Upstox App से पैसे कैसे निकाले 2024 (Withdrawal करे)

आज की पोस्ट Upstox Se Paise Kaise Nikale (Withdrawal Kare) के तरीके के बारे में है जहाँ मैं आपको अपस्टॉक्स से पैसे निकालने अर्थात Upstox Money Withdrawal Process के बारे में बताउंगा कि Upstox App में निवेश किये गये पैसे, Refer And Earn और दूसरे तरीको से कमाए गये पैसे को अपने बैंक एकाउंट में कैसे Withdraw कर सकते है।

वैसे तो Upstox App से पैसे कैसे निकाले का प्रोसेस काफी आसान है लेकिन कुछ नये लोगो को अपस्टॉक्स से पैसे निकालने में समस्या आ रही है जिसमें कुछ लोगों को Upstox App में Withdrawal ऑप्शन नही मिल रहा है और  कुछ लोगो को Withdraw करने का Process ही नही पता है तो इसी समस्या के लिए यह पोस्ट है।

जिसमें में आपको अपस्टॉक्स एप्प से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करे “How to Transfer Money from Upstox App to Bank Account” के सभी तरीके विस्तार से बताउंगा जिससे आप Upstox App में Invest किये किये पैसे को निकालने के साथ Upstox App से कमाए गये पैसे और Upstox App के Wallet में पड़े पैसे सभी को अपने बैंक एकाउंट में प्राप्त कर सकते है।

Upstox App से पैसे कैसे निकाले

तो अगर आप भी Upstox App से पैसे निकालने को लेकर परेशान है और इसका तरीका खोज रहे है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Upstox App Se Paise Kaise Nikale की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दी गयी है जिससे आप Upstox App मे पड़े किसी पैसे को आसानी से अपने Bank Account में Withdrawal कर सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

Upstox App क्या है?

Upstox एक Trading Platform है जहाँ आप अपने पैसो को Stock Market, Mutual Funds, IPO आदि में Invest कर सकते है और यहाँ से अच्छा खासा पैसे से पैसा कमा सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले Play Store से Upstox App Download करना होता है फिर Upstox App पर एकाउंट बनाना होता है तभी आप Upstox App से कोई भी Investment कर पाते है।

Upstox App का Use करने के लिए यहाँ एकाउंट बनाना अनिवार्य है जिसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत होती है जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक एकाउंट, मोबाइल नंबर, Email Id आदि।

जब आप Upstox App अपना एकाउंट बना लेते है तो यहाँ से Stock Market, Mutual Funds, IPO आदि में इनवेस्टमेंट करना शुरू कर सकते है जहाँ आप अपनी मर्जी से छोटा – बड़ा, कम समय या अधिक समय के लिए जैसा चाहे वैसा निवेश कर सकते है जिससे आपको बहुत अच्छा फायदा होता है।

यहाँ आप Investment करके पैसे कमाने के साथ Refer And Earn से भी पैसे कमा सकते है जहाँ पर एक रेफरल आपको 300 से 1200 रूपये तक मिल सकता है साथ ही आपको रिकरिंग रेफरल कमीशन भी मिलता है अगर आप Upstox के पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करके रेफर करते है तो।

दोस्तो यहाँ रेफरल से पैसे कमाने में 1% भी कोई रिस्क नही है और ना ही कोई इनवेस्टमेंट करना है लेकिन अगर आप Stock Market, Mutual Funds, IPO आदि में निवेश करके Upstox से पैसे कमाने की सोचते है तो यहाँ पैसा भी बहुत कमा सकते है साथ रिस्क भी बहुत होता है।

ये तो रही कुछ बात Upstox App क्या है के बारे में लेकिन हम इस पोस्ट Upstox App से पैसे निकालने (Withdraw करने के तरीके जानने वाले है तो आइए जानते है कि Upstox App से पैसे कैसे निकाल सकते है।

लेकिन Upstox App से पैसे Withdrawal करने का प्रोसेस जानने से पहले आपको Upstox App से पैसे कमाने के तरीके जानना होगा जिससे आप पहले Upstox App से पैसे कमा सके और फिर उसे अपने बैंक में Withdraw कर सके जिसके लिए आपको आप यह पढ़ सकते है।

Upstox App Se Paise Kaise Nikale

Upstox App से पैसे निकालना काफी आसान है लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आप Upstox से कौन सा पैसा निकालना चाहते है जैसे Invest किये गये पैसे या फिर कमाये गये पैसे को आप निकालना चाहते है।

क्योकि यहाँ Investment किये गये पैसे को निकालने का तरीका अलग होगा और कमाये गये पैसे को निकालने का तरीका अलग होगा क्योकि Invest किये गये पैसे आपके मार्केट में होता है और कमाये गये पैसे कमाने Upstox App के Wallet में होता है।

तो यहाँ सबसे पहले हम इनवेस्ट किये गये पैसे को Upstox App के Wallet में प्राप्त करने का तरीका जानेंगे फिर हम इस Wallet के पैसे को Bank Account में Withdraw करने का तरीका जानेगे तो आइए जानते है कि आप Upstox App Se Paise Kaise Withdrawal कर सकते है।

Upstox में Invest किये गये पैसे को कैसे निकाले?

दोस्तो हम यहाँ सबसे पहले उस पैसे को निकालेंगे जो पैसा आपने Upstox App में कही पर भी निवेश किया है क्योकि निवेश किये गये पैसे को निकालने का प्रोसेस थोड़ा लम्बा है जहाँ आप Invest किये गये पैसे को सबसे पहले अपने Upstox App के Wallet में Withdraw करते है फिर आप इस पैसे को अपने बैंक एकाउंट में Withdraw कर पाते है।

तो सबसे पहले हम निवेश किये गये पैसे को Upstox App के Wallet में Withdraw करने का प्रोसेस जानते है जो इस प्रकार है।

1. सबसे पहले आपको अपना Upstox App Open करना है और Username और Password देकर इसमे लॉगइन हो जाना है।

2. अब आपको अपने Investment पर जाना है जहाँ आपने अपने पैसे को निवेश किया है इसके लिए आप नीचे दिये गये ऑप्शन Portfolio पर कि्लक करेंगे जहाँ आपकी सभी Investment Hold रहती है।

3. जैसे ही आप इस Portfolio के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपको यहां ऊपर में दो ऑप्शन मिलेगा Positions और Holdings तो आपको Holdings के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

4. जब आप इस Holdings के ऑप्शन पर कि्लक करते है यहाँ आपको अपनी सभी Investment दिखाई देती है चाहे वह Stock Market निवेश किया हो या Mutual Fund में Invest किया हो या फिर IPO निवेश किया हो।

Upstox App से पैसे कैसे निकाले

5. तो अब आपको जिस भी Investment का पैसा निकालना है आप उस सिप पर कि्लक करेंगे मैं यहाँ उदाहरण के लिए एक Stock सेल करूंगा लेकिन आप चाहे तो Mutual Fund या IPO का भी पैसा इसी तरह निकाल सकते है।

6. जैसे ही आप किसी Stock पर कि्लक करेंगे आपके सामने Buy और Sell का दो ऑप्शन दिखाई देगा तो Stock को Sell करने के लिए आप Sell के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे।

Upstox App से पैसे कैसे निकाले

7. जैसे ही आप Sell के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपको Stock Sell करने का सभी ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको कुछ जानकारी भरनी जैसे कितना Stock आप Sell करना चाहते है, लिमिट पर सेल करना चाहते है या मार्केट प्राइज पर सभी कुछ जानकारी सही से भरने के बाद आपको Sell ऑप्शन पर कि्लक कर देना है।

8. इतना करते ही आपका Stock Sell हो जायेगा जिसका आपको 80% पैसा तुरंत मिल जायेगा और बाकी का 20% 24 से 48 घण्टे बाद मिलता है जो यह सभी पैसा आपके Upstox App के Wallet में जमा हो जाता है।

लेकिन इस पैसे को आप तुरंत अपने बैंक एकाउंट में नही निकाल सकते है इसके लिए आपको 24 से 48 घण्टे Wait करना होता है जिसके बाद ही यह पैसा Withdrawal के लिए उपलब्ध होता है।

तो यहाँ तक आप इनवेस्ट किये गये पैसे को Upstox App के Wallet लाने तक का तरीका जाने है आइए अब इस पैसे को बैंक में ट्रांसफर करने का तरीका जानते है।

Upstox App के Wallet से बैंक एकाउंट में पैसे कैसे निकाले?

दोस्तो अब इस Wallet के पैसे को निकलने का तरीका बहुत आसान है यहाँ जो भी पैसा पड़ा होगा चाहे वह Investment का पैसा हो या Refer And Earn का पैसा हो सभी को निकालने का एक ही प्रोसेस है जो इस प्रकार है।

Step 1. Upstox App Open करें

सबसे पहले आपको लॉगइन प्रोसेस करना है जिसके लिए आप Upstox App Open करेंगे और अपना Username और Password देकर इस Upstox App में लॉगइन करेंगे जहाँ आपको नीचे में कुछ इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है।

Upstox App से पैसे कैसे निकाले

Step 2. Funds के ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जैसे ही आप इस Upstox App में लॉगइन होते है यहाँ बहुत से ऑप्शन दिखाई देता है जैसा चित्र में ऊपर देख पा रहे लेकिन आपको इस Upstox App से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले नीचे दिये गये ऑप्शन Funds पर कि्लक करना है जिसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा ऑप्शन देखने को मिलेगा।

Upstox App से पैसे कैसे निकाले

Step 3. Withdraw के ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो जब आप Funds के ऑप्शन पर कि्लक करते है आपको अपने Upstox App का Wallet दिखाई देता है जिसमें आपका जो भी बैलेंस होगा वह सब यहां दिखाई देगा और उसके नीचे दो ऑप्शन दिखाई देगा Withdraw और Add Funds तो इसी Wallet के पैसे को अब निकाले के लिए नीचे दिये ऑप्शन Withdraw जिसपर आपको कि्लक करना है जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

Step 4. Withdrawal Amount डाले

जब आप इस Withdraw के ऑप्शन पर कि्लक करते है तो यह आपको अगले पर ले जाता है जहाँ आपको अपना Withdrawal Amount डालना होता है तो जो भी पैसे आप Withdraw करना चाहते हो वह Amount यहाँ डाले और और नीचे दिये गये ऑप्शन Withdraw Funds पर कि्लक करे।

Upstox App से पैसे कैसे निकाले

नोट – दोस्तो यहाँ पर Withdrawal Amount डालते समय कम से कम 100 रूपये का एमाउंट डालना होगा क्योकि इससे कम एमाउंट आप Upstox से Withdraw नही कर सकते है इससे ज्यादा आप कितना भी Withdraw कर सकते है लेकिन मिनिमम 100 रूपये आपको डालना ही होगा।

Step 5. कंफर्म Withdraw करे

दोस्तो इतना करते ही आपके Wallet का पैसा कटकर Withdrawal में चला जायेगा मतलब कि Upstox App से पैसे केसे निकाले का प्रोसेस पूरा हो चुका है लेकिन इस पैसे को आपके बैंक एकाउंट में Creadit होने में कुछ समय लगता है जहां यह पैसा 24 Hours से 48 Hours में आपके बैंक एकाउंट में आ जाता है।

तो इस तरह आप Upstox App से पैसे Withdrawal करने के तरीके के बारे में समझ चुके होगे और इसी तरह अपने Upstox App में पड़े पैसे को निकाल सकते है।

Upstox से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लगता है?

दोस्तो यह चार्ज एमाउंट के ऊपर निर्धारित है जो पति ट्रांजक्शन इस प्रकार है।

Using NEFT (RBI Circular):

  • 100 रूपये से एक लॉख रूपये तक – 5 रूपये + Tax
  • एक लॉख से दो लॉख रूपये तक – 15 रूपये + Tax
  • दो लॉख रूपये से ऊपर – 25 रूपये + Tax

Using RTGS (RBI Circular):

  • 2 लाख से 5 लाख रुपये तक – 30 रूपये प्रति लेनदेन
  • 5 लाख रुपये से अधिक पर – 55 रूपये प्रति लेनदेन

FAQs –

Minimum Withdrawal From Upstox App कितना है?

यहाँ Upstox App में Minimum Withdrawal Amount 100 रूपये है अर्थात इससे कम पैसे आप Upstox App से नही निकाल सकते है।

Groww App Balance Withdrawal Time क्या है?

Upstox App में withdraw time 11:00 AM – 4:00 PM.है इसके बीच आप अपने पैसे को Upstox App से निकाल सकते है।

Upstox App Customer Care Number क्या है?

Upstox App का कस्टमर केयर नंबर – Tel no: (022) 24229920 है जिसपर आप अपनी किसी समस्या का समाधान पा सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Upstox App से पैसे कैसे निकाले (Withdrawal करे)

तो दोस्तो यह थी कुछ जरूरी जानकारी Upstox App से पैसे निकालने के तरीके के बारे में जहाँ आपने जाना जिसमे हमने Upstox App में Invest किये गये पैसे को कैसे निकाले और Upstox App के Wallet के पैसे को कैसे निकाले की जानकारी दिया है जिससे आप Upstox में पड़े किसी पैसे को आपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Upstox App Se Paise Kaise Nikale आपके लिए हेल्प फूल रहा होगा जो आपको पसंद आया होगा जिससे आप अपने Upstox App  में पड़े किसी पैसे को आसानी के साथ अपने बैंक एकाउंट में निकाल सकते है।

ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में अपनी राय दे सकते है या कोई समस्या है तो पूछ सकते है लेकिन अगर आपको यह  पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment