*#21# Code Meaning in Hindi | कोड *#21# क्या है इसका उपयोग (2022)

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट *#21# Code Meaning in Hindi के बारे में है कि कोड *#21# क्या है और इसका उपयोग क्या है? जहाँ मैं इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप अपनी जरूरत में इस कोड का Use कर सके और इसका बेहतर फायदा ले सके।

आम तौर पर इस तरह के कोड को हम USSD Code कहते है जो ज्यादातर मोबाइल फोन में उपयोग होते है जिससे मदद से बहुत से कार्य बहुत सरलता पूर्वक और जल्दी (बहुत Fast) कर सकते है यहाँ अलग – अलग तरह के कोड है जिनका अलग – अलग उपयोग भी होता है।

जैसे आपको अपना मोबाइल नंबर जानना है तो इसके लिए अलग Code होता है, Call Forwarding हटाना हो तो उसका अलग कोड होता है, मोबाइल का IMEI नंबर जानना है तो उसका अलग कोड होता है उसी तरह का एक कोड *#21# भी जिसका मतलब या उपयोग आप इस पोस्ट में जानने वाले है।

अगर मैं आसान शब्दो में बताऊ कि इस कोड *#21# का क्या मतलब है या क्या उपयोग है तो यह कोड Call Forwarding का Status Check करने के लिए होता है जहाँ इस कोड की मदद से आप यह पता कर सकते है कि आपके नंबर पर Call Forwarding सर्विस लगी या नही है।

*#21# Code Meaning in Hindi | कोड *#21# क्या है इसका उपयोग?

लेकिन यह चेक करने का तरीका क्या है और कौन – सी Call Forwarding सर्विस को आप इस कोड से चेक कर सकते है यह जानने के लिए आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना होगा तभी आप समझ पायेंगे *#21# Code Meaning in Hindi क्या है या इसका उपयेग क्या है।

तो अगर आप इस कोड *#21# क्या है के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें इसके बारे में कंपलिट जानकारी दी गयी है तो आइए जानते है इसके बारे में।

*#21# Code Meaning in Hindi | कोड *#21# क्या है?

दोस्तो *#21# कोड एक USSD Code है जिससे आप किसी भी नंबर का Call Forwarding Status जान सकते है कि आपके नंबर का Call Forwarding सर्विस Activate है या नही, अगर आपके नंबर पर कोई भी Call Forwarding सर्विस चालू होगी तो यह कोड आपको बता देगा।

जिसके लिए बस आपको अपने मोबाइल नंबर से *#21# कोड डायल करना होता है यहाँ आपके Call Forwarding का पूरा व्योरा आपके सामने आ जाता है फिर उस कॉल फारवर्डिंग को आपको चालू रखना है या बंद करना है आप डिसाइट कर सकते है।

यहाँ पर बहुत से लोगो को Call Forwarding का मतलब नही पता होगा कि Call Forwarding क्या होती है इसे कैसे बंद या चालू किया जाता है और किस लिए किया जाता है तो मैं आपको संक्षेप मे बता देता हूँ कि Call Forwarding है क्या और यह किस लिये किया जाता है।

Call Forwarding का स्पष्ट शब्दो में मतलब कि अपने मोबाइल नंबर पर आने वाली Incoming Call को किसी मोबाइल दूसरे नंबर पर Forward करना/Transfer करना या भेजना जो भी कह लो।

यह क्योकि किया जाता है अपनी जरूरत के हिसाब से जब आपको अपनी कॉल दूसरे नंबर पर भेजना हो तब आप इसका Use करते है यहाँ कारण अनेक हो सकते है जैसे आपका मोबाइल खराब हो जाये, आपके पास मोबाइल ही ना हो, आपके फोन में नेटवर्क की समस्या हो तब आप दूसरे नंबर पर अपनी कॉल फारवर्ड करके उस दूसरे नंबर से बात कर सकते है।

Call Forwarding कैसे करे और क्यो करे की पूरी जानकारी हमने इस पोस्ट में शेयर किया है जिसके बारे में आप ज्यादा जानकारी ले सकते है तो इसी Call Forwarding का Status चेक करने के लिए *#21# होता है अगर आप नही जानते है कि आपके नंबर पर Call Forwarding लगी है या नही तो आप इस कोड को डायल करके चेंक कर सकते है।

यहाँ तक आपको इस USSD Code *#21# का Meaning in Hindi समझ में आ गया होगा कि यह कोड *#21# क्या है और इसका उपयोग क्या है तो आइए अब हम इस कोड को उपयोग करने के तरीके जानते है।

USSD Code *#21# का उपयोग कैसे करे?

दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि गलती से आपके नंबर पर Call Forwarding सर्विस Activate हो जाती है और आपके नंबर का बैलेंस कटने लगता है या फिर आप सिर्फ जानना ही चाहते है कि आपके नंबर पर Call Forwarding चालू है या नही तो आप इस USSD Code *#21# का Use इस प्रकार कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का डायलर पैड ओपन करना है (डायलर पैड मतलब जहाँ से आप कोई काल करते है वह ओपन करे)

*#21# Code Meaning in Hindi | कोड *#21# क्या है इसका उपयोग?

2. अब आपको यह USSD Code *#21# टाइप करना करना और इसे उस नंबर से डायल करना है जिस नंबर का आप Call Forwarding Status चेंक करना चाहते है।

3. जैसे ही आप *#21# कोड किसी नंबर से डायल करते है आपके सामने कुछ प्रोसेसिंग होगी जिसके बाद मोबाइल की स्कीन पर उस नंबर की काल फारवर्डिंग का पूरा व्योरा दिखाई देगा जो कुछ इस प्रकार से दिखता है जैसा चित्र में देख पा रहे है।

*#21# Code Meaning in Hindi | कोड *#21# क्या है इसका उपयोग?

दो यह कोड *#21# कार्य बस इतना ही है बाकी आप इस कोड से दूसरा कोई कार्य नही कर सकते है अब यहाँ से आपको पता हो गया है कि आपके नंबर पर कॉल फारवर्डिंग लगी है या नही जिसके बाद आपको Call Forwarding हटाना है तो हटा सकते है या लगना है तो लगा सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Code *#21# Kya Hai Meaning in Hindi 2022

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी *#21# कोड के बारे में जहाँ आपने जाना इस कोड *#21# के उपयोग के बारे में और फायदे नुकसान के बारे में कि *#21# Code Meaning in Hindi क्या होता है और इसका उपयोग आप इस प्रकार कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही होगी जिसमें आपको इस कोड *#21# क्या है के बारे में सीखने को मिला होगा ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है साथ ही पोस्ट को ज्यादा लोगो तक शेयर कर सकते है ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ सके इसके बारे में जानकारी ले सके।

USSD Code *#21# (FAQ)

Q. Code *#21# का उपयोग कौन – कौन से सिम कार्ड पर कर सकते है।

Ans – दोस्तो इस कोड का Use किसी नंबर पर किया जा सकता है चाहे वह Airtel नंबर हो, Idea/Vodafone (Vi) हो, Jio हो, BSNL हो या कोई अन्य सिम कार्ड हो।

Q. क्या *#21# कोड उपयोग करने का चार्ज लगता है?

Ans – जी नही, यह टोटल फ्री है यहाँ आपको एक भी रूपये चार्ज नही देना है और इस कोड का आप जितनी बार चाहे Use कर सकते है।

Q. कोड *#21# का फायदा / नुकसान क्या है?

Ans – दोस्तो इस कोड का फायदा यही है कि आप इसे अपने नंबर से डायल करके Call Forwarding का Status चेक कर सकते है जहाँ तक नुकसान की बात है तो इसका 1% भी कोई नुकसान नही है।

Leave a Comment