LLB full Form in Hindi | एलएलबी क्या है कैसे करे?

LLB Full Form in Hindi? नमस्कार दोस्तो हमारे देश में शिक्षा को लेकर बहुत कम लोग Serious होते है जिसमें हमारे गाँव में एलएलबी करने वालो की संख्या ना के बराबर होती है जिसका सबसे बड़ा कारण है कि बहुत से लोगो को पता ही नही है LLB क्या होता है, कैसे किया जाता है, कब किया जाता है, इसके फायदें क्या है और LLB Meaning in Hindi क्या होता है?

वैसे तो पूरे भारत में LLB करने वाले लोगो की संख्या लगभग 5% के आसपास है लेकिन ये लोग जब LLB की शरूआत करना चाहते है तो इनको भी सही मार्गदर्शन नही मिल पाता है और गाँव में तो LLB वाले लोग ही नही मिलते है मार्गदर्शन कहाँ मिलेगा।

जब कोई छात्र 12वीं कक्षा में होता है तो वहाँ से उसे एक कैरियर कोर्स चुनना होता है जिसकी पढ़ाई करके आप अपने मंजिल तक पहुँचते है उसी मंजिल या कैरियर कोर्स में एक कोर्स होता है LLB, जिसका Full Form Bachelor of Legislative Laws या Bachelor of Laws होता है जोकि यह एक वकालत की पढ़ाई होती है जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते है।

एलएलबी न सिर्फ एक अच्छी डिग्रियो में से एक है बल्कि LLB करने वालो को अच्छी सैलरी, समाज में सम्मान और कानून की नजर में भी इसकी काफी अहमियत मिलती है क्योकि इन्ही लोगो के भरोसे आज हमारा कानून चलता है।

अब मैं यहाँ ये नही कहूँगा कि ये गलत है या सही है लेकिन कैरियर बनाने के लिए LLB आपके लिए बेहतर बिकल्प में से एक है तो अगर आप 10वी या 12वी की पढ़ाई कर रहे है और आप LLB करने की सोचते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें LLB Ka Full Form Meaning in Hindi के साथ एलएलबी करने की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

LLB Full Form in Hindi | एलएलबी का मतलब क्या है?

दोस्तो जैसा कि LLB का Full Form मैने ऊपर आपको बताया है कि LLB Full Form Bachelor of Legislative Laws या Bachelor of Laws लेकिन LLB का सही Full Form “Legum Baccalaureus” होता है जोकि Latin भाषा के शब्द हैं लेकिन एक साधारण भाषा में या अंग्रेजी भाषा में LLB का सही Full Form “Bachelor of Laws” होता है।

LLB Full Form in Hindi | एलएलबी का मतलब क्या है?

इसी कारण से LLB को BL भी कहा जाता है यह Law के Fild में एक Undergraduate Degree होती हैं इसीलिए इसको Law में First Professional Degree भी माना जाता हैं।

यह भी पढ़े – Learn English

LLB डिग्री की शुरूआत सर्वप्रथम England से हुई थी फिर धीरे – धीरे यह Japan के प्रचलन में आ गयी जब इस डिग्री की शरूआत हुई तब ये केवल Arts Students के लिए लोकप्रिय थी लेकिन आज के समय में कोई भी अपनी रूचि से LLB कर सकता है।

जैसा कि मैने बताया है LLB एक वकालत की पढ़ाई होती है अगर आप वकील बनाना चाहते है या वकालत के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है तो वकालत की पहली सीड़ी LL होती है जिसमें आप बिषेश तौर से कानून आर नियमो के बारे में पढ़ाई करते है।

LLB करने के बाद कोई भी छात्र कानून और इसके नियमो को समझने लगता है फिर वो छात्र चाहे तो वकील बन सकता है या इससे भी बढ़कर किसी और पद कानून के क्षेत्र में मतलब बहुत कुछ बन सकता है जहाँ छात्र की काबिलियत और समझदारी के अनुसार एक अच्छी नौकरी मिलती है।

LLB Course के लिए शैक्षिक योग्यताएं क्या है?

दोस्तो जैसा कि आप जानते ही होगे कि कोई भी कोर्स शुरू करने के लिए आपके पास उसकी शैक्षिक योग्यता भी होनी चाहिए तभी आपको उस कोर्स में प्रवेश मिलता है।

LLB कोर्स को करने के लिए आपका 12वी कक्षा पास होना जरूरी है और अगर आपने ग्रेजुएशन पूरा किया है और उसके बाद LLB Course करना चाहते है तो आप LLB पुरुष की Degree हासिल कर सकते हैं।

लेकिन इन सभी डिग्री को शुरू करने से पहले आपको LLB में एडमिशन लेने के लिए कुछ परीक्षाएं देनी होगी और उन परीक्षाओ को नाम कुछ इस प्रकार है।

  • CLAT
  • LSAT
  • AILET

ये कुछ तीन परिक्षाएं है जो आपको LLB कोर्स करने के लिए देना बहुत जरूरी होता है जिनको पास करने के बाद ही आप LLB में प्रवेश पाते है अगर आप LLB करने के लिए को अच्छा कालेज ढूँढ रहे है तो आप इन परिक्षाओ को जरूर देना चाहिए साथ ही कोशिश करें कि बेहतर से बेहतर परिक्षा रिजल्ट भी आये।

अगर आप 12वी कक्षा या अंडर ग्रेजुएशन में 50% से अधिक अंक लाते तो आप LLB Course को करने के योग्य माने जाते है।

LLB करने पर कितनी Fees लगती है?

दोस्तो कोर्स शुरू करने से पहले आपको इस कोर्स के Fees के बारे में भी जानना चाहिए क्योकि आप जितनी उँची डिग्री लेते है उतनी उँची  हमारे भारत मे Fees भी देनी होती है और यही सबसे बड़ा कारण भी है कि गरीब लोग अच्छी शिक्षा या उँची डिग्री नही ले पाते है।

वैसे तो LLB सोर्स की Fees को लेकर कोई निश्चित आकड़ा नही है क्योकि हमारे देश में तरह – तरह के कालेज है जिनकी तरह – तरह भी Fees भी है।

यहाँ पर एक सरकारी LLB कालेज की बात की जाय तो लगभग आपको 100000 से लेकर 200000 रूपये तक आपको Fees देना होगा वही LLB Course प्राइवेट कालेज में आपको लगभग ₹400000 से लेकर 500000 रूपये तक आपको देना होगा जोकि एक गाँव के लोगो के लिए शायद आसान नही होगा।

वैसे तो किसी भी प्राइवेट कालेज में सरकारी कालेज की तुलना में अच्छी सुविधाए मिलती है और यही कारण भी है कि इनकी Fees सरकारी कालेज के दो से डाई दुना अधिक है।

LLB Course करने में कितना समय लगता है?

जैसा कि आप जानते ही होगे कि किसी कोर्स को करने के लिए समय निर्धारित होता है जैसे कि 12वी के लिए एक साल बी.ए. के लिए तीन साल उसी तरह LLB Course के लिए भी 3 साल से पाँच साल निर्धारित है जिसकी अलग – अलग कंडीशन होती है।

जैसा कि मैने आपको बताया कि LLB Course करने के लिए आपके पास दो विकल्प है कि 12वी के बाद कर सकते है या फिर अंडर ग्रेजुएशन कोर्स को बाद भी कर सकते है

अगर आप 12वी के बाद LLB Course करते है तो आपको पाँच साल इस कोर्स में लगेगा वही अगर आप अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के LLB Course करते है तो आपको तीन साल लगेगा इसी लिए LLB Course की फीस भी कम ज्यादा होती है क्योकि जितना समय लगता है उतना फीस भी लगती है।

Top 10 LLB Colleges In India

दोस्तो LLB की अच्छी डिग्री हासिल करने के लिए आपको एक अच्छे कालेज की भी जरूरत होगी जहाँ अच्छी सुविधाए हो, अच्छे टीचर हो जहाँ से आप अच्छी तरह पढ़ाई कर सके और अपना कैरियर बना सके।

इसलिए हमने यहाँ 2021 के भारत 10 सबसे अच्छे LLB कराने वाले कॉलेज की लिस्ट दी है जिसमें कुछ कालेज प्राइवेट है और कुछ सरकारी है जिसमें LLB में एडमिशन ले सकते है।

Best Colleges For LLB In India :-

1. NALSAR University Of Law – NLU Hyderabad

2. National Law School Of India University – NLSIU Bangalore]

3. The West Bengal National University Of Juridical Sciences – NUJS Kolkata

4. National Law University – NLU Delhi

5. Jamia Millia Islamia – JMI New Delhi

6. Indian Institute Of Technology – IIT Kharagpur

7. National Law University – NLU Jodhpur

8. Kalinga Institute Of Industrial Technology – KIIT University

9. Gujarat National Law University – GNLU Gandhinagar

10. Symbiosis Law School – SLS Pune

ये कुछ 10 कालेज है जिनको इंटरनेट पर टॉप 10 की लिस्ट में रखा गया है जहाँ पर LLB की Degree लेने वाले सबसे ज्यादा छात्र इन कालेज को पसंद करते है और इंटरनेट पर भी इन कालेज को सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है।

LLB करने के बाद कहाँ पर Job करनी होती है?

LLB कोर्स करने के बाद मतलब जब आपकी डिग्री पूरी हो जाती है तो सभी के मन में एक ही सवाल होता है कि उनको जॉब कहाँ करनी चाहिए क्योकि ये आपको आगे बढ़ने के लिए बहुत जरूरी है चाहे आप इसके बाद कोई और कोर्स करे या ना करें।

लेकिन जब आप कोई जॉब करते है तो आपको पैसे मिलते है इन पैसे से आपका मनोबल बढ़ता है जिससे आप अपने घरो के काम निपटा पाते है और आगे पढ़ना चाहे तो इन पैसे से आसानी से आगे की पढ़ाई कर सकते है।

आगे की पढ़ाई में आप एल एल एम कोर्स और पीएचडी कर सकते है जिसमें आपको और पैसो की जरूरत होगी जिसके लिए आप इन जगहो पर जॉब कर सकते है जहाँ आपको कुछ परिक्षाए देनी होती है जिसके बाद आपको जाँब मिल जाती है।

ये है कुछ खास जॉब करने की जगह

  • शिक्षण क्षेत्र
  • न्यायपालिका
  • न्यायालय
  • अधिवक्ता
  • डिफेन्स सर्विसेज
  • मल्टीनेशनल कंपनी
  • बैंक
  • सरकारी विभाग

तो ये कुछ अच्छी जगह हैं जहाँ आप जॉब कर सकते है जहाँ आपको सैलरी भी अच्छी मिलेगी।

LLB Course करने के बाद कितनी Salary मिलती है?

दोस्तो इस तरह सभी काम पूरे होने के बाद सवाल आता है कि हमने इतना तो मेहनत कर लिया लेकिन जाँव मिलने के बाद मतलब एक वकील बनने के बाद हमें सैलरी कितनी मिलेगी तो यहाँ सैलरी को लेकर भी कोई निश्चित आकड़ा नही है।

क्योकि समय के साथ वकील की सैलरी या वेतन निश्चित नही रहता है इसलिए हम यहाँ आपको एक एवरेज सैलरी ही बता सकते है

जब आप एक वकील बनकर कोई केस लड़ते है तो आपको सैलरी के तौर पैसे मिलते है यहाँ पर भी दो कंडीशन हो जाती है कि अगर आप नये वकील है 15000 से लेकर ₹3000 सैलरी मिलती है।

लेकिन वही जब आप पू़ुराने वकील हो जाते है जब आपको थोड़ा अनुभव हो जाता है तब आप आपको ₹40000 से लेकर ₹60000 रूपये तक आसानी से मिलने लगते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – LLB Full Form in Hindi | एलएलबी का मतलब क्या है

तो दोस्तो ये थी कुछ जानकारी LLB के बारे में जिसमें आपने जाना कि LLB Full Form in Hindi क्या होता है LLB कब शुरू किया जाता है LLB के टॉप 10 कालेज कौन से है LLB की फीस कितनी है सभी के बारे में विस्तार से जानकारी दी है

आशा करता हूँ ये जानकारी LLB Meaning in Hindi आपके लिए हेल्प फुल रही होगी जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा जो आपको पसंद भी आया होगा जिससे आप डिसाइट कर पायेंग की आपको LLB करना चाहिए या कोई दूसरा कोर्स करना चाहिए।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, Twitter Telegram और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ सके और हाँ इस पोस्ट के बिषय में अपनी राय कमेंट में जरूर दें ताकि आने वाली पोस्ट को हम और बेहतर से बेहतर बना सके।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment