Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Online Mobile Recharge Kaise Karen In Hindi के तरीके के बारे में क्योकि आज के समय में भी 70% से ज्यादा लोग अपना मोबाइल रिचार्ज खुद नही कर पाते हैं वो दूसरो से करवाते हैं क्योकि बहुत से लोगो को इसका तरीका नही पता है, बहुत से लोगो के पास इसकी सुविधा नही है और बहुत से लोग ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने से डरते भी है।

दोस्तो आज के समय में मोबाइल रिचार्ज करना या कराना सभी की जिंदगी का एक जरूरी पार्ट है जिसके बिना आपके बहुत काम भी रूक सकते है बहुत से लोगो ने इस मोबाइल रिचार्ज को एक बिजनेस के तरह Build किया है और वो मोबाइल रिचार्ज से ही काफी अच्छे पैसे भी कमाते है।

लेकिन कुछ लोगो के लिए ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज से पैसे कमाना तो दूर की बात है वो अपना मोबाइल रिचार्ज भी खुद नही कर पाते है जहाँ उनका कुछ पैसा और समय दोनो जरूरत से ज्यादा बर्बाद होता है।

Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में
Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में

क्योकि आज के सभी रिचार्ज एमाउंट 49, 149, 249 इस तरह के है जहाँ देना पढ़ेगा 50 पूरा, आपको न सिर्फ एक रूपये ज्यादा देना है ब्लकि आने जाने का समय देना है और इन रिचार्ज पर मिलने वाले कैशबैक से भी आपका कोई फायदा नही है क्योकि वो तो रिचार्ज करने वाले को मिलता है।

कोई भी व्यक्ति अपना Mobile Recharge किसी दूसरे से करवाता है तो एवरेज मान के चलिए हर रिचार्ज पर 5 से 50 रूपये तक ज्यादा देता है जो रिचार्ज करने वाले का फायदा होता है लेकिन यही रिचार्ज आप खुद अपने मोबाइल से करके ये पैसे बचा सकते है।

तो अगर आप Interested हैं और जानना चाहते है कि ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे किया जाता है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमें आपको कुछ अच्छे ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज के तरीके बताये गये जिसे पढ़ कर आप हमेंशा के लिए Online Mobile Recharge Kaise Karen? की समस्या से मुक्त हो सकते है।

Online Mobile Recharge करने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?

दोस्तो अगर आप Online Mobile Recharge करने की सोचते है तो इसके लिए आपके पास कुछ चीजो का होना बहुत जरूरी है जिसके बिना आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज के प्रोसेस को पूरा ही नही कर सकते है।

  • Internet वाला mobile phone या फिर Computer/Laptop
  • मोबाइल नंबर जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो
  • Email Id
  • ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज एकाउंट
  • Bank Account
  • Atm Card
  • या Internet Banking

दोस्तो ये चीजे जरूरी है तभी आप ऑनलाइन मोबाइल रिजार्ज कर पायेंगे ये और चीजे आप बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है लेकिन इसमें जरूरी पार्ट है ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज एकाउंट क्योकि बहुत से लोग समझ ही नही पाते है कि वो अपना एकाउंट कहाँ पर बनाये तो आइए इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।

ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज एकाउंट कहाँ या किस प्लेटफार्म पर बनाये?

दोस्तो ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज के लिए कोई बहुत बड़ा एकाउंट बनाना नही होता है लेकिन किसी भी प्लेटफार्म से रिचार्ज करने के लिए एक रजिस्टेशन तो करना ही पढ़ेगा तभी आप इससे रिचार्ज कर पाते है।

इंटरनेट पर आज के समय में बहुत सी Apps और Website उपलब्ध है जहाँ पर आप एक छोटा सा रजिस्टेशन करके या एकाउंट बनाकर ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते है जिसमें Paytm, Phone Pe, Google Pay, FreeCharge, Amazon, Mobikwik, True Balence, Airtel App, Jio Money जैसे बहुत Apps है और इनकी Website भी है जहाँ आप दोनो (Websites और Apps) से रिचार्ज कर सकते है।

लेकिन यहाँ हर रिचार्ज App की अलग – अलग कंडीशन है उसमें फीचर अलग है और सुविधाए अलग है अगर आप सिर्फ मोबाइल रिचार्ज के लिए कोई App ढूँढ रहे है तो मेरी राय होगी FreeCharge या Google Pay Use करें लेकिन अगर आपको रिचार्ज के साथ Shopping भी करना है तो Amazon या Paytm use कर सकते है।

लेकिन आप मोबाइल रिजार्ज के लिए Phone Pe का उपयोग ना करें क्योकि इसमें अब हर रिचार्ज पर 2 रूपये चार्ज देना होगा इन सभी App पर एकाउंट बनाने के लिए आप ये सभी पोस्ट पढ़ सकते है जो आपको सही लगे उसका एकाउंट बना सकते है।

Online Mobile Recharge करने के फायेदे और नुकसान क्या है?

  1. दोस्तो Online Mobile Recharge करने का सबसे अच्छा फायदा है कि आपका समय बचेगा क्योकि मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपको बाजार जाना होता जहाँ कुछ समय लगता ही है।
  2. आपको अपने मोबाइल नंबर के सभी Offers तुरंत पता चलता है और आप Offers समाप्त होने से पहले रिचार्ज कर सकते है जहाँ आपको ज्यादा फायदा मिलता है।
  3. इस तरह आप अपने कुछ रूपये बचा सकते है मतलब आपके पैसे भी कम लगते है जो सबसे बड़ा फायदा है Online Mobile Recharge का।
  4. यहाँ पर आपको coupon code और promo code भी मिलते है जिनको अप्लाई करने से आपको कैशबैक भी मिलता है जो आपका और ज्यादा फायदा कर देता है।
  5. आपको दूसरो के ऊपर निर्भर नही रहना पड़ेगा क्योकि आप कभी भी किसी टाइम अपना रिचार्ज कर सकते है किसी दुकान या बाजार के खुलने का भी Wait नही करना है।
  6. जब आप बार – बार अपना online mobile रिचार्ज करने लगेगे तब आपको धीरे – धीरे आपके email id पे या फिर आपके mobile नंबर पे discount code और coupon code मिलने लगेंगे, जिस से आपके पैसे बचेंगे और आपका ज्यादा फायदा होगा।

दोस्तो ये तो कुछ हो गयी फायदे की बात लेकिन अब आप सोच रहे होगे कि इसके नुकसान क्या है तो ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज या कोई कोई भी ऑनलाइन पेमेंट का एक ही नुकासान है।

कि आपको अपने ऑनलाइन एकाउंट को सुरक्षित रखना होगा उसकी जानकारी किसी को दिखानी या शेयर नही करनी है नही तो आपको ऑनलाइन एकाउंट को कोई हैक कर सकता है और आपके पैसे चुरा सकता है बस इतनी सावधानी आपको रखनी ही होगी।

Online Mobile Recharge करने के तरीके क्या है?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको ऊपर भी बताया है कि Online Mobile Recharge दो तरीके है लेकिन अगर आप Net Banking या Mobile Banking use करते है तो आप उससे भी बिना कोई एकाउंट बनाए रिचार्ज कर सकते है तो इस तरह तीन तरीके हो जाते है जो इस प्रकार है –

  • Website से
  • Mobile application से
  • Net Banking या Mobile Banking से

तो आइए सबसे पहले हम Website से रिचार्ज करने के तरीके जानते है।

Website से Online Mobile Recharge कैसे करें?

दोस्तो Website से रिचार्ज करने के लिए भी बहुत सी Website है जैसा मैने आपको ऊपर बहुत सी Apps के बारे में बताया है उन सभी Apps की Websites भी है जहाँ से आप कोई भी मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

यहाँ मैं आपको सभी Websites के बारे में नही बता सकता है क्योकि ये पोस्ट काफी लम्बी हो जायेगी मैं यहाँ आपको Amazon Websites से रिचार्ज करने का तरीका बताउँगा जिसके आधार पर आप किसी भी Websites से रिचार्ज कर सकते है।

Amazon Website से Online Mobile Recharge कैसे करें?

स्टेप .1

Amazon से ऑनलाइन मोबाइल रिजार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको Amazon की साइट पर जाना होगा जिसके लिए आप किसी ब्राउजर में टाइप करें Amazon और सर्च करें रिजल्ट में पहले नंबर पर कि्लक करें या डायरेक्ट इस लिंक पर कि्लक करें जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में
Online Mobile Recharge Kaise Kare?

स्टेप .2

यहाँ पर आपको सबसे पहले इस साइट पर Sign in करना होगा जिसके लिए आप ऊपर दिये गये Sign in ऑप्शन पर कि्लक करेंगे जैसा चित्र में ऊपर दिखाया गया है।

स्टेप .3

जैसे ही आप इस Sign in पर कि्लक करते है ये आपको लॉग इन पेज पर ले जायेगा जहाँ अगर आप एकाउंट बना है तो मोबाइल नंबर या Email Id और पासवर्ड देकर लॉगइन कर सकते है अगर एकाउंट नही बना है तो ऊपर दिये गये Create Account पर कि्लक करें।

Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में
Online Mobile Recharge Kaise Kare?

स्टेप .4

अब यहाँ आपको एकाउंट बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, Email Id और कोई पासवर्ड देकर अपना एकाउंट बना सकते है जिसमें आपको Otp भी डालना होता है।

स्टेप .5

जैसे ही आपका एकाउंट बन जाता है आप इस Amazon की साइट पर लॉगइन हो जाते है जहाँ आपको ऊपर थ्रीडॉट पर कि्लक करना है

Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में
Online Mobile Recharge Kaise Kare?

स्टेप .6

जैसे ही आप Threedot/Menu पर कि्जलक करेंगे यहाँ कई ऑप्शन ओपन होगा उसमें आपको Amazon Pay पर कि्लक करना है।

Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में
Online Mobile Recharge Kaise Karen?

स्टेप .7

अब यहाँ पर एक नया पेज ओपन होगा इस पेज को आपको थोड़ा ऊपर स्क्रॉल करना है जहाँ आपको Mobile Recharge का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में
Online Mobile Recharge Kaise Karen?

स्टेप .8

जैसे आप इस Mobile Recharge के ऑप्शन पर कि्लक करते है आपके सामने मोबाइल रिचार्ज का पूरा ऑप्शन आ जायेगा जहाँ आपको वो मोबाइल नंबर डालना है जिसपर आप रिचार्ज करना चाहते है

स्टेप .9

तो यहाँ सबसे पहले मोबाइल नंबर डाले, वो कौन सी Sim है Vodafone या Airtel वो सलेक्ट करें, वो सिम कहाँ की है वो सलेक्ट करें वैसे ये चीजे नंबर डालते ही ऑटोमेटिक रूप से सेलेक्ट हो जाती है लेकिन अगर नही सेलेक्ट हो रहा है तो सलेक्ट करना होगा

उसके नीचे रिचार्ज एमाउंट डाले या View Plans पर कि्लक करके उस सिम के प्लॉन या ऑफर्स देखकर भी कोई प्लॉन सलेक्ट कर सकते है सब कुछ सही से भरने के बाद नीचे Continue ऑप्शन पर कि्लक करें

Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में
Online Mobile Recharge Kaise Karen?

स्टेप .10

जैसे ही आप इतना करते है ये आपको पेमेंट ऑप्शन पर ले जायेगा जहाँ आप Atm या Dedit Card/Credit Card, Net Banking, Other Upi Apps किसी से भी पेमेंट कर सकते है तो आपको इनमें जो कोई ऑप्शन सही लगे या जो सुविधा आपके पास उपलब्ध हो उससे पेमेंट पूरा करें

Online Mobile Recharge Kaise Karen? पूरी जानकारी हिंदी में
Online Mobile Recharge Kaise Karen?

जैसे ही आपका पेमेंट पूरा होगा आपका मोबाइल रिचार्ज सक्सेजफुल हो जायेगा जो आपको इस Amazon की साइट पर भी देखने को मिलेगा, आपके बैंक एकाउंट से पैसे कटेगा उसका भी मैसेज आयेगा और जिस नंबर पर रिचार्ज होगा वहाँ भी रिचार्ज होने का मैसेज आयेगा।

नोट – पेमेंट ऑप्शन सेलेक्ट करते समय आपको पमेंट करने की डिटेल्स देनी होगी जैसे Atm सेलेक्ट करने पर अपने Atm Card की पूरी जानकारी देनी होगी जैसे – Card नंबर, अपना नाम, एक्सपायरी डेट और CVV नंबर और बाद में bank की तरफ से Otp आयेगा वो भरना होगा।

उसी तरह नेट बैकिंग सेलेक्ट करते समय बैंक सेलेक्ट करना होगा और User Name और Password देना होगा इसमें भी आपको Otp बैंक की तरफ से मिलेगा जिसे डालना होगा।

अगर आप Other Upi Apps सेलेक्ट करते है तो आपको उस App की Upi Id डालनी होगी उसे वेरिफाई करना होगा फिर उस App में जाकर अपना Upi Pin डालकर पमेंट पूरा करना होगा यहाँ पर कोई Otp नही आता है।

यहाँ पर आप Google Pay, Freecharge, Paytm, Phone Pe या किसी दूसरे Apps की भी Upi Id डाल सकते है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि Amazon Website से Online Mobile Recharge कैसे किया जाता है आइए अब जानते है कि Apps से Online Mobile Recharge कैसे करें के तरीके के बारे।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

Apps से Online Mobile Recharge कैसे करें?

दोस्तो जो तरीका मैने आपको ऊपर बताया है वही तरीका Apps में भी अप्लाई होता है लेकिन किसी Website से रिचार्ज करने से बेहतर है कि आप उसी App का Use करें क्योकि ये ज्यादा आसान रहता है और बेहतर भी जहाँ आप अपने बैंक एकाउंट को आसानी से Add कर सकते है और आसानी से Bhim Upi से पेमेंट कर सकते है।

मै यहाँ आपको सभी Apps से मोबाइल रिजार्ज करने के तरीके नही बताने वाला हूँ हाँ अगर आपको इन सभी के बारे में बिस्तार जानना है कि इन Apps से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे होता है तो आप ये सभी पोस्ट पढ़ सकते है।

  1. Paytm क्या है और पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें 2021?
  2. Phone Pe से Mobile Recharge कैसे करें Airtel, Jio, Idea, Vodafone SIM?
  3. Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें? – पूरी जानकारी

निष्कर्ष – ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

तो दोस्तो ये थी जानकारी Online Mobile Recharge Kaise Kare In Hindi के बारे में जिसमें आपने जाना Apps और Websites से मोबाइल रिचार्ज करने के बारे साथ ही इसके फायदे और नुकसान के बारे में और ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने की जरूरी चीजो के बारे में जिससे आप आसानी से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

उमीद करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल साबित होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिससे आप अपना खुद मोबाइल रिचार्ज करके ना सिर्फ समय बचा सकते है बल्कि कुछ रूपये भी बचा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर अब भी आपके मन में ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें का कोई भी पश्न हो कमेंट में पूछ सकते है या इस पोस्ट के बारे में अपनी कोई राय दे सकते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *