Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले (Withdrawal करे) 2022? – पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम Paytm Wallet Se Paise Kaise Nikale (Withdrawal Kare) के तरीके जानेंगे जिससे आप अपने Paytm App के Wallet से किसी भी पैसे निकाल सकते है और उसे अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

दोस्तो आजकल बहुत से लोग दूसरे App से Paytm Wallet में पैसे कमाते है या फिर Paytm App से भी पैसे कमाते है जो कि यह सारा पैसा Paytm Wallet में जमा होता है लेकिन इस पैसे को निकलने का तरीका बहुत से लोगो के नही पता है कि Paytm Wallet के पैसे को बैंक एकाउंट में कैसे निकाल सकते है।

वैसे तो Paytm Wallet के पैसे को बैंक में Withdrawal करने के लिए यहाँ पर एक नही कई तरीके मौजूद लेकिन सबसे आसान और बेहतर सिर्फ दो ही है जिसके बारे में मैं आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दूंगा जिससे आप आसानी के साथ Paytm Wallet के पैसे को अपने बैंक एकाउंट में निकाल सके।

बहुत से लोग को पैसे निकालते समय कई प्रकार की दुविधा भी होती है कि Paytm Wallet से पैसे निकलने पर चार्ज भी लगता है तो यहाँ पर मैं आपको ऐसे तरीके बताउंगा जिसमें आपको एक भी रूपये चार्ज नही देना होगा और आप बहुत आसानी से और सुरक्षित ढंग से अपने पैसे को पेटीएम से निकाल पायेंगे।

इसके लिए आपको यह पोस्ट पूरा पढना पढेगा तभी आप बेहतर समझ पायेंगे कि Paytm Wallet Se Paise Kaise Nikale (Without KYC) और इसके लिए कितने तरीके है इसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढे।

Paytm App क्या है?

दोस्तो Paytm App एक Payment App है जिसके माध्यम से आप Online कोई भी ट्रांजक्शन कर सकते है Shopping कर सकते है या कोई Bill Payment कर सकते है यहाँ पर आपको Online कोई भी पेमेंट करने की सारी सुविधा मिलती है।

Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले

यह App सिर्फ पेमेंट करने के लिए ही बनाया गया था जिसमें मोबाइल रिचार्ज से लेकर, कोई बिल भरने, किसी को पैसे भेजने, टिकट बुक करने जैसे बहुत सी सुविधाए थी लेकिन बाद में इसमें Shopping करने की सुविधा भी आ गयी, Payment Bank की सुविधा आ गयी।

और आज के समय में इस Paytm App में लगभग सभी सुविधाए है जो आज के डिजिटल युग में लोगो की जरूरत है जिससे बहुत बहुत से काम घर बैठे कर सकते है इससे आपका समय भी बचता है पैसा भी बचता है क्योकि यहाँ कोई भी पेमेंट करने पर कैशबैक भी मिलता है।

Paytm Wallet क्या है?

दोस्तो Paytm Wallet Paytm का फीचर है जो एक बैंक की तरह ही कार्य करता है यहाँ पर कोई पैसा जमा कर सकते है और जब चाहे उसे निकाल भी सकते है इसको आप आसान भाषा में एक बटुआ (गुल्लक) मान सकते है जिसमें आप पैसे रखते है।

यहाँ इस Paytm Wallet में आप कोई भी पैसा ऑनलाइन तरीके जमा कर सकते है या फिर आप Paytm App या दूसरे App की मदद से पैसे कमा कर भी इस Wallet में जमा सकते है फिर बाद में जब भी आपको इस पैसे की जरूरत हो उसे बैंक में Withdraw कर सकते है या फिर ऑनलाइन किसी को पेमेंट भी कर सकते है।

Paytm Wallet कैसे बनाये?

दोस्तो Paytm में Wallet बनाना काफी आसान कार्य है जिसके लिए आपको कोई पैसे भी नही देना होता है और आप फ्री में Paytm का Wallet बना सकते है और इसमें पैसे जमा कर सकते है।

Paytm में Wallet बनाने के लिए आपको Paytm का Account बनाना होता है जिसके बाद आप अपने Paytm Wallet को Activate कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ सामान्य डाक्यूमेंट देना होता है जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी आदि।

यहाँ पर Wallet बनाने का भी दो प्रोसेस है जिसमें पहला आप खुद से अपना डॉक्यूमेंट देकर अपना Wallet बना सकते है या फिर Paytm एजेंट से KYC करवा कर अपना Paytm Wallet Activate कर सकते है।

अगर आप खुद से KYC करके Wallet बनाते हैं तो इस Wallet की कुछ लिमिट रहती है लेकिन अगर आप Paytm एजेंट से KYC करवाकर Wallet बनाते है तो यहाँ कोई लिमिट नही रहती है जिसमें आप Wallet का पूरा Use करने के साथ Paytm के Payment Bank का भी Use कर सकते है।

Paytm Wallet में पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो अगर आप Paytm Wallet Se Paise Kaise Nikale Without KYC के तरीके जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको Paytm Wallet में पैसे कमाने के तरीके जानना होगा ताकि पहले आप कुछ पैसे Paytm Wallet में जमा कर सके तभी तो आप उस पैसे को निकलने की सोचेगे।

अगर हम यहाँ Paytm Wallet में किसी प्रकार पैसे जमा करने के तरीके की बात करे तो यहाँ दो ही तरीका सामने निकलकर आता है जो इस प्रकार है।

1. आप अपने पैसे Paytm Wallet में जमा कर सकते है।

2. आप Paytm App या दूसरे App से भी पैसे कमाकर Paytm Wallet में जमा कर सकते है।

यहाँ हम पहले तरीके के बारे में ज्यादा बात नही करेंगे आपके पास कुछ पैसे है तो आप उसे Paytm Wallet में जमा कर सकते है यहाँ भी आपको ब्याज मिलता है।

और दूसरे तरीके में आप Paytm App का Use करके बहुत से कैशबैंक कमा सकते है यहाँ आपको गेम खेलकर पैसे कमाने के साथ, पेमेंट करके पैसे कमाने, Shopping करके कैशबैक कमाने जैसे बहुत सी सुविधा मिलती है जिससे आप अपने Wallet में पैसे जमा कर सकते है।

सिर्फ इतना ही नही यहाँ पर आप Rojdhan App, MPL App, Cashboss App जैसे बहुत से दूसरे App भी मिलते है जिसको आप Use करके Paytm Wallet में पैसे कमा सकते है जिसकी ज्यादा जानकारी मैने इस पोस्ट Paytm App से पैसे कैसे कमाए में दिया है जिसे पढ सकते है और Paytm में बहुत सारा पैसा जमा कर सकते है।

पेटीएम वॉलेट से पैसे कैसे निकाले 2022?

दोस्तो Paytm Wallet से पैसे निकलने का तरीका काफी आसान है बस आपको यह समझना है कि आप किस तरह से और कहाँ पर Paytm Wallet के पैसे को निकालना चाहते है क्योकि यहाँ पर Paytm Wallet से पैसे निकलने के एक नही कई तरीके है।

जिसमें मुख्य रूप से Paytm Wallet से पैसे निकलने के लिए बैंक का Use किया जाता है जहाँ पर आप Paytm Wallet का सारा पैसा अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर लेते है तो आइए इसके बारे में जानते है।

Step 1. अपना Paytm App Open करे

दोस्तो Wallet के पैसे को Bank Account में निकलने के लिए सबसे पहले आपको अपना Paytm App Open करना होगा और उसमें लॉगइन करना होगा जहाँ आपको सामने कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले

Step 2. Paytm Wallet के ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जब आपका Paytm App Open हो जाता है तो अब आपको इस Paytm App में Wallet का ऑप्शन खोजना होगा जो आपको ऊपर में ही आसानी से मिल जायेगा जैसा आप चित्र में देख रहे है तो इसी Wallet पर कि्लक करे।

Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले

Step 3. Transfer To Bank के ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप Wallet के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ पर आपका पूरा Wallet Open हो जाता है जिसमें आपको अपने Wallet का पूरा बैलेंस दिखाई देता है साथ और भी कई ऑप्शन देखने को मिलेगा इसी ऑप्शन में आपको एक Transfer To Bank का एक ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको इस Transfer To Bank पर कि्लक करना है।

Step 4. जितना पैसे निकालना है वह एकाउंट डाले

दोस्तो जब आप Transfer To Bank पर कि्लक करते है अगले स्टेप में आपको Amount भरने का ऑप्शन दिखाई देता है तो आप जितना भी पैसा Paytm Wallet से Bank Account में निकालना चाहते है वह Amount यहाँ डाले और नीचे दिये गये ऑप्शन Proceed पर कि्लक करे।

Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले

Step 5. पैसे निकलने के बैंक एकाउंट की जानकारी भरे

दोस्तो जैसे ही आप Amount भरकर Proceed पर कि्लक करते है Next Step में आपको अपने बैंक की जानकारी देनी होती है तो यहाँ पर उस बैंक की जानकारी भरे जिसमें आप इस Wallet के पैसे को प्राप्त करना चाहते है।

यहाँ पर आपको अपने बैंक का एकाउंट नंबर, IFSC Code और Account होल्डर का नाम भरना है फिर नीचे दिये गये ऑप्शन Proceed पर कि्लक करना है।

Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले

Step 6. Paytm Wallet से Bank Account में पैसे निकाले की जानकारी कंफर्म करे

दोस्तो ऊपर बताये तरीके को आप जैसे ही कंपलिट करके आगे जाते है यहाँ आपको पैसे निकाले की सारी डिटेल्स दिखाई देगी कि आप कितना पैसा निकाल रहे है और वह पैसा किस बैंक में जायेगा अब आपको इसको कंफर्म करना है जिसके लिए आपको फिर Proceed के ऑप्शन कि्लक करना होगा।

Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले

Step 7. Paytm Wallet का पैसा आपके बैंक एकाउंट में Withdraw हो चुका है

दोस्तो जैसे ही आप Proceed पर कि्लक करते है कुछ सेकेंड प्रोसेसिंग होती है जिसके बाद आपके Paytm Wallet का पैसा आपके बैंक एकाउंट में Withdrawal हो जाता है जिसे आप अपने बैंक एकाउंट में चेक कर सकते है जो तुरंत के तुरंत आपके बैंक में Credit दिखाई देगा।

Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले

दोस्तो इस तरह आप Paytm Wallet के पैसे को अपने बैंक एकाउंट में Withdraw कर सकते है यहाँ पर आपको एक भी रूपये चार्ज नही लगता है।

ध्यान दें – यहाँ इस तरीके में आप मीनिमम 20 रूपये से लेकर 25000 रूपये तक तुरंत के तुरंत एक बार में Paytm Wallet अपने बैंक में पैसे निकाल करते है।

Paytm Wallet से पैसे निकालने के अन्य तरीके

दोस्तो ऊपर बताये गये तरीके के अलावा भी आप Paytm Wallet के पैसे को कई तरीके से निकाल सकते है जिसका कुछ तरीका इस प्रकार है।

Step 1. अगर आपके पास Paytm का बिजनेस एकाउंट है तो आप पेटीएम वॉलेट के पैसे को अपने बिजनेस एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है फिर उस बिजनेस एकाउंट से आपका जो भी बैंक लिंक होगा वह पैसा ऑटोमेटिक रूप से आपके बैंक में Credit हो जायेगा।

Step 2. दोस्तो आप Paytm Wallet से पैसे क्यो निकलते है अपनी जरूरत पूरी करने के लिए कुछ भी खरीदने के लिए यहाँ पर आपके पास विकल्प है कि आप जो कुछ भी खरीदे उसका पमेंट Paytm Wallet से कर सकते है इस तरह भी आपके Paytm Wallet का पैसा निकल जायेगा।

Step 3. यहाँ पर आपको Paytm में ही बहुत सी सुविधाए मिलती है जहाँ कुछ प्रोडक्ट खरीदने से लेकर अपना मोबाइल रिचार्ज करने, कोई बिल भरने आदि सुविधा मिलती है तो यहाँ पर आप अपने Paytm Wallet के पैसे को ही Use करके यह सब कार्य कर सकते है इस तरह भी आप अपना पैसा निकाल सकते है।

Step 4. यहाँ पर बहुत से लोग अपने पैसे Paytm Wallet से इसलिए निकलते है कि वह उस पैसे को कही पर इनवेस्ट करना चाहते है यहाँ पेटीएम में भी आपको इनवेस्टमेंट करने की सुविधा मिलती है जिसमें आप Paytm Gold और Paytm Money App के जरिए कई तरह की इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते है जिसमें आपको पैसे निकलने की जरूरत ही नही है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Paytm Wallet से पैसे कैसे निकाले (Withdrawal करे) 2022

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Paytm Wallet से पैसे निकलने के बारे में जिसमें आपने जाना कि Paytm क्या है, Paytm Wallet क्या है यह कैसे बनाया जाता है, Paytm Wallet में पैसे कैसे कमाया जाता है और Paytm Wallet Se Paise Kaise Nikale जाते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपको लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको पेटीएम वॉलेट से पैसे कैसे निकाले (Without KYC) की पूरी जानकारी मिली होगी जिसकी मदद से आप पेटीएम वॉलेट में पढे किसी भी पैसे को निकाल सकते है (Withdrawal कर सकते है)

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है और कोई समस्या या सुझाव हो तो आप कमेंट में लिख सकते है हम उसे हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment