आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए 2024 – पूरा तरीका हिंदी में

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक नए आर्टिकल में, अगर आप यह जानना चाहते हैं ICICI Bank Me Job Kaise Paye तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण रहने वाला है इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि आप किस प्रकार से ICICI bank में नौकरी कर सकते है। 

नौकरी करना का इच्छुक व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है, अगर आप बैंकिंग के क्षेत्र में काम करने की इच्छा रखते है तो आपके लिए ICICI bank एक अच्छा विकल्प है। 

यह निजी बैंकों में से एक है जो भारत में सरकारी बैंकों की तरह ही विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है और नौकरियों के अवसर भी प्रदान करता है इस आर्टिकल में, हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ICICI bank में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यान से पढते हैं तो आपको ICICI Bank Me Job Kaise Paye में कोई भी परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा तो आइए दोस्तों बिना कोई देर किए जल्दी से आर्टिकल को जल्द से जल्द शुरू करते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए

Table of Contents

ICICI Bank Me Job Kaise Paye

आज के समय में हर युवा अपने करियर को सुरक्षित और मजबूत करना चाहते हैं और बैंकिंग क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको एक सुरक्षित और मजबूत करियर प्रदान करता है।

बैंकिंग और Financial Services भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसमें कार्य करना अपने आप में एक अच्छा अनुभव होता है। 

इसलिए, आपका ICICI बैंक में नौकरी के लिए आवेदन करना और उसमें सफलता प्राप्त करना अच्छा विकल्प है।

ICICI बैंक के Official पोर्टल पर नौकरी के लिए अप्लाई करनी की प्रक्रिया:-

1# ICICI बैंक की Official Website पर जाएं

अगर आप ICICI बैंक में नौकरी प्राप्त करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको ICICI बैंक में नौकरी प्राप्त करने के लिए ICICI बैंक की Official Website (https://www.icicicareers.com) पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर, आपको विभिन्न रिक्त पदों के के बारे में जानकारी मिलेगी।

2# New Users के रूप में Register करें

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, अब आपको ऊपर “New User” का एक विकल्प दिखाई देगा। जहाँ पर आपको  आपको Click करना होगा। अगर आपने पहले से ICICI बैंक की Official Website पर Account बना रखा है, तो आपको “New User” के पास ही एक “Login” का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर Click कर देना है। 

3# अपनी व्यक्तिगत जानकारी दें

अगर आप “New User” के विकल्प पर Click करते है, तो आपको नए उपयोगकर्ता के रूप मे, अपने रिज्यूम को अपलोड करने का विकल्प मिलेगा। यहां पर आपको अपने नाम, उम्र, पासपोर्ट फोटो, शिक्षा विवरण, ई-मेल आईडी और संपर्क जानकारी जैसी व्यक्तिगत जानकारी, Form में फील करनी होगी। इसके लिए अपने आवेदन को सच्चा और सटीक रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

4# अपने पते की जानकारी दें

अब आपको अपने रहने वाले स्थान का विवरण देना होगा। आपको अपने संपर्क पते, शहर, राज्य, और पिनकोड के साथ अपनी जानकारी प्रदान करनी होगी। यह जानकारी आपके संपर्क करने के लिए बहुत आवश्यक होती है। ये सभी जानकारी फील करने के बाद आपको आगे बढ़ जाना है। 

5# शिक्षा योग्यता के बारे में जानकारी दें

अब आपसे ICICI बैंक के द्वारा आपकी शिक्षा योग्यता के बारे में जानकारी पूछी जायेगी। यह जानकारी आपकी शिक्षा से संबंधित होगी जैसे कि आपने कौन सी बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास की है और कौन से विश्वविद्यालय से अध्ययन किया है, किस वर्ष में योग्यता प्राप्त की और आपकी शिक्षा सम्बंधी किसी भी और विशेष जानकारी के बारे में। साथ ही आपसे आपको अपने एजुकेशन सर्टिफिकेट की फोटो अपलोड करने के लिए भी कहाँ जा सकता है। 

6# कार्य अनुभव के बारे में जानकारी दें

आपको अपने पिछले कार्य अनुभव के बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करनी होगी। यह शामिल करता है कि आपने किस कंपनी में कितने समय तक काम किया, आपकी पदों का विवरण, कार्य क्षेत्र, और आपके अधिकारी का नाम आदि। यह जानकारी आपके पिछले अनुभव के आधार पर आगे ICICI बैंक में उच्चतर स्तर की नौकरियों के लिए चुनने में मदद कर सकती है। ये सभी जानकारी फील करने के बाद, आपको Next के विकल्प पर Click कब्र देना है। 

7# परिवार का विवरण प्रदान करें

अब आपको अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी भी देनी होगी। इसमें आपके माता-पिता, पति या पत्नी, बच्चे, भाई-बहन आदि के नाम, उम्र, और पेशे का विवरण देना होगा। जिसके पश्चात आपको आगे बढ़ जाना है। 

8# जॉब के प्रकार को चुनें

ICICI बैंक में बहुत से पदों के लिए नौकरी होती है। आपकी ICICI बैंक में नौकरी के लिए, जिस भी पद में रूचि है, आप उस पद के आवेदन कर सकते है। ध्यान रहे कि ICICI बैंक में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यता की आवश्यक होती है। इसलिए, आपको अपनी योग्यता के अनुसार किसी पदों में से एक का चयन करना होगा। 

9# ICICI बैंक में इंटरव्यू दें

आपके द्वारा ICICI बैंक में आवेदन करने के बाद,  ICICI बैंक के अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन की परख की जाएगी। अगर आपकी आवेदन में रुचि है, तो वे आपसे संपर्क करके आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएंगे। इंटरव्यू में, आपको अपने क्षमता, ज्ञान, और अनुभव के बारे में प्रश्न किए जाएंगे। आपको संवेदनशीलता, समझदारी, और बैंक के काम के प्रति समर्थन को उन बैंक के अधिकारियों के सामने दिखाने की जरूरत होगी।

10# नौकरी ज्वाइन करे

अगर आपको इंटरव्यू में सफलता हासिल होती है, तो ICICI बैंक आपको नौकरी प्रदान कर सकता है। जिसके लिए वे आपके मोबाइल नंबर या ई मेल के द्वारा आपको नौकरी ज्वाइन करने के लिए संपर्क कर सकते है। आपको अपने नौकरी से संबंधित सभी ICICI बैंक के नियमों और शर्तों को समझकर स्वीकार करना होगा। 

इसके बाद आप ICICI बैंक में जाकर अपनी जाॅब की शुरुआत कर सकते है। इस प्रकार आप घर बैठे Online Form अप्लाई करके, ICICI बैंक में नौकरी पा सकते है। उम्मीद करते है, कि ऊपर हमारे द्वारा ICICI bank me job kaise paye के बारे में दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ आ गई होगी। 

ICICI Bank में कौन कौन सी नौकरी होती है? 

ICICI Bank में काम करने के लिए विभिन्न नौकरियां उपलब्ध होती हैं जो विभिन्न क्षेत्रों और विभागों में काम करते हैं। बैंक विभिन्न अलग अलग स्तरों पर कर्मचारियों को अपनी टीम में शामिल करता है, जिन्हें उनके अनुभव और क्षमता के आधार पर सिलेक्ट किया जाता है। यहां हम ICICI Bank में मिलने वाली कुछ मुख्य नौकरियों के बारे में विस्तार से बात करेंगे:-

1# क्लर्क कर्मचारी

क्लर्क कर्मचारी ICICI Bank के शाखा में सामान्य ऑफिस के कार्यो को संभालते हैं। इस पद पर काम करने वाले कर्मचारी ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं, उनके पूछे गए सवालों का जवाब देते हैं, पैसे जमा करते हैं, पैसे निकाले है, खाता बदलते हैं, चेक जमा और निकासी करते हैं, और अन्य सामान्य बैंक कार्य करते हैं। ICICI Bank में इस पद पर काम करने के लिए आम तौर पर ग्रेजुएट की डिग्री होना आवश्यक है।

2# प्रबंधक

प्रबंधक ICICI Bank की शाखा का प्रमुख पद होता हैं और सभी कार्यो का प्रबंधन करना इन्हें के हाथों होता है। प्रबंधक को अपनी शाखा के सभी कर्मचारियों का प्रबंधन करना पड़ता है, साथ ही ग्राहक सेवा के स्तर को अच्छा बनाए रखने के लिए उनके विकास और प्रशिक्षण का ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। 

ICICI Bank का प्रबंधक बैंक के संबंधित विभाग और संबंधित स्तर के अधिकारियों के साथ हर रोज संपर्क में रहते हैं। इस पद के लिए भी ग्रेजुएट की डिग्री होना आवश्यक है।

3# Financial Analyst

Financial Analyst बैंक के Financial गतिविधियों का अध्ययन करते हैं और Financial रिपोर्ट्स और डाटा को तैयार करते हैं। इनका मुख्य काम अपने बैंक शाखा की Financial स्थिति का अध्ययन करके सटीक सलाह देना होता है, ताकि बैंक बेहतर निर्णय ले सके। 

Financial Analyst विभिन्न आंकड़ों, राशि संरचना, Investment और Loans आदि को Analyst करते हैं। इस पद में Financial Expertise और एक गहन समझ की आवश्यकता रखते हैं, इसलिए आम तौर पर इसके लिए वित्तीय संबंधित पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री की आवश्यक होती है।

4# Loan अधिकारी

Loan अधिकारी बैंक के ऋणों और उनके लिए आवेदनों का अध्ययन करते हैं और ग्राहकों को Loan लेने के बारे में सलाह देते हैं। ये Loan ब्याज दरें, उपलब्ध करजा योजनाएं, और बैंक द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार Loan के भरने का अध्ययन करते हैं। 

Loan अधिकारी Loan Expert होते हैं जो ग्राहकों को उनकी स्थिति और आवश्यकता के अनुसार सही Loan योजना की सलाह देते हैं। इस पद के लिए Financial संबंधित पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और अनुभव की आवश्यकता होती है।

5# बैंक अधिकारी

बैंक अधिकारी बैंक के ग्राहकों को उचित सलाह व उनकी समस्या का समाधान करने में उनकी मदद करते हैं, और बैंक उत्पादों की बिक्री करते हैं और सेवा प्रदान करते हैं। इन्हें नए ग्राहकों को बैंक की सेवाओं के बारे में जानकारी देने और उन्हें उन्हें अपना Account खुलवाने के लिए प्रोत्साहित करने का काम भी होता है। 

बैंक अधिकारी के पास उच्चतम स्तर की ग्राहक सेवा के लिए अच्छी भाषा और संचार कौशल की आवश्यकता होती है। इस पद के लिए आवश्यकता विभिन्न अनुभव के साथ ग्रेजुएट डिग्री का होना अनिवार्य है। 

6# समर्थन कर्मचारी

समर्थन कर्मचारी बैंक की शाखा में विभिन्न गतिविधियों में अन्य कर्मचारियों की सहायता करते हैं। इसमें डेटा एंट्री, दस्तावेज़ का प्रबंधन, कंप्यूटर में डाटा अपलोड करना, शाखा में सामान का ध्यान रखना और विभिन्न सामान्य ऑफिस कार्य शामिल होते हैं। 

समर्थन कर्मचारी शाखा के अन्य कर्मचारियों को उनके कार्यों में सहायता करते हैं और शाखा के सामान की उचित संख्या में उपलब्धता कराने में उनका सहयोग करते हैं। इस पद के लिए कम से कम 12 वीं पास होना अनिवार्य है। 

ICICI Bank में नौकरियों की विभिन्न विस्तारपूर्व स्तर उपलब्ध हो सकते हैं युवाओं की योग्यता के अनुसार ही उन्हें ICICI Bank में नौकरी के लिए विभिन्न पदों में से एक पद दिया जाता है। इसलिए आपको नवीनतम नौकरी के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित रोजगार पोर्टलों का नियमित रूप से देखते रहना चाहिए।

ICICI Bank में जॉब प्राप्त करने के लिए योग्यता

ICICI Bank में अलग अलग पदों के लिए अलग अलग योग्यता की आवश्यक होती है। पर कुछ आम योग्यता है कि जो सभी ICICI Bank में जॉब करने वाले युवाओं  के पास होना आवश्यक है। ICICI Bank में जॉब प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित योग्यता की आवश्यकता होगी:-

#1. शिक्षा योग्यता

आम तौर पर ICICI Bank में जॉब करने के लिए 12 वीं पास होना अनिवार्य है, पर अगर आप ICICI Bank में उच्च पद हासिल करना चाहते है, तो आपके पास एक ग्रेजुएट डिग्री (बैचलर्स डिग्री) की आवश्यकता होती है। यह डिग्री किसी भी यूनिवर्सिटी व संबंधित विषय में हो सकती है। 

#2. अनुभव

ICICI Bank में कुछ ऐसे पद भी होते है, जिनमें अनुभव की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि आपको बैंकिंग सेक्टर में पहले से ही काम करने का थोड़ा बहुत अनुभव होना चाहिए।

#3. योग्यता और सीखने की क्षमता

बैंकिंग क्षेत्र में काम करने के लिए आपको विशेष योग्यता और सीखते रहने के प्रयास की आवश्यकता होती है। इसमें Financial Analysis, Financial Planning, Risk Management और बैंकिंग नीतियों के प्रति जागरूक होना शामिल हो सकता है।

#4. कंप्यूटर डिप्लोमा

आजकल बैंकिंग कार्य में कंप्यूटर का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, कंप्यूटर आपके पास किसी Institute का कंप्यूटर डिप्लोमा और डिजिटल टूल्स के प्रति अच्छी जागरूकता रखना आवश्यक होता है।

#5. आयु सीमा

सभी बैंकों की नौकरी करने के लिए आयु सीमा निर्धारित की जाती है, जो अलग-अलग पदों पर भिन्न हो सकती है। आमतौर पर, ICICI Bank में नौकरी करने के लिए आपकी आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होती है।

#6. नागरिकता

ICICI Bank में नौकरी के लिए अप्लाई करने वाला युवा भारत का नागरिक होना चाहिए। 

अगर आप भी ICICI Bank में नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते है, तो आपके अंदर इन सभी योग्यता का होना बहुत जरूरी है। अगर आप में ये सभी योग्यता है तो आप आसानी से घर बैठे ICICI Bank में नौकरी के लिए Form अप्लाई कर सकते है। 

ICICI Bank में जॉब प्राप्त करने के फायदे

अगर आप ICICI Bank में जॉब प्राप्त कर लेते है, तो आपको ICICI Bank में जॉब प्राप्त करने के कई लाभ मिलते है, इनमें से कुछ लाभ इस प्रकार से है:- 

  1. अच्छी सैलरी:- ICICI Bank में जॉब करने पर आपको अच्छी सैलरी मिलेगी जो आपके दैनिक लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद करेगी।
  2. करियर का विकास:- आप ICICI Bank में जॉब करके अपने करियर को विकसित व उच्चतम स्तर का कर सकते हैं। 
  3. तनख्वाह के अतिरिक्त लाभ:- ICICI Bank में आपको जॉब के साथ, कुछ अतिरिक्त लाभ भी मिलते हैं जैसे कि सड़क दुर्घटना बीमा, अस्पताल बीमा, साक्षात्कार के लिए रुकने का व्यवस्थित समय, आदि।

अगर आप ICICI Bank में जॉब प्राप्त कर लेते है, तो आप ICICI Bank के द्वारा इन सभी फायदों के लाभ उठा सकते है। 

FAQs:- 

ICICI Bank में बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है?

अगर आपने भारत के किसी भी क्षेत्र में ICICI Bank में बैंक मैनेजर की पोस्ट हासिल कर ली है, तो आप महीने के 30 से 40 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है। 

क्या ICICI Bank में जॉब के लिए आवेदन करने के लिए कोई आयु प्रतिबंध है?

हाँ, ICICI Bank सरकारी कानूनों द्वारा निर्धारित आयु दिशानिर्देशों का अच्छे से पालन करता है। ICICI Bank में 21 के 30 वर्ष के युवा ही जॉब के लिए आवेदन कर सकते है। 

ICICI Bank में जॉब के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या है?

ICICI Bank में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता जॉब के आधार पर भिन्न होती है। अधिकांश प्रवेश स्तर के पदों के लिए, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। हालाँकि, कुछ विशिष्ट पदों के लिए MBA या CA जैसी विशिष्ट योग्यता की आवश्यकता हो सकती है।

क्या मुझे बिना कोई परीक्षा पास किए भी बैंक में नौकरी मिल सकती है?

हाँ, भारत में ऐसे कई प्राइवेट बैंक मौजूद है, जहाँ पर आपको किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं देनी होती है। आपको केवल Interview के आधार पर चयन किया जाता है। 

यह पोस्ट भी पढे –

निष्कर्ष – आईसीआईसीआई बैंक में जॉब कैसे पाए

उम्मीद है, हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आईसीआईसीआई बैंक में जॉब पाने के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में डाउट हो, या आप अन्य किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में लिखें। हमें आपसे बात करके खुशी होगी। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल ICICI Bank Me Job Kaise Paye पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी ICICI bank में जॉब के लिए अप्लाई करने में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

धन्यवाद, 

जय हिंद, जय भारत।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment