Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी :- आज के समय में इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना हर इंटरनेट User की चाहत होती है और शायद आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा तरीका है यूट्यूब।

लेकिन Yoytube से पैसे कमाने के लिए आपको Youtube पर अपनी खुद की Video बनाकर Upload करना होता है क्योकि इसके अलावा Youtube से पैसे कमाने का दूसरा कोई तरीका नही है हाँ अपनी Upload की गयी Video से आप अलग – अगल कई तरीको से पैसे कमा सकते है।

लेकिन बिना Video Upload किये दूसरे किसी अन्य तरीके से आप यूट्यूब से पैसे नही कमा सकते है ऐसे में आपके पास Video बनाने की कला है तो आप Youtube पर अपना Channel बनाकर उसपर Video Upload करके यूट्यूब से अच्छी Earning कर सकते है।

अब बहुत से लोगो को ये पता नही है कि Youtube Channel क्या होता है और ये कैसे बनाया जाता है तो आपने यूट्यूब पर Video तो देखा ही होता जो Video आप देखते है वो किसी न किसी चैनल पर ही होता है इसको हम जैसे और आप जैसे लोग ही बनाते है।

बहुत से लोगो में मन में संदेह रहता है कि क्या Youtube पर Channel बनाने या Video Upload करने के लिए पैसे लगते है तो ये Youtube प्लेटफार्म बिल्कुल फ्री है यहाँ आपको इस कार्य के लिए एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही होती है यह बिल्कुल फ्री है और 100% सत्य है।

तो अगर आप Youtube से पैसे कमाना चाहते है और जानना जाहते कि Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको क्या करना होगा और आप कितने तरह से Youtube से पैसे कमा सकते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Youtube Channel से पैसे कैसे कमाए के सभी तरीके विस्तार से हिंदी मेेें बताया गया है।

Youtube Channel क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो सबसे पहले Youtube Channel क्या है जानने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि Youtube क्या है तो Youtube एक सोशल मीडिया और एक Video Sharing प्लेटफार्म है जहाँ पर आप Video देख सकते है और अपनी Video दूसरो को दिखा भी सकते है।

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?
Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी 2021?

यह पूरी दुनिया का सबसे बड़ा Video Sharing प्लेटफार्म है जहाँ पर आपको हर टॉपिक की Video देखने को मिलती है वो भी लगभग सभी भाषाओ में मिलती है जो किसी न किसी Youtuber के द्वारा ही Youtube पर डाली जाती है।

इस Youtube पर Video डालने वाले मतलब Upload करने वाले व्यक्ति को Youtuber कहते है Youtube का एक नियम है कि आपको Youtube पर Video Upload करना है तो आपको एक Youtube Channel बनाना होता है।

यू समझ लिजिए कि Youtube का एक एकाउंट है ये जो आपका पर्शनल मतलब नीजी होता है इसी एकाउंट को हम Youtube Channel नाम जानते है।

ये तो बात हो गयी Youtube Channel क्या होता है अब बात आती है कि इसको कैसे बनाए तो इसका बनाने का तरीका बिल्कुल आसान इसे मोबाइल या लैपटाटॉप/ कंप्यूटर किसी से बना सकते है।

बस आपको Youtube Channel बनाने को लिए एक Gmail Id की जरूरत होगी इसके अलावा आपको किली चीज की जरूरत नही है यह बिल्कुल फ्री है और इसका तरीका भी बिल्कुल आसान है।

लेकिन इसकी कुछ नियम व शर्ते हैं साथ चैनल बनाने का भी एक प्रोसेस होता है तो इसके लिए आप मेरी ये पोस्ट Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है इसमे चैनल बनाने की पूरी जानकारी विधि पूर्वक दी गयी है।

Youtube पर आप किस तरह की Videos बना सकते है?

Youtube पर आप किसी तरह की Video बना सकते है अब किसी तरह का मतलब ये नही की गंदी Video या हैकिंग की Video बनाओ इसमें Song से लेकर Film, tech, Blogging, Youtube, पढ़ाई – लिखाई, News, खाना बनाने तक के कुछ भी Video बनाकर Upload कर सकते है।

इन सभी पर आपको Google Adsense से Approvel भी मिल जायेगा इससे कमाई भी अच्छी हो सकती है तो आइए जानते है कुछ अच्छी Video बनाने के टॉपिक के बारे में।

Images voice over के साथ

आपने Youtube पर बहुत से Video देखे होगे जिसमें सिर्फ Image दिखाती है सिर्फ voice over होता है ऐसी Video तब बनाते है जब आप कैमरे के सामन आने में कम्पटेबल महसूस नही करते है।

इसमें अच्छी जगह, अच्छे रेलवे स्टेशन, अच्छी ट्रेनो, अच्छे मकानो या किसी नई चीज की खोज इन सारे टॉपिक को कवर करके Video बना सकते है वो भी बिना फेस दिखाये इसको भी देखने वाले Youtube पर करोड़ो लोग है।

Tutorials

ये वो Video होते है जो किसी टॉपिक के बारे में जानकारी देंते है किसी Apps के बारे में, Online पैसे कमाने को बारे में, किसी Website के बारे में आप Tutorials बना सकते है।

Reviews

इस तरह के भी Video भी Youtube पर खूब चलते है जिसमें आप किसी Flight का या किसी Hotel का और किसी Resturant का Reviews कर सकते है इस तरह की Video भी लोग बहुत देखते है क्योकि इनको उपयोग करने से पहले इसके बारे में लोग बेहतर जानना चाहते है।

Time Lapse Videos

इस तरह के वो Videos होते है जो आपको बिते दिनो की याद दिलाते है जैसे कोई बच्चा बचपन में क्या करता है कैसे करता है एक जवान बूड़ा होगा तो कैसा होगा इस तरह तरह की भी Video आप बना सकते है।

ये जितने भी तरीके मैने बताया है वो बिना कैमरे के सामने आये आप इस तरह की Video बना सकते है लेकिन अगर आप खुग कैमरे के शामने आकर कोई जानकारी देंते है तो वो सबसे ज्यादा बेहतर है क्योकि यहाँ आपकी पहचान बनती है लोग आपको जानने लगते है इससे आपके चैनल पर ज्यादा शब्सक्राइबर मिलते है।

Youtube से पैसे कमाने के लिए आप कोई भी Video बनाये आपको शब्सक्राइबर या User तो बनाने ही होगे जो आपकी Video को तुरंत देखते है और इसी से आप पैसे भी कमाते है।

YouTube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात लोगो को सिर्फ दो तरीके सबसे अच्छे लगते है पहला Youtube और दूसरा Blogging जो दोनो में बहुत बड़ा जमीन – आसमान का अंतर है YouTube में जहाँ आपको सिर्फ Video बना होता है वही Blogging में सि्र्फ Blog Post लिखना होता है।

बहुत से लोग Youtube की बजाय Blogging को ज्यादा पसंद करते है क्योकि इसमें आपको सिर्फ Text लिखना है और Youtube से ज्यादा इससे CPC मिलता है लेकिन पैसे कमाने के लिए सिर्फ CPC माइने नही रखता है।

आपको यहाँ पर ये भी देखना होगा कि सबसे ज्यादा लोग किस चीज को पसंद करते है और आपको पता होगा आज के समय में लोग Video देखना ज्यादा पसंद करते है जबकि Text पढ़ने वाले बहुत कम लोग है और यही कारण है कि Blogging से ज्यादा लोग Youtube से पैसे कमाते है।

तो आइए सबसे पहले कुछ नजर डालते है कि क्यूँ Youtube, Blogging की तुलना में ज्यादा अच्छा option है पैसे कमाने के लिए जिससे आप ये डिसाइड कर पायेंगे की आपको Blogging शरू करना चाहिए है या Youtube शुरू करना चाहिए।

पैसे कमाने के लिए Youtube क्यो बेस्ट है Blogging की तुलना में

Domain और Hosting की Investment नहीं है

ये चीज Youtube की सबसे खास बात है कि यहाँ पर आपको Domain और Hosting की Investment नही करना है आप फ्री में Youtube Channel बना सकते है और उसपर Video अपलोड करके पैसे कमा सकते है।

जबकि ये चीजे Blogging में संभव नही Blogging शुरू करने के लिए आपको Domain और Hosting खरीदने की जरूरत होती है जिसके लिए पैसे लगते है वो भी 100-200 रूपये की बात नही है कम से कम 2500 से 3000 रूपये Investment करके ब्लॉग बना सकते है।

YouTube में आप पहले ही दिन से पैसे कमा सकते हैं

यह Youtube की सबसे अच्छी बात है कि आप पहले ही दिन से पैसे कमाना शुरू कर सकते है जिसके लिए बस आपको YouTube पर Account बनाना है और एक अच्छा सा Video Upload करना है बस आपको ध्यान देना है जो Video आप Upload कर रहे है वो Video YouTube और Adsense की Term and Condition को Violate नहीं करना चाहिए।

जब यही चीजे Blogging में काफी समय लगता है सबसे पहले तो Blog बनाने उसे कस्टोमाइज करने में समय लगता है फिर पैसे कमाने के लिए कम से कम 3 महीने तक Wait करना होता है।

YouTube में AdSense Approval पाना बहुत ही आसान है

YouTube में AdSense Approval पाने के लिए आपको 1000 शब्सक्राइबर और 4000 घण्टे वॉच टाइम की जरूरत होती है जो आप एक दिन में पूरा करके भी AdSense Approval ले सकते है।

लेकिन Blogging में आप एक दिन में ये काम नही कर सकते है क्योकि इसके कई नियम है जिसको आपको पूरा करना होता है जिसमें एक नियम ये भी है कि आपका ब्लॉग 1 से 3 महीने पुराना होना चाहिए।

YouTube में बहुत ज्यादा visitors और एक बहुत बड़ा Platform मिलता है

ये बात 100% सत्य है अगर User या Visitors की बात करें तो YouTube से ज्यादा Visitors किसी प्लेटफार्म पर नही है यह पर आप जो Video डालते है वो आटोमेटिक रूप से जहाँ तक पहुचनी है वो पहुच जाती है बिना कुछ किये।
आपकी Video ज्यादा अच्छी होती है तो एक ही Video आपको पापुलर बना सकती है।

जबकि Blogging में कुछ दिन तो पोस्ट Index होने में ही चला जाता है और वो आटोमेटिक रूप से हर User तक नही पहुँचती है और कोई एक पोस्ट आपको पापुलर नही बना सकती है।

ये तो कुछ बात हो गयी कि पैसे कमाने के लिए Youtube बेस्ट है या Blogging इससे आप डिसाइड कर सकते है अब अगर आपने Youtube से पैसे कमाने का निर्णय लिया है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जायेगी।

लेकिन अगर आप Blogging करने की सोच रहे हैं तो आप ये पोस्ट पढ़ सकते है Blog कैसे बनाएं यह एक दूसरी साइट का लिंक है जहाँ आप आपको ब्लॉग बनाने,ब्लॉग से पैसे कमाने मतलब Blog से संबंधित पूरी जानकारी मिल जायेगी।

अब हम यहाँ बात करेंगे Youtube से पैसे कमाने के तरीको के बारे में जिसमें आपको सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आपको जरूरी चीजो में क्या चाहिए।

Youtube से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

दोस्तो मुख्य रूप से Youtube से पैसे कमाने के लिए आपके पास Youtube पर एक Youtube Channel का होना जरूरी है अब मैं यहाँ पर ये बात नही करूंगा कि एक लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी क्योकि ये वो चीजे है जो आपको इंटरनेट से कनेक्ट होने में मदद करती है जो आपको चाहिए ही चाहिए होता है।

वैसे तो मैने ऊपर बताया है कि Youtube Channel फ्री में बनाया जाता है लेकिन इस Youtube Channel बनाने के लिए भी एक योजना होनी चाहिए जैसे कि – आप जो चैनल बनायेंगे उस पर क्या Video Upload करेंगे मतलब किस तरह की Video Upload करेंगे और एक दिन में कितनी Video Upload करेंगे।

मतलब एक तरह से देखा जाय तो Video Topic डिसाइड करना है और Video Upload करने का समय फिक्स करना है जो काफी जरूरी है आपके Youtube Channel को Groww करने के लिए और उससे पैसे कमाने के लिए।

जिसके लिए आपको ये पोस्ट पढ़ना बहुत जरूरी है इसमें मैने Youtube Channel बनाने के कई तरीके बताया है जैसे मोबाइल Channel बनाना, लैपटॉप/कंप्यूटर से चैनल बनाने के अलावा Youtube Channel को Groww करने मतलब एक Youtube Channel बनाने की एक संपूर्ण जानकारी दी गयी जो आपको Youtube से पैसे कमाने में काफी मदद करेंगी।

यहाँ तक आप ये समझ चुके है कि Youtube Channel क्या है कैसे बनाया जाता है अब हम बात करेंगे इससे पैसे कमाने के तरीके के बारे कि Youtube Channel से कितने तरह से पैसे कमाए जा सकते है तो आइए जानते है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

[9+ तरीके] Blogging से पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है

दोस्तो जहाँ तक Youtube से पैसे कमाने का सवाल है तो यूट्यूब से पैसे कमाने के एक नही कई तरीके है जो आप अपने Youtube Channel पर अप्लाई कर सकते है वैसे बहुत से लोगो के Question होते हैं वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमाए।

तो इसमें भी Youtube से बडा दूसरा कोई तरीका नही है वैसे तो वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने के और भी कई तरीके है लेकिन उन सब में आप Google Adsense से पैसे कमाने का तरीका नही मिलता है।

तो आइए सबसे पहले जानते है कि आप Youtube में Google Adsense से पैसे कैसे कमायेंगे जो कि Youtube से पैसे कमाने का सबसे बड़ा और सबसे आसान तरीका माना जाता है।

Google Adsense

वैसे तो Google Adsense के बारे में जितना बताया जाय वो कम है लेकिन आपकी जानकारी के लिए Google Adsense एक Ads नेटवर्क है या यू समझ लिजिए प्रचार (विज्ञापन) दिखाने वाला नेटवर्क जिसका उपयोग सिर्फ व सिर्फ Youtube Channel और Blog/Website पर ही किया जाता है।

यह आपके Youtube Channel के Video पर विज्ञापन दिखाता है जिससे आपकी Earning होती है जिसके लिए आपको अपने Youtube Channel को Google AdSense की मदद से Monitize करना होता है।

इसको अगर आसान भाषा में समझे तो आप अपने Youtube Channel पर जो Video Upload करते है उन सभी पर Video पर 4000 घण्टे वॉच टाइम और Youtube Channel पर 1000 शब्सक्राइबर होने पर आप Google Adsense से Approvel लेकर अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते है।

जिसके बाद आपकी Video पर Ads चलती है जिससे आपकी कमाई होती है जिसमें लगभग आपकी Video के 1000 Views पर लगभग 2 से 5 डॉलर की कमाई होती है जितना ज्यादा आपकी Video देखी जायेगी आपकी उतनी ज्यादा कमाई होगी।

जब आपके Google Adsense Account में 100 डॉलर की कमाई हो जाती है तब आप उस कमाये गये रूपयो को अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

Sponsored Video

Youtube से पैसे कमाने का यह दूसरा तरीका जो काफी पापुलर और बेहतर भी है लेकिन इसके लिए आपको अपने Youtube Channel को काफी पापुरल बनाना होगा तभी आपको Sponsored Video मिल पायेगा।

Sponsored Video आमतौर पर किसी कंपनी या कंपनी के प्रोडक्ट की होती है या फिर किसी Youtube Channel की या किसी छोटे – बड़े Blog या प्रोडक्ट की भी हो सकती है।

जिसका मतलब है कि आप उस प्रोडक्ट या कंपनी का प्रमोशन कर रहे है जिसके बदले ये कंपनी वाले या कंपनी के मालिक आपको पैसे देते है ये पैसे आपको शब्सक्राइबर के हिसाब से मिलते है जितना ज्यादा आपके चैनल पर शब्सक्राइबर होगे आप उतना ज्यादा उस कंपनी से पैसे चार्ज कर सकते है जो लॉखो रूपये से ज्यादा हो सकते है।

जिसमें बस आपको उनके प्रोडक्ट का अपने चैनल के माध्यम से प्रचार कर देना है और उनसे पैसे ले लेना है यह सबसे बेहतर तरीका है Youtube से पैसे कमाने का।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Youtube से पैसे कमाने का वो तरीका है जिससे आप बहुत कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते है जिसके लिए बस आपको अपने Video के डिस्कृप्शन में एक लिंक लगा देना होता है और इससे आप पैसे कमाते है।

इन Affiliate Link को बनाने के लिए भी आपको कुछ Affiliate Program को Join करना होता है जोकि ये Affiliate Link किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिंक होते है इन लिंक पर जो कोई कि्लक करके कोई भी प्रोटक्ट Buy करता है तो आपको कुछ % कमीशन मिलता है।

आज के समय में तमाम ऐसी कंपनियाँ है जिसके अफिलिएट प्रोग्राम को आप फ्री मे ज्वाइन कर सकते है जैसे कि Amazon, Flipkart, Snapdeal इत्यादि तो आइए जानते है कुछ बेस्ट अफिलिएट प्रोग्राम के बारे में

Amazon, Flipkart, Snapdeal Shopping कंपनियो के Affiliate Program

इन कंपनियो में आपको % के हिसाब से कमीशन मिलता है जिसमें प्रोडक्ट के हिसाब से कमीशन तय होता है जोकि ये कंपनियां कमीशन खुद अपने हिसाब से पहले से ही तय करके रखती है इसमें आपको 1% से 10% तक कमीशन मिल सकता है।

जहाँ तक इनके Affiliate Program को ज्वाइन करने की बात है तो इनके कुछ नियम और कुछ सर्ते है जिनको पूरा करके आप फ्री में इनके अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है।

Hosting कंपनियो के Affiliate Program

ऐसे Affiliate Program में आपको सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है जो 50 से 60% या इससे भी ज्यादा हो सकता है जिसमें आपको सिर्फ दो प्रोडक्ट मिलता है Domain और Hosting जिनको आपको सेल करवाना होता है।

इनपर कमीशन तो ज्या मिलता है लेकिन इन प्रोडक्ट को खरीदने वाले भी बहुत कम लोग होते है उदाहरण के लिए Domain और Hosting वही आदमी खरीदेगा जिसको Blog बनाना है लेकिन Amazon के प्रोडक्ट को हर आदमी खरीद सकता है।

क्योकि उसमें एक प्रोडक्ट नही आप उसमें मोबाइल सेल करवा सकते है कपड़े सेल करवा सकते है गहने सेल करवा सकते है या इसके अलावा भी बहुत से प्रोडक्ट है जिनको आप सेल करवा सकते है।

लेकिन जैसा कि मैने पहले ही बताया है उसमें आपको कमीशन कम मिलेगा जबकि इसमें आपको बहुत ज्यादा कमीशन मिलेगा इसको भी आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है इसके लिए जरूरी है कि आपके पास Blog या Youtube Channel हो।

Blogging Tools Affiliate Program

Blogging के बहुत से ऐसे Tools है जिनके Affiliate Program में आपको सबसे ज्यादा 70% तक कमीशन मिलता है वैसे तो इन Affiliate Program को भी आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है लेकिन इसके नियम व शर्ते थोड़ी शक्त है।

नियम व शर्तो की बात करे तो इसके लिए आपके पास Blog/Website या Youtube Channel तो होना ही चाहिए साथ उस पर ट्रॉफिक अच्छा होना चाहिए तभी आप इसका उपयोग कर पायेंगे।

अब Blogging Tools कौन से है वो जानते है, कीवर्ड रिसर्च टूल्स जैसे Semrush, Achraf और भी बहुत है, Seo Tools जैसे Rankmath, Yoast Seo इसमें भी नाम है, Themes – Generatepress, astra बहुत सी Theme है जिनके Affiliate Program को आप फ्री में ज्वाइन करके अच्छा कमीशन कमा सकते है

इनके अलावा भी बहुत से ऐसे Affiliate Program है जिनको आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है जिनमें कुछ वेबसाइट है – Ezoic – Ads नेटवर्क, Shart.st – लिंक सार्टनर Propeller ads – Ads नेटवर्क जैसी तमाम साइट है इनके अलावा बहुत से Apps भी Affiliate Program को ज्वाइन करके पैसे कमाया जा सकता है।

Refer And Earn

Refer And Earn भी Affiliate Program के जैसा ही एक पैसे कमाने का तरीका है जिसमें आपको कोई प्रोडक्ट सेल नही करवा है बल्कि अपने रेफरल लिंक के जरिए लोगो को उस कंपनी से ज्वाइन करवा होता है जिसका आपको कमीशन मिलता है।

आपने शायद Phone Pe, Google Pay Groww App, Upstox जैसे रेफरल के बारे में सुना होगा जिसमें हर रेफरल के 100 रूपये से 500 रूपये तक मिलते है जिसके लिए बस आपको इन App में एकाउंट बनाना है और रेफरल लिंक निकाल कर लोगो ज्वाइन करवाना है

अब ये रेफरल प्रोग्राम कैसे काम करता है इसमें कैसे ज्वाइन करना है किसमें कितना कमीशन मिलता है ये सब की जानकारी के लिए आप मेरी ये पोस्ट पढ़ सकते है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

WhatsApp से पैसे कैसे कमाये जाते है?

CPM, RPM and eCPM क्या है?

अगर आप सच में Youtube से पैसे कमाना चाहते है तो आपको इन सभी के बारे में जरूर जानना चाहिए क्योकि इसी के हिसाब से आपको Google Adsense में पैसे मिलते है।

वैसे तो सिर्फ Google Adsense ही Youtube से पैसे कमाने का तरीका नही है लेकिन फिर भी इसको Youtube से पैसे कमाने का एक मुख्य तरीका कह सकते है जो सबसे आसान है जिसमें आपको ज्यादा एफर्ट लगाने की जरूरत नही होती है।

तो आइए सबसे पहले जानते है CPM क्या होता है और यह किस प्रकार काम करता है।

CPM

CPM का full form है Cost per thousand ads impression मतलब आपकी Video पर जो Ads आती है उसपर आपको impression के हिसाब से पैसे मिलते है जो काउंट होती है प्रति हजार के रूप मतलब एक हजार impression पर कोई फिक्स डॉलर पैसे नही मिलते है।

यह समय के हिसाब से निर्धारित होता है जैसे एक हजार impression तो आया है लेकिन Ads कितना समय देखा गया है बहुत से लोग Ads को कट करके हटा देते है मतलब कम Ads देखी गयी कम पैसे मिलेगे।

बहुत लोग Ads को भी पूरा देखते है वहाँ पर आपको ज्यादा पैसा मिलता है CPM .50 cents से $10 तक per thousand impressions में vary करता है

अब यहाँ पर अलग – अलग देशो के भी CPM अलग हो सकते है जैसे US में आपको ज्यादा मिलता है India में कम मिलता है।

RPM and eCPM

RPM का full form है Revenue per thousand views इसमें Youtube आपकी कमाई का 45% खुद अपने पास रख लेता है आपको सिर्फ 55% ही मिलता है।

वैसे तो RPM and eCPM दोनों सेम एक जैसे काम करते हैं eCPM = Earnings ÷ Monetized playbacks × 1000 YouTube earning को पूरी तरीके से समझने के लिए आपको अपने YouTube analytics समझना होगा।

इसकी ज्यादा बेहतर जानकारी आपको वही मिल सकती है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी

Youtube Channel से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी के महत्वपूर्ण Question

एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

दोस्तो आपको ये जानकर हैरानी होगी कि Youtube मे लाइक करने के लिए चिल्लाने वाले या निवेदन करने वाले Youtuber को लाइक करने का कोई पैसा नही मिलता है तो आ कहेंगे फिर वो ऐसा क्यो करते है तो लाइक करने से उनकी Video वायरल होती है लेकिन ये सच है कि लाइक का एक भी रूपया नही मिलता है।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

Youtube पर आपको पैसे तब मिलते है जब आपके चैनल पर Ads चलती है जिसमे Ads देखने के मिलते है जितना बार Ads देखी जाती है उसके हिसाब से आपके पैसे मिलते है इसके अलावा भी पैसे मिलने तरीके है जैसे अफिलिएट मार्केटिंग या किसी कंपनी या प्रोडक्ट के प्रमोशन से मिलते है।

यूट्यूब कितना पैसा देता है?

Youtube आपको Views के हिसाब से पैसा देता है 1000 Views = 1$ से 10$ ऐवरेज मान सकते है अब इसमें डिपेंड करता है आपक् चैनल किल कटेगरी में है और कितना Ads देखी जा रही है।

कितने सब्स्क्राइबर्स पर कितने पैसे मिलते है?

दोस्तो सब्स्क्राइबर्स का कोई भी पैसा नही मिलता है बस सब्स्क्राइबर्स आपके पास एक फिक्स User होते है जो Video Upload करने पर तुरंत आपकी Video देखते है।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

Youtuber में रयान काजी दुनियाँ के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले Youtuber है जो महीने के करोड़ो रूपये कमाते है जिनके चैनल का नाम रयान वर्ल्ड है जिसपर कई मिलियन सब्स्क्राइबर्स है।

यूट्यूब चैनल के नियम और शर्ते

दोस्तो Youtube के नियम व शर्तो में मुख्य नियम आप किसी दूसरे की Video अपने चैनल पर अपलोड नही कर सकते है कोई गलत Video नही डाल सकते है जैसे तमाम नियम है जिसके लिए आप इस लिंक पर कि्लक करके Youtube के सभी नियम पढ़ सकते है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Facebook से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी

निष्कर्ष :- यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Youtube से पैसे कमाने के तरीके के बारे जिसमें आपने जाना Google Adsense, Affiliate Marketing साथ और भी कई तरह से पैसे कमाने के बारे में जोकि ये सबसे अच्छे तरीको मे से एक है इससे बेहतर आपको इंटरनेट से पैसे कमाने का दूसरा तरीका नही मिलेगा।

आशा करता हूँ ये जानकारी Youtube से पैसे कैसे कमाये हिंदी आपको जरूर पसंद आई होगी जिसमे आपको कुछ नया कुछ बेहतर सीखने को मिला होगा जिससे आप Youtube से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

मेरी हमेशा यही कोशिश होती है कि आप लोगो को बेहतर से बेहतर जानकारी प्रदान कर सकू अगर आपको इस पोस्ट Youtube Channel से पैसे कमाने का तरीका in Hindi में कोई कमी लगती है तो हमे जरूर बताए हम उसे और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें कोई समस्या सुझाव हो कमेंट में आपनी राय दे सकते है।

Leave a Comment