Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

नमस्कार दोस्तो, अगर आप एक पुराने ब्लॉगर है तो आपको Google Question Hub क्या है और इसका उपयोग कैसे करें के बारे में पता होगा कि कैसे Google Question Hub से आप अच्छे – अच्छे कीवर्ड निकाल सकते है और अपने ब्लॉग की ट्रॉफिक बढ़ा सकते है।

लेकिन इंटरनेट पर हजारो नये Bloggers रोज आते है Blogging से पैसे कमाने के लिए और कुछ समय Blogging में काम करते है और फिर छोड़ देते है क्योकि उन्हे अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाने के तरीको के बारे में नही पता होता है।

दोस्तो एक ब्लॉग बनाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है उस ब्लॉग के लिए हर रोज ब्लॉग पोस्ट लिखना जिसके लिए हमें हर रोज नये – नये Ideas और Keywords की जरूरत होती है Google Question Hub भी एक ऐसा ही प्लेटफार्म है जहाँ से आप हर रोज नये – नये Keywords Ideas लेकर ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हो और इससे अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ा सकते हो।

Google Question Hub क्या है और इसका उपयोग कैसे करें इसकी जानकारी तो पूरा पोस्ट पढ़ने के बाद आपको मिलेगी लेकिन Google Question Hub की सबसे खास बात है कि यहाँ पर आपको जो भी Keywords के Ideas मिलते है वो Google में सर्च किया जाना वाला

बिल्कुल नया कीवर्ड होता है जिन कीवर्ड पर अभी तक Google आर्टिकल नही लिखा गया होता है।

ऐसे में आपके पास एक बेहतर अवसर होता है कि आप उन कीवर्ड पर आर्टिकल लिखकर के आसानी से Google के पहले नंबर पर रैंक कर सकते है और बहुत सारा ट्रॉफिक अपने ब्लॉग पोस्ट पर ला सकते है।

तो अगर आप एक नये ब्लॉगर है और आपके ब्लॉग का ट्रॉफिक नही बढ़ रहा है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें आपको Google Question Hub क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें और इससे अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक कैसे बढ़ाएं की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

दोस्तो वैसे तो Blog Trafic बढ़ाने के और भी बहुत से तरीके है जिसमें कीवर्ड रिसर्च करने से लेकर ब्लॉग पोस्ट लिखने और सोशल मीडिया उपयोग करने के तरीके है लेकिन जब बात आती है Google से आर्गेनिक ट्रॉफिक प्राप्त करने का तो इस तरीके में Google Question Hub एक अहम भूमिका निभाता है जिसका आपको उपयोग जरूर करना चाहिए।

तो आइए सबसे पहले जानते है कि Google Question Hub होता क्या है और यह किस प्रकार काम करता है।

गूगल क्वेश्चन हब क्या है? (What is Google Question Hub in Hindi)

Google Question Hub क्या होता है :-Google Question Hub एक ऐसा Tool है जो सिर्फ Google में सर्च किये जाने वाले Unanswered Question पर फोकस करता है और उन Question को अपने Question Hub में रिस्टोर करता है जहाँ से कोई भी ब्लॉगर इन Questions के ऊपर एक आर्टिकल लिख सकता है मतलब उन Questions का Answer दे सकता है।

वैसे तो यह टूल सिर्फ एक ब्लॉगर के काम का है जिसको खुद Google ने ही बनाया है मतलब यह Google Developed Platform है जिसको बनाने का मुख्य उद्देश्य है कि Google में जो कोई भी Question सर्च किये जाते है उनमें से कितने Question का Answer Google पर उपलब्ध है और कितने Question का Answer उपलब्ध नही है उन Question को प्राप्त करना।

उदाहरण के लिए मानलिजिए आप Google पर सर्च करते है Mobile क्या है कैसे खरीदें तो आपको बहुत से रिजल्ट मिल जायेंगे जिसपर आप कि्लक करके जान सकते है कि Mobile क्या है कैसे खरीदें लेकिन अगर इस Question पर एक भी आर्टिकल अगर नही लिखा गया होता तो आपको इस प्रश्न का उत्तर नही मिल पाता क्योकि ऐसे ही बहुत से Question हैं जिसका Answer Google के सर्च रिजल्ट में नही है।

Google Question Hub ऐसे ही Question को फिल्टर करता है और अपने Question Hub में सेव कर लेता है और जब हम ब्लॉगर इस Google Question Hub में लॉगइन करते है तो वो Question हमें दिखाया जाता है जिसपर आप एक ब्लॉग पोस्ट बनाकर पब्लिश कर सकते है जो आसानी से पहले नंबर पर रैंक होता है क्योकि उस टॉपिक पर दूसरा अर्टिकल ही नही होता है।

ये तो बात हो गयी कि Google Question Hub क्या है और कैसे काम करता है आइए अब जानते है कि इससे फायदें क्या है।

Google Pay से पैसे कैसे कमायें इन हिंदी?

Google Question Hub के फायदें क्या हैं?

दोस्तो जैसा कि मैने बताया है कि Google Question Hub में आपको New Keywords का Ideas मिलता है जो कि सिर्फ एक ब्लॉगर के फायदे का है जिससे उनको अच्छे कीवर्ड मिलते है जिसपर वो पोस्ट लिखकर आसानी से रैंक करते है।

लेकिन इस Google Question Hub का बहुत से Youtuber भी उपयोग करते है क्योकि आप जानते होगें कि Google में Youtube की Video भी रैंक होती है और वैसे भी जब किसी User को Google में अपने प्रश्न का उत्तर नही मिलता है तो उसी Question को Youtube में भी सर्च करता है।

वैसे इस Google Question Hub से जितना फायदा Blogger को है उतना Youtuber को नही है लेकिन फिर भी दोनो इसका उपयोग कर सकते है तो आइए जानते है कि इससे फायदे क्या है?

Google AdSense Approve Kaise Kare?

New Blog Post लिखने का आइडिया मिलता है?

जिन नये Blogger को पोस्ट लिखने के लिए टॉपिक या कीवर्ड नही मिलते है वो यहाँ से टॉपिक का Ideas ले सकते है जिसके लिए आपको कोई रिसर्च करने की जरूरत नही होती है यह सबसे बड़ा फायदा है कि आपको Google खुद Blog Topic Ideas देता है जिसपर आप आसानी से रैंक कर सकते है और अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक ला सकते है।

Blog Ko Google Search Console Me Kaise Add Kare?

इससे आपकी पोस्ट की रैंकिंग बढ़ती है?

दोस्तो आपने देखा होगा कि आपने बहुत से बड़े – बड़े कीवर्ड टारगेट कर लेते है जिसपर रैंक करना मु्श्किल होता है क्योकि उसका कंपटीशन बहुत हाई होता है लेकिन जब आप यहाँ से कीवर्ड उठाकर पोस्ट लिखते है तो ये पोस्ट तो आसानी से रैंक होती ही है साथ ही आपकी पुरानी पोस्ट को भी रैंकिंग में मदद मिलती है।

Mobile से Blogging कैसे शुरू करें इन हिंदी?

इससे ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ा सकते है?

दोस्तो Google Question Hub की खास बात है कि आप यहाँ अपनी पोस्ट Url दें सकते है जहाँ से डायरेक्ट User आपकी साइट पर जाता है क्योकि Google Question Hub में आपको जो कीवर्ड मिलते है उसपर आप पोस्ट लिख सकते है और वही पर उस पोस्ट का Url लगा सकते है जहाँ से आपको डाइरेक्ट और आर्गेनिक दोनो ट्रॉफिक मिलता है।

इमेज SEO क्या है, कैसे करें? | Blog Image SEO in Hindi?

High Quality Content लिखने में मदद मिलती है?

इस तरह आप जो भी कंटेंट लिखते है वो एक हाई क्वालिटी कंटेंट कहलाता है जोकि एक यूनिक कंटेंट होता है जो आपको Google पर दूसरा नही मिलता है बहुत से लोगो के Question होते है कि High Quality Content क्या है तो इसी को High Quality Content कहते है।

Google से पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

Google Question Hub इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तो Google Question Hub का उपयोग करना बहुत ही आसान है बहुत से लोगो के डॉउट है कि क्या Google Question Hub का Approvel लेना होता है तो इसमें मुझे कोई ऐसी सुविधा नही दिखी है मैने अपने Email ID से बस इसको Join किया है और इसका उपयोग कर रह हूँ।

इसी तरह आप इसको ज्वाइन करके नये – नये Keyword के Ideas निकाल सकते है और उसपर एक Blog पोस्ट बनाकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते है और उस पोस्ट URL इस Google Question Hub में Add कर सकते है तो आइए जानते है कि आप इस Google Question Hub को Join कैसे करेंगे।

Google Question Hub को Join कैसे करें?
दोस्तो Google Question Hub को ज्वाइन करने से पहले बहुत से Blogger सोचते है कि क्या उनको उसी Email Id से Google Question Hub को ज्वाइन करना होगा जिस Email Id से उनका ब्लॉग बना है।

तो इसका उत्तर है कि ये कोई जरूरी नही है आप किसी भी Email Id से Google Question Hub को Join कर सकते है इससे Blog से कोई लेना देना नही है और ना ही इससे कोई दिक्कत होने वाली है।

तो आइए अब जानते है Google Question Hub को ज्वाइन करने के तरीके के बारे में स्टेप बाई स्टेप बिस्तार से –

स्टेप 1

दोस्तो Google Question Hub को ज्वाइन करने या इसका एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Question Hub की आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप Google में सर्च करें Google Question Hub और पहले लिंक पर कि्लक करे या इस लिंक https://questionhub.google.com/ पर कि्लक करके भी आप इस साइट पर जा सकते है।

जैसे ही आप इस लिंक पर कि्लक करते है Google Question Hub की साइट Open हो जाती है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है जिसमें आपको Sign Up बटन पर कि्लक करना है।

Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?
Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

Step 2

Sign Up पर कि्लक करके ही आपके सामने Sign Up करने का ऑप्शन खुल जायेगा जहाँ आपको एक Gmail Id से Sign Up करना होगा और एकाउंट परमीशन को Allow करना होगा।

Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?
Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

बस एकाउंट की परमीशन को Allow करते ही आपका Google Question Hub पर एकाउंट बन जायेगा।

स्टेप 3

इस तरह Account Create होने के बाद अगले पेज पर आपको Google Question Hub का उपयोग करने के लिए Verified Sites चुनना होगा और Next पर कि्लक करना होगा

Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?
Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

स्टेप 4

जैसे ही Next पर कि्लक करते है अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको Language, Country और Email Id सेलेक्ट करना होगा और Getstarted पर कि्लक करना है।

स्टेप 5

अगले स्टेप में आपको ब्लॉग टॉपिक सेलेक्ट करना होता है यहाँ पर आपका जिस Niche से रिलेटेड ब्लॉग है उस टॉपिक को सलेक्ट करें।

स्टेप 6

अगले स्टेप में आप Add Question के बटन पर कि्लक करके अपने ब्लॉग की कटेगरी Choose करे और सर्च करें और कोई Question Add करें और Done बटन पर कि्लक करें

Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?
Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

स्टेप 7

अब आपने जो Question Add किया उससे रिलेटेड नये Question यहाँ दिखाई देगा ये Question Google में कब से सर्च किया जा रहा उसका समय भी दिखाई देगा।

Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?
Google Question Hub क्या है इसका उपयोग कैसे करें?

इससे आप ये जान सकते है कि ये बिल्कुल नया Question है और उस Question मतलब कीवर्ड के ऊपर कोई ब्लॉग पोस्ट बना सकते है।

इस तरह आप Google Question Hub का उपयोग कर सकते है और जो कीवर्ड आपको यहाँ से मिला है उसके आगे अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक देने का भी ऑप्शन होता है।

जिसके लिए सबसे पहले उस कीवर्ड पर एक पूरा आर्टिकल लिखें उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करे और उसका URL कापी करके यहाँ पर Add कर दें इस तरह आप Google Question Hub का बेहतर से बेहतर उपयोग कर सकते है।

बहुत से लोगो के Question होते है कि Google Question Hub में एक दिन में कितने Question Add कर सकते है तो इसका उत्तर है कि आप Google Question Hub में एक दिन में 300 से 500 Question Add कर सकते है।

Google Adsense क्या होता है इससे पैसे कैसे कमाये इन हिंदी?

निष्कर्ष :- Google Question Hub क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी Google Question Hub के बारे में जिसमें आपने जाना कि Google Question Hub क्या होता है इसका उपयोग कैसे किया जाता है इसको ज्वाइन कैसे किया जाता है और इससे ब्लॉग पर ट्रॉफिक कैसे बढ़ाया जाता है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आयी होगी जिसका उपयोग करके आप आसानी से कीवर्ड खोज सकते है और ब्लॉग पोस्ट बनाकर अपने ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाकर ब्लॉग से अच्छी कमाई कर पायेंगे।

ये जानकारी Google Question Hub क्या है आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे और Google Question Hub से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताए।

Leave a Comment