6 Easy Tips To Create High Quality Backlinks For Any Blog/Website । Quickly Backlinks Kaise Banaye?

High Quality Backlinks Kaise Banaye :- हर नये ब्लॉगर के मन में एक संदेह रहता है कि Backlinks कहाँ से बनाए, Backlinks बनाना ठीक है कि नही और कौन सी मतलब किस तरह की Backlinks बनाए तो आज की पोस्ट में इन्ही सवालो के साथ Quickly Backlinks Kaise Banaye? का तरीका बताउंगा।

बहुत से ऐसे भी blogger हैं जिन्हे ये भी नही पता कि Backlink kya hai, Backlink kaise banaye और Backlink क्यो बनाये लेकिन बहुत से लोगो को पता है कि Backlink हमारी पोस्ट को google में रैंक करने में मदद करती है।

कुछ लोग ये Backlink के चक्कर में अपना पूरा समय बरबाद करते रहते है क्योकि उनके मन में Backlink को लेकर काफी संदेह रहता है और उन्हे लगता है सिर्फ Backlink ही उनकी पोस्ट को रैंक करवा सकती है और कुछ लोग तो अपना बहुत सारा पैसा भी इस Backlink के चक्कर में बरबाद करते रहते है फिर भी उनकी पोस्ट रैंक नही होती है।

तो आज इन्ही सभी सवालो के जवाब के साथ आप इस पोस्ट में जानेंगे High Quality और  Quickly Backlinks Kaise Banaye? के 6 ऐसे तरीके जिससे आपकी पोस्ट google में रैंक भी होगी और इसकी कोई गलत दिक्कत भी नही होगी।

Backlink क्या है – What is Backlink in Hindi?

Backlink का मतलब आप साधारण भाषा में भी निकाले तो back का मतलब पिछे से और link का मतलब url से, मतलब पिछे से काम करने वाला कहने का मतलब Backlink एक ऐसा Link होता है जो दूसरे blog/website से आपके blog/website पर जाने का रास्ता बनाती है।

6 Easy Tips To Create High Quality Backlinks For Any Blog/Website । Quickly Backlinks Kaise Banaye?
6 Easy Tips To Create High Quality Backlinks For Any Blog/Website । Quickly Backlinks Kaise Banaye?

जब कोई web page का लिंक दूसरे web page के साथ जुड़ा होता है तो उसे हम Backlink कहते है आइए इसको कुछ और सरल भाषा में समझते है।

जैसे कोई एक अच्छा blog/website है जिसपर बहुत ज्यादा visitors आते हो पोस्ट पढ़ने के लिए और जिस पोस्ट को वो पढ़ रहे है उसी पोस्ट में आपकी साइट का लिंक दिया गया हो तो वो visitors उस लिंक पर कि्लक करके आपके साइट पर आते है।

जिससे आपकी साइट पर भी visitors बड़ने लगते है जिससे आपकी पोस्ट google में और अच्छे से रैंक करती हे और यही बैकलिंक कहलाता है।

तो अब आप समझ गये होगे Backlink क्या है लेकिन किसी भी Backlink का उपयोग करने के लिए इससे जुड़े कुछ terms है जिनको आपको जानना बेहद जरूरी है तभी आप इसके बारे में समझ पायेंगे और उपयोग अपने blog/website में कर पायेंगे।

तो आइए जानते है इसके terms के बारे में।

Ganv Me Paise Kaise Kamaye? गाँव में पैसे कमाने के तरीके इन हिंदी?

Link Juice

juice link आपके पोस्ट को रैंक करने में मदद करता है साथ ही आपके domain authority को भी बेहतर बनाता है अब बात आती है Link Juice क्या है तो जब किसी Web page का link आपके website किसी भी article को लिंक जुड़ा होता है या homepage से जुड़ा होता है तो वहाँ से link flow होकर आपके website तक पहुँचता है तो उसे हम link juice कहते है।

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Low Quality Links

Low quality एक ऐसा लिंक होता है जो किसी गलत साइट से, spam sites से या फिर porn sites से आपके ब्लॉग/ वेबसाइट पर आती है ऐसे लिंक सिर्फ आपकी साइट को नुकसान पहुचाती है इसलिए जब भी आप Backlinks बनाये इस बात की ध्यान जरूर रखें कि आपकी साइट को लिंक मिले वो high quality link हो नही तो आपकी साइट को फायदा कम नुकसान ज्यादा होगा।

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये?

High Quality Links

High quality backlinks quality सिर्फ एक High quality वेबसाइट ही दे सकती है High quality website का मतलब उन website से है जो काफी popular होती है जिनका value google का नजर में ज्यादा होता है अगर आपकी साइट को High quality backlinks मिलते है तो search engine में आपके website को high ranking प्राप्त होती है।

High quality backlinks में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है आपको backlinks उसी साइट से बनानी है जो साइट आपके relevant sites हो मतलब अगर आपकी साइट फैसन के ऊपर है तो आपको backlinks भी किसी फैशन relevant sites से ही बनना होगा ना किसी tech blog से।

क्योकि फैशन की पोस्ट को पढ़ने वाला आपके लिंक पर किंलक करके आपकी साइट पर आ भी गया तो वो tech के बारे में पोस्ट नही पढ़़ेगा और वही से वापस लौट जायेगा मतलब जहाँ फायदा होने वाला था नुकसान हो गया।

Youtube से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Internal Links

Internal links का मतलब बाहरी किसी साइट से नही होता है इसका मतलब है अपनी ही पोस्ट है जैसे आपकी कोई पोस्ट google में रैंक है और आज आप एक और पोस्ट लिख रहे है तो उस पोस्ट लिंक इस पोस्ट में दे सकते है जिससे ये नई पोस्ट भी google में रैंक कर सकती है दो पोस्ट को एक साथ लिंक करना Internal links होता है जिसमें आप कई पोस्ट को लिंक कर सकते है।

तो ये था बैकलिंक्स के कुछ terms अब हम जानेगे बैकलिंक्स कितने तरह की होती है।

Daily Routine Kaise Banaye?। Daily Routine Meaning In Hindi?

Backlink कितने प्रकार के होते हैं – Types of Backlinks in Hindi?

आप backlinks कही से बनाये कैसे भी बनाये लेकिन जब बैकलिंक के प्रकार की बात करें तो Backlink सिर्फ दो प्रकार की होती है।

  • DoFollow Backlink
  • NoFollow Backlink

DoFollow Backlink

मैने आपको ऊपर link juice के बारे में पहले ही बताया है  do-follow backlink link juice को pass करने में सहायता करती है यह एक वेबसाइट को  दूसरे वेबसाइट में जाने का रास्ता देती है और इस प्रकृया में जो लिंक बनता है उसे  do-follow link कहते है।

वैसे तो सभी लिंक जो आप दूसरे वेबसाइट पर देते है या ब्लॉग पोस्ट पर देते है वो सभी do-follow link होते है

do-follow link आपके वेबसाइट की रैंकिंग को search engine में बढ़ाने काफी सहायता करते है साथ ही आपके ब्लॉग के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते है।

WordPress Par Free Blog Kaise Banaye?

NoFollow Backlink

NoFollow Backlink यह वह है जो एक वेबसाइट को दूसरे वेबसाइट तक link juice को pass नही करने देता है NoFollow Backlink की search engine में भी कोई value नही होता है NoFollow link आपके वेबसाइट को भी रैंक करने में कोई मदद नही करती है।

लेकिन इसके बाद भी NoFollow Backlink के कुछ फायदे होते है ये आपके profile link को natural look देते हैं अगर सभी लिंक DoFollow बनाते है तो google को लगेगा आपका profile link natural नही है जिसके लिए आपको google penalise भी कर सकता है इस लिए आपको NoFollow Backlink भी बनाना जरूरी है।

NoFollow Backlink तब बनाया जाता है जब आप किसी दूसरी वेबसाइट की कुछ चीजे आपको पसंद ना हो।

Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला फ्री ब्लॉग कैसे बनाए ?

Apne Blog/Website Ke Liye Backlinks Kaise Banaye?

Backlinks बनाने को लेकर हर किसी का अलग – अलग नजरिया है कुछ लोगो को लगता है बिना Backlinks उनकी पोस्ट google में रैंक ही नही कर सकती है इसलिए वो लोग Content से ज्यादा ध्यान Backlinks बनाने पर देते है।

लेकिन मै मानता हूँ Backlinks ज्यादा महत्वपूर्ण नही है मैने आज तक किसी वेबसाइट से कोई Backlinks नही बनाया है और मेरे आज के 30 पोस्ट में 19 पोस्ट google के पहले पेज पर रैंक है मैने हमेशा Content पर ध्यान दिया है।

हाँ Backlinks के कुछ फायदे है ये आपके blog पे visitors बढ़ाने में मदद करती है साथ ही आपका Da,Pa भी बढ़ाती है लेकिन अगर आप Content ध्यान नही देंगे तो जो आप चाहे कर लो आप की पोस्ट google में रैंक नही हो सकती है।

कोई भी Backlinks काम क्या करती है आपके पोस्ट पर user लेकर आती है और जब आपका Content अच्छा नही होता है तो user लौट जाता है इस स्थिति में आपकी पोस्ट रैंक होने की बजाय डीरैंक होने लगती है।

इसलिए अगर आपको google में रैंक करना है तो नीचे दिये गये स्टेप को फॉलो करें।

Blogger Post Me Table Of Contents Kaise Add Kare Mobile Se In Hindi?

Profile Backlinks बनाए

जब आप कोई नया ब्लॉग बनाते है तो सबसे पहले आपको कुछ Profile Backlinks बनानी चाहिए Profile Backlinks से आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्राफिक तो नही आता है लेकिन इससे आपकी अथोर्टी बिल्ड होती है।

और google के क्राऊलर उन साइट को विजित करते है जिससे उन्हे पता चलता है कि आपकी साइट प्रजेंट है कि नही, ये user बढ़ने के मकसद से नही बल्कि क्राऊलर को बताना होता है कि मेरी साइट एक्सेस करती है।

Profile Backlinks वो होती है जो आप किसी साइट पर जाकर अपने बारे पूरी Profile बनाते है जिसमें अपने ब्लॉग का url देते है चाहे किसी रूर में चाहे बायो के रूप में, एंकर टेक्ट के रूप में,

Profile Backlinks बनाने के लिए आपको बहुत सी साइट मिल जायेगी इसके लिए आपको अपने browser में जाना है और सर्च करना है Profile Backlinks websites जिसमें आपको बहुत सा साइट मिल जायेगी।

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Quality Content लिखें

अपने ब्लॉग को बिना Backlinks के भी google के पहले पेज पर रैंक करवा सकते है लेकिन इसके लिए आपके अपने Content Quality बेहतर बनानी होगी अगर आपके Content में दम होगी तो पहले पेज क्या पहले नंबर पर रैक कर सकते हैं।

इसका मैं आपको छोटा सा उदाहरण दूँगा मैं जब अपना ब्लॉग शुरू किया ये सोच के कि मेरे मन में जो कुछ भी आयेगा मैं वही लिखूगा और वही लिखना शुरू किया जिसमें मैं नहाने, खाने, गुमने, के बारे में लिखता था।

फिर कुछ ब्लॉग पढ़े और उनके जैसा लिखने लगा और यही पे मेरी पोस्ट रैंक होने लगी और वो कीवर्ड रैक हुए जो हाई सर्च वैलूम थे बिना किसी बैकलिंक के, बैकलिंक होती क्या मुझे ये भी नही पता था सोचो अगर मेरी पोस्ट सीखते हुए रैंक कर सकती है तो उससे बेहतर Content बनाया जाय तो किसी बैकलिंक की जरूरत ही नही है।

बस आपको Content अच्छा लिखना है जो visitors को पसंद आये उस Content से आपके visitors को कुछ वैल्यू मिले और वो visitors फिर दुबारा आपके ब्लॉग पर आये आपकी पोस्ट पर visitors जितनी देर तक रूकते है आपकी रैंकिंग बढ़ने के चांस रहते है।

लेकिन वही अगर किसी बैकलिंक के जरिये आपके पोस्ट पर आता है और उसे पोस्ट अच्छी नही लगी और वो लौट गया तो रैकिंग गिरने लगती है।

Blogging कैसे शुरू करें इन हिंदी? (How To Start Blogging In Hindi)

Guest Post करें

वैसे तो मै किसी को guest Posting का सुझाव किसी को नही देता और ना ही मैं खुद करता हूँ मेरे हिसाब से guest Posting समय की बरबादी है जो पोस्ट आप इतनी मेहनत से लिख रहे है वो किसी और के ब्लॉग पर पोस्ट हो और इससे आपको कितने user मिल जायेगे।

आपको user तभी न मिलेगे जब वो पोस्ट रैंक होगी आप अपनी पोस्ट को दूसरे के ब्लॉग पर रैंक करवा चाहते है ये काम अपने ब्लॉग कीजिए।

मेरे हिसाब से बैकलिंक वो सही है जिस किसी एक पोस्ट पर हजार दो हजार लोग आते है जो आपके ब्लॉग से रिलेटेड हो उसमें आपकी साइट का लिंक दिया गया हो वो पोस्ट किसकी है किसने लिखा है ये माइने नही रखता है ऐसी बैकलिंक आपको मिलती है तो ठीक नही मिलती है बैकलिंक पर ज्यान मत दो।

और ऐसी बैकलिंक मिल भी जाती है जिसमें आपका टाइम बरबाद नही होता है ऐसी बैकलिंक आपको पैसे से मिलती है या कम्प्रोमाइज करके।

Youtube Channel Kaise Banaye और इससे पैसे कैसे कमाए ?

Comment करके Backlinks बनायें

जब आप किसी ब्लॉग पर पोस्ट पढ़ते है तो उस पोस्ट में कमेंट करने से भी बैकलिंक मिलता है बस कमेंट करते समय आपने ब्लॉग का url देना होता है इसमें आपका ज्यादा टाइम बरबाद भी नही होता है।

ये एक छोटा सा कमेंट बहुत से लोगो को ये बता देता है कि आपने इस ब्लॉग पर कुछ कहा है और कभी – कभी ऐसा होता है जब आप किसी ब्लॉग पर कमेंट करते है तो उस ब्लॉग को बनाने वाला आपकी साइट को चेक करता है।

जिसमें उसे कुछ अच्छा लगे तो वो आपकी साइ़ट पर कमेंट करता है और जब एक सफल ब्लॉगर आपकी साइट पर कमेंट करता है तो उसके user को भी ये पता चलता है फिर वो user आपकी साइट पर आने लगते है।

ये बाते बहुत से लोगो को सायद समझ न आये इसलिए आपको एक उदाहरण देता हूँ आप अपने chrome browser में पहले google.com सर्च करना है फिर इसमेरे ब्लॉग का नाम manojkideas या manojkideas.com सर्च करे।

अब रिजल्ट में आपको मेरे ब्लॉग के कुछ पोस्ट, इस नाम के सभी सोशल मीडिया और किस – किस साइट पर मैने आपना प्रोफाइल बनाया है वो, और मैने कहाँ – कहाँ कमेंट किया है वो सब देखने को मिल जायेगा।

Mobile Se Website Kaise Banaye In Hindi (मोबाइल से वेबसाइट कैसे बनाये इन हिंदी)

निष्कर्ष :- High Quality Backlinks Kaise Banaye

तो ये थी Backlinks केे बारे में कुछ महत्व पूर्ण जानकारी जिसमें आपने जाना Quickly Backlinks Kaise Banaye जिसमें कौन सी Backlinks सही है और कौन सी नही Backlinks कितना जरूरी है इसका भी आपको जानकारी मिल गयी होगी तो इस तरह से आप बना सकते है।

अगर आप मेरी बताई गयी बातों को ध्यान में रखकर काम करते हैं तो आपकी पोस्ट google में जरूर रैंक होगी आशा करता हूँ ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी 6 Easy Tips To Create Quality Backlinks For Any Blog/Website । Quickly Backlinks Kaise Banaye ? जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बाक्स में अपनी राय जरूर दें।

ये जानकारी आपको अच्छी ना लगी हो तो उसके बारे में बता सकते है जिससे हमारी अगली पोस्ट और बेहतर बनाने में हमें मदद मिलती है।

साथ ये पोस्ट अपने दोस्तो के साथ Facebook, Telegram, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो तक ये जानकारी पहुँचाई जा सके जिससे उनकी भी हेल्फ हो सके।

Leave a Comment