भर करता है अथार्त Google ने Youtube पर Search Engine के लिए ऐसी Algorithm बनाई है जिसमें सबसे अच्छे Seo वाले वीडियो को वह Top 10 में रखता है।

Youtube पर आप Seo की सेटिंग दो तरीको से कर सकते है जिसमें पहला तरीका चैनल की Seo सेटिंग और दूसरा वीडियो की Seo सेटिंग होती है।

Youtube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले Youtube Chennal की SEO सेटिंग करनी चाहिए जिसमें आप निम्नलिखित तरीको को फॉलो कर सकते है और अपने यूट्यूब चैनल को improve कर सकते है।

  • YouTube channel पर अपने niche से सम्बंधित Meta Description को add करें।
  • Channel पर Meta Setting करें जैसे Meta title, About us, Niche, Video Category आदि मुख्य सेटिंग आपके चैनल को ग्रो करने में मदद करते है।
  • अपने Channel की Share लिंक को short करें और अपने चेंनल के नाम को उसमे जरूर add करें क्योंकि उससे आपके चैनल का Url बनाता है और अगर उस Url में आपके Channel का नाम होगा तो आपका चैनल भी ग्रो होता है।

यूट्यूब चैनल की Seo सेटिंग करने के बाद आप वीडियो की Seo सेटिंग को improve कर ले क्योंकि एक वीडियो youtube में rank करेगा तो आपके चैनल पर सब्सक्राइबर और व्यूज दोनों बढेंगे।

  • Video के अंदर Seo Friendly Title लिखें।
  • यूट्यूब वीडियो पर thumbnail लगाए।
  • वीडियो में 300-400 वर्ड्स का Description जरूर लिखें जिसमें आपको अपने Social मीडिया की लिंक भी add करनी चाहिए।

8) अपनी केटेगरी से संबंधित पॉपुलर चेंनल के वीडियो पर कमेंट करें

जब आप शुरुआत में यूट्यूब पर चैनल बनाते है तो लोग आपको नहीं जानते है इसलिए उस समय यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन कुछ ऐसे भी तरीके है जिसकी मदद से आप चैनल को ग्रो करवा सकते हो।

Youtube पर जब आप अपना चैनल बनाते है तो उसके लिए आप अपने वीडियो की केटेगरी निश्चित करते है जैसे Tech Video, Vlogging Video आदि जिसमें आपको अपने चैनल की केटेगरी से संबंधित अन्य पॉपुलर यूट्यूब चैनल के वीडियो में कमेंट करना चाहिए।

पॉपुलर Youtuber के वीडियो के निचे आपको अपने चैनल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देनी है जिससे आपके Youtube Par Subscribers Badhege और चैनल ग्रो भी करने लग जायेगा।

9) वीडियो का Title और Description SEO Friendly लिखें

दोस्तों हमने SEO के बारे में तो ऊपर जानकारी प्राप्त कर ली है लेकिन यह भाग भी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

YouTube पर एक वीडियो तभी वायरल होता है जब उस पर वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन बहुत ही अच्छे तरीके से लिखा होता है, अगर आपकी YouTube वीडियो का Title Seo Friendly होगा तो आपके वीडियो Youtube के Top 10 में वीडियो Viral होगा और अगर लोगो को आपका वीडियो अच्छा लगेगा तो Youtube Par Subscribers और Views दोनों बड़ेगे।

SEO Friendly Video के लिए आपको Tag का भी उपयोग करना चाहिए जिसकी मदद से Youtube को पता चलता है की आपका वीडियो और Youtube चैनल कौन सी केटेगरी से संबंधित है।

10) यूट्यूब पर नियमित वीडियो अपलोड करें

आपने देखा होगा की जितने भी पॉपुलर Youtuber होते है उनका वीडियो एक फिक्स समय पर Youtube पर अपलोड होता है इसलिए आपके Chennal को भी पॉपुलर बनाने के लिए आपको Youtube पर डेली या एक नियमित समय पर वीडियो को अपलोड करना चाहिए।

Youtube पर Video Upload के साथ ही आपको कुछ Poll भी रखनी चाहिए जिससे audience का आपके Youtube Chennal पर Intrest बढ़ेगा और उससे आपके Youtube Par Subscribers भी बड़ेगे।

जब आप Youtube पर वीडियो Upload कर ले तब आपको विभिन्न Social media प्लेटफार्म पर Video को शेयर करना चाहिए जिससे अन्य Social Media की audience आपके Youtube Chennal पर Subscribers बढ़ाने में मदद करेंगी।

11) वीडियो में Tag का उपयोग करें

यूट्यूब वीडियो में Tag बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अगर आपने वीडियो पर सही और अच्छे Tag लगाए hai तो Google आपके वीडियो को index करता है और जिससे आपके वीडियो की वायरल होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है।

Youtube Video का Tag आपके Video के टॉपिक और Title से संबंधित होना चाहिए जिससे Youtube को पता चलता है की आपका Youtube Channel कौन से केटेगरी से related है।

Video में एक से अधिक Tag का उपयोग करना चाहिए और उसमे आपके Chennal का जो भी नाम है उसको हर Video Tag में शामिल करना चाहिए।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष : यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये

आज के इस लेख में हमने यूट्यूब पर शब्सक्राइबर बढाने के बारे में जानकारी प्राप्त की है जिसमें हमने आपको कुछ ऐसे फ्री 11 रियल तरीके Youtube Par Subscribers Kaise Badhaye के बताये है जो आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होंगे।

हम आशा करते है कि आपको आज का यह लेख Youtube Channel Par Subscribers Badaye बहुत उपयोगी रहा होगा जिसका Use आप अपने यूट्यूब चैनल पर कर सकते है यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे और कुछ समस्या या सुझाव हो कमेंट में पूछ सकते है

FAQs –

Youtube पर 4000 Watch Time पुरे कैसे करे?

Youtube पर अपने पहले 4000 watch Time पुरे करने के लिए आपको अपने Video को विभिन्न Social media पर शेयर करनी पड़ेगी और Video की Quality improve करनी चाहिए।

Youtube पर 1000 Subscribers कैसे बनाए?

Ans:-Youtube पर 1000 Subscribers बनाने के लिए आपको कुछ आसान तरीको को फॉलो करना पड़ेगा जैसे – Video Thumbnail, Video Quality, Seo Setting, Title, Tag आदि तरीको की मदद से आप अपने Youtube Channel पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये 2024 – फ्री 11 रियल तरीके”

Leave a Comment