Google Tumhara Naam Kya Hai | OK गूगल तुम्हारा नाम क्या है? (June 2022)

नमस्कार दोस्तो, आज लॉखो लोग ऐसे है जो गूगल में Google Tumhara Naam Kya Hai? इस तरह के प्रश्न पूछते है वैसे गूगल का नाम “Google” ही है जो आज से नही जब गूगल बनाया गया तो इसका नाम गूगल ही रखा गया और आज भी गूगल का यही नाम प्रचलित भी है।

आज के समय में कौन इंटरनेट User होगा जो गूगल को नही जानता होगा या इसका उपयोग नही किया होगा दोस्तो वैसे तो इंटरनेट पर गुगल के बहुत से प्रोडक्ट है लेकिन उन प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा Google Web Search का Use किया जाता है जहाँ आप अपने किसी Question को गुगल में सर्च करके उसका Answer पा सकते है।

इसी तरह कुछ नये इंटरनेट User गूगल में जाकर Hello गूगल तुम्हारा  नाम क्या है इस तरह का Question पूछते है तो अगर आप भी इसी के Question OK Google Tumhara Kya Naam Hai सर्च करके इस पोस्ट तक पहुँचे है तो आपको स्पष्ट रूप से जान लेना चाहिए कि गूगल का नाम गूगल (Google) ही है इसका दूसरा कोई नाम नही है।

तो यहाँ तक आपको अपने Question का Answer मिल चुका है लेकिन हम इस पोस्ट में गूगल के बारे थोड़ा विस्तार से जानेंगे कि Google Full Form या Google का पुरा नाम क्या है और गूगल का नाम गूगल ही क्यो रखा गया साथ ही आप गूगल से गूगल का नाम या किसी का नाम कैसे पूछ सकते है जहाँ गूगल बोलकर कोई भी नाम बताता है।

तो अगर आप सिर्फ गूगल का असली नाम जानने इस पोस्ट पर आये थे तो आपको आपका जवाब मिल गया होगा लेकिन अगर आप गूगल के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढे इसमें गूगल तुम्हारा नाम क्या है की पूरी जानकारी के साथ गूगल के बारे में भी पूरी जानकारी दी गयी है।

Google Tumhara Naam Kya Hai | OK गूगल तुम्हारा नाम क्या है | गूगल आपका क्या नाम है? (2022)

दोस्तो गूगल का नाम गूगल ही है जिसके बारे में आप ऊपर ही जान चुके है लेकिन गूगल कहाँ की कंपनी है और गूगल का फुल फार्म क्या है बहुत कम लोग जानते होगे।

Google Tumhara Naam Kya Hai | OK गूगल तुम्हारा नाम क्या है? (Jun 2022)
Google Tumhara Naam Kya Hai | OK गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

तो दोस्तो Google का नाम ही Google है, और Google का फुल फॉर्म “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth” है, जो कि यह अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसने इंटरनेट पर अपना स्वयं का एक सर्च इंजन बनाया है।

गुगल को हम पूरी तरह एक सर्च इंजन के रूप में जानते है जो दुनियाँ का सबसे बड़ा सर्च इंजन होने के साथ इसके अनेको तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध है जिसका उपयोग दुनियाँ का कोई भी User पूरी तरह फ्री में कर सकता है।

आज के समय गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नही है बल्कि सभी देशो के लिए एक संचार माध्यम भी जिसको आप एक आयात – निर्यात साधन भी बोल सकते है जो किसी देश की जानकारी किसी देश में पहुँचा सकता है और सिर्फ जानकारी ही नही पैसे का लेन – देन भी करता है।

गूगल जिनमें सॉफ़्टवेयर, वेबसाइट, क्लाउड सेवाएं, ईमेल सेवाएं, सर्च इंजन, वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट, Android OS, और बहुत कुछ सुविधाएं शामिल हैं जो मुख्य रूप से किसी विषय की जानकारी सर्च करने के लिए जाना जाता है जहाँ गूगल में कुछ भी सर्च करके उस Question का Answer पा सकते है।

आज दुनियाँ में लॉखो लोग ऐसे जो गूगल के जरिए अपना व्यवसाय चलातेे है जिसमें बहुत से गरीब – अमीर लोगो जीवन आपन करने का साधन भी गूगल है क्योकि यह आज के समय हर एक समस्या का समाधान है जिसमें शिक्षा से लेकर पैसे कमाने और खाना खाने तक की हर एक सुविधा आपको गूगल से मिलती है।

वैसे तो गूगल के जितने भी प्रोडक्ट है वो सभी पापुलर है लेकिन सबसे 1 वन पापुलर गूगल ही है और दूसरे नंबर पर गूगल का ही प्रोडक्ट Youtube है जिसके बारे में शायद ही कोई इंटरनेट Use ना जानता हो।

जिस तरह गूगल 1 वन सर्च इंजन है उसी तरह Youtube Video देखने वाले के लिए 1 on सर्च इंजन है और इन्ही सिर्फ दो प्रोडक्ट पर पूरी दुनियाँ के लगभग 80% या इससे भी ज्यादा इंटरनेट User एक्टीव है यू समझिए कि इस गूगल की वजह से ही इंटरनेट चलता है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Google Full Form in Hindi | गूगल का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तो Google Full Form होता है “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth”. इसका हिंदी ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ

जिसका आप हिंदी मतलब समझ सकते है एक ऐसा सिस्टम जो आपके सभी सवालो का जवाब देता है यह रोबोट मशीन है जो अच्छी और सही जानकारी कैच करके User को दिखाता है जो आपके लिए काफी उपयोगी होती है।

गूगल का नाम गूगल ही क्यो रखा गया?

दोस्तो गूगल का नाम गूगल ही रखने के पिछे गूगल को बनाने वाले लोगो का अपना विचार था ठीक उसी प्रकार जैसे कोई भी नई चीज बनाई जाती है उसमें काम करने वाले लोग उस चीज या वस्तु को अपना – अपना नाम देने का एक सुझाव रखते है फिर जो नाम सबसे उचित लगता है उस वस्तु को वही नाम दिया जाता है।

उसी तरह जब गुगल का निर्माण सन् 1990 के दसक में Stanford University के स्नातक के दो छात्र लैरी पेज और सुर्गेई ब्रिन के द्वारा किया गया उस समय इस गुगल का नाम Backrub रखा गया था लेकिन कुछ ही दिन बाद उन्हे महसूस हुआ यह नाम उचित नही इस नाम बदलना चाहिए।

तब गूगल के लिए एक अच्छा नाम रखने की काफी रिसर्च हुई जिसमें शॉन ने Googolplex नाम रखने का सुझाव दिया Googolplex एक गणित का शब्द है जिसका अर्थ “10 to the power of Googol” होता है।

जब शॉन ने Googolplex शब्द का नाम रखने का सुझाव दिया तो लैरी ने जवाब दिया कि उन्हें इतना बड़ा नाम पसंद नही इसलिए इसको छोटा करके Googol नाम पसंद है अब पूरी तरह कंफर्म था कि गूगल का नाम Googol रखा जायेगा।

लेकिन जब गुगल के लिए Googol नाम से Domain खरीदने की बारी आई तो यह ऩाम उपलब्ध नही था और वहाँ उन्हे सजेशन मिला Googol नाम की बजाय Google नाम का Domain उपलब्ध है अब यहाँ पर इसी Domain को Buy करके इसका नाम Google ही रख दिया गया।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि गूगल का नाम गूगल ही क्यो रखा गया तो आइए अब जानते है कि गूगल काम कैसे करता है।

गूगल कैसे काम करता है?

दोस्तो आज के समय में गूगल पर कई करोड़ लोग अपने Question सर्च करते है अब इतने सवाल का जवाब, Answer गूगल लाता कहाँ से है क्या वह भगवान जिसके पास हर प्रश्न का उत्तर है तो आप 100% मानलिजिए ऐसा कुछ भी नही है।

यहाँ जो भी जानकारियां गूगल दिखाता है वह दूसरो की जानकारियाँ होती है यहाँ गूगल बस उन जानकारियो में से सही और अच्छी जानकारी Find करता है और वही User एक क्रम वाइज दिखाता है।

आज के समय में गूगल पर दूनियां का कोई भी व्यक्ति अपनी जानकारी शेयर कर सकता है अगर उसकी जानकारी सही होगी अच्छी होगी तो उस जानकारी को भी गूगल User के सामने दिखायेगा लेकिन ये जानकारियाँ गूगल को शेयर करने का भी एक तरीका होता है जो आपको फॉलो करना होगा।

यह तरीका भी कोई बहुत बड़ा कठिन कार्य नही है हम आपको निरंतर अपने ब्लॉग पर वेबसाइट ब्लॉग बनाने के तरीके बताते और यही वो तरीका है जिसके जरिए आप गूगल के पास अपनी कोई जानकारी शेयर कर सकते है।

जब आप कोई ब्लॉग वेबसाइट बनाकर उसपर कोई जानकारी शेयर करते है उस जानकारी को गूगल अपने पास रिस्टोर कर लेता है और जब कोई वही जानकारी गूगल पर सर्च करता है तो यही जानकारी गुगल उसे दिखाता है।

अब ऐसे में बहुत से लोग एक ही विषय की जानकारी अपने ब्लॉग बेवसाइट पर शेयर कर देते है तो गूगल उन सभी जानकारी को एक लिस्ट के रूप में दिखाता है जिस लिस्ट में सबसे अच्छी जानकारी सबसे पहले नंबर पर दिखाता और सबसे लास्ट में सबसे खराब जानकारी भी दिखाता है।

यहाँ बस गूगल का काम लोगों की जानकरी को कलेक्ट करना, उसमें सही जानकारी सेलेक्ट करना और उसे क्रम वाइज दिखाना है जोकि यह जानकारियां एक लिंक के रूप में होती है जिस लिंक को कि्लक करके लोग जानकारियां पढ़ते है।

उदाहरण के लिए आप मेरे इस पोस्ट Ok गूगल तुम्हारा क्या नाम है तक कैसे पहुँचे है आपने गूगल में सर्च किया Google Tumhara Naam Kya Hai | OK गूगल तुम्हारा नाम क्या है? फिर मेरी पोस्ट आपको लिस्ट में जिस भी नंबर पर मिली हो उस लिंक पर कि्लक करके आप इस पोस्ट तक आये है और इसे पढ पा रहे तो यही काम है गूगल का।

गूगल से गूगल का नाम कैसे पूछे – गूगल तुम्हारा क्या नाम है?

दोस्तो आप गुगल से ही गूगल का नाम पूछ सकते है जहाँ गूगल आपको अपना नाम बतायेगा कि मेरा नाम गूगल है और सिर्फ गूगल का ही नाम क्यो आप अपना नाम गूगल से पूछ सके है किसे सदे संबंधी या अपने परिवार में किसी का नाम गूगल से पूछ सकते है और गूगल आपको सही नाम भी बतायेगा।

लेकिन यहाँ गूगल से नाम पूछने का भी एक तरीका होता है जिसको आप फॉलो करेंगे तभी आपको गूगल कोई नाम बता पायेगा जिसके लिए आप यह पोस्ट Google Mera Naam Kya Hai पढ़ सकते है जिसमें हमने गूगल से किसी का नाम पूछने का तरीका बताया है।

तो आइए अब जानते है कि आप गूगल से ही गूगल का नाम कैसे पूछेगे तो इसके लिए आपको Google की App की जरूरत होगी Google Assistant, जो आजकल के स्मार्टफोन में यह बाई डिफाल्ट Install रहता है या फिर इसे आप Google Play Store से डॉउनलोड भी कर सकते है।

1. अब आपको गूगल से गूगल का नाम पूछने के लिए सबसे पहले Google Assistant App को Open करना है, पहली बार Google Assistant App Open करने पर आपको कुछ सेटिंग करना है जो आप ऊपर दिये गये लिंक गूगल मेरा नाम क्या है को पढ़ कर जान सकते है।

2. जब आपकी पूरी सेटिंग पूरी हो जाती है तब Google Assistant App को Open करके Ok Google बोलना जिससे Google Assistant एक्टिव हो जायेगा।

3. अब तुरंत ही आपको पूछना है कि गूगल तुम्हारा नाम क्या है तो गूगल यहाँ अपना नाम “मेरा नाम गूगल” करके आपको बतायेगा इसी तरह आप किसी का नाम पूछ सकते है गूगल आपको उसका नाम बता देगा।

गूगल पैसे कैसे कमाता है?

दोस्तो गूगल के पैसे कमाने का मुख्य स्रोत Google Ads है चाहे हम Google Adsense की बात करे या Google Admob की Google Adsense में गूगल सर्च और Youtube से कमाई होती है वही Google Admob में Google Play Store की App से गूगल कमाई करता है।

यह सभी प्रोडक्ट गूगल के अपने प्रोडक्ट है जिसको दुनियाँ भर के लोग Use करते है जिसमें कुछ लोग अपने प्रोडक्ट और सर्विस की Ads चलवाकर अपना बिजनेस ग्रो करते है तो कुछ लोग इन Ads को पूरी दुनियां में दिखने का कार्य करते है जिससे वह भी गूगल से पैसे कमा पाते है।

यहाँ कुछ व्यक्ति पैसे देते है कुछ यही पैसे लेते है बीच में गूगल अपनी सर्विस देने के कारण सबसे बड़ा मुनाफा खुद कमाता है जिसको आप इस उदाहरण के बेहतर समझ पायेगे कि आखिर कैसे पैसे कमाता है और कितना कमाता है।

एक व्यक्ति के पास कोई सर्विस या प्रोडक्ट है जिसे वह दुनियाँ के लोगो तक पहुँचना चाहते है तो गूगल ऐडवटाइजर बनकर गूगल के पास जाकर Google Adsense की Ads चलवा सकता है जिसके लिए वह कुछ रूपये गूगल को Pay करता है।

अब गूगल अपनी Ads दिखाने के लिए Youtube Channel या Blog/Website को चुनता है और वहाँ अपनी Ads दिखाता है क्योकि यह Youtube Channel या Blog/Website हम जैसे पब्लिशर की होती है तो यहाँ पर कुछ पैसे गूगल इन पब्लिशर को देता है और बाकी पैसे गूगल अपने पास रखता है।

इसी तरह गूगल के और भी प्रोडक्ट है जिसमें गुगल अलग – अलग तरह की सर्विस देता है जैसी सर्विस होती है वैसे ही गूगल की कमाई होती है जैसे Google Pay एक पेमेंट App है तो यहाँ गूगल पैमेंट का कुछ चार्ज लेता है इससे कमाई करता है।

गूगल का जन्मदिन कब मनाया जाता है?

दोस्तो जैसा कि आप ऊपर गूगल तुम्हारा नाम क्या है में समझ चुके कि गूगल का नाम गूगल क्यो पढा और किस तरह गूगल का निर्माण किया है लेकिन जिस दिन गूगल का निर्माण हुआ वह दिन ही गूगल का जन्म दिन माना है।

आपको मैने ऊपर बताया है कि गूगल को 27 सितम्बर 1998 को ही लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने मिलकर बनाया था जब इस गूगल का नाम उन लोगो ने “Backrub” रखा जो आगे चलकर Google के नाम से प्रसिद्द हुआ तो यही 27 सितम्बर ही गूगल का जन्म दिन होता है जो हर साल इसी तारीक को मनाया जाता है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है?

निष्कर्ष – गूगल आपका नाम क्या है हिंदी में? (2022)

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Google Tumhara Naam Kya Hai के बारे में जिसमें आपने गूगल का असली नाम जानने के साथ गूगल से ही गूगल का नाम पूछने का तरीका आपने जाना कि आप गुगल से गूगल तुम्हारा क्या नाम है कैसे पूछ सकते है जब आपको गूगल अपना नाम खुद बतायेगा।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए Use Full रही होगी वैसे गूगल का नाम जब गूगल ही है तो गूगल से गूगल का नाम गूगल तुम्हारा नाम क्या है पूछने का कोई फायदा समझ में नही आता है लेकिन आपको इस पोस्ट में गूगल के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा कि Google ka full form क्या है, गूगल को किस तरह बनाया गया और गूगल का नाम गूगल ही क्यो रखा गया आदि।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में पूछ भी सकते है।

FAQ – गूगल से गूगल का नाम कैसे पूछे?

Q – गूगल के मालिक का क्या नाम है?

Ans – दोस्तो गूगल का मालिकाना हक Alphabet Inc कंपनी के पास है जोकि यह एक ऐसी कंपनी है 2015 में शुरू हुई जहाँ आज गूगल कंपनी और इसके अविस्कार को और भी बेहतर बनाया गया है जोकि यह Alphabet कंपनी Google का एक नया स्वरूप है।

Q – गूगल तुम्हारा क्या नाम है Google का वास्तविक नाम?

Ans – दोस्तो गूगल का वास्तविक नाम Google ही इसका दूसरा कोई नाम है।

Q – गूगल किस देश की कंपनी है? 

Ans – दोस्तो गूगल US देश की एक कंपनी है जिसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कार्लिफ़ोर्निया, यूएसए में है।

Q – गूगल के सीईओ कौन है?

Ans – दोस्तो क्योकि Google और Alphabet अब एक कंपनी बन चुकी है और एक साथ मिलकर कार्य कर रही है तो इन दोनो के CEO एक ही व्यक्ति है जिनका नाम सुंदर पिचाई है जो भारत के रहने वाले है जिनका जन्म भी भारत के चेन्नई में हुआ है।

Q – गूगल की शुरुआत कब हुई थी?

Ans – दोस्तो गूगल की शुरुआत 4 सितंबर 1998 को हुई थी जिसकी शुरूआत शुरुआत लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने किया था।

Leave a Comment