पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करे 2023? – 12 Installment

आज इस पोस्ट में मै आप को बताऊँगा कि आप PM Kisan Ka Paisa Kaise Check Kare? कि आपके Bank Account में आया या नही, अपने मोबाइल से, जिसमें आप जानेगें कि आप सिर्फ अपने आधार कार्ड, बैंक एकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर के जरियें पूरा विवरण कैसे प्राप्त कर सकते है।

जब PM Kisan की कोई किस्त आती है लोगो की भीड़ बैंको में देखने को मिलती है इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें? का अलग – अलग तरीका लोग खोजते है जिसमें ज्यादा लोग Beneficiary Status – PM Kisan पर लोग ज्यादा जाते है।

हाल ही में पीएम किसान योजना पैसा कैसे चेक करें? ये प्रकृया और तेज हो गयी है जिसका कारण है 14/05/2021 को PM Kisan की 8th installment आयी है जिससे इतने लोग PM Kisan की साइट पर जा रहें है कि अभी साइट इतनी बिजी हो गयी है कि जल्दी खुलती भी नही है।

पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करे

PM Kisan Ka Paisa Kaise Check Kare के लिए तीन विकल्प है जिसमें दो ऑनलाइन इंटरनेट के विकल्प है और एक बिना इंटरनेट सिर्फ एक काल के जरिये पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है और इन तीनो विकल्प में, इन तीनो डाकोमेन्ट (आधार कार्ड, एकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर) में से सिर्फ एक की जरूरत पड़ेगी।

PM Kisan Ka Paisa Kaise Check Kare

जैसा मैने ऊपर बताया है कि पीएक किसान का पैसा कैसे चेक करें के तीन विकल्प है जिसमें पहला PM Kisan की ऑफिशियल बेवसाइट है दूसरा PM Kisan की मोबाइल एप्प है और तीसरा किसी मोबाइल नंबर से काल करके, तो आइए जानते है एक-एक कर के तीनो विकल्प के बारे में।

Online Website से पीएम किसान का पैसा कैसे चेंक करें?

Step 1. सबसे पहले अपने किसी ब्राऊजर में लिखें pmkisan.gov.in/ और सर्च करें या इस लिंक टैप करें।

Step 2. फिर नीचे आयें Farmers Corner में “Beneficiary Status” पर कि्लक करें।

Step 3. अब इसमें आधार सेलेक्ट रहने दें और 12 अंको का आधार नंबर डालें और “get data” पर कि्लक करें।

Pm Kisan Ka Paisa Kaise Check Kare

Step 4. अब यहाँ पर पूरा विवरण देख सकते है जिसमें Farmers name,  Farmers की डिटेल और नीचे सभी installment दिखाया जायेगा।

PM Kisan Ka Paisa Kaise Check Kare

अब इसी तरह बैंक एकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर से चेक कर सकते है बस आपको बैंक एकाउंट नंबर से चेक करने के लिए ऊपर Account Number आप्शन को सेलेक्ट करना होगा फिर Account Number डालकर get data पर कि्लक करना होगा।

उसी तरह आप ऊपर Mobile Number को सेलेक्ट करके और मोबाइल नंबर डालकर मोबाइल नंबर से भी चेंक कर सकते हैं।

इस तरह आप तीनो ऑप्शन से Pm किसान का पैसा चेंक कर सकते है जिसमें आपको तीनो ही तरीको में एक ही रिजल्ट दिखयेगा।

Mobile App से पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करें?

Step 1. इसके लिए आप सबसे पहले play store में जायेंगे और सर्च करेंगे pm kisan app ऊपर की पहली एप्प install करेंगे।

Pm Kisan Ka Paisa Kaise Check Kare

Step 2. अब एप्प ओपन करेंगे जो भी परमीशन मागे अनुमति दें।

Step 4. आपनी भाषा सेलेक्ट करें और सबमीट करें।

Step 5. लाभार्थी की स्थिति पर कि्लक करें।

Step 6. अब आधार नंबर डाले  और get active installment पर कि्लक करें।

Step 7. अब get active installment पर कि्लक करते ही आपकी जितनी भी installment भेजी गयी होगी वो नंबर दिखाया जायेगा जैसे – 1,2,…12 तक।

Step 8. अब जितना नंबर दिखायेगा उतना installment आपके बैक खाते में भेजी जा चुकी है।

Step 9. अब नीचे विवरण प्राप्त करें पर कि्लक करेंगे तो आपका पूरा विवरण आ जायेगा।

अब इसी तरह एकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर से भी चेक कर सकते हो बस आधार की जगह एकाउंट या  मोबाइल सेलेक्ट करें जैसे ऊपर बताया गया है।

Offline पीएम किसान का पैसा कैसे चेंक करें?

Step 1. ये बिल्कुल साधारण तरीका है इसमें आप को इंटरनेट की भी जरूरत नही है इसके लिए आप कोई मोबाइल फोन लें और इस नम्बर 011 2430 0606 पर काल करें।

Step 2. काल लगने के बाद आपको बोला जायेगा 12 अंको का आधार नंबर डाले या 10 अंको का मोबाइल नंबर डालें आप चाहे तो ये नंबर बोल भी सकते है।

Step 3. आधार नंबर डालने के बाद आपको आपके आधार का अंतिम 4 अक्षर बोल के सुनाया जायेगा और बोला जायेगा ये आधार नंबर सही है तो 1 दबायें या हाँ कहें अगर नंबर सही नही है तो 2 दबायें या कहें नही।

Step 4. 1दबाने के बाद आप अपने pm kisan खाते का पूरा विवरण सुन सकते है जिसमें कितना installment भेजा गया है सब जानकारी मिल जायेगी।

PM किसान योजना के पैसे अकाउंट में नहीं आये हो तो क्या करे?

इसके लिए साधारण तरीका है ऊपर जो मैने pm kisan ka paisa kaise check kare में जो दो तरीेका (पीएम किसान चेक बैलेंस ऑनलाइन और पीएम किसान चेक बैलेंस app) बताया है उसमें आप ये भी देख सकते है कि आपके PM Kisan एकाउंट में दिक्कत क्या है आप को बस इतना चेक करना है

1. Active/InActive: Active

2. PFMS / Bank Status: Farmer Record has been accepted by PFMS / Bank

3. Aadhar Status: Aadhar Number is Verified

4. आपके बैक एकाउंट नंबर और IFSC code सही होना चाहिए

अगर इनमें कोई भी दिक्कत हो तो Farmers Corner में दो ऑप्शन है

Edit Aadhaar Failure Records और Help-Desk

जिसकी मदद से इसका सुधार कर सकते हो

अगर आपको ये ऑप्शन समझ में नही आता है तो अपना आधार कार्ड, बैक पासबुक, और खसरा खतौनी का फोटो कापी लेकर अपने तहसील में लेखपाल, विडियो या कृषि विभाग के कर्मचायो से संपर्क करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में कितनी राशि मिलती है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में इस योजना के तहत हर एक किसान को 2-2 हजार रूपये की 3 किस्त में कुल 6 हजार रुपये की धनराशि प्रतिवर्ष किसानो को प्रोत्साहन देने के लिए मिलती है।

PM किसान 13वीं क़िस्त कब आएगी?

PM किसान योजना की 11वीं क़िस्त मई महीने में आ सकती है इसका निर्धारित समय अप्रैल से जुलाई तक है अनुमान है 1 मई से 30 मई के बीच 2000 की किस्त आपके बैक खाते में जायेगी।

निष्कर्ष – पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करे हिंदी में

तो यह था PM Kisan Ka Paisa Kaise Check Kare के तीनो प्रोसेस अगर इसके बाद भी परेशानी आये या कोई बात समझ मे न आई हो तो कमेंट में पुछ सकते है

आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए फायदे मंद साबित होगी अगर आप को जानकारी अच्छी लगी हो अपने दोस्तो के साथ facebook, whatsapp, Telegram अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें।।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment