Photo Ka Background Kaise Change Kare 2021?

Photo Ka Background Kaise Change :- Hello Friends, क्या आपको भी रोज नये- नये Photo बनाने का शौक है या Instagram से पैसे कमाने के लिए आप फोटो बनाते है क्या आपको को भी दिक्कत आती है कि Photo Ka Background Kaise Change Karte hain? तो ये पोस्ट आपके लिए हो सकती है।

जिसमें मैं आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे बताऊँगा जिससे आप बहुत आसानी से किसी भी फोटो में पीछे का बैकग्राउंड हटा सकते है या दूसरा लगा सकते है।

आप में कई लोग ऐसे है जो अपने सोशल मीडिया पर हर रोज नई – नई फोटो अपलोड करते है जिसके लिए वो इंटरनेट से तरह – तरह की फोटो डॉउनलोड करते है जिसमें उस फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने में दिक्कत आती है।

Photo Ka Background Kaise Change Kare 2021?
Photo Ka Background Kaise Change Kare

कुछ लोग अपने मोबाइल से फोटो खीचते है तो कुछ लोग DSLR जैसे कैमरा तक खरीद लेते है लेकिन DSLR कैमरा भी अच्छा फोटो खीच सकता है वो बैकग्राउंड फोटो को चेंज नही करता है

और वैसे भी DSLR कैमरा काफी महंगा होता जो हर कोई तो खरीद नही सकता है लेकिन मैं जो तरीका इस पोस्ट में बताने वाला हूँ उससे आप न सिर्फ फोटो का बैकग्राउंड चेंज करते है बल्कि आप उसे जैसा चाहे वैसा बना सकते है।

आपको इंटरनेट पर तमान ऐसे Apps मिल जायेंगे जिससे आप फोटो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते है लेकिन मै जो तरीका बताउँगा उसमें आपको Apps भी डॉउनलोड करने की जरूरत नही है।

अगर आप भी जानना चाहते है बिना Apps के किसी फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Photo Ke Piche Ka Background Kaise Change Karen की पूरी दी गयी है।

Photo Ka Background Kaise Change Kare?

जैसा कि मैने पहले ही बताया है Photo Ke Piche Ka Background Change करने के हम एक Website का उपयोग करेंगे जिस वेबसाइट का नाम है remove.bg इसके बारे में शायद कुछ लोग जानते होगें।

तो आइए अब जानते है Photo Ka Background बदलने का तरीका क्या है?

1. सबसे पहले आप उस फोटो को अपने गैलरी में सेव कर लेना है जिसका आप Background Change करना चाहते है

2. अब आपको किसी ब्राउज़र में जायें और remove.bg टाइप करके सर्च करें या फिर इस लिंक पर कि्लक करके डायरेक्ट इस साइट पर जा सकते हैं।

Photo Ka Background Kaise Change Kare 2021?
Photo Ka Background Kaise Change Kare

3. इस साइट पर जाने के बाद इसके होम पेज पर ही आपको Upload का ऑप्शन दिखेगा (जैसा चित्र में आप ऊपर देख सकते है) अब जिस फोटो का आप Background Change करना चाहते है उसे यहाँ अपलोड ऑप्शन पर कि्लक करके उस फोटो को Upload कर देना है।

4. फोटो अपलोड करने के बाद कुछ प्रोसेस होगी जिसमें कुछ सेकेंड का टाइम लगेगा इसके बाद आपके Photo Ka Background Remove हो जायेगा और नीचे आपको Download और Edit करने का ऑप्शन मिलेगा।

Photo Ka Background Kaise Change Kare 2021?
Photo Ka Background Kaise Change Kare

5. अगर आप फोटो का Background सिर्फ हटाना चाहते है तो अब इसे डॉउनलोड पर कर कि्लक करके डॉउनलोड कर सकते हैं अगर आप फोटो का Background बदलना चाहते हैं तो Edit ऑप्शन पर कि्लक करें

6. जैसे ही आप Edit के ऑप्शन  पर कि्लक करते कई तरह के बैकग्राउंड दिखाये जाते है आपको जो अच्छा लगें चेंज कर सकते है या अलग से भी आप कोई अपना बैकग्राउंड फोटो लगा सकते है।

Photo Ka Background Kaise Change Kare 2021?
Photo Ka Background Kaise Change Kare

8. अगर आपके पास कोई फोटो है जिसको आप बैकग्राउंड में लगाना चाहते हैं तो उसे Select Photo पर कि्लक करके Upload करना होगा फोटो अपलोड होते ही आटोमेटिक रूप से आपकी मुख्य फोटो के बैकग्राउंड में लग जायेगी

इस तरह आपके फोटो की बैकग्राउंड चेंज हो जायेगा जिसे ऊपर डॉउनलोड बटन पर कि्लक कर डॉउनलोड कर सकते है।

तो कुछ इस तरह आप सिम्पल स्टेप फॉलो करके Photo Ke Piche Ka Background Change कर सकते है तो अब आप समझ गये होंगे Photo का Background कैसे चेंज किया जाता है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

जियो फोन में फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें?

अगर आपके पास स्मार्टफोन नही है सिर्फ jio Phone है और आप फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करना चाहते है तो उपर बताया गया तरीका Jio Phone में भी काम करेगा।

क्योकि ये कोई Apps नही है जो सिर्फ स्मार्टफोन में काम करेंगी यह एक वेबसाइट और आप जानते होंगे jio phone में भी आप किसी browser में आप कोई website open कर सकते है।

वैसे ही आपको jio phone में remove.bg  साइट को open करना है और बताए गये तरीके को फॉलो करके jio phone में भी Photo Ke Piche Ka Background Change कर सकते है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है –

निष्कर्ष :- Photo Ka Background Kaise Change Kare

तो इस तरह अब आप समझ गये होंगे Photo Ka Background Kaise Change Kare यह एक सबसे आसान तरीका था अगर आप किसी Apps का उपयोग करते तो उसमें ज्यादा समय लगता और शायद ऐसा Background Change नही हो पाता।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्फ फुल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, Telegram, Quora और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

और ऐसी ही जानकारी की सुचना अपने मोबाइल पर तुरंत पाने के लिए हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन बेल को ऑन करें और फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने संबंधी कोई समस्या सुधाव हो कमेंट में अपनी राय जरूर दें ।।

Leave a Comment