PNB Mobile Banking कैसे शुरू करे 2023? – पूरी जानकारी

आज की इस पोस्ट का विषय है PNB Mobile Banking Kaise Shuru Kare या इसे यू कहें तो How To Start PNB Mobile Banking जिसमें आप Panjab National Bank की PNB Mobile Banking के बारे में विस्तार से जानेगे।

आज बैंकिंग सभी के जिन्दगी का एक अहम हिस्सा है इसके बिना आपका बहुत काम नही हो सकता मतलब रूक सकता है आज अमीर – गरीब सभी अपना खुद का बैक एकाउंट होता ही है और इसकी सबको जरूरत भी है।

अब जब सबके पास बैक एकाउंट है तो जाहिर सी बात है सभी लोग बैक भी जायेंगे और बैक में काफी भीड़ भी होगी ऐसे में आप अपना मोबाइल बैंकिंग से अपने बैंक के सभी बहुत आसानी से निपटा सकते है और इसके लिए बस आपको App Insatall करना होगा तो जानते है पंजाब नेशनल बैंक का मोबाइल बैकिंग कैसे शुरू करें।

PNB Mobile Banking क्या होता है?

मोबाइल बैंकिंग एक तरह का प्रोसेस है जिसके जरिए आप सिर्फ मोबाइल से अपने बैंक एकाउंट के सभी कार्य कर सकते है जैसे – पासबुक देखना, बैंक से मोबाइल रिचार्ज करना है, बिल भरना, किसी को पैसे ट्रांसफर करना है और अपने बैंक खाते को पूरा मैनेज करना है ही PNB Mobile Banking कहलाता है।

पीएनबी मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करें (How To Start PNB Mobile Banking)

यह एक तरह से PNB नेट बैंकिंग की तरह ही होता है Pnb नेट बैंकिंग में आप डायरेक्ट Google के जरिए आप अपने एकाउंट में लॉगइन करके अपने बैंक के कार्य करते है लेकिन मोबाइल बैंकिंग में आप pnb का Mobile Banking App Use करते है जो आपकी नेट बैंकिंग से काफी आसान और सुरक्षित होता है।

आपको नेट बैंकिन से डायरेक्ट Google के जरिए लॉगइन करने के लिए बार – बार User Name और Password की जरूरत होती है लेकिन मोबाइल बैंकिंग में आपको User Name और Password की भी जरूरत नही होती है।

अगर आपका सिर्फ मोबाइल नंबर बैंक एकाउंट में लिंक है तो आप आसानी Pnb मोबाइल बैकिंग शुरू कर सकते है तो इस तरह आप समझ गये होगे कि PNB मोबाइल बैंकिंग क्या है तो आइए अब जानते है पी एन बी का मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू किया जाता है।

PNB Mobile Banking कैसे शुरू करे?

पंजाब नेशनल बैंक का मोबाइल बैंकिंग शुरू करना आज के समय में काफी आसान है इसमें अगर आपके पास PNB का नेट बैंकिंग है तो यह काम आपके लिए और भी आसान है और नही भी तो आप बिना नेट बैंकिंग के PNB का मोबाइल बैंकिंग शुरू कर सकते है।

लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको PNB का Mobile Banking App डॉउनलोड करना होगा जिसका नाम है PNB ONE, तो आइए सबसे पहले हम App Download करने का तरीका जानते है फिर PNB का मोबाइल बैकिंग शुरू करने के बारे में जानेंगे।

PNB Mobile Banking App Download कैसे करें?

पंजाब नेशनल बैक की Mobile Banking App Download करना काफी सरल है इसके लिए आप Google Play Store में जायेंगे और सर्चबार में टाइप करेंगे PNB ONE और पहले नंबर की App को Install करेंगे।

PNB Mobile Banking Kaise Shuru Kare (How To Start PNB Mobile Banking)

या फिर नीचे इस डाउनलोड लिंक पर कि्लक करके Download कर सकते है PNB ONE App Download Link

PNB मोबाइल बैंकिंग एक्टीवेट कैसे करें (PNB Mobile Banking Registration Online)

1. PNB One App डाउनलोड करने के बाद आप उस App को ओपन करें अब आपसे कुछ परमीशन मागी जायेगी जिसे Allow कर देना है

2. सभी परमीशन Allow करने के बाद अगले पेज पर आपसे user id पूछी जायेगी अगर आपके पास PNB Net Banking है तो user id और password डालकर आप login हो सकते है अगर आपके पास नेटबैकिंग नही है तो New User पर कि्लक करें

3. अब आपके समने न्यू पेज पर कुछ बेसिक जानकारी दी जायेगी आप चाहे तो उसे पढ़ सकते है उसके नीचे Continue का ऑप्शन होगा उस पर कि्लक करना है

4. अब अगले पेज पर PNB Mobile Banking शुरू करने के 4 स्टेप आपको पूरा करना है।

पहला स्टेप

अपना एकाउंट नंबर डाले नीचे Registration Channel में Mobile Banking Services को मार्क करें (टिक लायें)

और नीचे Choose Preferred Mode Of Operation में View And Transaction को मार्क करके नीचे Continue बटन पर कि्लक करें।

दूसरा स्टेप

जैसे ही Continue बटन पर कि्लक करेंगे पहला स्टेप आपका पूरा हो जायेगा अगले पेज पर आपसे otp माँगा जायेगा जो आपके रजिश्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया है वो otp डालें वहाँ पर एक टाइमर चलेगा 1minite के अंदर otp डाले और Continue पर कि्लक करे।

तीसरा स्टेप

अब अगले पेज पर आपको अपने atm नंबर की डिटेल डालनी है atm नंबर एक्सपायरी डेट और atm pin डाले और submit बटन पर कि्लक करें।

चौथा स्टेप

अब अगले पेज पर आपको 2password बनाने है पहला लॉगइन पासवर्ड और दूसरा ट्रान्जक्शन पासवर्ड पहला sign in password फिर Confirm sign in password

Transaction password फिर Confirm Transaction password डाले और Finish बटन पर कि्लक करें।

इस तरह आपका मोबाइल बैकिंग रजिस्टेशन हो जायेगा

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

PNB Mobile Banking App में Login कैसे करें?

PNB Mobile Banking Registration करने बाद आपको लॉगइन भी करना पड़ता है इसके लिए आप PNB ONE App को ओपन करेंगे और अपना User Id डालेंगें और Continue पर कि्लक करना है आपको अपना user id आपके पासबुक में मिल जायेगा।

जैसे ही आप Continue पर कि्लक करेंगे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक otp आयेगा उसे डालें और Verify पर कि्लक करे।

अब अगले पेज पर आपको 4अंको का mpin सेट करना इसी mpin से आप बार – बार अपने pnb one app में लॉगइन करेंगें इस तरह आप ONB Mobile Banking में लॉगइन कर सकते है।

PNB Mobile Banking उपयोग कैसे करें?

PNB Mobile Banking Use करने के लिए सबसे पहले आप अपने PNB ONE App में Login करेंगे फिर इस तरह का ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा जैसा आप चित्र में देख सकते है अब इसमें आपको जो करना है कर सकते है जैसे –

mpassbook देख सकते है एकाउंट बैलेंस देख सकते है, किसी को पैसे भेज सकते है, अपने डेबिट कार्ड को मैनेज कर सकते है, पूरा एकाउंट मैनेज कर सकते है मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, बिल पेय कर सकते है, Bank link with Adhaar इसके अलावा भी बहुत से ऑप्शन है जिनका आप उपयोग कर सकते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष :- पीएनबी मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करे हिंदी में

तो दोस्तो ये था आज का हमारा लेख PNB Mobile Banking Kaise Shuru Kare जिसमें हमने PNB Mobile Banking App Download करने से लेकर इसमें रजिस्टर करने, लॉग करने और इसे Use करने तक, पीएनबी मोबाइल बैंकिंग शुरू की पूरी जानकारी दी है।

तो आशा करते है आज का ये लेख PNB Mobile Banking Activate कैसे करे आपके लिए उपयोगी साबित होगा ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ facebook, whatsapo, अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो तक ये जानकारी पहुचाई जा सके।

अगर आपको इस सम्बन्ध में कुछ भी डाउट शेष हो या कुछ न समझ आया हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो कमेंट बाक्स में अपनी राय जरूर दें।।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment