Call Forwarding कैसे पता करे 2022? – मोबाइल नंबर कॉल फॉरवर्डिंग स्टेट जाने आसान तरीके से

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में आप जानेंगे Call Forwarding Kaise Pata Kare जिससे कि आप अपने मोबाइल नंबर का Call Forwarding Status खुद चेक कर सकते है उसका सुधार कर सके या फिर उस Call Forwarding की जरूरत ना हो तो उसे हटा सके।

दोस्तो आज के टेक्नोलॉजी दौर में Call करने या रिसीव करने के लिए भी अलग – अलग फीचर मिल रहे यह फीचर लाभदायक होने के साथ कई बार नुकसान देय भी होते है इस लिए Call Setting की भी कुछ जानकारी होनी चाहिए इसी Call Setting का एक पार्ट Call Forwarding होता है जिसको पता करने का तरीका आप इस पोस्ट में जानेंगे।

क्योकि Call Forwarding वो सर्विस है जिसका Use आप अपने नंबर के Incoming Call को दूसरे नंबर पर फारवर्ड करने के लिए करते है जो अगर गलती यह सेटिंग चालू हो जाये तो आपके नंबर पर कोई कॉल ही नही आती है बल्कि आपके नंबर पर आने वाली कॉल फारवर्ड होकर दूसरे नंबर पर जाने लगती है।

जिसका एक नही कई नुकसान हो सकता है जैसे आप अपनी सभी जरूरी कॉल भी मिल कर देते है और आपके नंबर पर अनलिमिटेड पैक ना हो तब आपके नंबर का सारा बैलेंस भी कटता है क्योकि यह Call Forwarding सर्विस आपके सिम कार्ड कंपनी के द्वारा मिलता है जिसका चार्ज भी लगता है।

इसीलिए आज की पोस्ट में हम आपको अपने नंबर का Call Forwarding Kaise Check Kare का तरीका बताउंगा जिससे आप अपने किसी सिम किसी नंबर का Call Forwarding Status पता कर सकते है और उसे आसानी से हटा भी सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

Call Forwarding क्या होती है?

दोस्तो Call Forwarding एक सर्विस है जो आपको सभी कंपनी के सिम कार्ड में मिलती है इसके जरिए आप अपने नंबर पर आने वाली Incoming Call को किसी भी दूसरे नंबर पर फारवर्ड (Transfer) कर सकते है जिससे आपके नंबर कॉल दूसरे नंबर पर जाने लगेगी।

Call Forwarding कैसे पता करे

वैसे तो यह सर्विस पूरी तरह पैड है मतलब इस सर्विस का Use करने के आपको चार्ज देना होता है लेकिन यह सर्विस काफी फायदेमंद भी है खास करके तब जब आपके पास मोबाइल फोन ना हो तो आप नंबर पर Call Forwarding Activate करके उसकी पूरी Incoming Call को दूसरे नंबर फारवर्ड करके दूसरे नंबर से बात कर सकते है।

इसको उदाहरण के साथ इस तरह समझ लीजिए कि आपके पास दो मोबाइल फोन है जिसमें दो सिम कार्ड लगा है तो आप किसी फोन की सारी कॉल को दूसरे नंबर पर ट्रांसफर कर सकते है यही प्रक्रिया Call Forwarding कहलाती है।

Call Forwarding का Status चेंक करना क्यो जरूरी है?

दोस्तो आपको अपने मोबाइल नंबर की Call Forwarding Status को चेंक करना आपके लिए कोई अनिवार्यता नही है कि आपको यह कार्य करना ही चाहिए लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि किसी गलती के कारण आपके नंबर पर Call Forwarding सर्विस Activate हो जाती है तब आपको इसका Status चेंक करना और इसे हटाना आपके लिए अनिवार्यता हो जाती है।

क्योकि इससे आपके नंबर पर कोई कॉल आना बंद हो जाता है क्योकि आपके नंबर की कॉल फारवर्ड होकर दूसरी नंबर पर जाने लगती है और जब वह व्यक्ति इस फारवर्ड कॉल को रिसीव करता है तो आपका नंबर का बैंलेंस भी कटता है।

लेकिन अगर आपको Call Forwarding का Status चेक करना आता है तो आप अपने नंबर का Call Forwarding Status चेक करके ये जान सकते है कि आपके नंबर पर आने वाली कॉल किस नंबर पर Forward होकर जा रही है जिसे आप चाहे तो बंद कर सकते है।

कॉल फॉरवर्डिंग कैसे पता करे 2022?

दोस्तो Call Forwarding का Status चेक करना काफी आसान है जिसके लिए आपको एक नही कई तरीके भी मिलते है बस आपको वह तरीका पता होना चाहिए जिससे आप अपने नंबर का Call Forwarding पता कर सकते है।

अगर हम Call Forwarding पता करने के तरीको की बात करे तो यहाँ कई तरीके हो सकते है लेकिन इन कई तरीको में सबसे आसान दो तरीका इस प्रकार है।

1. Call Forwarding पता करने का USSD Code

2. आप अपने मोबाइल के कॉल सेटिंग भी Call Forwarding पता कर सकते है।

तो आइए इन दोनो तरीको के बारे में हम बिस्तार से जानेंगे कि आप इन दोनो तरीको का कैसे Use करते है और अपने मोबाइल नंबर का Call Forwarding कैसे पता कर सकते है।

USSD Code से Call Forwarding कैसे पता करे?

दोस्तो USSD Code के जरिए Call Forwarding का Status जानने के लिए आपको वह कोड पता होना चाहिए जिससे Call Forwarding का Status पता किया जाता है तो Call Forwarding का Status चेक करने का कोड होता है  *#21#

अब इस USSD Code *#21# को Use करने के लिए अपना डायलर पैड ओपन करना है और *#21# नंबर एंटर करके डायल करना है ध्यान रहे कि आपको यह कोड उस मोबाइल नंबर से डायल करना है जिस मोबाइल नंबर का आप Call Forwarding पता करना चाहते है।

जैसे ही आप *#21# कोड डायल करते है कुछ प्रोसेसिंग होगी जिसके बाद आपको उस नंबर का Call Forwarding दिखाई देगा जो कुछ इस तरह से दिखाई देता है।

Call Forwarding कैसे पता करे

तो इस तरह आप इस एक ही USSD Code *#21# से किसी भी सिम के नंबर का Call Forwarding Status पता कर सकते है वो भी फ्री में पता कर सकते है तो आइए अब दूसरा तरीका जानते है।

मोबाइल की कॉल सेटिंग से कॉल फॉरवर्डिंग कैसे पता करे?

दोस्तो ऊपर बताये गये तरीके USSD Code के जरिए कॉल फॉरवर्डिंग जानने का तरीके से सिर्फ Call Forwarding Status जान सकते है लेकिन उसे बंद नही करते है।

लेकिन इस कॉल सेटिंग वाले तरीके से आप Call Forwarding Status पता भी कर सकते है उसमें सुधार कर सकते है और उसे बंद भी कर सकते है जिसका तरीका इस प्रकार है।

Step 1. अपने मोबाइल की Call Setting में जाये

इसके लिए आपको अपने मोबाइल के Call सेटिंग में जाना होगा यह Call Setting सभी मोबाइल में अलग – अलग जगह हो सकती है जैसे किसी मोबाइल की Setting में यह ऑप्शन मिलता है और किसी मोबाइल में Call Setting डायलर पैड में ही होती है।

यह Call Setting आपको खोजना पढेगा फिर इस कॉल सेटिंग को ओपन करना है।

Step 2. Call Forwarding Setting पर कि्लक करे

जब आपकी ओपन हो जाती है यहाँ पर आपको Call Setting की बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा अब इस ऑप्शन में आपको Call Forwarding Setting का ऑप्शन खोजना है और इसी पर कि्लक करना है।

Call Forwarding कैसे पता करे

Step 3. अपने मोबाइल का सिम कार्ड सेलेक्ट करे

जब आप इस Call Forwarding Setting पर कि्लक करते है आपके सामने आपके मोबाइल में लगी सिम कार्ड यहाँ दिखाई देता है अब आपको वह सिम कार्ड सेलेक्ट करना है जिसका आप Call Forwarding Status पता करना चाहते है तो वह सिम यहां से सेलेक्ट करे।

Call Forwarding कैसे पता करे

Step 4. Voice या Video के ऑप्शन को सलेक्ट करे

दोस्तो यह ऑप्शन सिर्फ स्मार्टफोन में ही देखने को मिलेगा अगर आपका मोबाइल कीपैड है तो यह ऑप्शन नही आयेगा यहाँ पर आपको Voice या Video में कोई एक सेलेक्ट करना अगर Voice सेलेक्ट करेंगे तो Voice का Call Forwarding चेक कर पायेंगे और अगर Video को सेलेक्ट करेंगे तो Video का Call Forwarding चेक कर सकते है।

Call Forwarding कैसे पता करे

Step 5. Call Forwarding का Status चेंक करे

दोस्तो जब आप यहाँ Voice या Video में से किसी पर कि्लक करते है तो आपके सामने Call Forwarding चेक करने का चार ऑप्शन दिखाई देता है जैसा आप इस चित्र में देख सकते है।

Call Forwarding कैसे पता करे

यहाँ सभी ऑप्शन के नीचे Off लिखा हुआ है मतलब कि मेरे नंबर पर कोई भी Call Forwarding सर्विस चालू नही है लेकिन अगर आपके में इन चारो ऑप्शन में से कोई भी ऑप्शन On है तो मलतब कि आपका Call Forwarding चालू है।

तो इस तरह आप अपने नंबर का Call Forwarding पता कर सकते है अगर आपको कोई भी ऑप्शन On मिलता है तो आप Off भी यही से कर सकते है जिसके लिए आप यह पोस्ट Call Forwarding कैसे हटाये पढ़ सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Call Forwarding कैसे पता करे 2022

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Call Forwarding का Status जानने के बारे में जिसमें हमने USSD Code और Call Setting के जरिए Call Forwarding Kaise Pata Kare का तरीका बताया है जिससे आप किसी भी सिम का Call Forwarding Status पता कर सकते है और इसे बंद भी कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको कॉल फॉरवर्डिंग कैसे पता करे की पूरी जानकारी मिली होगी जो आपको पसंद आने के साथ आपके लिए फायदेमंद भी होगी जिससे आप अपने मोबाइल या किसी के मोबाइल की Call Forwarding पता कर सकते है।

ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है साथ ही पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

धन्यवाद ।।

Leave a Comment