Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?

आज की पोस्ट में आप जानेंगे Call Forwarding क्या है, Call Forwarding Meaning in Hindi क्या होता है और एक नंबर को दूसरे नंबर पर कैसे Call Forward करते है या Call Divert कैसे करते है यदि आप Call Forwarding कैसे करें का तरीका ढूँढ रहे हैं तो ये पोस्ट आप ही के लिए है।

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप के घर में दो मोबाइल फोन हो और एक खराब हो जाता है ऐसे में आपके पास दो ही विकल्प है या तो उस मोबाइल का Sim Card दूसरे मोबाइल में डालो या उस Sim Card को दूसरे नंबर पर Call Forward कर दो।

अब वो Sim Card मोबाइल से बाहर भी रहेगा तो भी उसपे आने वाली सभी काल जिस नंबर पर Forward करेंगे उस पर आने लगेगी और आप बात भी कर पायेंगे

आमतौर पर आज के समय में कुछ मोबाइल फोन को छोड़कर सभी मोबाइल फोन में दो Sim Card लगाने के ऑप्शन होते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो 3,4 या उससे भी ज्यादा अपने पास Sim Card रखते है।

ऐसे में आप चाहे तो अपने सभी Sim Card ऐसे ही Call Forward करके सभी Sim Card नंबर को चालू रख सकते है तो आइए जानते है Call Forwarding क्या है और Call Forwarding Meaning In Hindi क्या होता है।

Call Forwarding क्या है?

इसको अगर आसान भाषा में समझे तो मान लो आपके पास Airtel और Vodafone दो नंबर है अब Airtel नंबर पर जो Incoming Call आती है उसे आप चाहे तो Vodafone नंबर पर (Tranfer) भेज सकते है।

Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?
Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?

किसी मोबाइल नंबर की Incoming Call को दूसरे मोबाइल नंबर पर (Tranfer) भेजने के (Process) प्रकिृया को Call Forwarding कहते है जिसका हिन्दी में मतलब होता है काल आगे भेजना है Call Forward को Call Divert के नाम से भी जानते है ये दोनो एक ही है।

यह एक Incoming Call Switching System है जिसके द्वारा किसी नंबर की Incoming Call को एक मोबाइल से किसी दूसरे मोबाइल पर transfer किया जाता है।

एक बार किसी नंबर की Call Forwarding setup होने के बाद वो नंबर मोबाइल में चालू हो या बंद हो, वो नंबर मोबाइल में लगा हो या मोबाइल से बाहर हो हर परिस्थि में उसकी सभी काल दूसरे नंबर पर Forward हो जाती है।

ये भी पढ़े –

Memes Meaning In Hindi (Meme क्या है और इसे कैसे बनायें?)

Phone Call को दूसरे Phone पर Transfer कैसे करें?

किसी Phone Call को दूसरे Phone पर Transfer करने के लिए सभी मोबाइल फोन की सेटिंग में Call Forward या Call Divert का feature होता है बस आपको Setting मे जाकर उस feature को On करना होता है।

इसके अलावा सभी Sim card कम्पनी भी अपने ग्राहको को कुछ कोड Provoid करती है जिसे अपने नंबर से सिर्फ डायल करना होता है और आपका Call Forward या Call Divert शुरू हो जाता है तो आइए जानते है एक-एक करके दोनो feature के बारे में।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

Blog कैसे बनाए और पैसे कमाए

Android Phone में Call Forward /Divert कैसे करे?

Method 1 :- फोन की सेटिंग से

इसके लिए आपको अपने मोबाइल के call setting में जाना होगा Android Mobile में Call Dialer में आप जायेंगे ऊपर three dot पर कि्लक करके Call Setting Open करें।

Call Setting open करने पर आपको Sim सेलेक्ट करना होगा अगर मोबाइल में दो sim card लगे हो तो अन्यथा आपको Call Forward का Option मिल जाता है।

Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?
Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?

अब आप को Call Forward पर कि्लक करना है Call Forward पर कि्लक करते ही आपको चार ऑप्शन दिखाई देगा।

Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?
Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?

Allways Forward – इस Option को Choose करने का मतलब है कि आपकी सभी Incoming Call दूसरे Number पर transfer करना चाहते है अब आप के पहले Number को कोई काल नही आयेगी।

When Busy – इस Option का मतलब है जब आप कही Busy हो, किसी से बात हो रही हो और उसी नंबर में किसी दूसरे की Call आये तो उस काल को किसी दुसरे नंबर पर Forward कर सकते हो

When Unanswered – जब हमारा फोन कही रखा हुआ होता है जब हम Call Recive नही कर पाते है इस ऑपशन के चालू होने पर जब काल आयेगी आप Call Recive नही करेंगे तो वो Call Forward होकर दूसरे नंबर पर चली जायेगी

When Unreachable – कभी – कभी हमारे फोन में नेटवर्क नही होता है, मोबाइल बंद होता है या सिम कार्ड  मोबाइल में नही लगा होता है इस परिस्थि में आप की incoming call दूसरे नंबर पर Forward की जाती है।

इसका सिम्पल सा मतलब है आपका सिम कार्ड चालू है तो उसी नंबर पर काल आयेगी किसी बजह से बंद या नेटवर्क नही है तो दूसरे नंबर पर जायेगी।

आप जिस ऑप्शन को सेलेक्ट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें और नीचे जिस नंबर पर आप Call Forward करना चाहते है वो नंबर यहाँ Enter करें उसके बाद Turn on Button पर Click कर देना है।

Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?
Call Forwarding Meaning in Hindi । Call Forwarding क्या है?

अब आपकी Incoming call दूसरे नंबर पर Forward हो जायेगी।

ये भी पढ़े –

Refurbished Phone Kya Hota Hai? । Refurbished Meaning in Hindi 2021

Method 2 :- Code से

Method 2 में कुछ Code के जरिये आप किसी नंबर को  Forward कर सकते है इसके लिए सभी कम्पनियो की अलग – अलग कोड है तो आइए जानते है एक – एक करके सभी Sim के Code और उसके उपयेग के बारे में।

Jio Call Forwarding कैसे शुरू करें?

इसके लिए आप जिस Jio Number को Forward करना चाहते है उस नंबर से आपको डायल करना है *401*<10 digit number>

ये 10 digit number वो दूसरा नंबर होगा जिसपर आप अपना Jio Number को Forward करना चाहते है।

Airtel Call Forwarding कैसे करें?

Airtel में Call Forward करने के दो कोड है (**002*10 digit number) और (**21*10 digit number) इसको अपने Airtel नंबर से डायल करे 10 digit number की जगह आपको Forwarded नंबर डालना है।

Vodafone Call Forwarding कैसे करें?

ऊपर जो प्रोसेस मैने Jio और Airtel के लिए बताया है वही इसमें भी है बस कोड चेंज हो जायेगा ( **67*10 digit number# )

नोट – आप जिस नंबर को दूसरे नंबर पर Forward करेंगे उस नंबर में पर्याप्त बैलेंस होना चाहिए मान लो आप Airtel को Vodafone पर Forward कर रहे है तो Airtel में बैलेंस होना चाहिए।

जब Airtel की काल Forward होकर Vodafone पर जायेगी तब आप का Airtel का बैलेंस कटेगा जितना बात करेंगे उतना बैलेंस कटेगा अगर आप के Airtel में अनलिमिटेड पैक लिया है तो कोई बैलेंस नही कटेगा।

ये भी पढ़े –

Trading Account Kya Hota Hai Hindi । Trading Account Meaning in Hindi 2021 

Conclusion – Call Forwarding Meaning in Hindi

तो दोस्तो ये था आज का लेख जिसमें आपने जाना Call Forwarding क्या है और Call Forwarding कैसे करें, आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फुल रही होगी जिससे आपको कुछ सीखने को मिला होगा।

ये जानकारी आप को अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो से साथ सोशल मीडिया पर शेयर करेंं अगर कोई समस्या सुधाव हो कमेंट में जरूर बताए Manoj K Ideas ब्लॉग को पढ़ने के लिए धन्यवाद ।।

Leave a Comment