No Service Validity Means in Hindi | नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या है?

नमस्कार दोस्तो, क्या आप No Service Validity Means in Hindi जानते है कि नो सर्विस वैलिडिटी क्या होता है या नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या है तो आज की पोस्ट में हम यही जानने वाले है कि किसी भी Sim Card के Recharge Plan में Means Of No Service Validity क्या है ऐसे रिचार्ज प्लॉन आपको क्यो मिलते है और इसके उपयोग क्या है?

दोस्तों जब टेलीकॉम कंपनियों ने अपने Recharge Plan में परिवर्तन किया है तब आपको बहुत से Recharge Plan Unlimited मिलने लगा है और बहुत से Recharge Plan को इन लोगो ने बनाया No Service Validity, Means कि इन प्लॉन में आपको सिर्फ बैलेंस मिलता है Validity नही मिलती है।

ऐसे मे अगर आपके सिम कार्ड में कोई वैलिडिटी वाला प्लॉन पहले से एक्टीव है तो इस बैलेंस से आप कॉल करके बात कर पाते है लेकिन आपके सिम में कोई Validity वाला प्लॉन नही हो तो इस बैलेंस से आप कॉल भी नही कर पाते है तो यही कहलाता है Means Of No Service Validity.

यहाँ पर आपके सिम कार्ड में रिचार्ज भी होता है और बैलेंस भी होता है सिर्फ Validity ना होने के कारण आप कही भी Call नही कर पाते है, यहाँ पर बहुत से लोगों को नो सर्विस वैलिडिटी क्या है कि जानकारी नही होती है वह सोचते है अभी तो रिचार्ज कराया है इसमें बैलेंस है भी फिर भी Call क्यो नही हो रही है।

No Service Validity Means in Hindi 2022? में नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या है
No Service Validity Means in Hindi 2022? में नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या है

यहाँ पर कुछ लोग सिम कार्ड या उस टेलीकॉम कंपनी को दोषी मान लेते है या फिर कस्टमर केयर में बात करते है तब उन्हें पता चलता है कि उनकी सिम में तो वैलिडिटी ही नही है क्योकि उन्होंने बिना वैलिडिटी वाला रिचार्ज करा लिया है फिर उन्हें मजबुरन दूबारा फिर से कोई वैलिडिटी वाला रिचार्ज करवाना पड़ता है।

तो अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है या फिर आपको No Service Validity Means in Hindi जानना है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें नो सर्विस वैलिडिटी रिचार्ज क्या होता है और इसे उपयोग कैसे करे की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है तो आइए जानते है।

No Service Validity Means In Hindi 2022?

दोस्तो No Service Validity Means का मतलब होता है जिस रिचार्ज की कोई वैलिडिटी ही ना हो उसे हम नो सर्विस वैलिडिटी कहते है उदाहरण के लिए जब आप कोई भी सिम कार्ड का रिचार्ज करवाने जाते है तो दुकानदार आपको बताता है कि यह रिचार्ज इतने रूपये (कुछ रूपये) का है जिसमें आपको इतने दिन (कुछ दिन) की वैलिडिटी मिलेगी अर्थात वह रिचार्ज उतने रूपये का उतने दिन तक चलता है।

लेकिन यहाँ पर कुछ रिचार्ज ऐसे भी होते है जहाँ पर आपको वैलिडिटी ही नही मिलती है सिर्फ रिचार्ज की सर्विसेज मिलती है यही रिचार्ज No Service Validity कहलाता है इसको हम किसी रिचार्ज के उदाहरण से समझते है।

मेरे पास एक Airtel का नंबर है जिममें मैने कल रिचार्ज करवाया 479 रूपये जिसमें मुझे 56 दिन की वैलिडिटी के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिली,1.50 GB/दिन डॉटा मिला कुछ SMS के साथ और कई सुविधाएं मिली जो 56 दिन तक चलेगा।

लेकिन अगर मैं 479 रूपये का रिचार्ज ना करके 50 रूपये का करता तो इसमें सिर्फ 40 रूपये का बैलेंस मिलता और कोई वैलिडिटी नही मिलती और इससे मैं कोई Call भी नही कर पाता ये बैलेंस तो सालो पड़ा रहेगा लेकिन जब तक वैलिडिटी वाला कोई रिचार्ज नही होगा इस बैलेंस का भी कोई उपयोग नही होता है तो यही होता है Means Of No Service Validity.

तो यहाँ तक आप No Service Validity Means या Meaning in Hindi समझ चुके अगर अब भी कुछ समस्या है तो नीचे हम और भी विस्तार से जानेगे कि नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या होता है तो आइए अब जानते है कि सिम कार्ड में रिचार्ज वैलिडिटी कितने तरह की होती है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

Mobile Recharge की Service Validity कितने तरह की होती है?

दोस्तो No Service Validity Means in Hindi को ज्यादा अच्छे से समझने के लिए आपको SIM Card के सभी Recharge Validity को जानना आवश्यक है कि SIM Card में Mobile Recharge की Validity कितने तरह की होती है और इनके चार्जेस और उपयोग क्या है।

अगर हम यहाँ Recharge Validity Type की बात करे तो हमारे देश में जितनी भी टेलीकॉम कंपनीयां है और उनके जो सिम कार्ड है सभी में आपको चार तरह की सर्विस वैलिडिटी या Recharge Validity देखने को मिलती है जो इस प्रकार से है।

  1. NA Service Validity
  2. No Service Validity
  3. Service Validity
  4. Existing Service Validity

तो आइए इन चारो के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है कि इन सभी Service Validity का Means अर्थात मतलब क्या है ताकि आपको और बेहतर समझ आ सके कि No Service Validity Meaning in Hindi क्या होता है।

Na Service Validity Means क्या होता है?

दोस्तो अगर हम यहाँ Na का फूल फार्मे देखे तो NA का Full Form होता है “Not Applicable” जिसका Means अर्थात हिंदी में मतलब होता है जिसकी कोई Service Validity ना हो वह Na Service Validity कहलाता है।

इस तरह के रिचार्ज प्लॉन आपको सभी टेलीकॉम कंपनी Airtel, Jio, Bsnl और Vi के सिम कार्ड में देखने को मिलता है क्योकि इस टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड में बहुत से ऐसे रिचार्ज प्लॉन है जैसे – कि 10, 20, 30, 50, 100 आदि जहाँ पर आपको ना तो “Na” और ना तो “No” दोनो में से कोई Service Validity नही दी जाती है।

यहाँ पर आप Na और No को लेकर ज्यादा कंफ्यूज ना हो आगे चलकर सब क्लियर हो जायेगा अभी आप ये समझे कि 10, 20, 30, 50, 100 रूपये वाला रिचार्ज Na Service Validity के होते है साथ ही No Service Validity के भी होते है।

दोस्तो अगर हम कुछ समय पहले की बात करे जब आप 10, 20, 30, 50, 100 के कोई भी कूपन या रिचार्ज करवा कर कही भी Call कर पाते थे क्योकि उस समय आपको Lifetime Validity मिलती थी लेकिन जब से Airtel और Vi ने अपना रिचार्ज प्लॉन बदला है इन छोटे रिचार्ज की वैलिडिटी हटा दिया जिसे हम Na Service Validity कहते है।

वैसे यह सभी रिचार्ज प्लॉन आज भी Lifetime Plans होते है जिसका मतलब है कि अगर आप यह सभी 10, 20, 30, 50, 100 रूपये के रिचार्ज कराते है तो इसमें आपको कुछ Talk Time Balance मिलेगा जो Lifetime रहेगा सिर्फ इसमें वैलिडिटी नही होगी और आपके सिम में कोई वैलिडिटी वाला रिचार्ज नही है तो इस बैलेंस का आप उपयोग भी नही कर पायेंगे

तो यहाँ तक आपको Na Service Validity Means समझ में आ गया होगा लेकिन अब कुछ लोगो के मन में यह संदेह होगा कि फिर हमें ऐसा रिचार्ज कराने की जरूरत क्या है तो इसकी भी जरूरत पड़ती है क्योकि कुछ चीजे ऐसी है जहाँ आप इसी मेन बैलेंस से ही आप अपना काम कर सकते है जिसके बारे में मैं आपको आगे बताउंगा।

No Service Validity Means क्या होता है?

दोस्तो No Service Validity में वो सभी रिचार्ज प्लॉन आते है जिनकी कोई Validity नही होती है यह वह रिचार्ज होते है जिनका Use करने के लिए आपको दूसरे प्लॉन की साथ में जरूरत है जिसमें कुछ वैलिडिटी दी गयी हो तभी आप इस No Service Validity Plan को उपयोग कर सकते है।

यहाँ पर कुछ Talk Time Recharge जैसे कि 10, 20, 30 ,50, 100 रूपये के रिचार्ज प्लॉन और कुछ Data Recharge जैसे कि 19, 58, 999 आदि No Service Validity Recharge है जहाँ आपको को वैलिडिटी नही मिलती है।

यहाँ पर कुछ लोगो को Na Service Validity और No Service Validity में अंतर समझने में दिक्कत आ सकती हो क्योकि इन दोनो में कोई विषेश अंतर ही नही है तो सबसे पहले मैं आपको इन दोनो Na Service Validity और No Service Validity में अंतर समझाने की कोशिश करता हूँ।

No Service Validity प्लॉन में आपको वैलिडिटी नही मिलती है लेकिन यह प्लॉन आप एक वैलिडिटी तक Use कर सकते है वरना यह आटोमेटिक रूप से समाप्त हो जायेगा जैसे – एक महीने या दो महीने में

Na Service Validity प्लॉन में भी आपको वैलिडिटी नही मिलती है लेकिन यह प्लॉन बिना Use किये समाप्त नही होता है यह लाइफ टाइम के लिए होता है।

इन दोनो ही प्लॉन में सर्विस वैलिडिटी नही होने के कारण इसे उपयोग करने के किसी दूसरे रिचार्ज प्लॉन की जरूरत होती जिसमे वैलिडिटी दी गयी तभी आप इन दोनो रिचार्ज का उपयोग कर सकते है यहाँ तक आपको क्लियर हो गया होगा कि Na और No के रिचार्ज प्लॉन और सर्विस वैलिडिटी मे क्या अंतर है तो आइए अब आगे जानते है।

Service Validity Means क्या होता है?

दोस्तो Service Validity का मतलब उस रिचार्ज प्लॉन से है जिसमें आपको कुछ दिन की सर्विस वैलिडिटी मिलती है जहाँ इस रिचार्ज को Use करने के लिए आपको किसी दूसरे प्लॉन की जरूरत नही होती है यह वह रिचार्ज प्लॉन होता है जिसमें आपको कुछ बैलेंस तो मिलता ही है साथ ही Validity भी मिलती है जिससे आप कोई भी Call कर पाते है।

यह Service Validity वाला रिचार्ज प्लॉन ज्यादातर Airtel और Vi के सिम कार्ड में ही देखने को मिलता है जहाँ आप 79,   99, 107 और 111 रूपये का रिचार्ज कराते है जिसमें आपको कुछ बैलेंस के साथ 21 दिन से एक महीने तक वैलिडिटी मिलती है जिससे आप कही भी काल कर सकते है।

इन सभी रिचार्ज को कराने से आपको आउटगोइंग वैलिडिटी तो मिलती ही है साथ लगभग डेढ़ महीने की इनकमिंग वैलिडिटी भी मिलती है जिससे इतने दिन तक आपका मोबाइल नंबर बंद नही होता है इसलिए यह Service Validity आपके लिए जरूरी है वरना आपके नंबर पर Call आना और जाना दोनो बंद हो सकता है।

बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते है Mobile Number Chalu Rakhne Ke Liye Kaunsa Recharge Karaye? तो इसके लिए आप इस तरह के रिचार्ज करा सकते है और अपने मोबाइल नंबर को चालू रख सकते है।

और इसमें जो भी बैलेंस मिलेगा उससे Call भी कर सकते है इस तरह Service Validity Means के बारे मे समझ चुके होगे आइए अब अगले प्लॉन Existing Service Validity के बारे में जानते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Existing Service Validity Means क्या होता है?

दोस्तो Existing Service Validity में वह रिचार्ज प्लॉन आते है जिनको Use करने के लिए किसी प्लॉन की जरूरत नही होती है जिसमें आपको Call करने, इंटरनेट उपयोग करने और SMS भेजने जैसी सारी सुविधाए मिलती है क्योकि यह सभी अनलिमिटेड पैक होते है।

वैसे यह सिर्फ कहने का अनलिमिटेड पैक है क्योकि यहां सिर्फ Calling ही अनलिमिटेड होती है बाकी सब कुछ लिमिटेड ही है जहाँ आपको 1 GB से 4 GB रोज डॉटा मिलता है, 300 से 400 तक रोज SMS मिलता है और इस SMS से भी आप सभी जगह मैनेज भी नही भेज सकते है।

क्योकि कुछ मैसेज ऐसे भी होते है जिसको भेजने के लिए आपको मेन बैलेंस अर्थात Na सर्विस वैलिडिटी वाला रिचार्ज करवाना होता है।

यह Existing Service Validity प्लॉन आजकल की सभी कंपनियों के सिम कार्ड में आ गया है जिसमें Airtel, Vi, Jio और Bsnl आदि शामिल है यह रिचार्ज प्लॉन थोड़ा महंगा होता है जो 249 रूपये से शुरू होकर 3000 रूपये से ऊपर के भी प्लॉन है जहाँ आपको 28 दिन से 365 दिन तक भी Existing Service Validity मिलती है।

यह प्लॉन उन लोगो के लिए जो कही बिजनेस करते है या ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाते है और हर वक्त बात करने की जरूरत होती है लेकिन आज कल सभी लोग यही रिचार्ज करवा रहे है क्योकि आजकल सभी लोग इंटरनेट के आदी हो चुके और इन प्लॉन में रोज का डॉटा मिलता है जहां सारा कुछ काम इस रिचार्ज से हो जाता है।

इस तरह आप इस Existing Service Validity Means भी अच्छी तरह समझ चुके होगे तो आइए अब कुछ टेलीकॉम कंपनीयों के बेस्ट रिचार्ज प्लॉन देखने और जानने के बारे में जानते है।

VI – Vodafone और Idea में Best Plan कैसे देखे?

दोस्तो VI – Vodafone और Idea में Recharge का Best Plan देखने और जानने का तरीका बिल्कुल आसान है इसके लिए मै आपको दो तीन तरीका बता देता हूँ जिससे आप Online Internet से भी चेक कर सकते है और चाहे तो Offline तरीके से भी अपने VI – Vodafone और Idea नंबर का Best Plan देख सकते है और जान सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में

USSD Code के जरिए

जी हां USSD Code के जरिए आप बहुत आसानी से बिना इंटरनेट के भी अपने VI – Vodafone और Idea नंबर का Best Plan देख सकते है इसके लिए बस आपको एक USSD Code की जरूरत होगी और वो कोड ये

*121#

बस आपको यह कोड उस VI – Vodafone और Idea नंबर से डायल करना है जिस VI नंबर का आप Best Plan देखना चाहते हो जैसे ही आप यह कोड डायल करेंगे आपको उस नंबर का बैलेंस, वैलिडिटी और उसके बेस्ट प्लॉन दिखाई देगा फिर आप # डायल करके और भी ज्यादा प्लॉन देख सकते है।

Mobile Recharge App के जरिए

दोस्तों इस तरीके से आप किसी भी सिम कार्ड VI – Vodafone और Idea, Airtel, Bsnl और Jio आदि का Best Plan देख सकते है और सिर्फ देख ही नही सकते है बल्कि आप चाहते तो तुरंत रिचार्ज भी कर सकते है।

इसके लिए बस आपको अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन में कोई Mobile Recharge App डॉउनलोड करना होगा जिसके लिए आप Paytm, Google Pay, Phone Pe, Amazon App, Freecharge App और Vi App कोई भी डाउनलोड कर सकते है।

इन Mobile Recharge App में से कोई भी App Download करने के बाद आपको उस App में एकाउंट बनाना होगा फिर आपको मोबाइल रिचार्ज के ऑप्शन पर जाकर अपना 10 अंको का नबर डालना है फिर वह App उस नंबर का सभी Best Plan दिखा देगा जहाँ आप किसी प्लॉन पर कि्लक करके अपना नंबर  रिचार्ज भी कर सकते है।

यहाँ मैने कुछ App से मोबाइल रिचार्ज करने के तरीके के बारे में बताया जहाँ हमने किसी नंबर का Best Plan कैसे देखे के तकीके भी बताया है तो इसके लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते है।

Airtel में Best Offer कैसे देखे?

दोस्तो Airtel सिम में भी आपको बहुत से तरीके मिलते है जिसकी मदद से आप अपने एयरटेल नंबर का बेस्ट प्लॉन देख सकते है एक तरीका मैने आपको ऊपर बता दिया Mobile Recharge App के जरिये आइए अब दूसरे तरीके जानते है।

USSD Code के जरिए

जी हाँ Airtel में भी USSD Code की सुविधा उपलब्ध है जिसके जरिये आप बिना इंटरनेट के भी अपने Airtel नंबर का बेस्ट प्लॉन देख सकते है इसके लिए भी आपको यही USSD Code डायल करना है जो है ये

*121#

लेकिन सिर्फ इतना डायल कर देने से Vi की तरह Airtel में आप अपना Best Offer या प्लॉन नही देख सकते है यहाँ आपको Best Plan वाला अगला नंबर डायल करना होगा जहाँ 3 नंबर पर New Plan देख सकते है और 4 नबर पर My Offer मतलब अपना Best Plan देख सकते है।

अगर आपको यह करना नही आ रहा तो आप डायरेक्ट यह कोड डायल करे

  • New Plan –   *121*3#
  • My Offer –    *121*4#

तो यह कोड डायल करके आप डायरेक्ट अपने Offer देख सकते है आइए अब कुछ और तरीके जानते है।

कस्टमर केयर को काल करके

दोस्तो आज के समय में किसी भी सिम के कस्टमर केयर का नंबर है 198 इस नंबर पर आप Vi – Vodafone और Idea, Airtel, Jio और Bsnl आदि किसी भी सिम के नंबर से Call करके आप अपने कस्टमर केयर से अपने नंबर का बेस्ट प्लॉन पूछ सकते है।

या फिर जब आप इस नंबर काल करते है तो यहाँ पर कंप्यूटर की आवाज में बहुत सारी जानकारी भी मिल जाती है जहाँ बस आपको कुछ नंबर दबाना होता है जिससे आप अपना बेस्ट प्लॉन जान सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – No Service Validity Means in Hindi 2022? में नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या है?

तो दोस्तों यह थी कुछ जानकारी No Service Validity Means in Hindi के बारे में जहां आपने जाना कि नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या है और इसके उपयोग क्या है जहाँ हमने आपको मोबाइल रिचार्ज के सभी सर्विस वैलिडिटी Na Service Validity Means, No Service Validity Means, Service Validity Means और Existing Service Validity Means के बारे में विस्तार से बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद आयी होगी जिससे आप बेहतर समझे पाये होगे कि No Service Validity Means in Hindi 2022? में नो सर्विस वैलिडिटी का मतलब क्या है जिससे आप कोई बेहतर Service Validity वाला रिचार्ज कराकर लाभ ले सकते है और फालतू के रिचार्ज से बच सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ सभी सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग No Service Validity Meaning in Hindi समझ सके और अपने लिए बेहतर रिचार्ज प्लॉन चुन सके ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताए हमें आपके कमेंट का इंतजार है।

धन्यवाद 💓💐👏

Leave a Comment