What is this, Generatepress Theme से Page Indexing की समस्या?

नमस्कार दोस्तो, आज हर एक WordPress ब्लॉगर की सबसे फेवरेट थीम generatepress theme है इंटरनेट पर आज के समय में लगभग 50% या इससे भी ज्यादा लोग generatepress theme अपने ब्लॉग में Use किये है यहाँ तक कि मैं खुद अपने Blogger Blog को मई 2021 में WordPress पर ट्रांसफर किया तो सबसे पहली थीम generatepress theme को Use किया।

लेकिन इसके बाद इसकी कुछ समस्या के कारण मुझे इसे 2 महीने बाद अर्थात जूलाई 2021 में हटाना पड़ा फिर मैने दूसरी Theme Use कि Astra जिसके बाद मेरी समस्या दूर हो गयी।

लेकिन generatepress theme की अपेक्षा Astra Theme मुझे अच्छी नही लगती है इसलिए कुछ दिन (लगभग 10 दिन) बाद ही मैने फिर से generatepress theme को अपने ब्लॉग पर लगाया लेकिन फिर वही समस्या दुबारा आ गयी और विवसता में फिर दुबारा से Astra को ही Use करना पड़ा और आज भी करता हूँ जबकि Astra Theme मुझे खुद भी अच्छी नही लगती है

लेकिन आज मैं आपको generatepress theme की सबसे बड़ी कमी बताउंगा, मुझे नही पता है कि आप सब ब्लॉगरो को generatepress theme में कोई कमी मिली है या नही लेकिन मेरे हिसाब जो कमी मुझे दिखी है वो आज मैं बताने वाला हूँ।

Generatepress Theme की समस्या

generatepress theme की सबसे बड़ी कमी मेरे हिसाब Page Indexing को लेकर है मैने जितनी बार generatepress theme को Use किया है मेरी ब्लॉग पोस्ट Google में Index ही नही होते है।

What is this, Generatepress Theme से Page Indexing की समस्या?
What is this, Generatepress Theme से Page Indexing की समस्या?

लेकिन generatepress theme का लुक डिजाइन इतनी बेहतर है कि मैं बार – बार इसको अपने ब्लॉग पर Use करता हूँ क्योकि इसके अलावा मुझे दूसरी थीम अच्छी ही नही लगती है लेकिन मैने इसको जितनी बार Use किया है हर बार मेरे ब्लॉग पोस्ट Google में Index होना बंद हो जाते है और विवसता में मुझे दूसरी थीम बदलना ही पड़ता है।

जब मैने इस generatepress theme को पहली बार अपने ब्लॉग manojkideas.com पर Use किया 2 महीने कोई दिक्कत नही आई लेकिन इसके बाद अचानक से मेरे पोस्ट Google में Index होना बंद हो गया मै यह सोच कर पोस्ट लिखता गया कि आज नही तो कल Index हो ही जायेगा क्योकि मेरे ब्लॉग में Indexing नाम की कोई समस्या थी ही नही क्योकि मैं कोई पोस्ट लिखता था वो अधिक से अधिक 24 घण्टे में Index हो ही जाता था

जब अचानक से मेरी ब्लॉग पोस्ट Index होना बंद हो गयी तब भी मैने ध्यान नही दिया और पोस्ट लिखता गया पूरे महीने में मैने 20 पोस्ट लिखा लेकिन कोई भी Index नही हुई।

तब मेरा ध्यान Indexing के ऊपर गया कि आखिर मेरी सभी पोस्ट Google में Index क्योकि नही हो रही है तब मैने अपना साइटमैप चेक किया वहाँ भी कोई दिक्कत नही थी साइटमैप में भी सभी Url Add थे और मैने वहाँ किसी को ब्लॉक भी नही किया था।

फिर मैने Google Search Console में एक – एक Url को सर्च करके देखा मेरे कोई Url index नही बता रहा था और कोई दिक्कत भी नही बता रहा था वहाँ से भी मैने 6 दिन Index करने की रिक्वेस्ट किया फिर भी मेरी 20 में से कोई ब्लॉग पोस्ट Index नही हुई और ना ही यहाँ कोई मुझे समस्या मिली

इसके बाद मैने बहुत से Indexing समस्या की विडियो देखा कितने ब्लॉग पोस्ट पढ़े जो भी कारण बताये गये मैने सब किया लेकिन फिर भी मेरी पोस्ट Index नही हुई तब मैं बिल्कुल निराश कुछ समझ नही आ रहा था कि आखिर अब करू क्या जिससे मेरी सभी 20 ब्लॉग पोस्ट Index हो जाये।

तब मेरे दिमांग में बात आई मेरा ब्लॉग बिगड़ जाये या बन जाये अब मैं एक – एक चीज को अदल बदल कर देखूंगा और हर रोज इस ब्लॉग की एक – एक चीज चेंज करूंगा और इसकी शुरूआत मैने Theme से किया Generatepress Theme को हटाकर Astra को लगया और सिर्फ थीम चेंज करके छोड़ दिया।

एक दिन बाद पूरे 23 घण्टे बाद मैं अपनी ब्लॉग पोस्ट को एक – एक करके चेक करना शुरू किया और तब मैने देखा मेरी 20 की 20 ब्लॉग पोस्ट 23 घण्टे में ही Google में Index हो गयी तब भी मुझे ये नही लगा था कि ये Generatepress Theme की समस्या हो सकती है।

मुझे लगा शायद मैने Generatepress Theme की Coding में कोई कोड पेस्ट कर दिया हो जो Page Indexing को रोक रहा हो तब मैने फिर Generatepress Theme को अपने ब्लॉग पर Activete किया और जहाँ – जहाँ भी कोई Code Add किया था उन सबको हटाया और Code भी क्या Add किया था google analytics Code, Google adsense Code क्योकि मैं Auto Ads Use करता हूँ, webp image Upload करने के लिए एक कोड Add किया था और मेटा डिसक्रिप्शन बस चार कोड Add किये गये थे।

सभी को मैने हटा दिया और एक नई ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश करकर छोड़ दिया फिर मैने 24 घण्टे बाद चेक किया मेरा पोस्ट Index नही था मैने इस पोस्ट को चार दिन तक Index होने का इंतजार किया और इस बीच Google Search Console से Indexing की रिक्वेस्ट भी किया लेकिन मेरी पोस्ट Index नही हुई फिर मैने अपना थीम चेंज किया Astra की जो पहले से Install थी बस Activete कर दिया फिर मैने 13 घण्टे बाद चेंक किया तो मेरी पोस्ट Index हो चुकी थी यहाँ मुझे कंफर्म हो गया कि Generatepress Theme से Indexing की समस्या है।

लेकिन फिर भी मेरे मन में संदेह था आखिर क्यो है दुनियाँ भर के ब्लॉगर इसी थीम को Use करते है उन्हे कोई समस्या नही है तो मेरे साथ ऐसा क्यो हो रहा है।

तब मैने फिर से Generatepress Theme को Activete और इसकी सारी सेटिंग को रिस्टोर किया जहाँ इस थीम में अपनी कोई सेटिंग नही थी हाँ यहाँ पर पहले मैं हर बार Generatepress की Gp Premium Plugin use कर रहा था अब उसको भी डिलिट कर दिया और एक नई पोस्ट लिखकर पब्लिश किया लेकिन यहाँ फिर वही समस्या Indexing की इस बार मैने एक हप्ता पूरा ब्लॉग पोस्ट Index होने का इंतजार किया लेकिन मेरी पोस्ट Index नही हुई।

और मजबूरन मुझे फिर से Astra को Activate करना पड़ा जहाँ मेरी पोस्ट 27 घण्टे में Index हो गयी लेकिन Astra के फीचर मुझे आज भी अच्छे नही लगते है और इसीलिए मैं आज भी Generatepress Theme को इधर – उधर Use करता हूँ ये देखने के लिए की आखिर Indexing की ऐसी समस्या क्यो है।

6 दिन पहले मै Generatepress Theme को एक दूसरे ब्लॉग blogkaisebanaye.in में Use किया और इस ब्लॉग की एक पोस्ट का Url चेंज किया है लेकिन आज तक वो पोस्ट Google में Update नही हुई और ना ही उसका नया Url अभी तक Index हुआ है।

मेरे पास इस समय चार ब्लॉग है और मैं इस Generatepress Theme को चारो ब्लॉग में Use कर चुका हूँ और हर जगह मुझे page indexing की समस्या हुई जैसे ही दूसरी थीम लगाता हूँ समस्या दूर हो जाती है।

मुझे नही पता कि ये Generatepress Theme की समस्या है या मेरे सभी चार ब्लॉग में समस्या है लेकिन यहाँ मैने चारो ब्लॉग में Generatepress Theme को फ्री में Use किया है जहाँ मैने कभी – कभी इसका जीपी प्रीमियम प्लगइन भी Use किया है लेकिन समस्या हर बार रही है।

ये पोस्ट मैने Google से ट्रॉफिक लाने के लिए नही लिखा है मेरे साथ ऐसा क्यो हो रहा है कही से समाधान मिल जाये इसलिए लिख रहा हूँ वैसे तो मेरी यह पोस्ट Google में रैंक नही होगी और ज्यादा लोगो तक पहुँचेगी भी नही लेकिन मेरे ब्लॉग को सब्शक्राइब करने वाले 1000+ लोगो तक यह पोस्ट जरूर पहुँच जायेगी

अगर आप में से किसी को इस समस्या का समाधान पता हो तो कृपया करके जरूर बताये वैसे Generatepress Theme की साइट पर भी मैने कई मैसेज किया है इस बारे में बात करने की कोशिश किया है लेकिन समाधान नही मिला है।

शायद यह मेरी पोस्ट ही Generatepress Theme बनाने वालो तक पहुँचे जहाँ मुझे इस समस्या का समाधान मिल सके धन्यवाद।

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *