एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले 2023 | Airtel Ka Number Kaise Nikale

एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले? – USSD Code डायल करे – *282#,  *121*9#,  *121*2# Mobile की काल सेटिंग, Airtel Thanks App ……And More

आप में बहुत से ऐसे लोग है जिनको अपने ही Airtel Sim का Number याद नहीं रहता है जहाँ उनको अपना नंबर किसी को बताने में समस्या आती है वैसे तो इस समस्या का एक छोटा सा हल कि अपने Airtel Number से उस दूसरे व्यक्ति के नंबर पर Call करे।

इससे आपका Airtel Sim का Number उस व्यक्ति के फोन में चला जायेगा जिससे उस व्यक्ति को नंबर मिल जायेगा और आप चाहे तो उस व्यक्ति के मोबाइल से अपना Airtel Number निकाल कर अपने मोबाइल से सेव कर सकते है या डायरी पर नोट कर सकते है।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब आपके Airtel Number में बैलेंस नही होता है जिससे आप काल नही कर सकते है तो यह तरीका फेल हो जाता है अब अगर Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale? दूसरे तरीके की बात करे तो यहाँ एक ही तरीका बचता है जो सबसे बेस्ट है वो है USSD Code डायल करके Airtel का Number कैसे निकाले।

यहाँ एक नही बहुत से USSD Code है जैसे पहला है *282#, दूसरा है *121*9#, और तीसरा *121*2#  जिनको बस आपको अपने एयरटेल नंबर से डायल करना होता है जिसके बाद आपके Airtel Sim Ka Number यहाँ दिखाई देता है जो काफी आसान तरीका कि कैसे निकाले अपने एयरटेल सिम का नंबर।

एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले | Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale?

लेकिन इस तरीके में भी एक समस्या है कि आपको यह USSD Code *282#,  *121*9#,  *121*2#  में से कोई एक Code याद रखना पड़ेगा या फोन में सेव करके रखना होगा मतलब फिर समस्या वही याद रखने वाली क्योकि जब USSD Code याद रखने की बात आती है।

तो USSD Code याद करने से बेहतर तो यही है कि आप अपना Airtel Sim Ka Numbe ही याद कर ले कोई झंझट नही तो अगर आप इस याद करने वाली झंझट से बचना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले के बहुत से तरीके बताये गये है जहाँ आपके कुछ भी याद रखने की जरूरत नही है।

एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले?

अपने एयरटेल सिम का नंबर पता करने के आपके पास बहुत से बिकल्प है जिसमें एक सबसे अच्छा तरीका USSD Code *121*2# है लेकिन हम यहाँ आपको Airtel Number निकलने  का चार – पांच तरीका बता दूंगा जिससे आप जिससे आप किसी भी एयरटेल सिम का नंबर पता कर सकते है तो जानते है।

कॉल सेटिंग कैसे ठीक करे

USSD Code से Airtel का नंबर निकाले

जो USSD Code मैने आपको ऊपर में बताया है वह USSD Code सिर्फ भारत के उत्तर प्रदेश में वर्क करेगा लेकिन मै यहाँ आपको कुछ और भी USSD Code दे रहा हूँ जिससे आप भारत के किसी जगह रहते हो इन कोड के जरिये आप अपने एयरटेल का नंबर जान सकते है तो वह कोड इस प्रकार है।

  • *1#
  • *282#
  • *121*9#
  • *121*1#
  • *140*175#
  • *141*123#
  • *140*1600#
  • *400*2*1*10#

इन सभी USSD Code को बारी – बारी डायल करके आपको देखना होगा कि आपके राज्य के लिए कौन – सा USSD Code वर्क करता है लेकिन अगर आप उत्तर प्रदेश से है तो आपके लिए यह तीनो USSD Code – पहला है *282#, दूसरा है *121*9#, और तीसरा *121*2# डायल करके अपने एयरटेल का नंबर जान सकते है।

किसी भी SIM का Number कैसे निकाले । अपना मोबाइल नंबर कैसे पता करे?

एयरटेल का नंबर कैसे निकाले अन्य तरीके?

अपने एयरटेल सिम का नंबर जाने के और भी कई तरीके है लेकिन उन सभी तरीको मे मुझे सबसे बेस्ट USSD Code वाला तरीका ही लगा है क्योकि इसके अलावा जो तरीके है वो या तो गलत है या फिर उनमें समय ज्यादा लगता है तो आइए उन सभी तरीको के बारे में बिल्कुल शार्ट में आपको बताता हूँ

1. कस्टमर केयर

कस्टमर केयर 198 पर काल करके अपने एयरटेल सिम का नंबर पूछ सकते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए कस्टमर केयर की काल जल्दी लगती नही है और लग भी जाये तो यहाँ काल जल्दी उठाते नही है इस लिए इसमें काफी समय जाता है।

2. दूसरे के नंबर पर काल करके

यह काफी सही तरीका है बस आपको दूसरे किसी नंबर पर काल करना है आपका नंबर दूसरे मोबाइल के मिस काल में दिखेगा लेकिन यह तरीका भी फेल हो जाता है जब आपके नंबर में काल करने का बैलेंस ही ना हो।

3. Airtel Thanks App

ये तरीका तो पूरी तरह गलत है क्योकि जब आप Airtel Thanks App को डॉउनलोड करते है तो इसमें लॉगइन होने के आपको अपना एयरटेल नंबर डालना पढ़ता है और जब आपको अपना नंबर ही नही पता है तो यह तरीका तो पुरी तरह फेल है।

4. Mobile की काल सेटिंग से

यह तरीका भी पूरी तरह गलत है क्योकि यहाँ पर जो नंबर दिखता है वह पहले Add करना पड़ता है दोस्तो यह उस सेटिंग की बात है जहाँ हमारे फोन का सिम कार्ड दिखाई देता है।

यहाँ पर कोई नंबर नही होता है लेकिन यहाँ आप्शन है जहाँ आप अपने अपने सिम का नंबर Add कर सकते है जो एक बार Add कर देने के बाद लाइफ टाइम यहां Add रहेगा जब तक कि आप Remove ना करे

लेकिन अगर आपका Jio का सिम है तब यह नंबर आटोमेटिक रूप से Add मिल सकता है बाकी दूसरी किसी सिम कार्ड मे नही मिलेगा जब तक कि आप यहाँ नंबर Add नही करते है।

5. USSD Code

इसी लिए USSD Code सभी से बेहतर जहाँ कोई झंझट नहीं है बस आपको एक USSD Code *121*2# डायल करना है आपके एयरटेल सिम का नंबर आपके सामने होगा

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale?

तो दोस्तो यह थी जानकारी अपने एयरटेल सिम का नंबर जानने के बारे में जहाँ हमने आपको कई तरह से Airtel Number Nikale की पुरी जानकारी दिया है जिससे आपको बेहतर समझ आ गया होगा कि एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाला जाता है।

आशा करता हूँ ये जानकारी एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले आपके लिए हेल्प फूल रहा होगा जो आपको पसंद आया होगा जिसकी मदद से आप अपने एयरटेल का नंबर आसानी से निकाल सकते है ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

FAQs – 

Q. एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकलता है?

Ans – दोस्तो Airtel Sim का नंबर कै निकलता है इसके लिए कई तरीके है जिसमें USSD Code, Airtel Thanks App जिसके बारे में हमने इस पोस्ट में पांच तरीके बताया है।

Q. एयरटेल का मोबाइल नंबर जानने का कोड क्या है?

Ans – दोस्तो Airtel का मोबाइल नंबर जानने के लिए आप यह USSD Code *121# डायल कर सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment