Gmail Google Account Logout कैसे करे 2022? – आसान तरीके हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Gmail Google Account Logout कैसे करे तरीके के बारे में जिससे आप अपने मोबाइल, कंम्यूटर/लैपटॉप या किसी डिवाइस में अपने किसी भी Email Id / Gmail Id को आसानी से लॉग आउट कर सकते है।

दोस्तो Gmail Id किसी भी मोबाइल को Use करने के लिए एक जरूरी चीज मानी जाती है लेकिन उससे भी जरूरी यह Gmail Id आपके लिए जरूरी मानी जाती है जिसमें आपके बहुत से डॉक्यूमेंड, फाइल आदि सेफ होती है इसलिए आपको इस Email ID/Gmail Id को सुरक्षित रखना भी जरूरी होता है।

यहाँ जब Gmail Id को सुरक्षित रखने की बात होती है इसमें पहला तरीका आता Gmail Id को लॉग आउट करना क्योकि आप Gmail Id अर्थात गूगल एकाउंट को लॉग आउट करके काफी हद तक अपनी Gmail ID को सेफ रख सकते है लेकिन यहाँ बहुत से लोगो को नही पता है कि Gmail Id को Logout कैसे किया जाता है।

यहाँ बहुत से लोग अक्सर अपनी मोबाइल फोन चेंज करते रहते है या फिर अपनी Gmail Id दूसरे के मोबाइल में भी Use करते है लेकिन वह अपनी Gmail को किसी फोन से लॉग आउट नही करते है जिससे उनका गूगल एकाउंट बिल्कुल भी सेफ नही रह जाता है।

तो आज की पोस्ट में हम यही जानेंगे कि आप अपने Gmail Id अर्थात गूगल एकाउंट को किसी डिवाइस से कैसे लॉग आउट कर सकते है और अपने गूगल एकाउंट को सेफ रख सकते है तो अगर आप Gmail Google Account Logout कैसे करे की पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Gmail Google Account क्या होता है?

दोस्तो Google Gmail Account का मतलब उस Email Id से है जो आप Google Play Store को Open करने के लिए बनाते है जिससे आप गूगल प्ले स्टोर कोई भी Apps Download कर पाते है और अपने मोबाइल से सभी फीचर का उपयोग कर पाते है।

Gmail Google Account Logout कैसे करे?

वैसे तो Play Store के अलावा इस Gmail Id के बहुत से उपयोग है जिसमें किसी Apps या Websites को लॉगइन करने, इस Gmail Id में कुछ भी फाइल सेफ करने के साथ यह Gmail Id एक Id प्रूफ की तरह इंटरनेट पर कार्य भी करता है जिसके बिना आप इंटरनेट के बहुत से कार्य आप नही कर सकते है।

इसीलिए आज के समय में हर एक इंटरनेट User के पास इस Gmail Id का होना जरूरी है इस Gmail Id कितने कार्य किये जा सकते है इसकी कोई सीमा नही है इसीलिए इस Gmail Id या Google Id को समय – समय पर लॉग आउट करना और इसे सेफ रखना भी जरूरी हो जाता है।

नही तो इंटरनेट पर तमाम ऐसे हैकर है जो आपकी Email को हैक कर सकते है साथ इस गूगल एकाउंट से जुड़े सभी एकाउंट को भी हैक सकते है चाहे वह आपका Youtube Account हो, Blog एकाउंट हो सोशल मीडिया एकाउंट हो या फिर कोई भी एकाउंट हो।

तो इस तरह आप गूगल एकाउंट के बारे में समझ चुके है Google Gmail एकाउंट क्या होता है आइए अब इस गूगल एकाउंट को लॉग आउट करने का तरीका जानते है कि आप किस तरह अपने Google Gmail Account को Logout कर सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

जीमेल गूगल एकाउंट को लॉग आउट कैसे करे 2022?

दोस्तो Google Account को Logout करना काफी आसान है लेकिन यह आसान उन लोगो के लिए जिसको Gmail को लॉग आउट करने का तरीका पता है क्योकि एक नया इंटरनेट User इस लॉग आउट के ऑप्शन को नही खोज सकता है और ना ही अपने Gmail Google एकाउंट को लॉग आउट कर सकता है।

लेकिन मैं आपको वो सबसे आसान तरीका बताउंगा जिससे आप अपने Google Gmail Account में इस Logout के ऑप्शन को आसानी से खोज सकते है और इसे लॉग आउट भी कर सकते है तो आइए इसका तरीका जानते है कि आप गूगल एकाउंट कैसे लॉग आउट कर सकते है।

Step 1. Gmail की App Open करे

दोस्तो गूगल एकाउंट को लॉग आउट करने का सबसे आसान तरीका आपके Gmail App में होता है इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Gmail की App खोजना है और उसे ओपन करना है जहाँ इस तरह का कुछ ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Gmail Google Account Logout कैसे करे?

Step 2. अपने प्रोफाइल आइकन पर कि्लक करे

जब आपका Gmail App Open हो जाता है यहाँ पर बहुत Mail आपको दिखाई देगा अब आपको ऊपर में अपने प्रोफाइल आइकन पर कि्लक करना है जैसा आप ऊपर चित्र में आप देख पा रहे है।

Step 3. Manage Accounts On This Device के ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जब आप अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करते है यहाँ कई ऑप्शन एक पॉपअप बिंडो के रूप में ओपन होता है अब आपको इन सभी ऑप्शन में सबसे नीचे जाना है जहाँ आपको एक “Manage Accounts On This Device” ऑप्शन दिखाई देगा तो अब आपको इसी पर कि्लक करना है।

Gmail Google Account Logout कैसे करे

Step 4. Google के ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जब Manage Accounts On This Device के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे यहाँ पर अगला पेज ओपन होगा जहाँ बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा लेकिन इसी ऑप्शन में आपको एक Google का भी ऑप्शन मिलेगा तो अब आपको इस “Google” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Gmail Google Account Logout कैसे करे?

Step 5. अपनी Gmail Id को सेलेक्ट करे

दोस्तो जैसे ही आप ऊपर बताये गूगल के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपको मोबाइल में जितने भी Gmail Id Login होगी वह यहाँ दिखाई देने लगेगी अब आपको वह Gmail Id सेलेक्ट करना होगा जिसे आप Logout करना चाहते है तो आप जिस गूगल एकाउंट को लॉग आउट करना चाहते है उस Gmail Id पर कि्लक करे।

Gmail Google Account Logout कैसे करे?

Step 6. Gmail Id के More ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जब आप अपने किसी Gmail Id पर कि्लक करते है उस Gmail Id के कुछ ऑप्शन ओपन होता है और उन सभी ऑप्शन के नीचे आपको एक More को छोटा सा ऑप्शन दिखाई देता है तो अब आपको इस “More” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Gmail Google Account Logout कैसे करे?

Step 7. Remove Account के ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जैसे ही आप Gmail Id के More ऑप्शन पर कि्लक करेंगे यहाँ पर आप सामने एक पॉपअप बिंडो ओपन होगी जिसमें सिर्फ दो ऑप्शन होगा Sync Now और Remove Account तो अब आपको “Remove Account” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Gmail Google Account Logout कैसे करे?

Step 8. कंफर्म Remove Account के ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जब आप एक बार Remove Account के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ पर दूसरा पॉपअप बिंडो ओपन होता है जिसमें आपको कंफर्म करने के लिए फिर से Remove Account के ऑप्शन पर कि्लक करना होगा।

Gmail Google Account Logout कैसे करे?

इतना करते ही आपका Gmail Google Account पूरी तरह से उस मोबाइल डिवाइस से लॉग आउट हो जायेगा और फिर्फ लॉग आउट ही नही उस फोन से हमेंशा के लिए Remove हो जायेगा।

Logout, Signout और Remove Account में क्या अंतर है?

दोस्तो इस पोस्ट में मैने आपको Gmail Id अर्थात Google Account को मोबाइल या किसी डिवाइस से Remove करने का तरीका बताया है इसलिए यहाँ कुछ लोगो को कंफ्यूजन हो सकती है Google Account को Logout करने के लेकर इसलिए आपको Logout, Signout और Remove Account के अंतर को समझना चाहिए ताकि आप इसके बारे में बेहतर समझ पाये।

Logout –

दोस्तो Logout वह प्रक्रिया है जिसमें आप किसी एकाउंट को जब चाहे Logout कर सकते है और जब चाहे Login कर सकते है उदाहरण के आपके मोबाइल में कोई Apps Install है जिसको आप जब चाहे Logout कर पाते है और जब चाहे Login करके Use कर पाते है।

यहाँ आपको Logout करने ऑप्शन मिलता जिसकी मदद से आप आसानी से Logout कर पाते है और उतनी ही आसानी से सिर्फ एकाउंट पासवर्ड के जरिए उस एकाउंट में लॉगइन भी हो जाते है।

Signout –

दोस्तो Signout भी सेम Logout के जैसा ही होता है लेकिन किसी Account को Signout करने के बाद आप इतना आसानी से उस एकाउंट को Login नही कर सकते है यहाँ पर आपको फिर से उस एकाउंट में Signin करना पढ़ता है जिसमें आपको एकाउंट की बहुत सारी जानकारी भरनी पढ़ती है तब आप फिर से उस एकाउंट में Login हो पाते है।

उदाहरण के लिए Google Pay एक App है जिसमें आपको Logout का ऑप्शन नही मिलता है इसमें अपको Signout का ऑप्शन मिलता है लेकिन एक बार Signout करने पर दूसरा से लॉगइन होने के लिए Singin करना होता है जिसमें आप अपना मोबाइल नंबर देते है फिर उसका Otp देते है फिर पासवर्ड देते है तब आप Google Pay में लॉगइन हो पाते है।

Remove Account –

दोस्तो Remove Account यह टोटली Logout और Signout से अलग है क्योकि यहाँ पर आप किसी एकाउंट को Logout और Signout नही करते है बल्कि सीधा उस एकाउंट डिवाइस से निकाल देते है Remove कर देते है मतलब वह एकाउंट उस डिवाइस में आपको मिलेगा ही नही।

यहाँ मैने आपको Gmail Id अर्थात Google Account को किसी भी डिवाइस से बिल्कुल Remove करने का तरीका बताया है ताकि आप किसी मोबाइल में अपने Gmail Id को Use करके जब चाहे उसे हटा सके और अपने Gmail Id, गूगल एकाउंट को सेफ रख सके जो Gmail Id को लॉग आउट करने का बिल्कुल सही तरीका है।

इस तरीके से आप अपने Gmail Id को किसी मोबाइल में Use कर सकते है और काम समाप्त होने के बाद इस तरह लॉग आउट करके पूरा एकाउंट उस मोबाइल से हटा सकते है और दुबारा जब जब भी लॉगइन करने की जरूरत होगी सिर्फ Gmail Id और Password देकर फिर से दुबारा लॉगइन भी हो सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Gmail Google Account Logout कैसे करे 2022

तो दोस्तो यह थी कुछ विषेश जानकारी Gmail Id अर्थात Google Account को Logout करने के बारे में जिसमें हमने Log Out क्या है और Gmail Google Account Logout Kaise Kare के सभी तरीके स्टेप बाई स्टेप बताने के साथ Logout, Signout और Remove Account के अंतर को भी बताया है।

आशा कराता हूँ ये जानकारी आपके लिए Usefull रही होगी जिसमें आपको जीमेल गूगल एकाउंट लॉग आउट कैसे करे की पूरी जानकारी मिली होगी जिसका Use करके आप आसानी के साथ गूगल एकाउंट को लॉग आउट कर पायेंगे और अपने Gmail Account को सुरक्षित रख पायेंगे।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter आदि पर शेयर करे साथ कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट में बताये आपकी समस्या का पूरा हल दिया जायेगा।

Leave a Comment