(1 मिनट में) Blog Post को Google में Fast Index कैसे करे 2023? – रियल तरीका

अगर आप अपनी New Blog Website की Indexing Problem से परेशान है तो यह पोस्ट आपके लिए है जिसमें हम आपको 1 मिनट के अंदर Blog Post Ko Google Me Fast Index Kaise Karaye का तरीका बताउंगा जिससे आपकी पोस्ट तुरंत इनडेक्स और रैंक भी होगी।

यहाँ मैं आपको कोई फेक तरीका नही बताउंगा बल्कि अपने ब्लॉगिंग के 2 साल के अनुभव के आधार पर बिल्कुल हकीकत तरीका बताउंगा जिससे मैं खुद भी अपने ब्लॉग पर अप्लाई करके अपने ब्लॉग पोस्ट को Index करवाता हूँ जिसका उदाहरण मेरा यह ब्लॉग manojkideas.com है।

दोस्तो जब भी आप कोई न्यू ब्लॉग वेबसाइट बनाते है गूगल को इस ब्लॉग वेबसाइट के बारे में पता नही होता है या पता भी होता है तो गूगल इस ब्लॉग वेबसाइट पर विषेश ध्यान नही देता है जिसके कारण इस न्यू ब्लॉग वेबसाइट की पोस्ट जल्दी Index नही होती है।

लेकिन इस Indexing Problem को दूर करने के लिए कई तरीके है जिसको आप अप्लाई करके अपने ब्लॉग पोस्ट को तुरंत 1 मिनट के अंदर Index करा सकते है साथ ही Index होते ही गूगल मे रैंक भी करा सकते है इसके लिए आप इस पोस्ट ब्लॉग पोस्ट को गूगल में फास्ट इनडेक्स कैसे करे को पूरा पढ़े मेरी गारंटी है कि आपकी Indexing Problem हमेशा के लिए दूर हो जायेगी।

गूगल में ब्लॉग पोस्ट इंडेक्स कैसे करे?

अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल में फास्ट तरीके से Index करने के कई तरीके है जिसमें मुख्य रूप से अपने ब्लॉग का सही सेटिंग करना, Request Indexing, Google Instant Indexing API, Google News, Blog Post Sitemap आदि जिससे आप अपनी पोस्ट को तुरंत गूगल में Index और Rank कर सकते है।

Blog Post को Google में Fast Index कैसे करे

यह सभी गूगल के ही टूल है जो आपकी सभी Indexing समस्या को हमेंशा के लिए दूर कर देगा लेकिन इन सभी का Use करने के लिए आपका ब्लॉग की मैटर करेगा तो आइए अब हम इन सभी तरीको को Use करने का तरीका जानते है।

अपने ब्लॉग का सही सेटिंग करे

जब भी हम Blog Post Indexing Problem की बात करते है यहाँ सबसे बड़ी समस्या हमारा ब्लॉग ही होता है जिसकी सही सेटिंग ना होने पर पोस्ट को इंडेक्स होने से रोकता है यह समस्या किसी ब्लॉग में हो सकती है चाहे आपका ब्लॉग WordPress पर बना हो या फिर Blogger पर बना हो या किसी दूसरे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर हो।

लेकिन हम इस पोस्ट में विषेश रूप से WordPress Blog की Indexing समस्या की बात करेंगे तो आपको Wordoress Blog बनाने के साथ ही उसकी सही सेटिंग भी करना होगा जिसमें आपको निम्न बिंदुओ पर विषेश ध्यान देना है जो इस प्रकार है।

  1. अपने ब्लॉग पर सही Theme का Use करे क्योकि कई बार थीम से Indexing समस्या हो सकती है
  2. आपको ब्लॉग में कही पर भी पोस्ट को “No Index” नही करना है Robot TXT आदि सही होना चाहिए
  3. ब्लॉग को Google Search Console में सही ढंग से सबमीट करे जिसमें Sitemap सबमीट करना विषेश है
  4. अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखे, कोशिश करे Tranding Topic पर लिखे जिसमें एक 1% भी कही से कॉपी पेस्ट नही होना चाहिए।

Request Indexing करे

जब आप ब्लॉग की पूरी सेटिंग कर लेते है और ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश कर देते है तो इस पोस्ट को जल्दी से गूगल में Index करने के लिए आप Request Indexing कर सकते है जिससे आपकी पोस्ट जल्दी Index हो जायेगी।

यह तरीका Google द्वारा Suggest किया गया है जिसमें Google ने अपने Webmaster Tool के अंदर एक URL Indexing का Option दिया हुआ है जहाँ आप अपने पोस्ट का URL सर्च करके Request Indexing कर सकते है जिसका तरीका इस प्रकार है।

Step 1. सबसे पहले आपको अपना Google Search Console Open करना है।

Step 2. अब आपको एक सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा तो यहाँ पर अपनी पोस्ट का Url डालकर सर्च करे।

Blog Post Index Kaise Kare

Step 3. जब आप URL सर्च करते है यहाँ आपको पता चलेगा कि यह URL Index है या नही अगर इंडेक्स नही होगा तो इस तरह दिखाई देगा।

Blog Post Ko Search Engine Par Fast Index Kaise Kare

Step 4. अब आपको “TEXT LIVE URL” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Step 5. जब आप TEXT LIVE URL पर कि्लक करते है आपके इस URL का Live स्टेटस दिखाता है जो इस प्रकार से होता है।

Blog Post Ko Search Engine Par Fast Index Kaise Kare

Step 6. तो अब आपको “REQUEST INDEXING” पर कि्लक कर देगा जिसके बाद आपकी पोस्ट 24 घण्टे के अंदर Index हो जायेगी।

ध्यान दे - अगर TEXT LIVE URL करने पर पोस्ट में कोई Error दिखाई देता है तो आपको सबसे पहले उस Error को दूर करना होगा उसके बाद REQUEST INDEXING करे नही तो आपकी पोस्ट Index नही होगी।

Google Instant Indexing API

दोस्तो Instant Indexing API गूगल का ही एक टूल है जो आपकी पोस्ट को जल्दी Index करने में हेल्प करता है लेकिन इस API का Use Wordoress Blog में Plugin के द्वारा किया जाता है इसे Blogger के फ्री ब्लॉग मेें कैसे Use करते है वो मुझे भी नही पता है।

इसलिए मैं WordPress Blog Website का ही तरीका बताउंगा जिसके लिए आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में Instant Indexing Plugin को Install करना होगा जो रैंक मैथ का ही एक Plugin है।

Blog Post Index Kaise Kare

इसके बाद आपको Google Cloud Console की वेबसाइट पर जाकर Instant Indexing API को Use करना है जिसमें यहाँ पर एकाउंट बनाकर Instant Indexing Plugin को सेट करना होगा जिसका पूरा तरीका आपको इस Video में मिलेगा।

जब आप यह पूरी सेटिंग कर लेते है इसके बाद जो कोई भी पोस्ट पब्लिश या अपडेट करते है आपकी पोस्ट तुरंत Index हो जायेगी अधिक से अधिक 5 या 10 मिनट में आपकी पोस्ट Index और Rank होती है।

Google News

दोस्तो Google News का Use करके आप अपनी पोस्ट को तुरंत के तुरंत Index और Rank करा सकते है लेकिन इस Google News का Use करने को लिए सबसे पहले आपको Google News से Approvel लेना होगा जिसकी कुछ टर्म एण्ड कंडीशन भी है।

Blog Post Index Kaise Kare

क्योकि Google News सभी ब्लॉग वेबसाइट को Approvel भी नही देता है खास करके Affiliate Blog पर बिल्कुल भी Approvel नही मिलेगा जो भी हो आप यह जाने कि Google News का Use करने के लिए Approvel अनिवार्य है जो News Blog पर आसानी से मिल जायेगी बाकी ब्लॉग पर कैसे ले सकते है Approvel इसके लिए यह Video देखे।

यहाँ बस आपको Approvel पाने की मेहनत करना है जैसे ही आपको Approvel मिलेगा आपकी पोस्ट फास्ट तरीके से तुरंत के तुरंत Index होना शुरू हो जायेगी अगर आप 1 मिनट के अंदर अपनी पोस्ट को गूगल में Index और Rank करना चाहते है तो यह तरीका Use करे।

  • Step 1. सबसे पहले Google News का Approvel लें
  • Step 2. अब अपनी कोई ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करे
  • Step 3. अब आपको Google News एकाउंट में लॉगइन करके Google News की Feed को Refresh करना है
  • Step 4. अब अपनी पोस्ट को गूगल में सर्च करके देखे वह Index होने के साथ रैंक भी कर रही होगी जहाँ जिस नंबर पर उसे रैंक करना होगा।

गूगल फास्ट इंडेक्सिंग में ध्यान रखने योग्य बातें

दोस्तो हमने यहाँ जो भी तरीका बताया है वो 100% रियल है जिसे Use करके आप अपनी पोस्ट को तुरंत के तुरंत 1 मिनट में Index करा सकते है लेकिन इसके लिए कुछ जरूरी बाते भी है जो आपको ध्यान रखना होगा साथ ही हर कोई Google News या Indexing API का Use नही कर सकता है।

क्योकि Google News ही वो तरीका है जो आपकी पोस्ट को पब्लिश होने के साथ Index और Rank भी करा देता है लेकिन Google News सभी ब्लॉग वेबसाइट, को Approvel नही देगा ऐसे में आप यह तरीके Use कर सकते है जिससे आपकी पोस्ट एक मिनट में Index हो या ना हो कुछ घण्टो मेें Index हो ही जायेगी।

  1. अपनी ब्लॉग पोस्ट को एक फिक्स टाइम पर पब्लिश करे जिससे समय पर आकर गूगल के बोट आपकी पोस्ट के Index करे
  2. अपनी ब्लॉग पोस्ट के Internal Linkinging पर ध्यान दे जिसमें आपको New Post का लिंक पुराने पोस्ट में देना है और पुराने पोस्ट को नये में
  3. अपनी पोस्ट पब्लिश करने के बाद उसका URL किसी Pings Website में सबमीट करे जिससे आपकी पोस्ट जल्दी Index होगी
  4. Social Media Sharing से भी आपकी पोस्ट फास्ट Index होती है तो पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे
  5. आपको कुछ अच्छी Quality Backlink बनाने पर फोकस करना है जिससे आपकी Indexing समस्या हमेशा के लिए दूर हो जायेगी क्योकि इससे आपकी साइट की अथोर्टी बनती है।

ब्लॉग पोस्ट इंडेक्सिंग समस्याए

दोस्तो Indexing Problem कोई एक फिक्स नही हो सकती है क्योकि यहाँ गूगल आपकी पोस्ट को Index नही कर रहा है यह कोई समस्या नही है बल्कि समस्या यह है कि आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल के सामने कितना अच्छे से दिखाते है Index कराने के लिए इसलिए यहाँ कारण कुछ इस प्रकार हो सकता है।

आपकी ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट में ऐसी कोई कमी जिसके कारण गूगल आपकी पोस्ट तक पहुँच ही ना पाये तो Indexing समस्या आयेगी जिसमें No Index मार्क, Theme की समस्या, Sitemap की समस्या, साइट डॉउन होने की समस्या, Robot TXT block होने की समस्या आदि होती है।

कई बार कोई एक पोस्ट ही सिर्फ Index नही होती है जो महीने तक Index नही होती है ऐसे ब्लॉग पोस्ट आपको URL चेंज करना चाहिए शायद नया URL Index हो जाय अगर फिर भी Index ना हो तो आपको यह पोस्ट डिलिट करके दूसरा पोस्ट लिखना होगा।

निष्कर्ष – Blog Post को Google में Fast Index कैसे करवाए

दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Blog Post की Indexing को लेकर जिसमें हमने Google News, Instant Indexing API, Request Indexing आदि तरीके के साथ Blog Post Index Kaise Kare का तरीका बताया है जिसका आप Use करके अपनी पोस्ट को Index कर सकते है।

आशा करता हूँ यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको Blog Post Ko Search Engine Par Fast Index Kaise Kare इसी पूरी जानकारी मिली होगी यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट मे, जरूर बताये साथ ही इस पोस्ट को शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके धन्यवाद।।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “(1 मिनट में) Blog Post को Google में Fast Index कैसे करे 2023? – रियल तरीका”

Leave a Comment