Call Forwarding कैसे हटाये 2023? – (Deactivate, बंद करने के तरीके)

आज की पोस्ट में हम आपको अपने मोबाइल नंबर की Call Forwarding Kaise Hataye के बारे में जानकारी देंगे कि आप अपने की नंबर की Call Forwarding को कैसे Deactivate कर सकते है अर्थात बंद कर सकते है।

यह तरीका बिल्कुल आसान होगा जहाँ आप Only One Minute में किसी भी कंपनी के सिमकार्ड नंबर की किसी भी Call Forwarding को हटा सकते है जिसके लिए मैं एक नही कई तरीके बताऊंगा जिसमें आपको जो आसान लगे वो Use कर सकते है।

कई बार ऐसा होता है कि आपके नंबर पर जाने – अनजाने Call Forwarding सर्विस एक्टीवेट हो जाती है जिसकी वजह से आपके नंबर काल आना बंद हो जाता है क्योकि आपके नंबर पर आने वाली काल किसी दूसरे नंबर पर Forward हो जाती है।

यहाँ पर आपको दो तरह से नुकसान होता है कि आपके नंबर पर कोई कॉल नही है और दूसरा आपके नंबर सारा बैलेंस भी कट जाता है अगर अनलिमिटेड रिचार्ज ना हो तो और आप परेशान हो जाते है कि सिम कार्ड कंपनी ने आपके पैसे काट लिये।

लेकिन वास्तव यह पैसा कंपनी नही काटती है यह काल आने का चार्ज करता है क्योकि आपके नंबर पर आने वाली काल किसी दूसरे नंबर पर Forward होती है और वह व्यक्ति कॉल उठाता है तो आपके नंबर का बैलेंस कटता है।

Call Forwarding कैसे हटाये

इस लिए इस पोस्ट में हम आपको Call Forwarding कैसे हटाए मतलब Deactivate करने की पूरी जानकारी दूंगा लेकिन कॉल फॉरवार्डिंग को बंद करने के तरीके जानने से पहले आपके यह जानना जरूरी है Call Forwarding है क्या और यह क्यो किया जाता है तो आइए इसके में संछेप में जान लेते है।

Call Forwarding क्या है?

Call Forwarding कॉल सेटिंग का एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप अपने नंबर पर आने वाली कॉल को किसी दूसरे नंबर पर Forward (Transfer) कर सकते है।

उदाहरण – एक आपका मोबाइल नंबर 3565665 है जिसपर कोई भी Incoming Call आ रही है और आप चाहते है कि वह काल किसी दूसरे नंबर पर ऑटोमेटिक रूप से चली जाय तो आप Call Forwarding  सेटिंग को ऑन कर सकते है।

जिसके बाद आपके नंबर पर कोई कॉल नही आयेगी आपके नंबर जो कोई भी कॉल करेगा वो दूसरे नंबर पर Transfer हो जायेगी जिस नंबर पर आपने अपनी इनकमिंग कॉल को Transfer या Forward किया होगा।

यह फीचर बहुत से लोग फायदे के लिए Use करते है और कुछ लोगो के मोबाइल यह Call Forwarding किसी गलती की वजह से शुरू हो जहाँ आपको फायदे की बजाय नुकसान हो जाता है।

क्योकि यहाँ Call Forwarding करने चार्जेस भी लगते है इसलिए गलती से आपके नंबर पर Call Forwarding चालू हो तो उसे बंद कर देना ही बेहतर होता है यहाँ तक आपको Call Forwarding का मतलब समझ आ गया होगा आइए अब इसे बंद करने के तरीके जानते है।

Call Forwarding कैसे करे?

कैसे पता करे कॉल फॉरवर्ड है या नहीं?

किसी नंबर की Call Forwarding को हटाने के लिए आपको यह ज्ञान होना जरूरी है कि उस नंबर कोई Call Forwarding सर्विस चालू है या नही क्योकि जब तक आपको यह पता ही नही है Call Forwarding हटाने का प्रोसेस करना बेकार भी हो सकता है।

क्योकि कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपके नंबर पर समस्या कोई और हो और आप Call Forwarding हटाने का प्रोसेस कर रहे हो, तो आइए सबसे पहले हम ये जानेंगे कि आपके नंबर Call Forwarding चालू है इसको कैसे चेंक कर सकते है।

किसी नंबर पर Call Forwarding सर्विस चालू है या नही ये जानने का कई तरीका हो सकता है जो इस प्रकार है।

Step 1. आपको जिस भी मोबाइल नंबर का Call Forwarding Status देखना चाहते है उस नंबर से यह Ussd Code *#21# डायल करना है जहाँ आपको स्टेटस पता चल जायेगा साथ ही वह नंबर भी दिख जायेगा जिस नंबर पर आपकी कॉल Forward होकर जा रही है।

Call Forwarding कैसे हटाये

Step 2. जब आपके नंबर Call Forwarding सर्विस चालू होती है तो आपके मोबाइल में जहाँ नेटवर्क (सिम का टावर) दिखता है वही पर आपको एक तीर निशान दिखाई देगा जो संकेत होता है कुछ इस तरह से चित्र देखे।

Call Forwarding कैसे हटाये

Step 3. आप अपने मोबाइल के Call Forwarding सेटिंग में जाकर भी यह Call Forwarding Status देख सकते है लेकिन यह थोड़ा कठिन कार्य हो सकता है उसके लिए जो Call Forwarding Kaise Hataye के तरीके खोज रहा हो।

क्योकि यही से Call Forwarding Status भी देख सकते है, Call Forwarding कर भी सकते है और उसे हटा भी सकते है जिसकी पूरी जानकारी आपको नीचे में मिल जायेगी।

तो इस तरह आप अपने नंबर का Call Forwarding Status जान सकते है अगर स्टेटस चालू नही है तो कुछ भी करने की जरूरत नही है और अगर चालू है तो उसे बंद करने का तरीका जानते है।

Call Forwarding Kaise Hataye | कॉल फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे

Call Forwarding हटाने के एक नही बल्कि कई तरीके है जिसकी मदद से आप किसी कंपनी के सिम की Call Forwarding को बंद कर सकते है जिसके लिए कोई चार्ज भी नही देना होता है।

यहाँ हम दो तरह से Call Forwarding को हटाने अथवा बंद करने का तरीका जानेंगे तो आइए जानते है वो तरीके कौन से है और आप अपने नंबर की Call Forwarding सर्विस को कैसे बंद अर्थात Deactivate कर सकते है।

1. USSD Code के जरिए Call forwarding हटाये

किसी भी कंपनी के नंबर की कोई भी Call Forwarding सर्विस को हटाने के लिए एक USSD Code ##002# है जिससे आप कुछ सेकेंड में अपनी Call Forwarding सुविधा को हटा सकते है।

इसके लिए बस आपको यह Call Forwarding Deactivate Code##002# याद रखने की जरूरत होगी जिसे Use करने का तरीका सिम्पल सा यह है।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन का Dialer पैड ओपन करे और यह इतना कोड ##002# अपने Dialer पैड मे लिखे  अब आपको काल करना उस नंबर से जिस नंबर का आप Call Forwarding हटाना चाहते है।

Call Forwarding कैसे हटाये

मात्र यह कोड उस नंबर पर डायल कर देने से आपकी Call Forwarding Deactivate हो जायेगी और आपके नंबर पर पुन: कॉल आना शुरू हो जायेगा जो सबसे आसान तरीका है तो आइए अब दूसरे तरीके के बारे में जानते है।

2. मोबाइल की सेटिंग से कॉल फॉरवर्डिंग हटाये?

इस तरीके में आपको कोई भी USSD Code याद रखने की जरूरत नही है यह सेटिंग अगर आपको समझ में आ गयी तो यहाँ से Call forwarding Status चेक सकते है, किसी नंबर पर Call forwarding कर भी सकते है और उसे आसानी से हटा भी सकते है।

Step 1. सबसे पहले आपको Call Forwarding सेटिंग में जाना है जिसके लिए आप Call Settings में जाकर Call Forwarding सेटिंग खोज सकते है या अगर आपके पास Android Mobile है तो आप मोबाइल की Setting में जाकर सीधा Call Forwarding लिखकर सर्च कर सकते है जहाँ आपको यह सेटिंग आसानी से मिल जायेगी।

Call Forwarding कैसे हटाये

Step 2. अब आपको इस Call forwarding Settings के ऑप्शन पर कि्लक करना है जिसके बाद आपके सामने Sim Card सेलेक्ट करने का ऑप्शन आयेगा।

यह ऑप्शन आपको तभी देखने को मिलेगा जब मोबाइल में दो सिम कार्ड लगा होगा अगर एक ही सिम कार्ड लगा तो यह ऑप्शन नही आयेगा और आप अगले स्टेप पर चले जायेगे वह स्टेप यह होगा।

Call Forwarding कैसे हटाये

Step 3. जब आप किसी सिम कार्ड पर कि्लक करेंगे यह आपसे पूछेगा कि आप Video या Voice किस Call Forwarding सेटिंग को ओपन करना चाहते है तो यहाँ आप किसी एक पर कि्लक करेंगे ज्यादातर लोग Voice Call Forwarding ही करते है तो आपको Voice पर ही कि्लक करना चाहिए बाकी आप दूसरे ऑप्शन Video को भी बाद चेक कर सकते है।

Call Forwarding कैसे हटाये

Step 4. जैसे ही आप यहाँ Video या Voice पर कि्लक करेंगे यह आपकी Call Forwarding सेटिंग को Read करेगा कुछ प्रोसेसिंग होगी फिर आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Call Forwarding कैसे हटाये

यहाँ से आप अलग तरह की Call Forwarding कर सकते है उसे हटा सकते है और Status भी चेक कर सकते है यहाँ सभी ऑप्शन Off है मतलब आपकी Call Forwarding बंद है अगर किसी में चालू दिखता है तो मतलब Call Forwarding चालू है।

जैसे मेरा सबसे नीचे When Unreachable में Call Forwarding ऑन जिसे मैं आपको बंद करने का तरीका बताता हूँ।

Step 5. अब आपका इन चारो में कोई Call Forwarding ऑन है तो आपको उसी पर कि्लक करना है जिसके बाद आपको ऐसा ऑप्शन देखने को मिलता है।

यहाँ बस आपको Turn Off के ऑप्शन पर कि्लक करना है फिर कुछ प्रोसेसिंग होगी आपका वह ऑप्शन Off हो जायेगा मतलब आपकी Call Forwarding बंद हो जायेगी मतलब हट जायेगी।

Call Forwarding कैसे हटाये

तो इस तरह आप बहुत आसानी से इन चारो ऑप्शन के किसी प्रकार की Call Forwarding को बंद कर सकते है और इसी तरह इसे चालू भी कर सकते है अपनी जरूरत अनुसार।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Call Forwarding कैसे हटाये हिंदी में

तो यह थी जानकारी Call Forwarding को कैसे बंद करे के तरीके बारे में जिसमें हमने Forwarding क्या है इसका मतलब बताने के साथ Call Forwarding Status चेक करने और कॉल फॉरवर्डिंग कैसे हटाये के लिए USSD Code और मोबाइल की सेटिंग से Call Forwarding Deactivate करने का तरीका बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए Use Full रही होगी जो आपको पसंद आयी होगी जिसकी मदद से आप अपने नंबर की कोई भी Call Forwarding को Deactivate कर सकते है मतलब कॉल फॉरवर्डिंग को बंद कर सकते है, हटा सकते है क्योकि हमने यहाँ Call Forwarding Kaise Hataye की पूरी जानकारी दिया है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, Whatsapp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके साथ ही कोई समस्या या सुझाव हो तो हमें कमेंट कर सकते है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment