SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2022? – हिंदी में पूरा तरीका

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में आप जानेंगे SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे के तरीके के बारे में जो आसानी से गूगल में रैंक करे, चाहे आप Blogging शुरू करना चाहते है या कर चुके हो आपके लिए यह पोस्ट काफी उपयोगी होगी क्योकि Blogging का मुख्य कार्य ब्लॉग पोस्ट लिखना ही होता है।

दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग सीख रहे है तो आपको सबसे ज्यादा ब्लॉग कैसे लिखें के बारे में सीखना चाहिए कि कैसे अच्छे से अच्छा SEO Friendly Article लिखा जाता है क्योकि ये ब्लॉग पोस्ट ही आपके ब्लॉग की पहचान होते है जिसकी बदौलत आप गूगल में रैंक करते है और अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाते है।

वैसे तो ब्लॉग लिखने का आसान सा मतलब है किसी टॉपिक के बारे में विस्तार से जानकारी लिखना लेकिन अगर आप बिना SEO के कितनी भी अच्छी जानकारी लिख लें उस ब्लॉग पोस्ट को आप गूगल में रैंक नही करा सकते है लेकिन अगर आपने SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखना आता है तो जानकारी उतनी अच्छी नही भी है तो भी आप गूगल में रैंक कर सकते है।

Seo Friendly Blog Post कैसे लिखें 2022?

आपने अक्सर देखा भी होगा बहुत से ब्लॉग पर जिनके Article बहुत अच्छी जानकारी देते लेकिन SEO की वजह से पीछे रह जाते है वैसे तो एक ब्लॉग पोस्ट को रैंक करने के लिए SEO Friendly Blog Post लिखने के अलावा भी कई तरह के SEO किये जाते है लेकिन उन सभी SEO से बेहतर है कि आप कितना अच्छा SEO Friendly Article लिख सकते है वो आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा।

यहाँ पर बहुत से नये ब्लॉगर को SEO Friendly Blog Post क्या होता है? इसकी भी जानकारी नही होती है तो आप भी एक ब्लॉगर है और अच्छा से अच्छा Seo Friendly Article लिखना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमें SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

SEO Friendly Article (ब्लॉग पोस्ट) क्या होता है?

दोस्तो SEO का मतलब तो Search Engine Optimization से है जिसको आप आसान भाषा में सेटिंग भी कह सकते है उसी तरह Friendly का मतलब होता है अनुकूल या मित्रतापूर्ण सभी को मिलाकर देखा जाय।

तो SEO Friendly Blog Post का मतलब होता है एक ऐसी ब्लॉग पोस्ट जो Search Engine के साथ मित्रतापूर्ण व्योहार करे ऐसी पोस्ट को हम SEO Friendly Blog Post कहते है।

उदारण के लिए आपने कोई पोस्ट लिखा जो Search Engine को समझ में ही नही आया कि आपका Article किस बारे में है तो इसे मित्रतापूर्ण व्योहार नही कहाँ जा सकता है।

इस परिस्थि में आपकी ब्लॉग पोस्ट कभी रैंक नही हो सकती है क्योकि जिसको आपकी पोस्ट रैंक करना है उसे तो पता ही नही है कि आपका ब्लॉग पोस्ट क्या जानकारी दे रहा है फिर वो आपकी ब्लॉग पोस्ट को रैंक कैसे करेगा।

एक जानकारी भरा लम्बा Article लिख देने से आपका ब्लॉग पोस्ट SEO Friendly Article नही हो जाता है Seo Friendly वो तब कहलायेगा जब आप सर्च इंजन को यह बता सके कि ले भाई मेरा यह Article इस कीवर्ड या इस प्रश्न का उत्तर दे रहा है

उदाहरण के लिए मैं अगर SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे #1 Rank On Google? के बारे में Article लिख हूँ तो मैं यह ब्लॉग पोस्ट ऐसे लिखूगा कि सर्च इंजन गूगल को यह समझ में आये कि मैने SEO Friendly Article लिखने के बार में जानकारी दिया तब मेरी पोस्ट गूगल में रैंक होगी

तो इस तरह आप समझ गये होगे SEO Friendly Article का क्या मतलब है या SEO Friendly Blog Post किसे कहते है तो आइए अब जानते है कि कैसे SEO Friendly Article लिखा जाता है मतलब इसका तरीका क्या है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे 2022?

दोस्तो इतना कुछ जानने के बहुत बहुत से नये ब्लॉगर को मन में यह बात आती है कि एसईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखना बहुत मुश्किल कार्य होगा लेकिन आपकी जानकारी के लिए यह ज्यादा मुश्किल कार्य नही है इसे आप आसान से कर सकते है।

SEO Friendly Article लिखने के लिए आपको अपने WordPress या Blogger में बहुत से ऑप्शन मिलते है जिनका आप उपयोग करके अपने ब्लॉग पोस्ट को एसईओ फ्रेंडली बना सकते है जिसमें हेडिंग से लेकर, बोल्ड करने, आइटैलिक करने, लिंक Add करने और Images Add करने जैसे बहुत से ऑप्शन होते है।

इन्ही सभी ऑप्शन का Use करते हुए हम एक SEO Friendly Blog Post लिखना सिखेंगे तो आइए जानते हैं कि एसईओ फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखा जाता है मतलब इसका तरीका क्या है जिसके लिए नीचे दिये गये स्टेप को ध्यान पूर्वक पढ़े।

Keyword Research करे

दोस्तो SEO Friendly Blog Post लिखने की शुरूआत Keyword Research से होती है जिसके बारे में आप आर्टिकल लिखते है अब आपके मन में यह सवाल होगा कि Keyword क्या होता है? तो कीवर्ड का आसान शब्दो में मतलब होता है Question जिसके बारे में आप ब्लॉग पोस्ट लिखते है और उस प्रश्न का उत्तर देते है।

उदाहरण के लिए आप गूगल पर जो कुछ भी सर्च करते है वह एक कीवर्ड होता है जैसे ब्लॉग कैसे बनाये, ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें या ब्लॉग कैसे लिखें यह सभी कीवर्ड कहलाते है जिनका आपको रिसर्च करना है।

यहाँ पर हर किसी का Niche या ब्लॉग टॉपिक अलग हो सकता है तो आपको अपनी Niche से रिलेटेड कीवर्ड निकालने है और उसकी रिसर्च करनी है बहुत से नये ब्लॉगर को समस्या रहती है कि उन्हे कोई कीवर्ड नही मिलता है तो सबसे पहले जानते है कि आप कीवर्ड कहाँ से निकाल सकते है।

कीवर्ड प्राप्त करने के लिए आपको अपने Google Question Hub में जा सकते है, Google Trand में जा सकता है या इससे इच्छा आप अपनी Niche को Google में सर्च करना जहाँ आपको Google सजेशन में बहुत से कीवर्ड मिल सकते है।

इसके अलावा आप डायरेक्ट किसी कीवर्ड रिसर्चटूल में जा सकते है और अपनी Niche सर्च कर सकते है जहाँ से आपको बहुत कीवर्ड मिल जायेगा।

दोस्तो यहाँ कीवर्ड भी दो तरह के होते है Long Tail Keyword और Short Tail Keyword जिसके नाम से ही बहुत कुछ पता चल जाता है कि यह किस तरह के कीवर्ड है।

Long Tail Keyword – यह वह कीवर्ड होते हैं जो थोड़े लम्बे होते है जैसे SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe in Hindi या WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye.

Short Tail Keyword – यह वह कीवर्ड होते है जो छोटे होते है जैसे – Blog Kaise Likhe या Blog Kaise Padhe

अब सवाल यह आता है कि आपको किस तरह के कीवर्ड चुनना चाहिए तो आप नये ब्लॉगर हो या पुराने आपके लिए Long Tail Keyword ज्यादा बेस्ट है जिसपर आप आसानी से रैंक कर सकते है।

तो इस तरह आपको एक कीवर्ड मिल जाता है लेकिन अभी इस कीवर्ड की रिसर्च बाकी है जिसके लिए आप किसी अच्छे कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करना होगा जो आपको उस कीवर्ड का सही डेटा दिखा सके इसके लिए आप Semrush और Achraf जैसे कीवर्ड टूल का उपयोग कर सकते है।

इन टूल की खासित होती है कि ये किसी भी कीवर्ड का सर्च वैल्यूम, कीवर्ड डिफिकल्टी, Cpc के साथ बहुत कुछ दिखा देता है

यहाँ से आपको लो कंपटीशन कीवर्ड चुनाना है जिसका कीवर्ड डिफीकल्टी 15 से कम हो क्योकि ऐसे कीवर्ड पर ही आप आसानी से गूगल में रैंक कर सकते है।

Keyword Research की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट फ्री में Keyword Research कैसे करे? पढ़ सकते है जिसमें आपको कुछ Free Keyword Research Tools के साथ Keyword Research के तरीके भी विस्तार से बताया गया है।

Keyword को Title में रखे

दोस्तो कीवर्ड रिसर्च के बाद आपको ब्लॉग लिखना शुरू करना है जहाँ आप सबसे पहले अपने ब्लॉग Title लिखना है जिसमें आपको अपना कीवर्ड जरूर लिखना है साथ ही कुछ पावर वर्ड Use कर सकते है और अपने टाइटल को ज्यादा बेहतर बना सकते है।

अगर आपका कीवर्ड ज्यादा बड़ा है तो आप टाइटल में सिर्फ कीवर्ड लिख सकते है लेकिन आपके टाइटल में आपका मेन कीवर्ड होना ही चाहिए जैसे मैं अगर यह पोस्ट ब्लॉग लिखने के बारे लिख रहा हूँ तो इसका मेन कीवर्ड अपने टाइटल में जरूर लिखा हूँ और उसके साथ टाइटल को बेहतर बनाने के लिए कुछ और वर्ड भी Use किया है।

अपने पहले Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करे

दोस्तो यह स्टेप भी कीवर्ड प्लेसमेंट का है जैसे आपने टाइटल में कीवर्ड रखा मतलब प्लेस किया उसी तरह आपको अपने ब्लॉग के पहले पैराग्राफ में अपना मेन Focus Keyword Use करना है लेकिन टाइटल और पैराग्राफ में कीवर्ड Add करना दो अलग बातें है।

जहाँ आप टाइटल में आसानी से सिर्फ कीवर्ड लिख सकते है वैसे ही आप पैराग्राफ में कीवर्ड नही लिख सकते है यहाँ पर आपको कीवर्ड Add करते समय आगे और पीछे के शब्द भी ऐसे लिखना जहाँ आपका कीवर्ड नेचुरल लगे ना कि जान बुझकर फालतु का Add किया गया कीवर्ड।

जैसे मैने इस पोस्ट में अपना कीवर्ड कुछ इस ढंग से Use किया है कि नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट हम जानेंगे कि SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे? जो आसानी से गूगल में रैंक करे? तो इस तरह आपको भी अपना कीवर्ड Add करना होगा।

लेकिन आप कोशिश करें कि यहाँ कीवर्ड एक बार ही Use करें क्योकि जानबुझ कर एक ही जगह कई बार कीवर्ड लिखना गूगल के नियमो के खिलाफ है और इसी को Keyword Stuffing भी कहते है जो आपको नही करना है।

Image Alt Tag का प्रोयोग करे

दोस्तो SEO Friendly Blog Post लिखने में Image SEO का भी एक महत्वपूर्ण रोल होता है क्योकि ब्लॉग पोस्ट के साथ आपकी Image भी Google में रैंक करती है जिससे आपको ट्रॉफिक भी मिलता है लेकिन इसके लिए आपको Image में कई तरह के SEO करने होते है।

ब्लॉग में Image लगाने से जितने फायदे है उतना ही Image का SEO ना करने पर नुकसान है भी होता है क्योकि ये Image आपके ब्लॉग की स्पीड को कम कर सकती है जिससे आपकी रैंकिंग तक डॉउन हो सकती है।

Image का पहला SEO होता है Image को अच्छे से बनाना जिसकी साइज 700×400 से ज्यादा नही होनी चाहिए और अधिक से अधिक 100 kb से कम होना चाहिए जो आपके ब्लॉग के लिए ज्यादा बेस्ट है।

इसी तरह Image को ब्लॉग में Add करने का भी SEO होता है जहाँ आपको Image में Alt Tag लगाना होता है दोस्तो गूगल या कोई भी सर्च इंजन आपकी Image को Read नही कर सकता है इसलिए आपको Image में Alt Tag लगाना जरूरी है जहाँ आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के कीवर्ड को Alt Tag के रूप में Add करना होता है।

जिससे गूगल ये समझ पाता है कि यह Imgae किसके बारे में है Imgae SEO की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट इमेज SEO क्या है, कैसे करें पढ़ सकते है Image Seo की पूरी जानकारी दी गयी है।

Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) का प्रयोग करे

दोस्तो Heading और Subheading ब्लॉग पोस्ट के SEO के लिए बहुत जरूरी है जो आपके पोस्ट की रैंकिंग के लिए काफी महत्वपूर्ण है और इससे User को यह पता चलता है कि ब्लॉग पोस्ट के अंदर क्या – क्या जानकारी दी गयी है।

यहाँ पर आप हेडिंग के रूप में अपने कीवर्ड Use कर सकते है जिसमें फोकस कीवर्ड के साथ गूगल सजेशन के कीवर्ड उपयोग कर सकते है जिसको एलेसाई कीवर्ड के नाम से भी जानते है।

जब आप किसी पोस्ट एलेसाई कीवर्ड Use करते है तो यह आपकी पोस्ट को काफी हद तक रैकिंग में हेल्फ करता है साथ ही आप जिस कीवर्ड टारगेट करके पोस्ट लिखकर वो रैंक करता ही है साथ ही और भी कई कीवर्ड पर आपकी पोस्ट रैंक करती है जहाँ से आपको ज्यादा ट्राफिक मिलता है।

बहुत से लोग Heading और Subheading में भी फोकस कीवर्ड Use करते है जो गलत भी नही है लेकिन आपको Heading और Subheading फोकस कीवर्स सेम एक जैसा उपयोग नही करना चाहिए उसमें कुछ बदलाव लाकर आप फोकस कीवर्ड उपयोग करना चाहिए।

Important और Related Keyword को Bold करे

दोस्तो यह कार्य बहुत ही छोटा सा पार्ट जरूर है लेकिन SEO Friendly Blog Post लिखने का एक महत्वपूर्ण पार्ट है जिसमें आपको कुछ Important Keyword साथ कुछ Related Keyword को बोल्ड करना होता है।

Bold करने से वो सभी कीवर्ड Google और User की नजर में आता है जिससे गूगल को आपकी पोस्ट समझने और रैंक करने में आसानी रहती है और User का भी वहाँ ध्यान जाता है जिससे उसे लगता है कि हाँ इसे अच्छे से पढ़ना है जिससे User आपकी ब्लॉग पोस्ट पर ज्यादा देर तक रूकता है जो रैकिंग के लिए बहुत फायदे मंद है।

1 से 2 Keyword को Italic करें

जिस तरह आप कुछ कीवर्ड को बोल्ड करते है उसी तरह आपको उन्ही कीवर्ड में से 1 से 2 Keyword को Italic करना होता है जो बोल्ड करने जैसा ही काम करता है।

जब आप ब्लॉग लिखना शुरू करते है तो बहुत बार पोस्ट में ऐसी जगह भी आती है जहाँ आपके पोस्ट एक ही जगह एक से ज्यादा बार कीवर्ड उपयोग होता है ऐसे में आप एक कीवर्ड को बोल्ड कर सकते है और दूसरे को Italic कर सकते है जो SEO Friendly Blog Post लिखने का बेहतर बिकल्प होगा।

Outbound Link To High Quality Sites

दोस्तो गूगल के रैंकिंग फैटर में बैंकलिंक का एक अहम रोल होता है जैसा शायद आप जानते ही होगे जिसमें किसी साइट से बैकलिंक लेना और दूसरी किसी साइट को बैंकलिंग देना दोनो ही ब्लॉग के लिए SEO का काम करते है इसी लिए आपके ब्लॉग पोस्ट में कम से कम एक Outbound Link होना जरूरी है।

लेकिन यहाँ पर आपको किसी आलतू फालतू साइट को Outbound Link मतलब बैकलिंक नही देगा क्योकि गूगल के नियम अनुसार सबसे अच्छा Outbound Link वो होता है जो आपकी पोस्ट से रिलेटेड हो जैसे – मैं इस में वहाँ Outbound Link दूंगा जहाँ SEO Friendly Blog Post लिखने के बारे में बताया होगा।

वो भी पूरे ब्लॉग को नही सिर्फ उस पोस्ट को जहाँ पर आप स्पष्ट बता भी सकते है कि SEO Friendly Blog Post लिखने की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये पोस्ट पढ़े लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको साइट तलास करनी होगी

इस समय सबसे ज्यादा लोग Wikipedia पर Outbound Link देते है क्योकि यह बहुत बड़ी साइट है जहाँ आपको हर एक तरह के ब्लॉग पोस्ट मिल जायेगा जिसको आप Outbound Link दे सकते है।

दोस्तो यह छोटा सा लिंक भी कई बार टॉप पोजिशन पर रैंक करता है जहाँ आपकी ब्लॉग पोस्ट भी शायद ना रैंक करें ये बात बहुत से लोगो को मजाक लगेंगी लेकिन मेरे ब्लॉग में ऐसी कई पोस्ट है।

इसके अलावा भी आप बहुत सी साइट को बैंकलिंक दे सकते है जैसे – Facebook, Microsoft, Apple आदि

Internal Links to Related Article

दोस्तो आपके Internal Links किसी भी बैकलिक से भी बेहतर काम करता है आपकी पोस्ट को रैंक करने के लिए, जहाँ आपको अपने ही ब्लॉग के पुराने रिलेटेड पोस्ट को नई पोस्ट में Internal Links देना है जो एक बैंकलिंग की तरह ही काम करता है।

उदाहरण के लिए मैं अगर SEO Friendly Blog Post लिखने की जानकारी इस पोस्ट में दे रहा हूँ तो अपने पुराने पोस्ट के बहुत से कीवर्ड भी इस पोस्ट लिखे जानेंगे जैसे – ब्लॉग लिखना कैसे शरू करे, SEO क्या होता है, ब्लॉग कैसे बनाये ये सब कीवर्ड मेरे इस पोस्ट में आया होगा तो मैं इन कीवर्ड को अपनी पूरानी पोस्ट Internal Links दे सकता है।

जिससे आपको कई तरह के फायदें मिलेंगे जैसे – किसी को SEO के बारे जानना है तो वह उस लिंक पर कि्लक पर कि्लक करके जान सकता है, यहाँ पर User ज्यादा देर तक आपके ब्लॉग पर रूकेगा, अगर आपकी वह पोस्ट रैंक नही हो रही है तो इस लिंक से वो रैंक भी हो सकती है।

और इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको ब्लॉग पोस्ट ज्यादा नही लिखना होता है जैसे अगर मैं ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में पोस्ट लिख रह हूँ तो मुझे ब्लॉग पोस्ट सबसे पहले ये बताना होगा।

कि ब्लॉग क्या होता है और यह कैसे बनाया जाता है तो मैं यहाँ पर इसके बारे में नही लिखूंगा मैं बस अपनी पुरानी पोस्ट का लिंक लगा दूंगा जहाँ से लोग इसकी भी जानकारी ले सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

High Quality Content लिखे

दोस्तो आप कितना भी अपने ब्लॉग का SEO कर लें या SEO Friendly Blog Post लिखने के तरीके सीख लें अगर आपका पोस्ट High Quality Content नही है तो आपकी पोस्ट गूगल में रैंक नही कर सकते है या अगर रैंक कर भी गये तो ज्यादा दिन तक टॉप पर नही रह सकते है।

यहाँ पर बहुत से लोग High Quality Content का मतलब लम्बी – लम्बी पोस्ट को जानते है लेकिन सिर्फ लम्बी पोस्ट को आप High Quality Content नही कह सकते है लम्बी पोस्ट मतलब ज्यादा Word काउंट जो काफी हद तक गूगल में रैंक करने के लिए मैटर करता है।

लेकिन अगर आप सिर्फ वर्ड काउंट बढ़ा रहे है और ब्लॉग पोस्ट में अच्छी और सही जानकारी नही है तो आपका लम्बा पोस्ट भी किसी काम का नही है क्योकि गूगल आपकी पोस्ट User के व्योहार पर रैंक करता है अगर किसी User को आपकी पोस्ट पसंद नही आई तो वह आपके ब्लॉग को छोड़कर दूसरे ब्लॉग पर चला जायेगा।

जहाँ गूगल को ये पता चलेगा कि आपकी पोस्ट अच्छी नही है और वो आपकी पोस्ट को डिरैंक करेगा इसलिए आपको SEO के साथ अच्छी पोस्ट लिखने पर भी ध्यान देना होगा जो आप User के लिए लिखेंगे जिसमें आपको User के प्रश्नो का सही उत्तर देना होगा।

Blog URL SEO Friendly बनाये

दोस्तो SEO Friendly Blog Post लिखने में आपकी पोस्ट का Url भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है इससे गूगल को और भी ज्यादा आसानी हो जाती है आपके ब्लॉग पोस्ट को समझने में कि यह किस कीवर्ड के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखा गया है जिससे आपके रैंकिंग के चांस काफी हद तक बढ़ जाते है।

इसके लिए आपको अपने पोस्ट के Url में बस अपना कीवर्ड देना होता है जहाँ आपको कोशिश करनी है कि Url ज्यादा लम्बा ना हो तो यह ज्यादा SEO Friendly Url होगा।

बहुत हिंदी ब्लॉगर अपने Rrl में भी हिंदी को Url बना देते है जैसे https://manojkideas.com/एसईओ-फ्रेंडली-ब्लॉग-पोस्ट-कैसे-लिखें/ जोकि यह बिल्कुत भी सही URL नही होता है क्योकि सिस्टम की बजह से यह हिंदी Url हिंदी में रहता ही नही है %..%.%4%5% इस तरह का बहुत लम्बा Url हो जाता है।

इसलिए आपको Url हमेशा English में बनाना चाहिए जैसे मेरा Url है जैसे https://manojkideas.com/seo-friendly-blog-post-kaise-likhe-hindi/ जो ब्लॉग के लिए सही Url होता है।

Meta Description का प्रयोग करे

दोस्तो Meta Description में दो तरह के Meta Description होते है पहला ब्लॉग पोस्ट का Meta Description और पूरे ब्लॉग का Meta Description, पूरे ब्लॉग के लिए आपको Meta Description बनाना होता है और उसे Theme की Coding में Add करना होता है।

लेकिन हम यहाँ ब्लॉग पोस्ट के Meta Description की बात कर रहे जो ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने से पहले आपको पोस्ट में Add करना होता है Meta Description में आपको पुरे Article को Summarize करना है कि आपने ब्लॉग पोस्ट क्या क्या बताया है।

यहाँ पर आप अपने पोस्ट के कुछ मुख्य हेडिंग को Add कर सकते है जिससे गूगल को पता चलता है इन टॉपिक के ऊपर आपने पोस्ट लिखा है क्योकि यह Meta Description गूगल के सर्च रिजल्ट में दिखता है जहाँ User को भी पता चलता है इस पोस्ट में क्या जानकारी दी गयी है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe 2022

तो दोस्तो इस तरह आप समझ गये होगे कि SEO Friendly Blog Post कैसे लिखा जाता है जिसमें मैने आपको कीवर्ड रिसर्च से लेकर, टाइटल लिखने, Images लगाने, लिंक Add करने साथ Url बनाने और Meta Description Add तक कंपलिट जानकारी दी ताकि आपके मन में SEO Friendly Blog Post लिखने का कोई Question ना रहे।

आशा करता हूँ ये जानकारी SEO Friendly Article कैसे लिखे #1 rank on Google? आपके लिए हेल्पफूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी अगर आप एक नये ब्लॉगर है तो इससे आपको SEO Friendly Blog Post लिखने में काफी मदद मिलेगी जिससे आप आसानी के साथ अपनी पोस्ट को गूगल में रैंक करा सकते है।

ये जानकारी SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो, रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा Seo Friendly Article लिखने के बारे में समझ सके और कोई समस्या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद ।।

Q – User Friendly ब्लॉग पोस्ट और SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट में क्या अंतर होता है?

Ans – दोस्तो User friendly का मतलब है जो User के Question का सही उत्तर दे, जबकि SEO Friendly सर्च इंजन के लिए लिखा जाता है वैसे यह दोनो ही रैंकिंग के लिए काफी जरूरी है।

Q – SEO Friendly Article कितने शब्दो का होना चाहिए?

Ans – दोस्तो यहाँ SEO Friendly Blog Post लिखने में शब्दों (Blog Post Words Count) की कोई गिनती मैटर नही करती है बस आपको उस पोस्ट की पूरी जानकारी देनी है सिर्फ लम्बा पोस्ट लिखना ही SEO Friendly Article नही होता है।

Q – क्या ब्लॉग पोस्ट SEO Friendly होना जरूरी होता है?

Ans – तो हाँ यह बिल्कुल जरूरी है क्योकि SEO Friendly Blog Post से गूगल और User दोनो को समझने में आसानी रहती है जहाँ User को अपने प्रश्न का उत्तर बेहतर ढंग से मिलता है।

Q – क्या इतना SEO Friendly Blog Post लिखने से गूगल में रैंक कर सकते है?

Ans – जी हाँ, इससे रैंकिंग में काफी फर्क देखने को मिलेगा लेकिन आप पहले नंबर पर रैंक कर जायेंगे इसकी गारंटी नही है क्योकि आपके जैसे SEO friendly Blog Post लिखने वाले बहुत से लोग है जिसकी पोस्ट में ज्यादा दम होगी वो पहले नंबर पर रैंक करेंगा।

Leave a Comment