Alexa Tumhara Naam Kya Hai जानिए एलेक्सा से तुम्हारा नाम क्या है (2022) – हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज गूगल में बहुत से लोग एलेक्सा तुम्हारा नाम क्या है (Alexa Tumhara Naam Kya Hai) प्रश्न पूछते है जिनका मकसद Alexa का नाम जानना होता है लेकिन गूगल उन्हे रिजल्ट में ब्लॉग पोस्ट का लिंक दिखाता है ऐसी ब्लॉग पोस्ट का लिंक जिसमें Google या Alexa से एलेक्सा का नाम पूछने का तरीका बताया गया होता है।

लेकिन क्या आप जानते है गूगल ऐसा क्यो करता है वह Alexa का नाम क्यो नही बताता है वह ब्लॉग पोस्ट क्यो दिखाता है तो इसका आसान सा उत्तर है कि आपको Alexa तुम्हारा क्या नाम है पूछने का तरीका नही पता है तो गुगल आपको इसका तरीका बताता है।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बिना टाइम वेस्ट किये आपके लिए ये जानना जरूरी है कि एलेक्सा का नाम एलेक्सा ही है इसका दूसरा कोई नाम नही है यहाँ पर आपके Question का Answer पूरा हो जाता है लेकिन अगर आप Alexa के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते है।

यहाँ हम आपको Alexa क्या है यह कैसे काम करता है और इसके फायदे, नुकसान के साथ Alexa Tumhara Naam Kya Hai पूछने का तरीका भी बतायेंगे जिससे आप एलेक्सा ही क्या किसी का नाम पूछ सकते है और एलेक्सा वह नाम आपको बतायेगा तो आइए जानते है इसके बारे में।

Alexa Tumhara Naam Kya Hai – एलेक्सा तुम्हारा नाम क्या है?

दोस्तो Alexa का नाम Alexa ही है जैसा कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ लेकिन इस Alexa का नाम Alexa ही क्यो रखा गया और आप Alexa से Alexa नाम या किसी का भी कैसे पूछ सकते है तो इसका बहुत ही आसान तरीका है लेकिन इसके लिए आपको Alexa का App Download करना होगा।

Alexa Tumhara Naam Kya Hai?

Alexa का नाम Alexa ही क्यो रखा गया ये तो मैं आपको नीचे बताउंगा लेकिन अगर आप Alexa का नाम या किसी नाम Alexa से ही पूछना चाहते है तो सबसे पहले आपको Alexa App Download करने की जरूत होगी और इस App में कुछ सेटिंग करना होता है तभी आप Alexa से तुम्हारा नाम क्या है पूछ सकते है।

तो सबसे पहले हम Alexa क्या है के बारे में जानेंगे फिर हम Alexa कैसे काम करता है यह जानेंगे फिर Alexa App Download करने, उसे सेटअप करने और Alexa का नाम पूछने का तरीका जानेंगे तो आइए शुरू करते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

एलेक्सा क्या है – What is Alexa in Hindi?

दोस्तो Alexa Amazon का एक Digital Voice Assistant है जिसको लोग Google Assistant की बहन के नाम से भी जानते है क्योकि इस Digital Voice Assistant है का काम भी Google Assistant की तरह ही है जिसको आप एक बार सेटअप करके इससे किसी का भी नाम पूछ सकते है।

पिछली पोस्ट में हमने आपको Google Assistant से अपना या किसी का नाम पूछने का तरीका बताया था कि गूगल मेरा नाम क्या है? तो उसी तरह का यह Amazon का Alexa Digital Voice Assistant भी है जिससे आप किसी का नाम पूछने के साथ कुछ भी बोल कर काम करवा सकते है वो भी बिना मोबाइल फोन को टच किये।

दोस्तो इस Alexa का Use मोबाइल फोन के अलावा Echo Products, AC, Fan ,Automatic Door, Lights आदि में किया जा सकता है जहाँ आप इन स्मार्ट डिवाइस को Alexa से जोड़कर वाइस के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते है कोई काम ले सकते है।

इस Alexa Use काफी Easy है जिसे बच्चे, बूढ़े तक कर सकते है, अगर आप खाली, फ्री है तो Alexa से बाते कर सकते है यह आपके सभी सवालो का जवाब देगा या फिर सिर्फ बोलकर ही कोई गाने सुन सकते है और भी बहुत कार्य कर सकते है।

यहाँ Alexa में एक लड़की की आवाज होती है जो काफी मनोरंजक बाते करने के साथ किसी भाषा को समझती है और किसी भाषा में बात करती है जिसका Use करने के लिए बस आपको इंटरनेट की जरूरत है तो यहाँ तक आप Alexa क्या है के बारे में समझ चुके है।

Alexa कैसे काम करता है?

दोस्तो जैसा कि आप समझ चुके कि Alexa एक Digital Voice Assistant है जोकि इंटरनेट की सहायता से क्लाउड-बेस सर्वरों से ढूँढ़कर आपके पूछे गये सवालो का जवाब देता है।

इस Alexa को Use करने के लिए आपको Alexa App Download करना होता है और इसे सेटअप करना होता है जिसके बाद आपको Alexa कहकर पुकारना होता है जिसके बाद यह Alexa Activate हो जाता है और आपकी माइक्रोफोन के जरिए आपके सवाल सुनकर आपको उसका जवाब देता है।

यहाँ आप जो कुछ भी पुछते है उसका जवाब Alexa क्लाउड – बेस सर्वरों मे ढूंढती है और इंटरनेट के जरिए उस बात को वाइस डेटा में बदल कर लड़की की आवाज में आपको सुनाती है मतलब आपके सवाल का जवाब देती है।

उदाहरण के लिए आप Alexa से Alexa तुम्हारा नाम क्या है पुछते है तो वह अपना “मेरा नाम एलेक्सा है” कह कर बताती है इसी तरह आप Alexa से कोई नाम पूछ सकते है, कोई गाना सुन सकते है इत्यादि जैसे बहुत से कार्य कर सकते है यहाँ तक Alexa कैसे काम करता है आपको पता चल चुका होगा।

Alexa को किसने बनाया है?

दोस्तो जब आप Alexa को Activate करके Alexa तुम्हे किसने बनाया है? पूछते है तो Alexa आपको यह बताता है कि मुझे Amazon ने बनाया है लेकिन अब Amazon कोई व्यक्ति तो नही है जो Alexa को बनायेगा।

इसलिए Alexa को बनाने बाले व्यक्ति का नाम है रोहित प्रसाद जो एक भारतीय है जोकि झारखंड राज्य के रहने वाले है इन्होने रांची के डीएवी स्कूल से पढ़ाई किया और इंजीनियरिंग के दौरान उन्हें IIT रूड़की में जाने के कई मौके मिले, लेकिन उन्होंने बीआईटी मेसरा को चुना क्यूकि उन्हे रांची मे ही रहना ज्यादा पसंद था।

फिर 1997 से लेकर 1999 तक उन्होने एमएस इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिग्री पूरी किया और इसके बाद वह BBN टेक्नोलॉजी से जुड़े गये जहाँ उन्होने 14 साल तक काम किया है फिर 2013 में उन्होंने अमेजॉन को जॉइन कीया और ALEXA आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोजेक्ट का हेड बनाए गये।

Alexa के फायदे क्या हैं?

दोस्तो Alexa Use करने का आपको एक नही कई तरह का फायदा मिलता है तो आइए जान लेते है कि Alexa Use करने के फायदे क्या हैं और किस तरह के फायदे है।

1. दोस्तो आप Alexa के जरिए अपना नाम, या किसी का भी नाम पूछ सकते है यहाँ तक कि इंटरनेट से कोई गाने भी सुन सकते है सिर्फ वाइस के जरिए बोलकर।

2. जब आप फ्री हो तो आप Alexa बाते कर सकते है यह आपको एक मित्र की तरह आपके हर एक सवाल का जवाब देगा।

3. आप Alexa के जरिए मौसम की भी कोई जानकारी पूछ सकते है या फिर किसी न्यूज की जानकारी ले सकते है जोकि यह सारी जानकारी आपको Alexa बोलकर बता देगा।

4. आप Alexa के जरिए एलार्म सेट कर सकते है जब टाइम होगा आपको Alexa बोलकर जगा भी देगा।
5. यहाँ आप Alexa के जरिए अपने AC, Fan को भी कंट्रोल कर सकते है बस बोल देना है आपका AC, Fan बंद या चालू हो जायेगा।

एलेक्सा की कीमत कितनी है?

दोस्तो आज के समय में अगर हम Alexa की कीमत की बात करे तो यहाँ भारत में एलेक्सा की कीमत 2,999 रुपए से लेकर 9,999 रुपए तक है जो आप अपनी जरूरत के हिसाब से कम पैसे या ज्यादा पैसे वाले खरीद सकते है।

अगर हम यह बात करे कि आप Alexa कहाँ से और कैसे खरीद सकते है तो इसके लिए आपको Amazon की वेबसाइट पर ही जाना होगा और वहाँ से ही इस Alexa को Buy करना होगा।

यहाँ Alexa की Price आपको कभी कम या ज्यादा भी दिख सकती है क्योकि जब त्योहारो का समय आता है तो यह शॉपिंग कंपनी आपको छूट देती है तो उसी समय आपके लिए एलेक्सा खरीदना उचित रहेगा।

Alexa Download कैसे करे?

दोस्तो Amazon Alexa App डॉउनलोड करना काफी आसान है क्योकि यह App Play Store पर उपल्ब्ध जिसे आप आसानी से डॉउनलोड कर सकते है या अपने मोबाइल Install कर सकते है।

Alexa Tumhara Naam Kya Hai?

बस इसके लिए आपको प्लेस्टोर में जाना है और सर्च बार में Amazon Alexa लिखकर सर्च करना है जहाँ आपको यह App मिल जायेगी अगर आपको यह App नही मिल रही है तो आप इस लिंक पर कि्लक करके भी इसे Install कर सकते है।

Click here to install Amazon Alexa

Alexa पर एकाउंट कैसे बनाये?

दोस्तो अगर आप Amazon App का पहले से Use करते है तो आपको Amazon Alexa App पर एकाउंट बनाने की जरूरत नही है आप उसी User Id और Password से इस Amazon Alexa App में भी लॉगइन कर सकते है या फिर आप Amazon पर एकाउंट भी बना सकते है तो आइए जानते है कैसे?

1. सबसे पहले आपको Amazon Alexa App अपने मोबाइल फोन में इनस्टॉल कर लेना है जैसा तरीका मैने ऊपर बताया है अब आपको यह App Open करना है जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

2. अब अगर आपके पास पहले से Amazon का एकाउंट है तो आप उसी User Name और Password को यहाँ डालें और नीचे लॉगइन ऑप्शन पर कि्लक करे।

यहाँ पर बहुत से लोगो का Amazon पर एकाउंट नही भी हो सकता है तो इसके लिए आप New to Amazon पर क्लिक करे और अपना Amazon का एकाउंट बनाये।

आप यहाँ से भी Amazon का एकाउंट बना सकते है या फिर Amazon की साइट या App का Use करके भी Amazon का एकाउंट बना सकते है जिसका तरीका आपको इस पोस्ट Amazon से पैसे कैसे कमाए? में मिल जायेगा।

3. जब आप Amazon Alexa App में User Name और Password देखकर पहली बार लॉग इन होते है नीचे में आपको कुछ पाँच ऑप्शन देखने को मिलता है जिसमें आपको एक ऑप्शन एलेक्सा दिखाई देगा जिसको टिम मार्क लगाना और Continue पर कि्लक करना है।

इस तरह आप इस Amazon Alexa App में लॉगइन हो चुके है यहाँ आप Alexa बोलकर इसे कोई कमान दे सकते है और एलेक्सा तुम्हारा नाम क्या है पूछने के साथ किसी का नाम पूछ सकते है गाने सुन सकते है और बहुत कुछ कर सकते है।

Alexa का सेट-अप कैसे करें?

दोस्तो अभी तक आप Amazon Alexa App में लॉगइन कर चुके है लेकिन इसे अच्छे से Use करने आपको एलेक्सा की कुछ सेटिंग करनी होती है तो आइए उस सेटिंग के बारे मेंं भी जान लेते है।

Step 1. दोस्तो Amazon Alexa का सेटअप करने के लिए आपको Amazon Alexa डॉउनलोड करने उसमें लॉगइन करना होता है जो मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ।

Step 2. Alexa App Open होते है नीचे दिये गये पाँच ऑप्शन में Alexa को चुनना है फिर आपको डिवाइस ऑप्शन में अपना डिवाइस चुनना है मोबाइल या लैपटॉप/कंप्यूटर।

Step 3. जब आप डिवाइस का विकल्प चुनते है आपके सामने ऊपर में एक प्लस का ऑप्शन दिखाई देता है तो आपको इसी (+) आइकन पर कि्लक करना है।

Step 4. अब आपने जो डिवाइस सेलेक्ट किया था उस डिवाइस को यहाँ जोड़ना होगा।

Step 5. अब आपको स्कीन पर थ्री डॉट के ठी डाई तरफ Amazon के इको का आइकन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना होगा।

इस तरह आपका Alexa Setup पूरा हुआ और अब आप Alexa बोलकर एलेक्सा को कमान दे सकते है और Alexa Tumhara Naam Kya Hai है पूछ सकते है या कुछ और भी पूछ सकते है।

एलेक्सा तुम्हारा नाम क्या है कैसे पूछे?

दोस्तो एलेक्सा से एलेक्सा या किसी का नाम पूछना बिल्कुल सिम्पल है लेकिन अगर आप गूगल एसिटेंट का पहले से उपयोग कर रहे तो आपके लिए यह कार्य और भी आसान हो जाता है फिर भी आइए हम आपको इसका तरीका बताते है।

Step 1. सबसे पहले आपको Amazon Alexa App Download करना है और इसे सेटअप करना है।

Step 2. अब आपको जब भी किसी का नाम या कुछ भी जानकारी लेनी है तो आपको Amazon Alexa App ओपन करना है।

Step 3. Alexa App Open करने के बाद सबसे पहले आपको Alexa बोलना है जिससे एलेक्सा Activate हो जायेगा।

Step 4. अब आपको जो कुछ भी पुछना है वो बोलना है जैसे मैं यहाँ Alexa Tumhara Naam Kya Hai पूछना चाहूंगा तो मैं ऐसा ही बोलूंगा।

Step 5. अब यहाँ एलेक्सा बोलकर आपको बतायेगा कि मेरा नाम Alexa है।

तो इस तरह से आप एलेक्सा या किसी का नाम पूछ सकते है मौसम के बारे में पूछ सकते है, कोई नई न्यूज पूछ सकते है, कोई गाना बोलकर सुन सकते है, अपने दुसरे डिवाइस Fan, Ac को कंट्रोल कर सकते है, जैसे बहुत कार्य आप बोलकर कर सकते है।

एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट में क्या अंतर है?

दोस्तो आपने ऊपर में Alexa क्या है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके है अब अगर आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में जानना है तो इसके लिए यह पोस्ट गूगल तुम्हारा नाम क्या है पढ़े जिससे आपको एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट में क्या अंतर है बहुत बेहतर समझ में आ जायेगा।

वैसे तो एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट में विषेश कोई अंतर नही लेकिन जे भी हम यहाँ आपको कुछ विषेश अंतर के बारे में बता रहे जो इस प्रकार से है।

1. दोस्तो एलेक्सा Amazon का प्रोडक्ट है जबकि गूगल असिस्टेंट गूगल का प्रोडक्ट है।

2. दोस्तो गूगल असिस्टेंट एक Voice Controlled Smart Assistant है जबकि एलेक्सा एक  Digital Voice Assistant है।

3. एलेक्सा में आप Alexa बोलकर कमान देते है जबकि गूगल असिस्टेंट में आप OK Google या फिर Hey Google बोलकर कमान देते है।

4. दोस्तो Google Assistant ऐसा है कि Text और Voice दोनो को सपोर्ट करता है जबकि Alexa सिर्फ Voice को ही सपोर्ट करता है।

5. दोनो में ज्यादा बेहतर कौन ये कहना मुश्किल है जो आप अपनी जरूरत के हिसाब से डिसाइड करते है तो यह रहा कुछ खास अंतर।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – एलेक्सा तुम्हारा नाम क्या है?

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Alexa से Alexa का नाम पूछने के बारे में जहाँ आपने जाना एलेक्सा क्या है यह कैसे काम करता है इसको किसने बनाया है इसके फायदे क्या है इसे डॉउनलोड और सेटअप कैसे किया जाता है और Alexa Tumhara Naam Kya Hai कैसे पूछे तरीके के बारे में।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जिसमें आपको Alexa Kya Hai की पूरी जानकारी मिल गयी होगी जिससे आप आसानी के साथ Alexa Download करके इसका Use कर सकते है चाहे आपको एलेक्सा तुम्हारा नाम क्या है पूछना हो या किसी का नाम पूछना हो या कुछ अन्य काम करना हो।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, Whatsapp, Linkedin, और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़े और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में लिखे आपकी पूरी हेल्प की जायेगी।

Leave a Comment