Groww App में निवेश (Invest) कैसे करे 2022? – पूरा तरीका हिंदी में

Groww App में निवेश (Invest) कैसे करे? Stock Market में Invest कैसे करे, Mutual Fund में निवेश (Invest) कैसे करे, Fixed Deposits (FD) में निवेश कैसे करे?

 

नमस्कार दोस्तो, अगर आप अपने पैसे को Groww App में Invest करके पैसे कमाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम Stock Market, Mutual Fund और Fixed Deposits में अपने पैसे को Groww App Me Invest Kaise Kare in Hindi? के तरीके जानने वाले कि Groww App में निवेश कैसे किया जाता है

दोस्तो इनवेस्टमेंट आज के समय का सबसे बेहतर तरीका है अपने पैसो को Invest करके पैसे से पैसा कमाने का, जो आज के समय का कोई नया तरीका नही है बल्कि यह बहुत पुराने समय से चली आ रही है बस फर्क इतना है कि पहले लोग Ofline इनवेस्टमेंट करते थे और आज घर बैठे Online करते है।

इन ऑनलाइन इनवेस्टमेंट को आसान बनाने के लिए इंटरनेट पर Groww App और Upstox App जैसे कई Apps और Websites उपलब्ध है जो आपके ऑनलाइन इनवेस्टमेंट को काफी आसान बनाते है और इन्ही Apps में से आज हम “Groww App Me Invest Kaise Kare in Hindi ” के तरीके जानेंगे कि Groww App में निवेश करने का तरीका क्या है।

Groww App me Invest Kaise Kare in Hindi 2022?

दोस्तो Groww App एक बहुत ही पापुलर Investment App जिसके जरिए आप Stock Market, Mutual Fund और Fixed Deposits में अपने पैसो सरक्षित ढंग से घर बैठे Invest कर सकते है और इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

आज के समय में इस Groww App से अपने पैसो को इनवेस्ट करने वाले भारत के करोड़ो लोग है जिसमें कुछ बड़े – बड़े नाम Rich लोग भी शामिल है क्योकि यह Groww App अपने भारत की बनाई गयी App जिसपर 100% लोग विश्वाश करते है।

इस Groww App खासियत है कि इसका इंटरफेस काफी Easy to Use है जिसको कोई भी आसानी से Use कर सकता है और इस Groww App में एकाउंट बनाने पर आपको 100 रूपये मिलते भी है जहाँ आप इस 100 रूपये को ही Invest कर सकते है और Investment के बारे में और इस Groww App के बारे में काफी कुछ सीख सकते है।

तो अगर आप भी Groww App से Investment करके पैसे कमाना चाहते है तो पोस्ट को पूरा पढ़े जहाँ मैं आपको Groww App me Invest Kaise Kare in Hindi 2022? के सभी तरीके विस्तार से बताउंगा जिससे आप आसानी के साथ Groww App में निवेश कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है तो आइए जानते है कि Groww App में निवेश (Invest) कैसे किया जाता है।

Groww App क्या है?

दोस्तो Groww App एक Investment App है जो सिर्फ पैसे निवेश (Invest) करने के लिए बनाया गया है इस App से आप Stock Market, Mutual Fund और Fixed Deposits में अपने पैसे निवेश कर सकते है और यहाँ से अच्छा रिटर्न कमा सकते है।

यह Groww App Investment के लिए पूरी तरह सेफ और सिक्योर है आज के समय में Investment के लिए Upstox App के बाद Groww App का ही सबसे ज्यादा Use होता है जिसमें Upstox App से भी कम चार्जेस है और यहाँ एकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है।

आज तक मैने जो 2 साल Groww App को Use किया है उसके आधार पर इस App में Invest किये गये पैसे को निकालने पर ही मैने कुछ % चार्ज दिया है बाकी इस App में कोई चार्ज नही है तो आपको Investment के लिए मेरे हिसाब से यही App Use करना चाहिए।

इस Groww App एक भारतीय App जिसका हेडक्वाटर बंगलौर कर्नाटका इंडिया में स्थित है जिसे Nextbillion Technology के द्वारा Develop किया गया है और इस App को Play Store से अब तक एक करोड़ लोग डॉउनलोड कर चुके है।

इसकी एक विषेशता यह भी है कि इस App को पहली बार डॉउनलोड करने और एकाउंट बनाने पर 100 रूपये मिलता भी है जिसे आप तुरंत Withdraw भी कर सकते है या इसे इसी Groww App में Invest भी कर सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको यह App किसी के रेफरल लिंक से डॉउनलोड करना होगा तो अगर आप इच्छूक है तो मेरा यह रेफरल लिंक Use करके Groww को डाउनलोड कर सकते है तो आइए अब Groww App में पैसे Invest करने के तरीके जानते है।

Groww App में निवेश (Invest) कैसे करे 2022?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया है Groww App में Investmet के लिए तीन तरीका है Stock Market, Mutual Fund और Fixed Deposits तो मैं यहाँ आपको तीनो ही तरीका स्टेप बाई स्टेप बताउंगा जिससे आप तीनो ही तरीके के बारे में बेहतर समझ सके कि Groww App में Invest कैसे किया जाता है।

लेकिन Groww App में Invest करने से पहले अगर आप एक नये User है तो आपको सबसे पहले Groww App Download करना होगा और उसका एकाउंट बनाना होगा जहाँ एकाउंट बनाने के लिए भी कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी तभी आप Groww App में एकाउंट बना पायेंगे।

यहाँ पर Groww App क्या है इसे Download करने, उसका एकाउंट बनाने, और उससे पैसे कमाने और Groww App से पैसे निकाने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप इन पोस्ट में दिया गया है जिसे आप पढ़ सकते है और अपना Groww App में एकाउंट बना सकते है तो आइए अब जानते है कि Groww App me Invest Kaise Kare के तरीके जानते है।

Stock Market में Invest कैसे करे?

दोस्तो Groww App से Stock Market में निवेश करना काफी Easy है बस आपको स्टेप फॉलो करने है जो इस प्रकार से है।

Groww App Open करे

सबसे पहले आपको Groww App Open करना है जहाँ आपसे Groww App Pin पूछा जायेगा तो पिन डालकर Groww App में लॉगइन करें जहाँ आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Groww App me Invest Kaise Kare in Hindi 2022?

Stock ऑप्शन चुने

जैसे ही आप इस Groww App में लॉगइन होते है नीचे में आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा Stock और Mutual Fund जिसमें आपको Stock पर कि्लक करना है जो बाई डिफाल्ट Stock ऑप्शन सलेक्ट भी रहता है।

Stock कंपनी चुने

जैसे ही आप Stock ऑप्शन पर कि्लक करेंगे यहाँ पर बहुत सी Stock कंपनी के Stock दिखाई देगी और उन Stock का Price भी दिखाई देगा तो यहाँ से आपको जो Stock Buy करना है उसपर आप कि्लक करेंगे।

Groww App me Invest Kaise Kare in Hindi 2022?

अगर आप जिस कंपनी के Stock खरीदना चाहते वह यहाँ दिखाई नही दे रही है तो आप ऊपर में All Stock पर कि्लक करके उस कंपनी को खोज सकते है या ऊपर सर्चबार में उस कंपनी का नाम लिखकर सर्च भी कर सकते है।

Buy पर कि्लक करे

जैसे ही आपकी कंपनी के Stock पर कि्लक करते है यहाँ पर उस कंपनी के बारे में ग्राफ वाइज उसका रिकार्ड दिखाया जाता है कि उसका पिछला रिकार्ड क्या है उस कंपनी का उतार – चढ़ाव कितना गया है और उसके नीचे आपको Buy और Sell दो ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ आपको Buy पर कि्लक करना है।

Stock Buy करने की डिटेल्स डाले

Buy पर कि्लक करके जैसे आप अगले पेज जाते है यहाँ पर आपको तीन ऑप्शन की डिटेल्स देना है जो इस प्रकार है।

Type – इस ऑप्शन पर आप कि्लक करेंगे तो दो ऑप्शन दिखाई देगा Intraday और Delivery जिसमें से आप अपने हिसाब से कोई एक सेलेक्ट करें।

Qty – इसमें भी आपको दो ऑप्शन मिलेगा BSE और NSE जिसमें से आपको कोई एक सलेक्ट करना है और उसके आपको कितना Stock Buy करना है वो नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो वहाँ पे नंबर डालें 1 या 2 ,5,10 जितना खरीदना चाहते है वो डालें।

Price – यहाँ से आपको सलेक्ट करना है आप किस Price पर खरीदना चाहते है जिसमें दो ऑप्शन है Market और Limit जिसमें से आपको एक सलेक्ट करना है।

Advanced Option – इसमें भी आपको दो ऑप्शन मिलते है Regular Order और SL Order जो आप अपने हिसाब से सलेक्ट कर सकते है।

कंफर्म Stock Buy करे

सभी कुछ सही से भरने के बाद नीचे आपको Groww App Wallet का बैंलेंस दिखाई देता है और वही पर आपको Buy का ऑप्शन दिखाई देता है जिसपर आपको बस एक बार कि्लक करना है जिसके कंफर्म पर कि्लक करके आप Stock को Buy कर सकते है।

लेकिन अगर आपके Groww App Wallet में Stock Buy करने के बराबर पर्याप्त बैंलेंस नही है तो आपको Buy की जगह Add Money का ऑप्शन दिखाई देगा मतलब आपको बैंलेंस Add करना होगा।

जिसके लिए आप इसी Add Money के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे और अपने बैंक से पैसे Add करेंगे जहाँ बस आपको एमाउंट भरना है और अपने बैंक का पिन डालना है जिसके बाद आपके बैंक से पैसे कटकर Groww App में Add हो जायेगा जिससे आप Stock Buy कर पायेंगे।

इस तरह आप बहुत आसानी के साथ Groww App से Stock Buy करके Groww App में Invest कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है तो अब जानते है कि Groww App से Mutual Fund में Invest कैसे करते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Mutual Fund में निवेश (Invest) कैसे करे?

दोस्तो Stock की तरह ही आप Mutual Fund में भी इनवेस्ट कर सकते है जो Stock Buy करने जितना ही सिम्पल है तो आइए देखते है कि आप Mutual Fund में निवेश कैसे कर सकते है।

Groww App Open करे

सबसे पहले Groww App को Open करें जहाँ पिन डालकर Groww App में लॉगइन करना होगा जहाँ आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ से आप Mutual Fund में निवेश करेंगे।

Mutual Fund ऑप्शन चने

जैसे ही आप Groww App में लॉगइन होते है नीचे में आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा Stock, Mutual Fund और More जिसमें से आपको Mutual Fund पर कि्लक करना है जहाँ आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Mutual Fund कंपनी चुने

अब यहाँ से आप जिस कंपनी के Mutual Fund में निवेश करना चाहते उस कंपनी के Mutual Fund पर कि्लक करे अगर आप जिस कंपनी के Mutual Fund में निवेश करना चाहते वह कंपनी आपको यहाँ नही मिल रही है तो ऊपर दिये गये ऑप्शन All Mutual Fund पर कि्लक करे या फिर सर्च बार में उस कंपनी का नाम लिखकर सर्च भी कर सकते है।

Groww App me Invest Kaise Kare in Hindi 2022?

Mutual Fund Sip चुने

जैसे ही आप किसी कंपनी के Mutual Fund पर कि्लक करेंगे उस Mutual Fund का पुराना रिकार्ड ग्राफ वाइज दिखाया जायेगा कि उसमें पिछले दिनो कितना उतार – चढ़ाव हुआ है।

और उसके नीचे आपको One Time और Monthly Sip दो ऑप्शन दिखाई देगा तो आप जिस तरह से Invest करना चाहते है वह ऑप्शन चनें।

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है अगर आप One Time ऑप्शन चुनते है आपको पैसे सिर्फ एक Pay करना है, लेकिन आप Monthly Sip चुनते है तो आपको हर महीने उतने रूपये Pay करने होगे

Invest Now पर कि्लक करे

जैसे ही आप दोनो में से कोई ऑप्शन सलेक्ट करके अगले पेज पर आते है यहाँ आपको सबसे पहले एकाउंट डालना है और आप मंथली Sip ले रहे है तो नीचे Date सलेक्ट करने ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ से आपको ये सलेक्ट करना है कि आप कितने महीने Invest करना चाहते है।

जबकि On Time में आपको सिर्फ एक बार पैसे Pay करने है तो इसमें ऐसा कोई ऑप्शन नही आयेगा आपको सिर्फ एमाउंट डालना और नीचे Invest Now पर कि्लक करना है।

यहाँ पर आपको एक ऑप्शन और मिलता है Add to cort जिसपर आप कि्लक करके अपने Investment को सेफ कर सकते और बाद में इसे पूरा कर सकते है।

Payment करे और निवेश (Invest) पूरा करे

पेमेंट करें और Investment पूरा करें
जैसे ही आप एमाउंट डालकर Invest पर कि्लक करेंगे अगले स्टेप में आपको पमेंट करना है जहाँ आप Groww App Wallet और बैंक या किसी Upi Id से पेमेट कर सकते है जैसे ही आप पमेंट पूरा करते है आपका Mutual Fund में Invest हो जाता है जिसे आप अपने डैशबोर्ड में देख सकते है।

तो इस तरह से आप Mutual Fund और Stock Maraket में आसानी के साथ निवेश कर सकते है जहाँ आपको Stock Market के Price के हिसाब से रिटर्न मिलता है मतलब Stock के भाव जितना बढ़ेगा उतना ज्यादा आपको रिटर्न मिलेगा।

लेकिन इसमें फायदे के साथ नुकासान भी है जैसे आपने आज कोई Stock खरीदा और उस Stock का Price मार्केट के हिसाब से गिर जाता है तो आपको नुकासान भी होता है इसलिए सोच समझ कर अच्छी कंपनी में Invest करे जहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा हो।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Fixed Deposits (FD) में निवेश कैसे करे?

दोस्तो FD में Invest करने की स्कीम काफी अच्छी खासकर के उन लोगो के लिए जो अपने निवेश किये गये पैसे पर कोई रिस्क नही चाहते है क्योकि यह पूरी तरह सेफ है यहाँ Stock Market के उतार – चड़ाव का कोई फर्क नही पड़ता है यहाँ आपको फिक्स ब्याज मिलता है।

तो आइए देखते है कि आप Groww App के जरिए Fixed Deposits अपने पैसो को कैसे निवेश कर सकते है।

Fixed Deposits का ऑप्शन चुने

सबसे पहले आपको Groww App Open करें नीचे दिये गये ऑप्शन में More ऑप्शन पर कि्लक करें जहाँ अगले पेज पर आपको Fixed Deposits का ऑप्शन दिखाई देगा इसी पर आपको कि्लक करना है।

निवेश के लिए बैंक चुने

जैसे ही आप Fixed Deposits के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपके सामने कुछ बैंक की लिस्ट दिखाई देगी तो आप जिस भी बैंक में Invest करना चाहते हो उस बैंक पर कि्लक करे।

Groww App से पैसे कैसे कमाएं 2022? - 5 तरीके हिंदी में (Refer And Earn)

निवेश के लिए समय चुने

जब आप निवेश के लिए किसी बैंक पर कि्लक करेंगे उस बैंक का प्लान दिखाया जायेगा कि कितने समय के लिए आप Fixed Deposits करना चाहते है और उसके आगे उस प्लान का Interest Rate दिखाई देगा कि कितने समय में आपको कितना ब्याज मिलेगा

तो जितने समय के लिए अपने पैसो को FD में इनवेस्ट करना चाहते हो उस उस समय पर कि्लक करे यहाँ 1साल से 5 साल तक के लिए आप FD कर सकते है जो अलग – अलग बैको के अलग – अलग प्लॉन है जिसमें 6 महीने जैसा प्लॉन मिल सकता है लेकिन आप जितना ज्यादा समय चुनेंगे उतना ज्यादा आपको ब्याज मिलेगा।

Fixed Deposits एमाउंट डाले

जैसे ही बैंक के प्लॉन पर कि्लक करेंग आपको एमाउंट डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो आप जितने पैसे FD में निवेश करना चाहते हो वह एमाउंट यहाँ भरे, यहाँ आप ज्यादा से ज्यादा कितना भी एमाउंट डाल सकते है लेकिन कम से कम 5000 से 10000 भरना होगा।
यह अलग – अलग बैंको अलग – अलग नियम हो सकते है जहाँ कुछ बैंको में 25000 रूपये से कम एमाउंट डालने का ऑप्शन नही भी मिल सकता है एमाउंट भरने के बाद नीचे Proceed पर कि्लक करे।

Nominee की जानकारी Add करे

दोस्तो यह ऑप्शन भरना अनिवार्य नही है आप चाहे तो किसी Nominee Add कर सकते है या फिर इसे छोड़ भी सकते है लेकिन मेरी राय है कि आप Nominee जरूर Add करे।

अगर आप Nominee Add करना चाहते है दिये गये ऑप्शन को On करना होगा जिसके बाद Nominee Add करने का ऑप्शन दिखाई देगा यहाँ उस व्यक्ति की पूरी जानकारी भरनी होगी जिसे आप Nominee बनाना चाहते है।

लेकिन अगर आप Nominee Add नही करना चाहते है तो दिये गये ऑप्शन को Off रहने दे और नीचे दिये गये ऑप्शन Proceed पर कि्लक करे

पेमेंट करे और इनवेस्टमेंट पूरा करे

दोस्तो अब फाइल स्टेप में यह आपको पेमेंट ऑप्शन पर ले जायेगा जहाँ आप अपने Groww App में Add किये गये बैंक एकाउंट से पेमेंट करेंगे या फिर कोई दूसरा Upi Id डालकर भी पेमेंट कर सकते है।

जैसे ही आपका पेमेंट पूरा होगा आपका पैसा FD में निवेश हो जायेगा जिसे आप अपने Groww App के डैसबोर्ड में देख भी सकते है तो इस तरह आप आसानी के साथ अपने पैसो को Groww App के जरिए FD में निवेश कर सकते है और अच्छा रिटर्न पा सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष – Groww App में निवेश (Invest) कैसे करे

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Groww App से Invest करने के बारे में जिसमें आपने जाना जाना कि Groww App me Invest Kaise Kare in Hindi जहाँ मैने आपको Mutual Fund और Stock Market में Invest करने का तरीका स्टेप बाई स्टेप विस्तार से बताया है कि Groww App Me Invest कैसे किया जाता है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Groww App में निवेश (Invest) कैसे करे आपको पसंद आई होगी जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगी जिससे आप आसानी के साथ Groww App में Invest कर पायेंगे और इससे अच्छे पैसे कमा पायेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे साथ आपके मन में Groww App से निवेश (Invest) करने के बारे में कोई भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है आपको अवश्य ही उत्तर दिया जायेगा।
धन्यवाद ।।

FAQ –

Groww App कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Groww App India Number(s):. 91088-00604 (Customer Care, Mon- Fri 9am – 7pm ,Sat 9 am – 2pm).

म्यूचुअल फंड में पैसा कब लगाएं?

दोस्तो Mutual Fund में आपको पैसा तभी लगाना चाहिए जब मार्केट डॉउन हो लेकिन फिर भी अच्छी कंपनी में आपको निवेश करना चाहिए।

म्यूच्यूअल फण्ड में कितना रिटर्न मिलता है?

दोस्तो म्‍यूचुअल फंड में लंबी अवधि पर ही अच्छा रिटर्न मिलता है यहाँ कई ऐसी स्‍कीम्‍स हैं जिनमें निवेशकों को औसतन 12 फीसदी का सालाना रिटर्न मिला है. यहाँ अगर आप 5,000 रुपये की मंथली SIP करवाते है तो सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलकर देखे तो करीब 26 साल में आपको 1.1 करोड़ रुपये मिलेगा।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है?

SBI जी हाँ, म्यूचुअल फंड की बीते 10 साल में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम SBI Small Cap Fund है. इसने 10 साल में 25% CAGR रिटर्न दिया है

Leave a Comment