रेलवे में जॉब कैसे पाए 2024 – Age, Salary, Qualification? 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक नए आर्टिकल में अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Railway Me Job Kaise Paye तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण रहने वाला है इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि आप किस प्रकार से Railway में नौकरी कर सकते है। 

भारतीय रेलवे एक बहुत विशाल संगठन है जो हर साल लाखों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करता है अगर आप भी रेलवे में जाॅब करना चाहते है इस लेख में हम आपको बताएंगे कि रेलवे में नौकरी कैसे पाई जा सकती है 

अगर आप हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यान से पढते हैं तो आपको Railway Me Job Kaise Paye में कोई भी परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा तो आइए दोस्तों बिना कोई देर किए जल्दी से आर्टिकल को जल्द से जल्द शुरू करते हैं।

Railway me job kaise paye

Railway Me Job Kaise Paye

Railway में विभिन्न job को को चार वर्गों में बांटा गया है ग्रुप-ए, ग्रुप-बी, ग्रुप-सी, और ग्रुप-डी Railway में ग्रुप-ए की भर्ती सबसे बडी़ पोस्ट होती है Railway में ग्रुप-ए की भर्ती में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को UPSC परीक्षा का सामना करना पड़ता है और यह पद बाकी सभी पदों से उच्च स्तर का होता है ग्रुप-ए और ग्रुप-बी, दोनों ही ऑफिसर केटेगरी में आते हैं जिसमें UPSC परीक्षा का सामना करना पड़ता है।

ग्रुप-सी पद के लिए आवेदन करने के लिए आपको 12वीं पास या ग्रेजुएट की डिग्री की आवश्यकता होती है इस भर्ती को रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा जारी किया जाता है और ग्रुप-सी पद के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है ग्रुप-सी पदों के लिए योग्यता के अनुसार भर्ती की जाती है जैसे कि विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता होती है।

ग्रुप-डी में आवेदन करने के लिए आपके पास 10 वीं या आईटीआई सर्टिफिकेट का होना ज़रूरी है इस पद में हॉस्पिटल अटेंडेंट, मैन पॉइंट्स, मैन हेल्प, Clerk जैसी नौकरियां होती हैं रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड द्वारा ग्रुप-डी की भर्ती की जाती है और इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है इस पद के लिए भी अलग-अलग शैक्षिक योग्यता के अनुसार भर्ती की जाती है।

रेलवे की नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको Railway की Official Website को चेक करते रहना चाहिए और Online Form अप्लाई करने के लिए तैयार रहना होगा ध्यान देने वाली बात यह है कि Railway में सभी पदों के लिए अलग अलग शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता होती है।

इसलिए Railway में नौकरी पाने के लिए आपको उचित शैक्षिक योग्यता और आवश्यक जानकारी के साथ अपने पास रहने वाली नौकरी समाचार के प्रति सचेत बने रहने की आवश्यकता है।

12वीं के बाद रेलवे में नौकरी कैसे पाए

Railway में जाॅब करने के लिए आपको अलग अलग शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता होती है कुछ पदों के लिए तो आपको 12 वीं पास होना अनिवार्य है जबकि कुछ पदों के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है जब आप 12वीं पास हो जाते हैं तो रेलवे में निम्नलिखित पदों पर जाॅब प्राप्त कर सकते है

1# आरआरबी एएलपी (RRB ALP)

Railway में एएलपी (Assistant Loco Pilot) जाॅब का चयन आरआरबी (RRB) के द्वारा किया जाता है Railway में एएलपी जाॅब प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करें

  • Online अप्लाई:- सबसे पहले, आपको Railway भर्ती बोर्ड की Official Website पर जाकर ALP के लिए Online अप्लाई करना होगा।
  • परीक्षा की तैयारी:- Railway भर्ती बोर्ड की परीक्षा में सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, मानसिक योग्यता और तकनीकी प्रश्न शामिल हो सकते हैं परीक्षा Pattern और पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करना बहुत जरूरी है। 
  • अभ्यास:- अच्छे Institute से अभ्यास सामग्री और पुराने परीक्षा पेपर लें इससे आपकी तैयारी और आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • लिखित परीक्षा:- RRB के द्वारा आयोजित ALP लिखित परीक्षा में पास होने के लिए आवश्यक अंक प्राप्त करें।
  • व्यक्तित्व परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन:- यदि आप लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको व्यक्तित्व परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया को पारित करना होगा।

2# आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC)

एनटीपीसी (Non-Technical Popular Categories) के तहत कई विभिन्न पद होते हैं जैसे की Clerk, Typist, Ticket Collector आदि Railway में NTPC में जाॅब प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

  • आवेदन करें:- सबसे पहले आपको Railway भर्ती बोर्ड की Official Website पर जाना होगा और Railway में एनटीपीसी पदों के लिए Online अप्लाई करना होगा। 
  • लिखित परीक्षा:- अप्लाई करने के बाद आप को लिखित परीक्षा में पास होने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • व्यक्तित्व परीक्षण:- यदि आप Railway में लिखित परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो आपको कुछ ही दिनों के अंदर व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।
  • फाइनल सिलेक्शन:- अगर आप व्यक्तित्व परीक्षण में सफलता हासिल कर लेते है तो सफल उम्मीदवारों को  Railway में NTPC के पदों पर नौकरी प्रदान की जाती है।

3# आरआरबी ग्रुप डी (RRB Group-D)

आरआरबी ग्रुप डी में विभिन्न पद जैसे:- चपरासी, हेल्पर, गेटमैन आदि पद होते हैं Railway में इन पदों पर जाॅब प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:-

  • ऑनलाइन अप्लाई करें:- सबसे पहले आपको रेलवे भर्ती बोर्ड की Official Website पर जाना होगा और ग्रुप डी पदों के लिए Online अप्लाई करना होगा। 
  • परीक्षा की तैयारी:- अब‌ रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा एक लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा जिसमें पास होने के लिए संबंधित विषयों पर ध्यान दें और पिछले साल के प्रश्न पत्रों को ध्यान से देखें।
  • लिखित परीक्षा:- RRB Group-D की लिखित परीक्षा में पास होने के लिए अच्छे अंक प्राप्त करें।
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (Physical Efficiency Test, PET):- अगर आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो आपको शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।
  • अंतिम चयन:- फाइनल सिलेक्शन के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण में पास होना बहुत जरूरी है अगर आप शारीरिक दक्षता परीक्षण में पास हो जाते है तो उन सफल उम्मीदवारों को नौकरी प्रदान की जाती है।

इन तरीकों का पालन करके आप Railway में जाॅब प्राप्त कर सकते हैं समय समय पर आपको Railway भर्ती बोर्ड की Official Website को चेक करते रहना चाहिए क्योंकि जो भी भर्ती नोटिफिकेशन आएं आप तुरंत उसे अप्लाई कर सकें। 

पैसे से पैसा कैसे कमाए

रेलवे जॉब सैलेरी कितनी होती है?

Railway में विभिन्न पदों पर जाॅब निकाली जाती है जिनके अनुसार अलग अलग पदों के लिए अलग अलग सैलरी दी जाती है भारतीय रेलवे में विभिन्न नौकरियों की सैलरी निम्नलिखित तालिका में दी गई है:

1# ग्रुप A

गुप A में विभिन्न बडे़ बडे़ पद शामिल होते है जिनमें उन पदों के अनुसार ही उम्मीदवारों को सैलरी दी जाती है गुप A में निम्नलिखित तालिका के अनुसार सैलरी बताई गई है:-

पदसैलरी (प्रति माह)
सिविल सेवा अधिकारी (IAS और अन्य)₹ 56,100 – ₹ 2,50,000
इंजीनियरिंग सेवा (IES)₹ 56,100 – ₹ 2,50,000
आर्मी ऑफिसर (भारतीय सेना)₹ 56,100 – ₹ 2,50,000
आईएएसएस (Indian Audit and Accounts Service)₹ 56,100 – ₹ 2,50,000
आईआरएस (Indian Revenue Service)₹ 56,100 – ₹ 2,50,000
आईएफएस (Indian Foreign Service)56,100 – ₹ 2,50,000

2# ग्रुप B

ग्रुप B में रेलवे मैनेजर, सिग्नल इंजीनियर, रेलवे गार्ड आदि पद आते है जिनमें उम्मीदवार को सैलरी उनके पद के अनुसार दी जाती है। 

पदसैलरी रेंज (प्रति माह)
रेलवे मैनेजर₹ 35,400 – ₹ 1,12,400
स्टेशन सुपरवाइजर₹ 35,400 – ₹ 1,12,400
सिग्नल इंजीनियर₹ 35,400 – ₹ 1,12,400
रेलवे ट्रैफ़िक असिस्टेंट₹ 35,400 – ₹ 1,12,400
रेलवे पोस्टल असिस्टेंट₹ 35,400 – ₹ 1,12,400
रेलवे गार्ड₹ 35,400 – ₹ 1,12,400

3# ग्रुप C

ग्रुप C, ग्रुप B से छोटी पोस्ट होती है जिसके कारण इनकी सैलरी थोड़ी कम होती है ग्रुप C में टिकट कलेक्टर, रेलवे क्लर्क, जेई आदि पद आते है। 

पदसैलरी रेंज (प्रति माह)
टिकट कलेक्टर₹ 21,700 – ₹ 69,100
ट्रेन क्लर्क₹ 21,700 – ₹ 69,100
रेलवे क्लर्क₹ 21,700 – ₹ 69,100
जेई (जूनियर इंजीनियर)₹ 35,400 – ₹ 1,12,400

4# ग्रुप D

ग्रुप D सबसे छोटा पद होता है जिनके कारण इनकी सैलरी सबसे कम होती है ग्रुप D में पीएम, वेटर, चपरासी आदि पद आते है। 

पदसैलरी रेंज (प्रति माह)
ग्रुप डी (चतुर्थ श्रेणी)₹ 17,000 – ₹ 56,100
पीईओ (प्लेटफ़ॉर्म ऑपरेटिंग)₹ 17,000 – ₹ 56,100
वेटर₹ 17,000 – ₹ 56,100
चपरासी₹ 17,000 – ₹ 56,100

कृपया ध्यान दें कि ऊपर बताई गई सैलरी रेंज भारतीय रेलवे के अनुमानित आकड़े हैं सैलरी नौकरी के स्तर, पद और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकता है।

एक दिन में 5000 रूपये कैसे कमाए

रेलवे में नौकरी पाने के लिए क्या योग्यताएं चाहिएं

रेलवे में विभिन्न पद होने के कारण अलग अलग शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है रेलवे में जाॅब पाने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं आवश्यक हो सकती हैं:-

  • शिक्षा और योग्यता:- आपको रेलवे में नौकरी पाने के लिए आवश्यकतानुसार न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। अधिकांश पदों के लिए 10वीं, 12वीं या ITI का डिप्लोमा होना जरूरी है जबकि कुछ अन्य बडे़ पदों के लिए ग्रेजुएट की डिग्री होना अनिवार्य है। 
  • रेलवे भर्ती परीक्षा:- रेलवे में जाॅब पाने के लिए भर्ती परीक्षा में पास होना महत्वपूर्ण है आपको भर्ती परीक्षा के लिए तैयारी करनी होगी और पास होने पर इंटरव्यू या फिजिकल टेस्ट के लिए भी तैयार होना होगा।
  • आयु सीमा:- रेलवे में जाॅब के लिए आपकी आयु सीमा निश्चित होती है आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 
  • शारीरिक योग्यता:- कुछ पदों पर शारीरिक योग्यता जैसे दौड़ और फिजिकल फिटनेस टेस्ट को भी पूरा करना पड़ सकता है इसलिए अपने आप को इन सभी टेस्ट के लिए तैयार रखें। 
  • नागरिकता:- रेलवे में जाॅब पाने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • दस्तावेज:- अप्लाई प्रक्रिया के दौरान आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखें जैसे कि शैक्षणिक प्रमाणपत्र, वोटर कार्ड, जन्मतिथि प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, आदि।

ये सभी योग्यताएं आम तौर पर रेलवे में जाॅब पाने के लिए आवश्यक होती हैं हालांकि, विभिन्न पदों और विभागों में अलग-अलग योग्यताएं की आवश्यकता हो सकती हैं इसलिए संबंधित भर्ती अधिसूचना और रेलवे की Official Website की जाँच भी करनी चाहिए।

रेलवे में जाॅब प्राप्त करने के लिए क्या पढ़ना चाहिए? 

जैसा कि हमने ऊपर बता दिया है कि रेलवे में कई पदों पर जाॅब निकाली जाती है जिनके लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है अगर आप रेलवे में जाॅब प्राप्त करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आप रेलवे में किस पद पर नौकरी करना चाहते है

अगर आप रेलवे में रेलवे मैनेजर, सिग्नल इंजीनियर आदि के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपके पास ग्रेजुएट और इंजीनियर की पढ़ाई करनी होगी जिसके पश्चात ही आप रेलवे में इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते है। 

Railway में जाॅब प्राप्त करने के फायदे

Railway में जाॅब प्राप्त करने के कई फायदे हो सकते हैं नीचे कुछ मुख्य फायदे दिए गए हैं:-

  • सरकारी नौकरी:- Railway नौकरी सरकारी नौकरियों में से एक होती है जो नौकरी में आपको सुरक्षा का एक मानक प्रदान करती है।
  • भत्ते और अन्य लाभ:- Railway में नौकरी करने पर भत्ते और अन्य लाभ जैसे कि नौकरी से संबंधित अस्पतालीय लाभ, दिवाली बोनस, विभिन्न भत्ते आदि लाभ दिए जाते है। 
  • पेंशन योजना:- Railway कर्मचारियों को पेंशन योजना का भी लाभ मिलता है जिससे वे पेंशन योजना के माध्यम से बुढ़ापे में आराम से जीवन बिता सकते हैं।
  • सामाजिक सुरक्षा:- Railway में काम करने से समाज में आपकी छवि के रूप मान्यता हासिल होती है जो समाजिक दृष्टिकोण से भी फायदेमंद हो सकता है।
  • करियर का विकास:- रेलवे एक बहुत विशाल संगठन है और यहां अपने करियर को विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ने के अनेक मौके होते हैं जिससे कर्मचारी अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • भविष्य की चिंता:- रेलवे में नौकरी करने से आपकी भविष्य की चिंता बहुत कम होती है क्योंकि सरकारी नौकरी होने के कारण आपको नियमित वेतन और अन्य लाभ प्रदान किए जाते हैं।

Railway में जाॅब प्राप्त करने से आप इन सभी फायदों का लाभ उठा सकते है। 

FAQs:- 

रेलवे में कितनी सैलरी मिलती है?

Railway में विभिन्न job को को कुल चार वर्गों में बांटा गया है:- ग्रुप-ए, ग्रुप-बी, ग्रुप-सी, और ग्रुप-डी जिसके अनुसार इनकी अलग अलग पदों के अनुसार अलग अलग सैलरी होती है। 
1. ग्रुप A में ₹ 56,100 – ₹ 2,50,000
2. ग्रुप B में ₹ 35,400 – ₹ 1,12,400
3. ग्रुप C में ₹ 21,700 – ₹ 69,100
4. ग्रुप D में ₹ 17,000 – ₹ 56,100
ये सभी ग्रुप की सैलरी रेंज भारतीय रेलवे के अनुमानित आकड़ो के अनुसार हैं सैलरी नौकरी के स्तर, पद और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है।

रेलवे ग्रुप डी में उम्मीदवार की उम्र कितनी होनी चाहिए?

अगर आप Railway में ग्रुप डी की भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष व‌ ज्यादा से ज्यादा 33 वर्ष होनी चाहिए जिसके पश्चात ही आप Railway में ग्रुप डी के पदों पर आवेदन कर सकते है।

रेलवे में जाॅब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

रेलवे में पदों के अनुसार ही शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती है पर रेलवे में जाॅब पाने के लिए कम से कम 10 वीं पास होना अनिवार्य है और अगर रेलवे में बडे़ पद के लिए आवेदन करते है तो आपके पास ग्रेजुएट या इंजीनियरिंग की डिग्री होना अनिवार्य है।

रेलवे में ग्रुप डी के उम्मीदवारों का क्या काम होता है?

रेलवे ग्रुप डी के उम्मीदवारों को कुछ बेसिक लेवल के काम करने होते हैं इन पदों के अंतर्गत उम्मीदवारों को पटरियों, हरी झंडी देनी, स्टोर, डिपार्टमेंट आदि के रख रखाव और देखभाल का काम करना होता है रेलवे में ग्रुप डी में आपको मिलने वाली पोस्ट पर भी आपका काम निर्भर करेगा। 

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – रेलवे में जॉब कैसे पाए

उम्मीद है हमारे द्वारा इस आर्टिकल में के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको इस आर्टिकल में डाउट हो या आप अन्य किसी टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में लिखें हमें आपसे बात करके खुशी होगी। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Railway Me Job Kaise Paye पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी Railway में जॉब के लिए अप्लाई करने में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

धन्यवाद, 

जय हिंद, जय भारत।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment