पेटीएम केवाईसी (KYC) से पैसे कैसे कमाए 2023? – पूरी जानकारी हिंदी में

हेलो आज की पोस्ट Paytm KYC Se Paise Kaise Kamaye? तरीके के बारे में है जिसमें हम आपको Paytm की KYC करके लॉखो कमाने के तरीके बतायेंगे जिसको आप घर बैठे आसानी से कर सकते है जिसमें आपको CYC करने का पेटीएम भी कमीशन देगा और ग्राहक भी पैसे देगा।

आज के समय लॉखो लोग Paytm Account बना रहे है लेकिन पेटीएम का पूरी Use करने के लिए Paytm KYC बहुत आवश्यक प्रोसेस है जिसके बिना बहुत से लोग पेटीएम का Use नही कर पाते है और वह किसी नजदीकी Paytm KYC सेंटर पर जाकर अपने Paytm की KYC करवाते है।

ऐसे में आपके पास एक बेहतर बिकल्प है कि आप एक Paytm KYC सेंटर खोले और लोगो की KYC करे जिसमें आपको पेटीएम 300 रूपये कमीशन देगा साथ ही आप ग्राहक से भी कुछ पैसे चार्ज कर सकते है जिससे आपकी बहुत अच्छी इनकम हो सकती है।

आज डिजिटल युग में चाहे शॉपिंग करना हो, मोबाइल रिचार्ज करना हो, किसी को पैसे भेजना हो, कोई बिल पेमेंट करना हो या फिर पेटीएम का पेमेंट बैंक एकाउंट ओपन करना हो हर किसी को Paytm Account बनाने और KYC करवाने की रिक्वायरमेंट है जिससे आप Paytm KYC सेंटर खोलकर एक दिन लॉखो कमा सकते है।

तो आप इनट्रेस्टेड है और जानना चाहते कि पेटीएम केवाईसी (KYC) करके पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट को पूरा पढे इसमें आपको Paytm KYC क्या है, Paytm KYC ऐजेंट कैसे बने और Paytm KYC सेंटर कैसे खोले और पैसे कमाने की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

Paytm KYC क्या है?

पेटीएम केवाईसी (KYC) एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें आप अपने डॉक्यूमेंट्स देकर अपने पेटीएम एकाउंट को पूरी तरह Use करने की एक परमीशन प्राप्त करते है जिसके बाद ही आप पेटीएम की सभी सेवाओ का उपयोग कर पाते है।

पेटीएम केवाईसी (KYC) से पैसे कैसे कमाए

जिस तरह आप किसी बैंक में एकाउंट ओपन करने के लिए KYC करवाते है उसी प्रकार Paytm में Paytm की सभी सेवाओ को Use करने के लिए KYC की जाती है जिसके बाद Paytm Wallet, Paytm Payment Bank आदि का उपयोग कर पाते है।

किसी कंपनी या सर्विस में KYC करने का मतलब अपने बारे जानकारी देना होता है ताकि जब भी उस कंपनी को आपसे संपर्क करना हो तो वह आपकी दी गयी जानकारी पर आपसे संपर्क कर सके इसीलिए KYC में आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक एकाउंट, आपका एड्रेस आदि देकर KYC पूर्ण करना होता है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

पेटीएम केवाईसी (KYC) से पैसे कैसे कमाए

Paytm KYC से पैसे कमाना बहुत आसान है इसके लिए आपको लोगो के Paytm Account का KYC करना होगा यहाँ आप जितने ज्यादा लोगो का KYC करते है आप उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है यहाँ आपको हर एक KYC का 300 रूपये पेटीएम से मिलता है प्लस आप ग्राहक से भी पैसे कमा सकते है।

वैसे तो ग्राहक से पैसे चार्ज करना पेटीएम के नियमो के विरूद्ध है लेकिन बहुत से पेटीएम KYC कराने वाले User अपनी मर्जी से KYC करवाने का पैसा देते है जो आपके लिए एक्ट्रा इनकम को सोर्स होगा बाकी तो आप हर एक KYC करने का फिक्स 300 रूपये पेटीएम देगा।

लेकिन इसके लिए आपको Paytm का KYC एजेंट बनना होगा तभी आप लोगों का KYC करके पैसा कमा सकते है यहाँ Paytm KYC एक ऐंजेट बनने की भी कुछ सर्ते जिसे पूरा करके ही आप Paytm KYC एजेंट बन सकते है और खुद का Paytm KYC सेंटर खोलकर पैसे अर्न कर सकते है।

तो आइए जानते है कि आप Paytm का KYC एजेंट कैसे बन सकते है और इसके लिए जरूरी रिक्वायरमेंट क्या है।

Paytm KYC सेंटर खोलने और एजेंट बनने की रिक्वायरमेंट

यहाँ पर बहुत ज्यादा कुछ रिक्वायरमेंट नही होती है लेकिन Paytm KYC सेंटर खोलने की एक जगह की जरूरत होती है जो मुझे लगता है यह सबसे बड़ी रिक्वायरमेंट है इसको आप इस तरह समझे कि क्या रिक्वायरमेंट है।

1. आपके पेटीएम का एकाउंट होना चाहिए।

2. उस पेटीएम एकाउंट की फुल KYC पूरी होनी चाहिए।

3. आपके Paytm KYC सेंटर खोलने की एक जगह होनी चाहिए, यह जगह ऐसी जगह होनी चाहिए जहाँ ज्यादा लोग Paytm की KYC करवाने आ सके और आप आसानी के साथ KYC कर सके।

4. आपको Paytm Kyc एजेंट बनने या KYC सेंटर खोलने के लिए अप्लाई करना होगा।

5. जब आपको पेटीएम मंजूरी देगा तभी आप Paytm KYC सेंटर खोल सकते है और Paytm KYC करके पैसा कमा सकते है।

तो आइए अब जानते है कि आप Paytm KYC सेंटर खोलने के लिए Paytm में अप्लाई कैसे कर सकते है।

पेटीएम KYC सेंटर कैसे खोले और पैसे कैसे कमाए?

पेटीएम KYC सेटर खोलने या पेटीएम KYC एजेंट बनने दोनो ही बाते एक ही जिसके लिए आपको Paytm की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होता है जिसका तरीका कुछ इस प्रकार होगा।

Step 1. paytm.com की वेबसाइट पर जाये

Paytm KYC सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम की वेबसाइट पर जाना है जिसके लिए आप Google में paytm.com सर्च करे या फिर इसी लिंक पर कि्लक करे।

Step 2. Bank के ऑप्शन पर कि्लक करे

जब आप पेटीएम की वेबसाइट पर जाते है यहाँ बहुत से ऑप्शन आपको दिखाई देता है यहाँ आपको अपने पेटीएम एकाउंट से लॉगइन करने की भी जरूरत नही बस आपको बैंक का ऑप्शन खोजना है और इसी Bank के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

पेटीएम केवाईसी (KYC) से पैसे कैसे कमाए

Step 3. Register as a KYC Point पर कि्लक करे

जब आप बैंक के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ Paytm का पेमेंट बैंक खोलने की बहुत सारी जानकारी दिखाई देती है लेकिन आपको स्क्रॉल करना है और सबसे नीचे जाना है जहाँ आपको Register As A KYC Point का ऑप्शन दिखाई देगा तो इसी पर कि्लक करना है।

पेटीएम केवाईसी (KYC) से पैसे कैसे कमाए

Step 4. KYC सेंटर खोलने का फार्म भरे

जैसे ही आप Register as a KYC Point के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपके एक फार्म आ जायेगा जिसमे आपको अपने बारे में जानकारी देना है जिसमें अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर, बिजनेस एड्रेस, पिन कोड, स्टेट आदि भरना होगा।

पेटीएम केवाईसी (KYC) से पैसे कैसे कमाए

Step 5. Paytm KYC सेंटर के लिए अप्लाई करे

जब आप पूरी जानकारी इस फार्म में भर लेते है तो अप्लाई करने के लिए मात्र “Submit” के ऑप्शन पर कि्लक करना है जिसके बाद आपका Paytm KYC सेंटर के लिए अप्लाई हो जायेगा।

Step 6. Approval मिलने पर KYC सेंटर खोले

जब आप KYC सेंटर के लिए अप्लाई कर देते है तो अब आपको 7 दिनो तक Wait करना होगा उसके बाद आपको Paytm की कॉल आयेगी जिसमें आपसे कुछ जानकारी पुछी जायेगी साथ ही डाक्यूमेंट्स (आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि) मागा जा सकता है जो आपको देना होगा।

अगर आपके पास सब कुछ सही रहा तो आपको KYC सेंटर खोलने की मंजूरी मिल जायेगी जिसके बाद आप कही मार्केट में अपना KYC सेंटर खोल सकते है।

Step 7. Paytm KYC करे और पैसा कमाए

जब आप KYC सेंटर खोल लेते है आपको लोगो KYC करना सीखना होगा जिसके लिए आपको Paytm पूरी तरह सपोर्ट करेगा जिसके बाद आप KYC सेंटर पर बैठ KYC करना शुरू कर सकते है और “300 रूपये पर KYC” पैसा कमा सकते है।

यहाँ पर आपको बस इतना ध्यादा रखना है कि 300 रूपये पर KYC कमीशन Paytm की अपडेट के बाद कम ज्यादा हो सकता है लेकिन आपको ग्राहक से KYC करने का पैसा नही मागना है क्योकि KYC करने का पैसा आपको Paytm दे ही रहा है, बाकी कोई ग्राहक अपनी मर्जी पैसा देता है तो आप ले सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – पेटीएम केवाईसी (KYC) से पैसे कैसे कमाए

यह थी जानकारी Paytm की KYC करके पैसे कमाने के बारे में जिसमें हमने Paytm KYC क्या है, Paytm KYC एजेंट कैसे बने, Paytm KYC सेंटर कैसे खोले जानकारी के साथ Paytm KYC Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी दिया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको Paytm की KYC करके पैसे कमाने की पूरी जानकारी मिली होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है साथ ही इस पोस्ट अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है ताकि और भी लोग इस तरीके को Use करके पैसा कमा सके।

FAQs – 

Q. पेटीएम केवाईसी करने में कितना समय लगता है?

Ans – मुश्किल से 20 मिनट, जी हाँ अगर आपको KYC करने का तरीका पता है है तो 10 से 20 मिनट का समय लगेगा।

Q. एक दिन में Paytm की कितनी KYC कर सकते है और कितना पैसा कमा सकते है?

Ans – Paytm KYC करने की कोई लिमिट नही होती है आप जितना चाहे उतना KYC कर सकते है अगर आप रोज 20 लोगो का भी KYC करते है तो 20×300 = 6000 रूपये कमा सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment