Trading Account Meaning in Hindi | ट्रेडिंग अकाउंट क्या है इसके उपयोग?

Trading Account Meaning in Hindi? क्या आप जानते है ट्रेडिंग अकाउंट क्या है और इसका उपयोग क्या है? ट्रेडिंग अकाउंट का वास्तव में मतलब क्या है पिछली पोस्ट में हमने आपको Groww App में Account बनाने अर्थात Trading Account और DEMAT Account खोलने का तरीका बताया था।

लेकिन वास्टव में Trading Account होता क्या है यही आप इस पोस्ट में जानेंगे कि Trading Account का मतलब क्या है ट्रेडिंग अकाउंट संबंध ऐसे खाते से है जिससे जरिए आप Stock Market से शेयर खरीदते हैं और बेंचते है जिसका ऑर्डर स्टॉक एक्सचेंज को भेजा जाता है।

जब आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग का काम करते हैं तो ट्रेडिंग के समय पैसे जमा करने और निकाले का काम बैंक एकाउंट के माध्यम से ही होता है और जब आप शेयर बेंचते हैं तो शेयर का पैसा आपके DEMAT Account से ट्रेडिंग अकाउंट में चला जाता है।

Trading Account Meaning in Hindi | ट्रेडिंग अकाउंट क्या है इसके उपयोग?

बहुत से लोग Mutual Funds में निवेश करते है लेकिन आप बिना ट्रेडिंग आकउंट से Mutual Funds में भी निवेश नही कर सकते है।

यदि आप शेयर मार्केट में निवेश करने को इच्छूक हो और आप शेयर मार्केट में निवेश करना ही चाहते है तो सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए।

कि ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है – What is Trading Account in Hindi 2022? और DEMAT Account क्या है, Mutual Funds क्या है और Trading Account Meaning In Hindi क्या है इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए

अगर आप जानना चाहते है Trading Account In Hindi क्या है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें ट्रेडिंग अकाउंट क्या है और इसके उपयोग की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है – Trading Account Meaning in Hindi

Trading Account को अपनी हिंदी भाषा में व्यापारिक खाता या व्यापार खाता कहा जाता है जो एक निर्धारित समय के अंदर व्यापार से होने वाले हानि – लाभ की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस खाते को खोला जाता है या बनाया जाता है उसे Trading Account कहते हैं

Trading Account Meaning in Hindi | ट्रेडिंग अकाउंट क्या है इसके उपयोग?

Trading Account का उपयोग शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है साथ ही पैसों के लेन-देन और स्टॉक ब्रोकर को आर्डर देने के लिए किया जाता है।

यह खाता आपके DEMAT Account के साथ लिंक होता है और जब आप जब ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए शेयर खरीदने का आर्डर शेयर मार्केट को देते है और जब आपका ऑर्डर पूरा हो जाता है तो ख़रीदे गए शेयर आपके DEMAT अकाउंट में जमा कर दिया जाता है।

और जितने पैसे का आप शेयर हम खरीदते हैं उस मूल्य के साथ टैक्स और ब्रोकरेज चार्ज ये सभी रूपये आपके Trading Account से कट जाते है।

और उसी तरह जब आप शेयर बेंचते हैं तो जितना शेयर आप बेंचते हैं उतना शेयर आपके DEMAT Account से काट दिए जाते है और बेचे गए शेयर का पैसा आपके ट्रेडिंग अकाउंट में ब्रोकरेज तथा टैक्स काटने के बाद जमा कर दिया जाता है।

आप शेयर मार्केट में शेयर का कोई भी अंश सीधे खरीदने या बेंचने का आर्डर नही कर सकते हैं आपका स्टॉक ब्रोकर ही आपका शेयर खरीदने और बेचने का आर्डर शेयर मार्केट को पहुँचाता है।

इसलिए आपका स्टॉक ब्रोकर आपके सभी ख़रीदे और बेचे गए ऑर्डर्स को शेयर मार्केट तक पहुँचाने के लिए एक अकाउंट खोलता है इस Account को ही Trading Account कहते है तो अब आप समझ गये होगे Trading Account क्या है या Trading Account क्या होता है।

अब आपके मन में सवाल होगा Trading Account Kaise Khole तो अगर आप शेयर मार्केट में Trading करना ही चाहते है तो Trading Account Kaise Khole Sakte Hai उसका तरीका यहाँ है जिसको ध्यान से पढ़िए।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Trading Account खोलने क लिए Documents क्या चाहिए?

Trading Account खोलने के लिए जो Documents चाहिए वो निम्न इस प्रकार है –

1. Trading Account ओपनिंग फॉर्म

2. एड्रेस प्रूफ़ :- टेलीफोन या बिजली बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक।

3. फोटो आईडी प्रमाण :- पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड में से कोई एक।

4. पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

5. बैंक एकाउंट नंबर

Trading Account कैसे खोले?

Trading Account खोलने के लिए आपके पास DEMAT Account होना आवश्यक है जब तक आप DEMAT Account नही खोलते तब तक आप Trading Account नही खोल सकते हैं।

जब आप अपना DEMAT Account Open करवाते हैं तो वही से आप अपना Trading Account भी खुलवा सकते हैं जिससे ब्रोकर आपके ट्रेडिंग अकाउंट को आपके डीमैट अकाउंट से लिंक कर देता है।

आप ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए किसी भी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (DP) जो NSDL या CDSL के ब्रोकर या सब-ब्रोकर से संपर्क कर सकते हैं आज के समय में कई बैंक और संस्थान डीपी के रूप में कार्य कर रहे है।

Trading Account के लिए इन बैंकों के अलावा देशभर में बहुत से निज़ी वित्तीय संस्थान है जो डीपी के रूप में काम कर रहे है उनसे आप Trading Account खोलने के लिए संपर्क कर सकते है और अपना Trading Account बहत आसानी से खुलवा सकते है।

Trading Account के फायदे क्या हैं?

Trading Account में शेयर ऱखने से आपको कई तरह का फायदा होता है क्योकि Trading Account आपको कई तरह की सुविधा भी देता है ठीक उसी प्रकार जैसे बैंक एकाउंट में रखें पैसे तो आइए जानते है इसके बारे में बिस्तार से –

1. Trading Account आपके शेयर खरीदने और बेंचने के काम आसान बनाता है।

2. Trading Account में आपको शेयर खरीदने के लिए डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की भी सुविधा देता है।

3. Trading Account के Online होने पर ब्रोकरेज चार्ज का चार्ज बहुत कम हो जाता है पहले के मुकाबले।

4. Trading Account आपको ऐसी सुविधा देता जिससे आप पूरी दुनियाँ में कही से भी शेयर खरीद सकते हैं और बेंच भी सकते हैं।

5. Trading Account का सबसे बड़ा फायदा है कि शेयर खरीदने पर आपके Trading Account से पैसे कट जाते है और बेंचने पर पैसे आपके Trading Account में Add हो जाते हैं।

दोस्तो आपने जाना Trading Account क्या होता है, Trading Account के फायदे क्या हैं, Trading Account कैसे खोले और Trading Account Kholne के लिए Documents क्या चाहिए।

लेकिन आपके मन में अभी भी ये सवाल होगा Trading Account और DEMAT Account Me अंतर क्या है।

क्योकि ये दोनो एकाउंट एक साथ खोले जाते है तो आइए जानते है इन दोनो में क्या अंतर है (Difference Between DEMAT Account And Trading Account In Hindi)

Trading Account और Demat Account में क्या अंतर है?

शेयर मार्केट में व्यापार करने के लिए भले ही हमें Trading Account और Demat Account की दरूरत होती है लेकिन इन दोनो में कई तरह के अंतर हैं।

Trading Account का उपयोग आप शेयर मार्केट में शेयर खरीदने या बेंचने के लिए करते हैं जबकि DEMAT Account का उपयोग आप खरीदे गये शेयर सुरक्षित रखने के लिए करते है।

Trading Account बिल्कुल फ्री का एक एकाउंट है जिसमें आपको कोई चार्ज नही देना है जबकि DEMAT Account खोलने के बाद खाता धारक को DEMAT Account का वार्षिक रखरखाव शुल्क देना होता है यह सुल्क आपके स्टॉक ब्रोकर पर निर्भर होता है।

एक DEMAT Account खोलने के लिए सेबी (भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड) और एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरीज लिमिटेड) से मंजूरी की जरूरत होती है जबकि Trading Account में ऐसी कोई पाबंदी नही और ये जल्दी से खुल भी जाता है।

DEMAT Account एक बैंक की तरह काम करता हैं जिसमें सिर्फ शेयर्स रखे जाते है जबकि Trading Account सभी लेन – देन के लिए उपयोग किया जाता है।

ये भी पढ़े –

Conclusion – Trading Account Meaning in Hindi

यह थी महत्वपूर्ण जानकारी Trading Account के बारे में जिसमें मैने Trading Account क्या होता है, Trading Account के फायदे क्या हैं, Trading Account कैसे खोले और Trading Account खोलने के लिए Documents क्या चाहिए सभी की पूरी जानकारी दी है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्फ फूल रही होगी जिससे आपको Trading Account Meaning in Hindi के बारे में अच्छी तरह समझ आ गया होगा ट्रेडिंग अकाउंट क्या है और इसका उपयोग क्या होता है।

अगर आपको Trading Account Kya Hai in Hindi की कुछ जानकारी समझ नही आई हो या कुछ पुछना चाहते हो कमेंट बॉक्स में अपने राय लिख सकते हैं और ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे और ऐसी ही जानकारी तुरंत पाने के लिए हमें Instagram और Telegram को ज्वाइन करें।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment