BHIM App से पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरी जानकारी हिंदी में

आज की पोस्ट BHIM App Se Paise Kaise Kamaye तरीके के बारे में है जहाँ आप जानेंगे कि Bhim App क्या है और इसमें पैसे कमाने के कुल कितने तरीके हैं और उन तरीको को आप अप्लाई करके आप BHIM App से पैसे कैसे और कितना पैसा कमा सकते है।

तो यह पोस्ट Bhim App Review in Hindi होगी जहाँ आपको भीम एप्प की पूरी जानकारी दी जायेगी कि Bhim App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए, भीम एप्प डॉउनलोड कैसे करे, Bhim App पैसे कैसे भेजे और इसे Use कैसे करे आदि।

आज के Technology युग में विकास शील देश भारत को विकसित देश बनाने के लिए Digital Payment को बढ़ावा देना काफी जरूरी है जिससे भारत में एक क्रांति आ सके इसीलिए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश अनुसार Bhim App को लांच किया गया।

BHIM App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2022? - हिंदी में

वैसे यह भीम एप्प पूरी तरह UPI Payment के ऊपर निर्धारित है और आपको पता होगा UPI Payment के लिए इंटरनेट पर बहुत से Apps उपलब्ध है जिसमें Google Pay, Phone Pe, Paytm जैसे कुछ बड़े App के साथ और भी बहुत Upi Apps मौजुद है।

लेकिन इस भीम एप्प की तुलना किसी App से नही की जा सकती है क्योकि इस App को इतना Easy to use बनाया गया है जिसका उपयोग कम पढ़े लिखे लोग भी कर सकते है जहाँ आपको कैशबैक भी मिलेगा जिससे आप भीम एप्प से पैसे कैसे कमाए का कार्य कर सकते है।

इस Bhim App में आप छोटे – बड़े सभी तरह के ट्रांजक्शन कर सकते है जहाँ चाहे आपको सब्जी खरीदनी हो या गहने खरीदने हो आप हर जगह भीम एप्प से पेमेंट कर सकते है जहाँ यह एप्प पूरी तरह सिक्योर है क्योकि इसपर भारत सरकार की नजर रहती है।

तो अगर आप इस भीम एप्प के बारे में पूरी जानकारी चाहते है कि Bhim App क्या है इससे स्टूडेन्ट पैसे कैसे कमाए तो पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमे आपको Bhim App Use करने और Bhim App Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दी गयी है तो आइए सबसे पहले जानते है भीम एप्प है क्या?

भीम एप्प क्या है – What is Bhim App in Hindi?

भीम एप्प एक पेमेंट एप्प है जो पूरी तरह UPI (Unified Payment Interface) पर बेस्ट है जिसका पूरा नाम Bharat Interface For Money है यह एप्प भारत सरकार द्वारा संचालित App है जिसको भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने लांच किया है जिससे भारत में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा सके।

इस App को 14 अप्रैल के दिन डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर शुरू किया गया और इन्ही के नाम पर ही इस App का नाम भीम एप्प रखा गया जिससे माध्यम से भारत का कोई भी User इस App को अपने Smart Phone में Download करके कोई Online Transaction कर सकता है।

यह Bhim App इतना Easy to use है कि बस आपको यह App अपने मोबाइल में Install करना है मोबाइल नंबर देकर छोटा सा एकाउंट बनाने का प्रोसेस करना है और अपने बैंक एकाउंट को Add करना है।

जिसके बाद आप किसी तरह के ट्रांजक्शन के लिए तैयार हो जाते है जहाँ आप Money Transfer, Mobile Recharge, Online Ticket Booking, Room Booking आदि कर सकते हैं जहाँ आपको कैशबैक भी मिलेगा जिससे आप भीम एप्प से पैसे कैसे कमाए का कार्य कर सकते है।

इस भीम एप्प से आप किसी को पैसे भेजने के साथ किसी से पैसे प्राप्त भी कर सकते है जिसके लिए आपको बैंक डिटेल्स भी किसी को नही देना होता है जब आप BHIM App में Sign Up करते है उसक बाद आपको एक VPA (Virtual Payment Address) प्राप्त होता है।

यह VPA नंबर आपके मोबाइल नंबर या Email Id के अनुसार होता है जिसे आप किसे को देकर इसके जरिए अपने बैंक एकाउंट में पैसे प्राप्त कर सकते है यह VPA नंबर आप अपनी मर्जी से बना सकते है जैसा आपको सही लगे।

इस VPA के जरिए पैसे प्राप्त करना काफी सिक्योर होता है क्योकि यहाँ पर आपको एकाउंट नंबर, IFSC Code मतलब बैंक की कोई जानकारी नही देनी होती है जिससे आपका बैंक एकाउंट पूरी तरह सेफ रहता है।

Bhim App Download कैसे करे?

भीम एप्प का Use करने के लिए आपको सबसे पहले भीम एप्प डॉउनलोड करना होगा जिसका सिम्पल सा तरीका है कि आप इस लिंक पर कि्लक करके Bhim App को Download कर सकते है।

वैसे इस भीम एप्प को आप डायरेक्ट Play Store से भी डॉउनलोड कर सकते है बस आपको प्लेस्टोर में जाना है और Bhim App लिखकर सर्च करना है जहाँ आपको यह App मिल जायेगी जिसे आप आसानी से अपने मोबाइल में Install कर सकते है।

लेकिन मेरे दिये गये लिंक से Bhim App को Download करने का फायदा आपको यह होगा कि आपको ऱेफरल कमीशन 51 रूपये मिलेगा लेकिन आप डायरेक्ट इस App को प्लेस्टोर से डॉउनलोड करेंगे तो आपको रेफरल कमीशन नही मिलेगा।

Bhim App में एकाउंट कैसे बनाए? (Sign Up करे)

भीम एप्प में एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको भीम एप्प डॉउनलोड करना होगा जैसा मैं आपको इसका पूरा तरीका बता चुका हूँ तो आइए अब एकाउंट बनाने अर्थात Sign Up करने का तरीका जानते है।

Step 1. सबसे पहले इस Bhim App को Open करे जहाँ आपको सबसे पहले भाषा सेलेक्ट करना है तो आप जिस भाषा में भीम एप्प उपयोग करना चाहते है वह भाषा सेलेक्ट करे।

Step 2. अगले स्टेप में आपको अपना Sim Card सेलेक्ट करना है जिस मोबाइल नंबर से आप भीम एप्प एकाउंट बनाना चाहते है यह App खुद आपके मोबाइल लगे नंबर फेच कर लेगा बस आपको सेलेक्ट करना है।

BHIM App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2022? - हिंदी में

ध्यान दें – यहाँ आपको वह मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना है जिस मोबाइल नंबर से आपका बैंक एकाउंट लिंक हो तभी आपका यह बैंक इस Bhim App से लिंक हो पायेगा।

Step 3. जैसे ही आप कोई मोबाइल नंबर सेलेक्ट करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp सेंड किया जाता है जो आटोमेटिक रूप से वेरिफाई भी हो जाता है।

Step 4. अब आपको यहाँ एक पिन बनाना होगा जो आपके Bhim App का पासवर्ड होगा जो आपको हर बार भीम एप्प में लॉगइन करते समय जरूरत होगी।

Step 5. इस तरह आपको एकाउंट बनाने का प्रोसेस पूरा होता है लेकिन यहाँ से अभी आपको बैंक एकाउंट Add करना है तो आइए वो तरीका जानते है।

BHIM App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2022? - हिंदी में

Bhim App में Bank Account कैसे Add करे?

एकाउंट बनाने के प्रोसेस के बाद आप अपनी प्रोफाइल बना सकते है जिसमें आप अपनी फोटो आदि लगा सकते है लेकिन सबसे जरूरी बैंक एकाउंट Add करना होता है और उसका पिन बनाना होता है तो आइए वो तरीका जानते है।

Step 1. एकाउंट बनाने के बाद जैसे ही आप भीम एप्प में लॉगइन होते है आपको Add Bank Account का ऑप्शन दिखाई देता जिसपर आपको कि्लक करना है।

Step 2. जैसे ही आप Add Bank Account पर कि्लक करेंगे आपके सामने सभी बैंको की लिस्ट आ जायेगी तो आपका खाता जिस भी बैक में हो उस बैंक पर आपको कि्लक करना है।

उदाहरण के लिए मैं यहाँ स्टेट बैंक सेलेक्ट करूंगा लेकिन आपका जो भी बैंक हो वह आप सेलेक्ट करेंगे।

Step 3. जैसे ही आप किसी बैंक पर कि्लक करेंगे यह आपके बैंक एकाउंट को फेच कर लेगा और इसे भीम एप्प में Add कर देगा।

ध्यान दें – यहाँ पर आपका बैंक सेलेक्शन सही होना चाहिए उदाहरण के लिए अगर आपका एकाउंट Sbi में है लेकिन आप Pnb पर कि्लक कर रहे है तो यह बैंक एकाउंट Add नही होगा।

और दूसरी बात आपके Sim कार्ड पर्याप्त बैलेंस होना होना चाहिए क्योकि इस प्रोसेस में आपकी सिम से एक मैसेज भेजा जाता है बैलेंस ना होने पर मैसेज नही जायेगा आपका एकाउंट फेच नही होगा और ना ये Add हो पायेगा।

Step 4. इतना करते ही आपका बैक एकाउंट Add हो चुका है लेकिन आपको UPI Pin बनाना है जिसके लिए आपको अपने Debit Card नंबर का Last 6 Digit तथा debit card का expiry date भरना होगा।

Step 5. अब यहाँ पर आपके बैंक एकाउंट से Otp सेंड किया जायेगा वह Otp डालने के बाद आप अपनी मरजी से 6 अंको का कोई पिन बना सकते है यह पिन आपको पैसे भेजते समय हर बार डालना होगा।

ध्यान रहे यह पिन आपको किसी के साथ शेयर नही करना है यह आपको बैंक का एक तरह का पासवर्ड है जो आपको बैंक एकाउंट को सेफ रखता है।

इस तरह आपका बैंक एकाउंट भी Add हो जाता है और पिन भी बन जाता है जो अब कोई पेमेंट करने के लिए तैयार है तो आइए जानते है भीम एप्प पैसे कैसे कमाए लेकिन उससे पहले भीम एप्प से भेजने का तरीका जान लेते है।

Bhim App से पैसे कैसे भेजे?

भीम एप्प से पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको Bhim App Download करना होगा और इसका एकाउंट बनाना होगा फिर इसमें आपको अपना बैंक एकाउंट Add करना होगा साथ अपने बैंक का पिन बना होगा जैसा मैं ऊपर सब बता चुका हुँ तो अब Bhim App से पैसे Transfer करने का प्रोसेस इस प्रकार है।

Step 1. सबसे पहले भीम एप्प को ओपन करे जहाँ आपको होम स्क्रीन पर इस App में तीन विकल्प मिलते हैं Send Money, Request Money और Scan, यहाँ से पैसे भेजने के लिए SEND आइकन पर क्लिक करें।

Step 2. अब यहाँ आप जिसे पैसे भेजना चाहते है उसका मोबाइल नंबर या Virtual Payment Address (VPA) दर्ज करें या फिर एकाउंट नंबर और IFSC Code के जरिए पैसे भेजना चाहते है तो दाएं शीर्ष कोने में तीन डॉट मेनू पर क्लिक करें और Account Number और IFSC Code डालें।

Step 3. अब अगले स्टेप में आपको एमाउंट डालना है तो आप जितने पैसे भेजना चाहते है वो एमाउंट भरे और अपना पमेंट पूरा करें।

यहाँ पर आपको अपना पिन डालकर पमेंट पूरा करना होगा ध्यान रहे कि पिन गलत ना डाले नही तो आपका पिन ब्लॉक हो सकता है।

इस तरह से आप बहुत आसानी से किसी को भी पमेंट कर सकते है जहाँ आपको हर पमेंट पर कुछ न कुछ कैशबैक मिलेगा जिससे आप भीम एप्प के जरिए पैसे कमा सकते है तो आइए अब Bhim App से पैसे कैसे कमाए के तरीके जानते है।

Bhim App Wikipedia in Hindi

भीम एप्प की ज्यादा जानकारी के लिए आप Wikipedia पर जा सकता है जहाँ आपको Bhim App क्या है और इसे Use कैसे करना है और भीम एप्प से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी मिल सकती है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Bhim App Se Paise Kaise Kamaye

जैसा कि आप समझ चुके है कि भीम एप्प में पैसे कमाने के सभी तरीके ट्रांजक्शन के ऊपर डिपेंड है जब आप कोई पमेंट करते है तब आपको कैशबैक मिलता है जिसके जरिए आप भीम एप्प से पैसे कमा सकते है।

अब बहुत से लोगो के मन ये संदेह हो सकता है कि पमेंट करके कितने पैसे कमा सकते है तो हाँ ये सच है कि पमेंट करके आप करोड़पति बनने इतना पैसा नही कमा सकते है फिर भी हर महीने के हजारो रूपये या इससे भी ज्यादा कमा सकते है जो आपके ऊपर डिपेंड करता है।

इस भीम एप्प से नई योजनाओं के तरत हर महीने 750 रूपये तक कैशबैक मिल सकता है जबकि व्यापारियो को इस App से हर महीने 1000 रूपये तक कमाने का मौका मिलता है लेकिन Bhim App में रेफरल प्रोग्राम भी है जिससे आप रेफरल करके रोज के 1000 रूपये भी बना सकते है।

1. BHIM App से पहले Transaction पर पाएं का ₹51 का Welcome Gift

जब आप किसी के ऱेफरल लिंक से पहली बार Bhim App Download करते है और उसका एकाउंट बनाकर पहला पेमेंट करते है तो आपको 51 रूपये का Welcome Gift प्राप्त होता है जो आपको सीधे बैंक एकाउंट में दिया जाता है।

लेकिन इसके लिए कुछ नियम और कंडीशन है जो इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको किसी के ऱेफरल लिंक से ही Bhim App को Download करना है।
  • अब आपको पूरा एकाउंट बनाने का प्रोसेस करना है और अपना बैंक एकाउंट Add करके उसका पिन बना होगा।
  • अब आपको पहला पमेंट करना है जो कम से 1 रूपये होगी, वो भी उसी व्यक्ति को पमेंट करनी है जिसके रेफरल लिंक से आपने Bhim App Download किया था।

इस तरह से आप एक रूपये भेजकर 50 रूपये तुरंत कमा सकते है आइए अब दूसरे तरीके के बारे में जानते है।

2. Bhim App Referral Program से पैसे कमाए

जब आप Bhim App एकाउंट बनाने का प्रोसेस पूरा कर लेते है आपके Bhim App में एक ऱेफरल लिंक मिलता है जिसे आप अपने दोस्तो को शेयर करके Refer And Earn से पैसे कमा सकते है।

यहाँ आपके शेयर किये गये ऱेफरल लिंक से जो कोई भी Bhim App को Download करेगा और एकाउंट बनाकर पहला पेमेंट करेगा तो उसको 51 रूपये मिलेगा साथ आपको भी 25 रूपये मिलेगा वैसे यह 25 रूपये आपको एक ही ऱेफरल से तीन बार मिल सकता है।

लेकिन इसके लिए आपका रेफरल को User को 50 – 50 रूपये के तीन पेमेंट करने होगे जो User आपको नही करेगा खास करके तब जब ऱेफरल User अंजान हो लेकिन आपका प्रिय मित्र तो कर ही सकता है लेकिन इसके लिए भी कुछ नियम है वो इस प्रकार है

1. सबसे पहले आपको अपना ऱेफरल लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करना है और उन्हे अपने ऱेफरल लिंक से Bhim App Download करवाना है।

2. अब वो ऱेफरल User पहला पेमेंट करेगा तो वह पेमेंट आपको करेंगा चाहे वह एक रूपये ही करे पर आपको ही करेंगा तभी आपको 25 रूपये मिलेगा।

3. यहाँ पर आपको 25 – 25 रूपये तीन बार मिल सकता है लेकिन तब जब वह ऱेफरल User दूसरा और तीसरा पेमेंट 50 रूपये या इससे ज्यादा करेगा वो भी आपको तभी मिलेगा वैसे यह कार्य अंजान व्यक्ति नही करेगा।

लेकिन आपके मित्र लोग कर सकते है जैसे – आप अपने मित्र से पहला पेमेंट 1 रूपये अपने को करवाइए।

दूसरा और तीसरा पमेंट फिर से अपने को ही 50 – 50 रूपये करवाइए

अब आपके मित्र में कुल 101 रूपये आपको Pay किया है जिससे आपको 25 + 25 + 25 = 75 रूपये मिल गये और आपके रेफरल मित्र को 50 + 10 + 10 = 70 रूपये मिलेगा अब आप अपने मित्र का 101 रूपये वापस कर दीजिए।

3. BHIM App से 500 रुपए तक का Cashback कैसे प्राप्त करें?

यहाँ तक आपने सभी घर बैठे पैसे कमाने के तरीके ऱेफरल के जरिए जाना है लेकिन भीम एप्प में आप किसी को पैसे भेजकर भी पैसे कमा सकते है जहाँ आपको हर एक ट्रांजक्शन पर 25 रूपये मिलेगा लेकिन इसके लिए आपको हर बार एक नये BHIM एप्प VPA / UPI आईडी, खाता संख्या या मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

उदाहरण के लिए जब आप bhim app को पहली बार अपने मोबाइल में डॉउनलोड करते है और पहले तीन पेमेंट करने पर आपको ऱेफरल कमीशन मिलता है लेकिन आप चाहे तो चौथे पेमेंट पर भी कैशबैक पा सकते वो 25 रूपये जिसके लिए बस आपको किसी दूसरे ब्यक्ति को पेमेंट करना है जो भीम एप्प उपयोग करता हो।

इसी तरह आपको एक नया Bhim App User खोजना है और उसको 50 रूपये तक पेमेंट करना है जहाँ आपको सभी 25 – 25 रूपये मिलेगा लेकिन ध्यान रहे आपको एकही जगह बार – बार पेमेंट नही करना वरना कैशबैक नही मिलेगा।

यहाँ पर प्रति लेनदेन कैशबैक के अलावा भी कई तरह से कैशबैक मिलता है जो मासिक लेनदेन की मात्रा के हिसाब से कैशबैक दिया जाता है।

चलिए जानते है कि आप Bhim App UPI से पैसे कैसे कमाए

  1. अगर BHIM App User 25 या इससे अधिक लेनदेन करते हैं लेकिन प्रति माह 50 से कम ट्रांनजक्शन करते है तो उन्हें 100 रुपये कैशबैक मिलेगा
  2. अगर आप 50 रूपये या इससे अधिक का लेनदेन करते है लेकिन प्रतिमाह 100 से कम ट्रांजक्शन करते है तो इसके लिए 200 रुपये कैशबैक के रूप में दिये जाते है।
  3. और जो लोग महीने में 100 से अधिक लेनदेन करते हैं जहाँ एमाउंट भी 100 रूपये से अधिक होता है तो उन्हें 250 रुपये कैशबैक दिया जाता है।
  4. यहाँ इसी तरह एमाउंट और महीने के पर ट्रांजक्शन के हिसाब ये यह एमाउंट 750 रूपये महीने के कैशबैक तक जाता है जो व्यापारियो के लिए 1000 रूपये है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Bhim App से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

तो यह थी महत्वपूर्ण जानकारी Bhim App के बारे में जिसमें आपने जाना कि भीम एप्प क्या है यह कैसे कमा करता है जिसमें हमने आपको Bhim App Download करने इसे Use करने भीम एप्प से पैसे भेजने के साथ भीम एप्प से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दिया है।

आशा करता हू ये जानकारी Bhim App Se Paise Kaise Kamaye आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिससे मदद आप घर बैठे सभी तरह के पेमेंट कर सकते है और इन पमेंट से पैसे कमाने के साथ रेफरल करके भी भीम एप्प से काफी पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग भीम एप्प के बारे जानकारी प्राप्त कर सके अगर अब भी आपके मन में Bhim App को लेकर कोई सवाल या सुझाव हो कमेंट में बेझिझक पूछ सकते है।

FAQs –

Q. क्या भीम ऐप कैशबैक देता है

Ans – जी हाँ भीम ऐप कैशबैक देता है जब आप कोई भी ट्रांजक्शन करते है तो कुछ 10 रूपये 100 रूपये तक कैशबैक मिल सकता है।

Q. भीम एप पर ज्यादा कैशबैक कैसे प्राप्त करें?

Ans – BHIM App पर ज्यादा कैश बैक पाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे का लेन – देन करना होगा तभी आप ज्यादा कैश बैक पा सकते है।

Q. भीम ऐप से कितना पैसा भेज सकते हैं?

Ans – भीम ऐप से आप जितना चाहे उतना पैसा भेज सकते है यहाँ भीम ऐप की तरफ से कोई लिमिट नही है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “BHIM App से पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. भाई आपको सबसे पहले धन्यवाद कि आपने इतनी अच्छी जानकारी दी। मेने आपके Article को पूरा ध्यान से पढ़ा है ।इस जानकारी से मेरे को काफी मदद मिली है और भी इसी प्रकार कि जानकारी देते रहे।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment