किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले?

किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले :- नमस्कार दोस्तो, क्या आप जानते है IMEI Number Kya Hai और Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale बहुत से लोगो को पता है कि IMEI Number Kya Hota Hai।

लेकिन उनमेंं से बहुत से लोग ऐसे भी है जो नही जानते होंगे Phone Ka IMEI Number Kaise Nikale तो इस पोस्ट में मैं यही जानकारी देने वाला हूँ।

कि IMEI Number मोबाइल में कहाँ होता है, IMEI Number के उपयोग क्या हैं, IMEI का Full Form क्या होता है जिससे आप बहुत आसानी से Kisi Bhi Phone Ka IMEI Number Nikal सकते है।

दोस्तो IMEI Number का संबंध आपकी मोबाइल फोन से है और आपकी मोबाइल की सुरक्षा से लेकर है ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी हो जाता है Mobile Ka IMEI Number Kaise Pata Kare और उस IMEI Number का अपने फायदे के लिए किस प्रकार उपयोग करें।

किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले?
किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले?

आपने देखा होगा जब आप कोई नया मोबाइल फोन खरीदते है तो मोबाइल बेचने वाला दुकानकार आपका जब बिल बनाता है तो उसमें उस मोबाइल का नाम, मॉडल नंबर और IMEI Number जरूर लिखता है।

यहाँ तक कि जब आप कोई ऑलनाइन मोबाइल भी मंगवाते है तो उसके बिल में भी IMEI Number लिखा होता है ये IMEI Number बिल क्यो लिखा जाता है इसके क्या उपयोग है।

ऐसे ही सवालो के जवाब के साथ Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale और Imei से जड़ी सभी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है इसे पूरा पढ़ें।

IMEI Number क्या होता है?

IMEI Number हमारे मोबाइल फोन की पहचान (Identity) होती है जिससे आप किसी मोबाइल फोन की पहचान कर सकते है यह 15 अंकों की संख्या होती है जो हर मोबाइल फोन का अलग – अलग होती है।

IMEI नंबर का फुलफॉर्म :-

International Mobile Station Equipment Identity होता है।

IMEI Number 15 अंकों एक यूनिक नंबर होता है जो किसी दूसरी मोबाइल में नही हो सकता ठीक उसी प्रकार जैसे 10 अंको का आपका मोबाइल नंबर होता है जो पूरी दूनियाँ में सिर्फ आपके पास है।

पूरी दुनियाँ में जितने भी मोबाइल फोन बनते हैं उन सब में एक IMEI Number जरूर होता है एक मोबाइल फोन में एक IMEI Number से ज्यादा नंबर हो सकते है लेकिन किसी मोबाइल में ऐसा नही हो सकता कि कोई एक IMEI Number ना हो।

आम तौर पर मोबाइल जितने सिमकार्ड का होता है उतना एक मोबाइल फोन में  IMEI Number| भी होता है मान लो आपका मोबाइल 2 सिमकार्ड वाला है तो उस मोबाइल में 2 IMEI Number भी होगा।

दुनियाँ का कोई भी मोबाइल फोन बिना IMEI Number नही चल सकता है चाहे वो मोबाइल फोन सस्ता हो या महंगा, 1000 का या 100000 सभी में एक IMEI Number तो जरूर होगा।
तो इस तरह आप समझ गये होगे IMEI Number क्या है या IMEI Number Kya Hota Hai अब आप भी सोच रहे होगें।

अपने Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale लेकिन शायद आपको पता ही ना हो कि Phone Ka IMEI Number Kaise Pata Kare तो ठीक है हम आपको बताते है IMEI Number Kaise Check Karen जिससे आप दुनियाँ के किसी भी मोबाइल फोन का IMEI Number खुद निकाल सकते है।

ये भी पढ़े –

Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale

दोस्तो Mobile Ka IMEI Number पता करने के कई तरीके जिससे आप अपने Phone का IMEI Number निकाल सकते हो जिसमें से मैं आपको 4 तरीके बताऊँगा जिससे आप किसी भी Android Mobile Ka IMEI Number पता कर सकते है।

ये चारो तरीके आपको किसी भी Android Mobile में मिल जायेगा और बहुत आसानी से Mobile Ka IMEI Number निकाल सकते है।

तो आइए जानते हैं Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale एक – एक करके चारो तरीको के बारे में विस्तार से –

Mobile क्या होता है । EMI पर मोबाइल कैसे खरीदें?

Code Se IMEI Number Kaise Nikale

Code Se IMEI Number Nikalane का तरीका बहुत आसान है दोस्तो बस इसके लिए आपको Code पता होना चाहिए और Code को उपयोग करने का तरीका।

तो वो Code ये है  *#06# (स्टार हच जीरो सिक्स हच) आसान भाषा में

अब इसका तरीका ये है कि आपको अपने मोबाइल का Dialpad ओपन करना और ये Code वहाँ टाइप करना है जैसे ही आप ये Code पूरा टाइप करते है आपको इस मोबाइल का IMEI Number स्कीन पर दिखाई देगा।

ये code आपको डायल करने की जरूरत नही है बस code लिखना है अगर मोबाइल 2 सिम कार्ड का है तो दोनो IMEI Number दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देख सकते है।

किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले?
किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले?

Mobile Ki Setting Se IMEI Number Kaise Nikale

जी हाँ अपने मोबाइल की सेटिंग में About Phone में जाकर भी आप आपने मोबाइल का IMEI Number पता कर सकते है इसका तरीका कुछ इस प्रकार है।

1. इसके लिए आप मोबाइल में सेटिंग ऑप्शन पर कि्लक करें और Phone के About मे जाना है।
जहाँ मोबाइल के बारे में पूरी जानकारी होती है।

2. यहाँ पर आपको एक Status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर कि्लक करें।

3. अब अगले स्टेप में आपको IMEI Information ऑप्शन पर कि्लक करना है।

4. अब अगले पेज पर आपको उस मोबाइल का IMEI Number दिखाई देगा उस फोन के जितने IMEI Number होगे सब दिखाई देगा। जैसा चित्र में दिखाया गया है।

किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले?
किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले?

मोबाइल के पिछे कवर से IMEI Number Kaise Nikale

दोस्तो आज के समय में लगभग सभी मोबाइल बिल्कुल पैक होता है जिसका आप बैट्री भी नही निकाल सकते है ऐसे मोबाइल फोन में मोबाइल के पिछे एक स्टीकर लगा होता है जिसपर उस मोबाइल का IMEI Number लिखा होता है।

लेकिन कुछ मोबाइल फोन की बैट्री निकलती है ऐसे मोबाइल फोन में बैट्री के नीचे एक छोटा स्टीकर लगा होता है जिसपर IMEI Number लिखा होता है जहाँ से आप आसानी से IMEI Number पता कर सकते है।

मोबाइल की बिल से IMEI Number Kaise Nikale

दोस्तो जब आप मोबाइल फोन खरीदते है दुकानदार आपको एक बिल देता है उस में बैट्री नंबर, चार्जर नंबर और IMEI Number के साथ बहुत सी जानकारियाँ होती है।

इस बिल से भी आप अपने मोबाइल का IMEI Number जान सकते है जो दुकानदार ने आपकी मोबाइल फोन में देखकर ये IMEI Number लिखा होता है।

तो दोस्तो इन चारो तरीको से आप Kisi Bhi Phone Ka IMEI Number निकाल सकते है।

IMEI Number के उपयोग क्या हैं?

IMEI Number का Upyog आप तब करते है जब आपका मोबाइल फोन कही गिर जाता है या कोई चुरा लेता है ऐसी दशा में आप अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन में अपना IMEI Number देकर मोबाइल चोरी होने या ग़ुम होने की Report दर्ज करवा सकते है।

ताकि उस मोबाइल के गलत उपयोग की दशा में आपको कोई परेशानी का सामना ना करने पड़े या फिर आप उस IMEI Number बंद भी करवा सकते है जिससे उप मोबाइल में कोई सिम कार्ड ही काम नही करेगा।

किसी भी मोबाइल का IMEI Number से आप मोबाइल फोन की संपूर्ण जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

जैसे आपको यदि आपने मोबाइल का नाम या मॉडल नंबर नहीं पता है तो ये सब जानकारी IMEI Number से प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा और अपना IMEI Number डालकर अपने मोबाइल की पूरी जानकारी तुरंत पा सकते है।

IMEI Number Ki Website :-

www.imei.info

IMEI Number के फायदे क्या हैं?

वैसे तो दोस्तो IMEI Number Ke Fayde अनेको है और आपको अपने मोबाइल का IMEI Number जानना आपके लिए कई तरह से उपयोगी साबित हो सकता है।

वैसे तो मैने IMEI Number Ke कई Fayde ऊपर ही बता दिया है जिसमें मोबाइल चोरी होने पर कई तरह के फायदे है मोबाइल की जानकारी हासिल करने के कई फायदे है।

तो आइए जान ही लेते है IMEI Number Ke Fayde कौन – कौन से है।

1. अगर आपको अपने मोबाइल का IMEI Number पता है तो आप उस IMEI Number से अपने मोबाइल की लोकेशन (Location) का पता लगा सकते है।

2. मोबाइल चोरी हो जाने पर या गुम हो जाने पर पुलिस चोर की गतिविधि का पता लगा सकती है और उस चोर तक पहुच सकती है जिससे आपका मोबाइल वापस मिल सकता है।

3. IMEI Number से आप ये भी पता कर सकते है कि आपके मोबाइल फोन में कौन से नेटवर्क का सिम कार्ड अभी लगा है और उस सिम कार्ड का नंबर क्या है।

4. IMEI Number से आप किसी खोये मोबाइल फोन को Track कर सकते है।

5. IMEI Number से आप किसी चोरी हुए मोबाइल का IMEI Block करवा सकते है जिससे चोर उस फोन उपयोग नही कर पायेगा।

6. अगर आपके मोबाइल फोन को चुराकर कोई गलत काम करता है तो आपना IMEI Number को पुलिस स्टेशन में देकर बता सकते है कि आपका ये मोबाइल चोरी हो गया है जिससे गलत काम का इल्जाम आपके ऊपर नही आयेगा।

ये भी पढ़े –

Conclusion :- किसी भी मोबाइल फोन का IMEI नंबर कैसे निकाले?

तो फाइनली आप समझ गये होगे IMEI Number क्या होता है और Mobile Ka IMEI Number Kaise Nikale जिसमें मैने Phone Ka IMEI Number Kaise Nikale, IMEI Number Kaise Check Kare और Kisi Bhi Phone Ka IMEI Number Kaise Nikale की पूरी जानकारी के साथ IMEI Number Ke Fayde और IMEI Number Ke Upyog की भी पूरी जानकारी दी है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्फ फूल रही होगी जिससे आपको IMEI Number कैसे निकालें का पूरा तरीका समझ में आ गया होगा।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें अगर कोई जानकारी छूट गयी हो या कुछ न समझ आया हो तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें।।

Leave a Comment