Google Mera Naam Kya Hai | OK गूगल मेरा नाम क्या है (2022)

नमस्कार दोस्तो, क्या आप भी उनमें से है जो गूगल से अपना नाम पूछते है कि गूगल मेरा नाम क्या है या OK Google Mera Naam Kya Hai? और गूगल आपको आपका नाम नही बताता है बल्कि बहुत सारे रिजल्ट ब्लॉग पोस्ट की दिखाता है जिसमें गूगल से कोई भी नाम पूछने का तरीका बताया होता है।

लेकिन क्या आप जानते है गूगल ऐसा क्यो करता है वह आपको आपका नाम क्यो नही बताता है वह ऐसी ब्लॉग पोस्ट क्योकि दिखाता है जिसमें गुगल से नाम जानने का तरीका बताया गया होता है तो इसका आसान सा जवाब है कि गुगल किसी का नाम बताने के लिए नही बनाया गया है।

गूगल लोगो को जानकारी देने के लिए बनाया गया है आपको जिस चीज के बारे में जानकारी चाहिए वह गूगल आपको देगा लेकिन गूगल इतना एडवांस नही है कि वह किसी का नाम बता सके किसी की जन्म कुडली बता सके क्योकि गूगल में जो जानकारी दी जाती है गूगल वही बताता है।

यहाँ पर आप ऐसा कर सकते है कि एक बार आप अपना नाम गूगल को बता दें इसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तब गूगल आपको आपका नाम बतायेगा लेकिन यह कार्य इतना सरल नही है कि आप एक बार गूगल में अपना नाम बोल दें और वह आपका नाम याद कर ले।

Google Mera Naam Kya Hai | OK गूगल मेरा नाम क्या है (2022)

क्योकि गूगल को अपना नाम बताने का भी एक तरीका जिस तरीके को आप फॉलो करेंगे तभी गूगल आपका नाम याद कर पायेगा और पूछने पर बता पायेगा।

तो अगर आप गूगल से अपना बोलवाना चाहते है कि वह आपका नाम बताये तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें गूगल मेरा नाम क्या है या OK Google Mera Naam Kya Hai जानने के तरीके बताये गये जिससे आप गूगल से किसी का नाम बोलवा सकते है, पूछ सकते है।

OK Google Mera Name Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है?

दोस्तो आज पूरी दुनियाँ में लॉखो लोग ऐसे है जो गूगल से अपना नाम पूछते है, अपने परिवार का नाम, अपना Address, अपने मोबाइल का नाम और ना जाने कितने नाम पूछते है लेकिन कितना बेवकुफी वाला सवाल है।

कि जो चीजे आपको पता है वही चीज आप गूगल से पूछ रहे है वो भी सिर्फ टाइम पास या मनोरंजन के लिए, हाँ अगर ऐसा होता कि गूगल आपका भविष्य बता देता है जैसे – मेरा आने वाल भविष्य कैसा है,मेरी होने वाली पत्नी का नाम क्या है, वह कैसी होगी, मैं कब मरने वाला हूँ, तो यह Question कितना जायज होता है।

लेकिन लोग पूछते क्या है गूगल मेरा नाम क्या है क्या उनको उनका नाम नही पता है या वो अपने बाप का नाम नही जानते है यहाँ पर कुछ लोगो को बुरा लग सकता है लेकिन मेरी नजर में गूगल से अपना नाम पूछने वाले बिल्कुल बेवकुफ हैं जो गूगल में सीधा जाकर गूगल मेरा नाम क्या सर्च करते है।

यहाँ पर मैं आपको एक स्पष्ट बात बता देना चाहूँगा गूगल इतना एडवांस या ज्योतिषी नही है कि वह किसी का नाम बताये हाँ अगर आपको गूगल से अपना नाम बोलवाना है तो आप गूगल को अपना नाम बता सकते है जिसे वह याद कर लेगा फिर बाद में पूछने पर वह आपका नाम बतायेगा।

लेकिन इसके लिए आपको गूगल का एक App Use करना होगा जिसका नाम है Google Assistant जिसमें आप कुछ सेटिंग करते हैं अपना नाम गूगल को बताते है यह प्रोसेस सिर्फ गूगल से कोई भी नाम बोलवाने का तरीका है, भविष्यवाणी या जन्म कुडली जानने का नही, यहाँ आप जो कुछ भी जानकारी देंगे वह बाद में पूछने पर गूगल बोल कर बता देता है।

तो अगर आप Google Assistant का Use करके गूगल से अपना नाम या कोई भी जानकारी बोलवाना चाहते है और Google Assistant की सेटिंग करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते है वरना आप गूगल मेरा नाम क्या है सर्च करके गलती से इस पोस्ट पर आ गये है तो यह पोस्ट आपके किसी काम की नही है।

तो सबसे पहले हम Google Assistant App के बारे में जानेंगे कि Google Assistant Voice App क्या है यह कैसे काम करता है इसमें आप अपना नाम, किसी दूसरे का नाम या कोई जानकारी कैसे Add कर सकते है फिर वही जानकारी आप गूगल से कैसे पूछ सकते है तो आइए जानते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Google Assistant App क्या है?

दोस्तो Google Assistant गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसको हम Google Voice Assistant के नाम से जानते है जोकि यह Artificial Intelligence (AI) और NLP (नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग) के उपयोग से बनाया गया है।

जिसकी मदद से आप गूगल कुछ बोलकर सर्च करते है या लिखकर भी सर्च कर सकते है यहाँ तक आप इसकी मदद से गूगल से बात भी कर सकते है यहाँ आप जो जानकारी चाहे वो Add कर सकते है और वह जानकारी गुगल बोलवा भी सकते है जैसे कि नाम, पता कुछ भी।

दोस्तो इस Google Assistant को खास तौर पर Voice सर्च के लिए बनाया गया है जहाँ आप बिना टाइपिंग किये कुछ भी बोलकर सर्च कर सके यह खास करके उन लोगो के लिए है जो पढ़े लिखे नही है या वो लोग जो टाइपिंग नही करना चाहते तो वह इसका Use करते है।

लेकिन आज दुनियाँ में लॉखो लोग ऐसे है जो इस Google Assistant App कोई भी जानकारी Add करके वही जानकारी गूगल से पूछते है जिसको आप मनोरंजन, टाइम पास कोई नाम दे सकते है, जैसे गूगल मेरा नाम क्या है, मेरे पापा का नाम क्या है, मेरी मां का नाम क्या है, मेरा घर कहाँ है आदि।

वैसे इस App के बहुत से फायदे भी है अगर आप सही Use करे तो जिसके बारे में हम नीचे बात करेंगे आइए अभी हम इसके नुकसान जानते है मतलब टाइम वेस्ट करने का तरीका कि आप कैसे इस Google Assistant App कोई नाम Add कर सकते है और वह नाम गूगल से बोलवा सकते है।

Google Assistant App की विषेशताएं क्या है?

दोस्तो जैसा कि आप पहले ही समझ चुके Google Assistant AI टेक्नोलॉजी पर कार्य करता है और Ai टेक्नोलॉजी हो उसके फीचर और विषेशताएं भी एडवांस होती है जो कुछ इस प्रकार से Google Assistant App की विषेशताएं है।

1. दोस्तो कई बार आप कुछ काम कर रहे होते है जहाँ आपके हाथो में कुछ भी लगा हो जिससे कि आप मोबाइल फोन को छू ना सके तो आप Google Assistant की मदद से बिना फोन को टच किये किसी को भी कॉल कर सकते है।

2. अगर आप एक नये Smart Phone User है और आपको मोबाइल फोन की ज्यादा जानकारी नही है और आप अपने मोबाइल में एलार्म लगाना चाहते है तो आप Google Assistant की मदद से एलार्म भी लगा सकते है।

3. दोस्तो Google Assistant की मदद से आप अपने मोबाइल फोन लॉक खोल सकते है जिसके लिए बस आपको एक Google Assistant को लॉक ओपन करने की कमान देनी होगी फिर आप कुछ भी बोलकर लॉक ओपन कर सकते है।

4. दोस्तो Google Assistant की इतनी क्षमता है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल को पूरी तरह बोलकर कंट्रोल कर सकते है कुछ भी काम ले सकते है।

5. इतना ही आप बिना News पेपर पढ़े, बिना TV पर News देखे अपने मोबाइल से किसी भी टाइम पूरे दिन की सारी News सुन सकते है वो भी सिर्फ Google Assistant की मदद से बोलकर।

6. अगर आप अपने सेव किये गये नंबर से कोई नंबर Delete करना चाहते है या कोई नया नंबर सेव करना चाहते है तो वह भी Google Assistant की मदद से कर सकते है।

7. आप अपने यहाँ या किसी जिले की मौसम की जानकारी Google Assistant की मदद से बोलकर प्राप्त कर सकते है आपको सभी जगह के मौसम की जानकारी मिल जायेगी।

8. आप Google Assistant की मदद से कुछ भी गूगल में सर्च कर सकते है गाने, Video या फिर Youtube के कोई भी Video बिना मोबाइल टच किये Audio और Video प्ले हो जायेगा।

गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?

दोस्तो जैसा कि मैं आपको बता चुका हूँ गूगल से कोई भी नाम बोलवाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल को अपना नाम बताना होगा तभी वह उस नाम को याद कर पायेगा और बाद में पूछने पर बता पायेगा।
लेकिन इस कार्य को करने के लिए भी आपको दो चीजो की जरूरत होगी।

1. Google Assistant App

2. गूगल की ही Gmail ID

यहाँ मैने आपको Google Assistant App के बारे में काफी कुछ बता चुका हूँ वैसे यह App आजकल के सभी Smart Phone में बाई डिफाल्ट Install रहता है अगर आपके फोन में यह ना हो तो इसे आप Play Store से डॉउनलोड कर सकते है।

रही बात Email ID/Gmail ID की तो एक Smart Phone User के पास Gmail ID होती ही है क्योकि इसके बिना Internet के बहुत से फीचर Use नही किये जा सकते है लेकिन फिर भी आप Gmail ID ना बनाये हो तो आप यह पोस्ट पढ़कर अपनी Gmail ID बना सकते है।

तो आइए अब हम गूगल मेरा नाम क्या है जानने के तरीके का पहला प्रोसेस गूगल को अपना नाम बताने का तरीका जानते है।

Step 1. Google Assistant App Download करे

अगर आपके फोन में यह Google Assistant App नही है तो आपको Play Store में जाना है और सर्चबार में Google Assistant App लिखकर सर्च करना है तो यह App आपको मिल जायेगी जिसे अपने मोबाइल फोन में Install कर लेना है।

Step 2. Google Assistant App Open करे

जब आप इस Google Assistant App को Install कर लेते है तो इसका Use करने के लिए आपको इस App को ओपन करना है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Step 3. बोले Hey Google

दोस्तो जब आप Google Assistant App ओपन कर लेते है तो सबसे पहले आपको Hey Gogle या OK Google बोलना होगा यह एक तरह से गूगल को कमान देने का प्रोसेस है।

Step 4. गूगल मेरा नाम क्या है पूछे

जब आप इस तरह ऊपर बताये प्रोसेस कंपलिट कर लेते है तो अब आपको गूगल से अपना नाम पूछना है कि Google Mera Naam Kya Hai यहाँ इस तरह पूछने से गूगल आपका नाम बतायेगा।

लेकिन यहाँ गुगल वह नाम बतायेगा जो पहले से ऑटोमेटिक रूप से Add हो गया होगा या किसी ने कोई नाम Add कर दिया होगा जो भी नाम Add होगा वही नाम यहाँ गूगल आपको बतायेगा।

Step 5. गुगल में अपना नाम बदले

दोस्तो यहाँ पर गूगल अगर आपका नाम ना बताकर किसी दूसरे का नाम बता रहा है तो इस नाम को आपको बदलना होगा तभी गूगल आपका नाम बतायेगा।

तो अब नाम बदलने के लिए आपको फिर से बोलना होगा कि गूगल मेरा नाम बदलो जहाँ आप गुगल में सेव पहले का नाम बदल सकते है।

Step 6. नाम बदलने की सेटिंग करे

दोस्तो जैसे ही आप गूगल को नाम बदलने की कमान देंगे तो गूगल आपसे बालेरा कि अपना निक नेम अपडेट करे यहाँ आप मेरा निक नेम बदलो बोलकर भी अपना नाम बदल सकते है।

या फिर सेटिंग के जरिए भी आप अपना नाम बदल सकते है जिसके लिए आपको निक नेम की सेटिंग पर कि्लक करना होगा अब आपको नीचे दो विकल्प मिलेगा।

1. दूसरे नाम की सेटिंग

2. ज्यादा जानकारी

तो यहाँ पर आपको पहले ऑप्शन दूसरे नाम की सेटिंग पर कि्लक करना है।

Step 7. नाम Edit ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप दूसरे नाम की सेटिंग पर कि्लक करते है आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको नाम Edit करने का ऑप्शन पेंसिल के आकार का दिखाई देता है तो आपको उसी पेंसिल के आइकन पर कि्लक करना है।

Step 8. नाम Edit करके अपना नाम Add करे

जब आप इस पेंसिल आइकन पर कि्लक करेंगे जो भी नाम यहाँ Add होगा उसे Delete करके आपको अपना नाम यहाँ लिखना होगा फिर नीचे OK के ऑप्शन पर कि्लक करना है तो इस तरह आपका नाम गुगल में चेंज हो जायेगा।

Step 9. अपना नाम पूछे Google Mera Name क्या है?

जब आप अपना नाम इस तरह चेंज तर लेंते है तो आपको फिर से Google Assistant App को ओपन करना है और फिर से अपना नाम पूछना है कि गूगल मेरा नाम क्या है तो यहाँ पर गुगल आपका सही नाम बतायेगा जो आप आपने अभी Add किया है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि आप Google Assistant App से अपना नाम कैसे बोलवा सकते है वैसे इस कार्य को आप गूगल App की मदद से भी कर सकते है तो आइए अब हम इसके बारे में जानते है।

गूगल से अपना नाम कैसे पता करे?

दोस्तो इस तरीके में भी Google Assistant ही काम करता है बस आपको सेटिंग गूगल की App में करना लेकिन इसके लिए आपको देखना होगा कि आपके मोबाइल में Google Assistant का फीचर पहले से दिया गया है या नही।

यहाँ पर अगर आपका मोबाइल 7 वर्जन के नीचे का है तो आपके मोबाइल में बिना Google Assistant App Insall किये आपका काम हो जायेगा लेकिन आज कल से सभी Smart Phone 7 वर्जन के ऊपर ही आते है जिसमें Google Assistant App पहले से Install भी होता है।

खैर जो भी हो आपका कोई भी मोबाइल को आप डायरेक्ट Google की App से Google Assistant का Use कर सकते है क्योकि पुराना मोबाइल है तो उसमें Google Assistant App की जरूरत नही होगी और नया है तो उसमें Google Assistant App पहले से Insall होगा ही तो आइए अब इसे Use करने के तरीके जानते है Google App की मदद से कि Google Assistant की मदद से आप अपना नाम कैसे पता कर सकते है।

Step 1. Google की App ओपन करे

सबसे आपको अपने मोबाइल में Google App खोजना है और उसे ओपन करना है।

Step 2. अपनी प्रोफाइल फोटो पर कि्लक करे

जब आप गूगल App ओपन करते है आपके सामने कई ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें गूगल की News Feed और इस Google की सेटिंग होती है लेकिन सबसे ऊपर आपको एक प्रोफाइल का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें आपकी फोटो भी हो सकती है अगर आपका Email ID यहाँ लॉगइन है और Email id में कोई फोटो लगाया गया होगा तो।

वरना यह आइकन आपको खाली दिख सकता है लेकिन यह ऑप्शन आपको जरूर मिलेगा तो आपको इसी ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step .3 सेटिंग के ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप अपनी प्रोफाइल ऑप्शन पर कि्लक करते है एक पॉपअप बिंडो के रूप में बहुत सारे ऑप्शन ओपन होता है जिसमें आपको सेटिग का ऑप्शन मिलेगा तो आपको इसी सेटिग के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 4. Voice के ऑप्शन पर कि्लक करे

यहाँ जब आप सेटिंग पर कि्लक करते है आपके सामने और भी बहुत ऑप्शन ओपन होगा इस सभी ऑप्शन में आपको Voice का ऑप्शन मिलेगा तो अब आपको इस Voice के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 5. Voice Match के ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप Voice के ऑप्शन पर कि्लक करते है उसी तरह फिर से और कुछ सेटिंग ओपन होगी जिसमें आपको Voice Match की सेटिंग खोजना है और इस Voice Match के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 6. Hey Google के ऑप्शन को ऑन करे

दोस्तो जब Voice Match के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपके शामने Hey Google का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसके सामने इस ऑप्शन को On/Off करने का बिकल्प है तो यह सेटिंग अगर आपकी Off है तो इसे On करे।

Step 7. बोले Hey Google

दोस्तो जब आप Hey Google के ऑप्शन को ऑन करते है तो यहाँ गूगल आपकी आवाज सुनने लगता है तब आपको Hey Google बोलना होगा और नीचे दिये गये ऑप्शन Next पर कि्लक करना होगा।

Step 8. Agree के ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप Hey Google बोलकर Next पर कि्लक करते है यहाँ एक पॉपअप एग्रीमेंट की सेटिंग ओपन होगी जिसमें आपको नीचे में Agree का ऑप्शन मिलेगा तो आपको इसी Agree के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

दोस्तो यहाँ तक आपकी सारी सेटिंग कंपलिट हो चुकी है अब आप गूगल एसिस्टेंट को कोई भी कमान देकर कोई भी काम करवा है चाहे आपको गूगल बोलकर कॉल करवाना हो, फोन लॉक खोलना है या फिर अपना या किसी का नाम बोलवा हो कि गूगल मेरा नाम क्या है सारा कुछ कर सकते है।

तो आइए अब हम ये जानते है कि आप गूगल एसिस्टेंट से क्या – क्या काम करवा सकते है इसके बारे में थोडा़ बिस्तार से जानते है।

गूगल एसिस्टेंट से आप क्या – क्या कर सकते है?

दोस्तो कितना एडवांस है आप ये समझते है लेकिन कौन – कौन से कार्य आप गुगल एसिस्टेंट के वाइस फीचर से कर सकते है ये बहुत कम लोग जानते है और जो थोड़े बहुत लोग गूगल के बारे में जानते भी है वो भी फालतू के कार्य अपना ही नाम पूछने का करते है।

लेकिन वास्तव गूगल एसिस्टेंट का सही यूज क्या है या गूगल एसिस्टेंट आपके लिए क्या – क्या काम कर सकता है आइए अब हम आपको वह बताते है।

Google Search

दोस्तो से पहला काम सर्च करने का जहाँ किसी चीज की जानकारी के बारे में गूगल में बोलकर सर्च कर सकते है और उस जानकारी को बिना पढ़े सुन सकते है इसके लिए आपको गूगल में Ok Google बोलना है और फिर जो जानकारी चाहिए वह बोलना है आपके सामने जानकारी आ जायेगी जिसे पढ़ सकते है अगर नही पढ़ना तो Voice On कर दीजिए गूगल आपको पढ़ कर सुना भी देगा।

Set Reminder

दोस्तो अगर आप किसी समय पर रिमांडर लगाना चाहते है तो यह काम भी आप गूगल एसिस्टेंट की मदद से कर सकते है इसके लिए आपको बस आपको गूगल में बोलना है OK Google उसके बाद पेट रिमांइडर की कमान देना है अब आपसे गूगल रिमांइडर का टाइम पूछेगा वह टाइम आपको बताना होगा बस आपका रिमांडर सेट हो जायेगा और टाइम होने पर गुगल आपको खुद बता भी देगा।

Set Alarm

दोस्तो रिमांइडर की तरह आप अपने मोबाइल में Alarm भी लगा सकते है जब सोने जाते है यहाँ आप एलार्म की सारी सेटिंग बोलकर कर सकते है और आपका गुगल खुद सेट कर देगा जो टाइम होने पर सुबह में खुद बजने भी लगेगा।

मैसेज और कॉल कर सकते है

अगर आप किसी कॉल करना चाहते है या फिर मैसेज भेजना चाहते है दोनो ही आप गूगल एसिस्टेंट की मदद से बोलकर कर सकते है इसके लिए आपको गूगल में सबसे पहले Ok Google बोलना है जिससे गूगल एसिस्टेंट एक्टीवेट हो जायेगा।

फिर आपको कॉल बोलना है अब आप जिस नंबर पर कॉल करना चाहते है वह नंबर बोलना है या फिर आप कोई नाम भी बोल सकते है वह नाम जो आपके कॉनटेंट लिस्ट में सेव हो बस इतना करते ही आपकी लग जायेगी।

इसी तरह आप किसी को मैसेज भी भेज सकते है यहाँ पर भी वही प्रक्रिया है बस आपको Ok Google बोलने के बाद मैसेज का कमान देना है यहाँ आप WhatsApp मैसेज दे सकते है फिर जिसे मैसेज भेजना उसका नाम या नंबर बोलेंगे फिर मैजे में क्या भेजना है वह बोलना है तो आपकै मैजे सेड हो जायेगा।

App Open

अगर आप अपने मोबाइल में कोई App ओपन करना चाहते है तो आप वह भी गूगल एसिस्टेंट की मदद से कर सकते है इसके लिए आपको ओके गूगल बोलकर पहले कमान देना है फिर आपको App का नाम बोलना है अगर वह App मोबाइल में Install है तो वह ओपन हो जायेगी।

मोबाइल का लॉक खोल सकते है

दोस्तो मोबाइल लॉक सेटिंग बहुत महत्व पूर्ण होती है इस लिए यहाँ पर आपको गूगल एसिस्टेंट की मदद लेने के लिए आपको पहले लॉक सेटिंग करनी होगी और गूगल को यह बताना होगा कि आप गूगल एसिस्टेंट का Use करके लॉक खोलना चाहते है।

जब आप गूगल एसिस्टेंट App मोबाइल में इनस्टॉल कर लेते है तो आपको लॉक सेटिंग में जाना होगा जहाँ आप पैटर्न लॉक या पिन लॉक लगाते है वहाँ पर आपको गूगल एसिस्टेंट वाइस का एक ऑप्शन मिल जायेगी जिसमें आपको थोड़ी बहुत सेटिंग करना है फिर आप बोलकर भी गूगल एसिस्टेंट की मदद से लॉक भी ओपन कर सकते है।

तो दोस्तो यह कुछ काम ऐसे है जो आप गूगल एसिस्टेंट की मदद से बोलकर भी कर सकते है जिसका आप उपयोग कर सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – OK गूगल मेरा नाम क्या है

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी गूगल से अपना नाम पता करने के बारे में जिसमें अपने गूगल अपना नाम बोलवाने का तरीका बताया है कि आप गूगल एसिस्टेंट का Use करके गूगल अपना नाम कैसे बोलवा सकते है कि जब आप गूगल से अपना नाम पूछे कि Google Mera Naam Kya Hai तो गूगल आपका नाम बताये।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए Use Full रही होगी जो आपको पसंद भी आयी होगी चाहे आप भले ही बेकार के सवाल OK गूगल मेरा नाम क्या है गूगल से ना पूछे लेकिन बहुत से महत्वपूर्ण कार्य आप गूगल एसिस्टेंट की मदद से बोलकर कर सकते है जो काफी उपयोगी है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग गूगल एसिस्टेंट के उपयोग के बारे में समझे और इसका बेहतर Use कर सके साथ ही पोस्ट के बारे में आप अपनी राय, समस्या कमेंट में लिख सकते है हमारी तरफ से पूरी हेल्प दी जायेगी।

Leave a Comment