Blogger.com क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप फ्री में कोई Blog बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो आपको Blogger.com क्या है? के बारे में जानकारी लेनी चाहिए क्योकि यही वो Blogging Platform है जहाँ से बिल्कुल फ्री में पैसे कमाने वाला ब्लॉग बनाया जा सकता है और इससे लाइफ टाइम पैसे कमाया जा सकता है।

जब कोई व्यक्ति Internet से पैसे कमाने के तरीके खोजता है तो उसमें सिर्फ दो ही नाम सबसे पहले आता Blogging करके पैसे कमाना और Youtube Channel बनाकर पैसे कमाना क्योकि यही वो दो तरीके है जहाँ Google Adsense के Affiliate Marketing और दूसरे कई तरीको से पैसे कमाये जाते है।

लेकिन इसके लिए आपके पास Youtube Channel या ब्लॉग का होना जरूरी होता है जहाँ तक इन दोनो को बनाने का सवाल है तो Youtube Channel आप सिर्फ Youtube Platform पर बना सकते है और बिल्कुल फ्री में बना सकते है लेकिन ब्लॉग बनाने के इंटरनेट पर हजारो प्लेटफार्म है जिसमें कुछ फ्री तो कुछ Paid भी है जहाँ Blog बनाने के लिए कुछ चीजो की जरूरत होती है जैसे – Domain, Hosting, Theme, Plugin आदि।

इन्ही ब्लॉगिंग प्लेटफार्म में से एक Blogging Platform Blogger.com है जिसके बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे Blogger.com क्या है यह कैसे काम करता है, Blogger.com पर आप ब्लॉग कैसे बना सकते है और Blogger.com से पैसे कैसे कमा सकते है।

Blogger.com क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

एक Youtube Channel बनाने के लिए आपको किसी चीज की जरूरत नही होती है और अगर किसी चीज की जरूरत है भी तो वह Youtube आपको उपलब्ध करा देता है लेकिन एक ब्लॉग बनाने बहुत सी चीजो की जरूत होती है जिसमें कुछ चीजे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म आपको देता है और कुछ चीजे आप थर्ड पार्टी से खरीते है क्योकि कोई भी प्लेटफार्म आपको ब्लॉग बनाने सारी सुविधा नही देता है।

यहाँ पर जितने भी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है किसी में आपको Blog बनाने की ज्यादा सुविधा मिलेगी और किसी में कम मिलेगी इसीलिए आज की पोस्ट में हम Blogger.com Review in Hindi करेंगे कि Blogger.com क्या है और यह कैसे कार्य करता है और इसमें ब्लॉग बनाने, ब्लॉग मैनेज करने, और Blogger ब्लॉग से पैसे कमाने में Blogger.com आपको कितनी सुविधा देता है इसके लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Blogger.com क्या है (What is Blogger.com in Hindi)

Blogger.com यह एक Pure Blogging Platform है जो आपको Free Blog बनाने की सुविधा देता है जहाँ से आप बिना एक रूपये खर्च किये अपना ब्लॉग बना सकते है यहाँ आपको Blogging शुरू करने की लगभग सारी सुविधाए मिल जायेगी जिससे आप Google AdSense का Approval लेकर अपने Blog को मोनेटाइज करके पैसे भी कमा सकते है।

Blogger Google का ही एक प्रोडक्ट है जो आपको पूरी तरह फ्री सेवाए देता है Blogger को सन् 1999 में Pyra Labs के द्वारा लांच किया गया है जहाँ Blogger को बनाने और इसे विकसित करने का सारा स्रेय Pyra Labs को जाता है फिर 2003 में Google ने Blogger को खरीद कर अपना प्रोडक्ट बना लिया।

तब से लेकर आज तक Blogger इंटरनेट Number One Free Blogging Platform बना हुआ है जहाँ से दुनियां का कोई भी व्यक्ति Blogger.com पर जाकर Blogger Par Free Blog बना सकता है वो भी बिना एक रूपये खर्च किये क्योकि यहाँ ब्लॉग बनाने से लेकर ब्लॉगिंग करने तक और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने तक सारी सुविधाये मुफ्त है।

इसीलिए कुछ लोग Blogger.com को एक Free Hosting सेवा के नाम से जानते है क्योकि यह फ्री होस्टिंग देने Free का Sub-Domain भी देता है जो abc.blogspot.com होता है यहाँ आप किसी नाम से ब्लॉग बना सकते है बस URL में Blog नाम के साथ .blogspot.com रहता है क्योकि यह Blogspot.com ही ब्लॉगर डॉट कॉम दूसरा नाम है।

यहाँ आप जो abc.blogspot.com नाम के Sub-Domain से ब्लॉग बनाते है वह Google Server पर Hosted रहता है जहाँ कोई भी Bloggers इस Google Server को Access तो नही कर पाता है लेकिन गूगल आपको ऐसी सुविधा देता है जहाँ Blogger Dashboard के जरिए आप अपने ब्लॉग पूरी तरह से तो नही फिर भी आसानी से मैनेज कर सकते है।

इसके अलावा Blogger.com आपको blogspot के साथ Country Specifit Domain Name भी उपलब्ध करवाता है जैसे कोई Indian User ब्लॉग बना रहा है तो वह abc.blogspot.com के स्थान पर abc.blogspot.in चुन सकता है या फिर गूगल खुद इस URL को Auto Redirect करता है और अगर आपको इस तरह के Domain पसंद नही है तो आपको कोई भी कस्टम डोने .com .in .net .org को भी Add करने की सुविधा देता है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Blogger.com की विशेषताएं क्या हैं (Features of Blogger.com in Hindi)

Blogger में तमाम ऐसे फीचर है जो नये ब्लॉगर व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करता है दुनियां कोई ब्लॉगर होगा वह इस Blogger.com का Use जरूर किया होगा आप यू समझ लिजिए कि इस Blogger.com के बिना कोई व्यक्ति ब्लॉगर नही बन सकता है।

जिसका सबसे बड़ा कारण यही है कि Blogger.com की सारी सेवाए मुफ्त है और जब कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग करने की सोचता है तो उसे मुफ्त की सेवा ही चाहिए तो आइए जानते है कि इस Blogger.com क्या है कि विशेषताएं क्या हैं जो इतना पापुलर है।

1. CMS – CMS का मतलब होता है Content Management System तो Blogger एक Blogging Platform तो है ही साथ ही यह दुनियां Most Populer Content Management System (CMS) भी है जो आपको अपना लेख Blogger ब्लॉग के जरिये पुरी दुनियां के लोगो तक पहुँचाने में मदद करता है क्योंकि Blogger ब्लॉग के द्वारा Content को View, Edit, Publish, Delete करना सब आसान हो जाता है।

2. Free Service – इंटरनेट पर तमाम ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जो आपको ब्लॉग बनाने की सुविधा देते है लेकिन Blogger जैसा कोई नही है

जो आपको टोटली फ्री सर्विस देता है कुछ प्लेटफार्म आपको Blogger.com से बेहतर मिल सकते है जैसे WordPress लेकिन वह फ्री नही है और जो फ्री है उनकी सर्विस ब्लॉगर से बेहतर नही है इसीलिए Blogger अनोखा है जिसकी तुलना किसी से नही है।

3. Free Service – इंटरनेट पर Blogger.com ही एक मात्र ऐसा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जिसमें ब्लॉगिंग करने की सारी सुविधाए है और यह टोटली फ्री भी है चाहे ब्लॉग बनाने में Domain और Hosting की बात करे या ब्लॉग बन जाने के बाद उसे मैनेज करने की बात करे या फिर ब्लॉग से पैसे कमाने की बात हो सारा कुछ फ्री है।

4. Free Domain Name – Blogger में आपको ना सिर्फ फ्री में सब डोमेन मिलता है बल्कि अपने Sub-Domain abc.blogspot.com को Country Specifit Domain Name में चेंज करने का ऑप्शन मिलता है साथ Sub-Domain abc.blogspot.com को चेंज करके Main-Domain abc.com करने का भी विकल्प मौजूद है।

5. No Hosting Charge – Blogger की फ्री होस्टिंग तो सबको भाती है क्योकि यहाँ ना होस्टिंग खरीदने की जरूरत है और ना ही रिनवल कराने की जरूरत है और ना ही कभी भी कोई पैसे देने की जरूरत है यहाँ होस्टिंग का सारा जिम्मा गूगल का है आपके लिए टोटली फ्री है।

6. Multiple Blog – यहाँ ब्लॉगर पर एक बार Blogger.com का Account बनाने के बाद आप मल्टीपल ब्लॉग बना सकते है यहाँ एक Blogger एकाउंट पर 100 ब्लॉग बनाने की सुविधा मिलता है और एक Blogger Account बनाने के लिए एक Google की ही Email Id जरूरत होती है अर्थात आप सैकड़ो Blogger एकाउंट बना सकते है और हजारो – लॉखो ब्लॉग बना सकते है।

7. Custom Design – एक ब्लॉग बन जाने के बाद उसे डिजाइन भी करना होता है इसके लिए आपको ब्लॉगर कुछ Theme भी देता है या गूगल पर जाकर बहुत सी फ्री Theme Download करके भी ब्लॉग पर अपलोड कर सकते है और अपने ब्लॉग को जैसा चाहे वैसा डिजाइन दे सकते है।

8. Fast Speed – Blogger पर बने ब्लॉग की स्पीड काफी अच्छी होती है क्योकि गूगल के पास जो भी होस्टिंग है वो काफी फास्ट है इसीलिए आपके ब्लॉग में स्पीड की समस्या ज्यादा नही रहती है।

9. Secure Platform – यह प्लेटफार्म काफी सिक्योर है क्योकि गूगल सिक्योर्टी काफी बेहतर होती है इसलिए यहाँ आपके ब्लॉग के हैक होने की भी कोई चांस नही होता है।

Blogger.com की सीमाएं क्या है (Limitations of Blogger.com in Hindi)

ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट जो आपको Free Sub-Domain और Free Hosting के साथ Blogger पर Free Blog बनाने की सुविधा देता है अर्थात यहाँ आप सब कुछ फ्री दूसरे की वस्तु Use करते है जो वस्तु आपकी नही है उसपर किया गया कार्य भी आपकी वस्तु नही हो सकती है।

इसलिए ब्लॉगर पर बने इस ब्लॉग पर आपका पूरा कंट्रोल नही होता है वह आपकी संपत्ति नही होता है जो सबसे बड़ा Blogger.com का नुकासान है।

लेकिन फिर ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए Blogger ठीक है ब्लॉग संपत्ति की बात तो तब होती है जब आप ब्लॉग को सेल करना चाहते है लेकिन इसके अलावा भी इस ब्लॉग की कुछ कमियां है जो इस प्रकार है।

1. Blogger के एक एकाउंट में आपको 100 ब्लॉग बनाने की सुविधा मिलती है और अगर आप ऐसा करते है जहाँ आपके सभी ब्लॉग Sub-Domain पर बने है तो इन ब्लॉग को आप कभी दूसरे प्लेटफार्म पर Move नही कर सकते है उनको अलग नही कर सकते है और वैसे तो इन ब्लॉग को खरीदता नही है लेकिन कोई एक ब्लॉग खरीदने को तैयार भी हो तो आप उसे एक ब्लॉग दे नही पायेगे।

2. Blogger में बहुत सारी लिमिटेशन होती है जैसे – यहाँ आप कोई वेबसाइट नही बना सकते है, ब्लॉग को डिजाइन करने के पर्याप्त टूल नही है, अपने ब्लॉग में कुछ भी करने के लिए Coding की जरूरत होगी, यहाँ कोई प्लगिंन नही मिलेगा।

3. इसके साथ ब्लॉगर के ब्लॉग में कुछ समस्याए भी है जैसे ब्लॉग के Url में ?m=1 Problem दिखाना, Html और Date दिखना और सबसे बड़ी समस्या तो ब्लॉग का URL ही है जो Blogger.com का Sub-Domain ही है जिसमें blogspot दिखाई देता है यहाँ कस्टम डोमेन Add करके blogspot को हटा सकते है लेकिन बाकी की कुछ समस्या कस्टम डोमेन के साथ भी रहेगी जैसे Html और Date दिखना जो Blogger.com में कभी हटाया नही जा सकता है।

4. अगर यहाँ ब्लॉग के SEO की बात की जाय तो ब्लॉग Blog Title का नाम 90 Characters, Blog Name में आप केवल 37 Characters, Blog Description लिखने के लिए केवल 500 Characters आप Use कर सकते है, कोई SEO प्लगिन नही सारी SEO की सेटिंग आपको खुद करनी होगी।

5. यहाँ सिक्योर्टी की बात की जाती है इसकी सिक्योर्टी बहुत बेहतर है कितनी बेहतर है वो जान लिजिए यहाँ आपके ब्लॉग को बाहर के लोगो से कोई खतरा नही है लेकिन सबसे बड़ा खतरा गूगल ही है।

आप इसके नियम के खिलाफ जायेगे आपका ब्लॉग बंद भी हो सकता है जिसे रिकवर करने का कोई ऑप्शन नही, यहाँ फ्री की होस्टिंग को अच्छा बताया जाता है जो फ्री होने के साथ कोई ट्रॉफिक झेल सकती है लेकिन बहुत ऐसे ब्लॉग जिसपर ट्रॉफिक बढ़ा तो गूगल ने उन ब्लॉग को ही बंद कर दिया है।

Blogger Vs WordPress में कोन बेस्ट है?

Blogger Vs WordPress एक डिफरेंट ब्लॉगिग प्लेट फार्म है जहाँ एक दूसरे की कोई तुलना नही है क्योकि जो चीजे फ्री के Blogger.com में मिलती है वो आपको WordPress में फ्री में नही मिलती है और जो चीजे Wordprss में मिलती वो आपको Blogger में नही मिलती है।

WordPress एक एडवांस ब्लॉगिग प्लेफार्म है तो Blogger को काम चलाऊ प्लेफार्म कह सकते है जिसको ज्यादा से ज्यादा लोग Blogging सीखने के मकसद से Use करते है अगर आपको Blogger और WordPress ज्यादा बेहतर कौन इसकी ज्यादा जानकारी चाहिए तो इसके लिए आप यह पोस्ट Blogger Vs WordPress in Hindi पढ़ सकते है

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Blogger.com क्या है इसे कैसे Use करे हिंदी में

यह थी जानकारी Blogger.com Blogging Platform के बारे में जहाँ आपने जाना कि Blogger.com क्या है यह कैसे काम करता है यहाँ ब्लॉग बनाने के फायदे क्या है और नुकसान क्या है जिससे आप खुद डिसाइट कर सके कि ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना चाहिए या नही।

आशा करता हूँ ये जानकारी से आपको कुछ सीख मिली होगी जो आपको पसंद आने के साथ आपके लिए उपयोगी साबित होगी जो आपको अपना ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर शुरू करे में मदद करेगी जिससे आप Blogger.com क्या है के फायदे और नुकसान को जानते हुए आप अपना ब्लॉग बना सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या सा सुझाव हो कमेंट में पूछ सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment