ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए 2022? – पूरा तरीका हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट Blog Kaise Likhe और पैसे कैसे कमाए के बारे में जहाँ मैं आपको ब्लॉग लिखने की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दूंगा जिससे आप दुनियाँ के किसी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर ब्लॉग लिख सकते है और इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

दोस्तो मैने पिछली कई पोस्ट में आपको ब्लॉग बनाने के तरीके बताया है लेकिन एक ब्लॉग बनाने का फायदा आपको तभी होता है जब आपको ब्लॉग लिखना आता है इसीलिए आज की पोस्ट सिर्फ ब्लॉग लिखने के बारे में है कि किस तरह ब्लॉग लिख जाता है और उससे पैसे कैसे कमाया जाता है।

वैसे तो एक ब्लॉग लिखना काफी आसान कार्य है जहाँ आप किसी टॉपिक के बारे में Text के रूप में जानकारी लिखते है लेकिन इस लिखी गयी जानकारी को गूगल में रैंक कराना और वहाँ से ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाना और पैसे कमाना कतई आसान कार्य नही है।

लेकिन इसका मतलब ये भी नही कि ये नामुमकिन है या ऐसा किया नही जा सकता है ये किया जा सकता है लेकिन इसको करने के लिए आपको ब्लॉग लिखने के प्रोसेस को समझना है तभी आप एक अच्छा ब्लॉग लिख सकते है और इससे Earning जनरेट कर सकते ै।

ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए?

यहाँ एक ब्लॉग लिखने के पिछे भी कई तरह के कार्य होते है जिसको हम ब्लॉग SEO के नाम से जानते है क्योकि गूगल में अपने लिखे गये ब्लॉग को रैंक कराने के लिए आपको ब्लॉग के SEO के साथ ब्लॉग पोस्ट का भी SEO करना होता है और सही सब आपको ब्लॉग लिखने में सिखना पढ़ता है।

तो अगर आप एक अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए के तरीके तरीके जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें ब्लॉग लिखने की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी जिससे आप किसी भी प्लेटफार्म पर ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

ब्लॉग क्या होता है?

दोस्तो ब्लॉग एक तरह का ही वेबसाइट होता है जो इंटरनेेट पर बनाया जाता है और इंटरनेट पर ही प्रकाशित होता है अगर आप वेबसाइट के बारे में जानते है तो उसी तरह का ही ब्लॉग होता है जिसपर आप Text के रूप में कोई जानकारी लिखकर शेयर कर सकते है और इसी के जरिए पैसे कमा सकते है।

यहाँ ब्लॉग/वेबसाइट में कुछ लोगो को कंफ्यूजन हो सकती है तो ब्लॉग एक तरह का चिट्ठा होता है जहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा Text पढने को मिलता है जबकि वेबसाइट किसी प्रोडक्ट की हो सकती है किसी सर्विस की हो सकती है किसी कंपनी की हो सकती है।

लेकिन ब्लॉग पर्शनल डायरी के तरह होता है जो पैसे कमाने या अपनी जानकारी शेयर करने के लिए बनाया जाता है ब्लॉग उदारहण के लिए आप गूगल में जो कुछ भी सर्च करते है तो रिजल्ट में आपको ज्यादा तक आपको ब्लॉग ही मिलता है जिसे पढ़कर कर आपने Question का Answer पाते हैं वह एक ब्लॉग होता है।

यह ब्लॉग हम जैसे Personal Blogger लोग ही बनाते है और अपनी जानकारी लिखकर ब्लॉग पर ब्लॉग पर शेयर करते है जिस तरह आप ब्लॉग लिखने और पैसे कमाने का तरीका ढूँढ रहे तो वह ब्लॉग के जरिए ही होता है जिसके बारे में आप इस पोस्ट में जानने वाले है तो आइए जानते है इसके बारे में।

ब्लॉग किस टॉपिक पर लिखे?

दोस्तो अगर आप ब्लॉग लिखना चाहते है तो ब्लॉग लिखने में एक ब्लॉग टॉपिक की जरूरत होती है यह वह टॉपिक होता है जिसके बारे में ब्लॉग लिखते है यह टॉपिक कोई भी हो सकता है जिस टॉपिक की आपको अच्छी जानकारी हो तो आप उसके ऊपर ब्लॉग लिख सकते है।

यहाँ हर किसी को अलग – अलग टॉपिक की जानकारी हो सकती है जैसे किसी को कंम्यूटर की अच्छी जानकारी होती है तो पढाई के बारे में अच्छी जानकारी होती है, तो कोई ऐसा भी हो सकता है जिसे खाना बनाने की अच्छी जानकारी हो चाहे जो जानकारी हो उसके ऊपर आप ब्लॉग लिख सकते है।

यहाँ आपको किसी टॉपिक की जानकारी होने के साथ लिखने में भी रूचि होनी चाहिए तभी आप ब्लॉग लिखने का कार्य कर सकते है तो अगर आपको लिखने की रूचि है तो आप अपने Intrest का कोई भी टॉपिक चुन सकते है जिसमें आपकी रूचि हो साथ ही उसके बारे में जानकारी हो तो आपके बारे में ब्लॉग लिख सकते है।

यहाँ आपको इसी तरह का कोई ब्लॉग लिखने का टॉपिक चुन लेना है साथ ही उस टॉपिक में बारे में आपको थोडा़ रिसर्च करना होगा कि जो टॉपिक आप चुन रहे वह टॉपिक बहुत कठिन तो नही है क्योकि ज्यादा कठिन टॉपिक होगा तो आपको ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने में समस्या आयेगी।

यहाँ टॉपिक कठिन होने का मतलब है कि उसी टॉपिक पर बहुत से लोग तो ब्लॉग नही लिख रहे नही अगर ऐसा है आपका कंपटीशन बढ जायेगा और ये भी हो सकता है कि आप उनको कंपटीट भी ना कर पाओ तो यहाँ पर आपको ऐसे टॉपिक नही चुनना चाहिए।

यहाँ आपको कुछ आसान टॉपिक सेलेक्ट करना है ताकि आप जो ब्लॉग लिखे वो आसानी से गूगल रैंक कर पाये जिसमें आपको ज्यादा कंडीशन ना करना पढ़े तो इस तरह का आपको कोई ब्लॉग लिखने का टॉपिक चुन लेना है।

ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर लिखे?

दोस्तो जिस तरह आपने ब्लॉग लिखने का टॉपिक चुना है उसी तरह आपको ब्लॉग लिखने का एक प्लेटफार्म भी चुनना है कि आप अपना ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर लिखना चाहते है इस प्लेटफार्म को आप आसान भाषा में ब्लॉग लिखने की जगह मान सकते है कि किस जगह पर आप ब्लॉग लिखना चाहते है।

इंटरनेट पर ब्लॉग लिखने के बहुत से प्लेटफार्म है लेकिन उन प्लेटफार्म में से आपको कोई अच्छा प्लेटफॉर्म चुना है जहाँ आप ब्लॉग लिखने का कार्य ज्यादा आसानी पूर्वक कर सके जहाँ आपको ज्यादा एफर्ट लगाने की जरूरत ना हो।

अगर हम ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के लिए अच्छे प्लेटफार्म की बात करे तो इसमें Blogger और WordPress का नाम सबसे पहले आता है जिसमें ब्लॉगर टोटली फ्री है जहाँ आप फ्री में ब्लॉग लिख सकते है, तो वही वर्डप्रेस फ्री के साथ पैड भी जहाँ आप Domain और Hosting खरीदकर ब्लॉग बनकर ब्लॉग लिख सकते है।

इन सभी प्लेफार्म में वर्डप्रेस का पैड प्लेटफॉर्म ज्यादा बेहतर है ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के लिए यहाँ आप ज्यादा आसानी के साथ ब्लॉग लिख सकते है क्योकि WordPress में अनेको तरह की सुविधाए मिलती है जिससे ब्लॉग लिखने से लेकर उससे पैसे कमाने तक बहुत सारा काम आसान हो जाता है।

यहाँ पर मैं हर किसी को यही कहता हूँ कि आप WordPress पर Hosting और Domain खरीद कर अपना ब्लॉग बनाये और इसी प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग लिखना शुरू करे यह आपके ज्यादा बेहतर रहेगा लेकिन अगर आप और भी ज्यादा ब्लॉग लिखने वाले प्लेटफार्म के बारे में जानना चाहते है तो यह कुछ पोस्ट पढ़ सकते है।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये?

दोस्तो ब्लॉग लिखने का टॉपिक और प्लेटफॉर्म चुनने के बाद आपको सबसे पहले अपना ब्लॉग बनाना होता है जहाँ से ब्लॉग लिखना शुरू करते है तो आपने जो भी ब्लॉग बनाने का प्लेटफार्म चुना है वहाँ पर आपको अपना ब्लॉग बना है।

यहाँ ब्लॉग बनाने में आपको एक बात ध्यान रखना है कि आपने ब्लॉग लिखने का जो टॉपिक सेलेक्ट किया है उसी टॉपिक के अनुसार अपना ब्लॉग बनाना है जिसमें आपके ब्लॉग नाम, Blog Ka Address, URL सब टॉपिक से रिलेटेड होना चाहिए तभी आपको ब्लॉग लिखने का ज्यादा फायदा मिलेगा।

यहाँ मैं आपको ब्लॉग बनाने का तरीका नही बताउंगा क्योकि मैने बहुत सी पोस्ट में अलग – अलग प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने का पूरा तरीका विस्तार से बताया है तो आप इन पोस्ट को पढ़कर अपना ब्लॉग बना सकते है।

यहाँ मैने मोबाइल से ब्लॉग बनाने के बारे में कहा है लेकिन यह उन लोगो के लिए है जिनके पास लैपटॉप/कंप्यूटर नही है तो वह मोबाइल से ब्लॉग लिख सकते है और यह पोस्ट पढकर अपना ब्लॉग भी मोबाइल से बना सकते है जिसमें मैने ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनो पर मोबाइल से ब्लॉग बनाने का तरीका बताया है।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे लिखे?

दोस्तो इस पोस्ट में मैं आपको टोटली मोबाइल से ब्लॉग लिखने का तरीका बताउंगा जिसको पढ़कर आप मोबाइल और लैपटॉप/कंप्यूटर किसी से अपना ब्लॉग लिख सकते है क्योकि आजकल बहुत से लोग मोबाइल से ज्यादा बेहतर लिख पाते है तो कुछ लोग लैपटॉप/कंप्यूटर में ज्यादा बेहतर लिख पाते है।

मैं अगर खुद अपनी बात करू तो मेरे पास मोबाइल/लैपटॉप दोनो है लेकिन मैं ज्यादा बेहतर मोबाइल पर लिख सकता हूँ जिससे मुझे कई तरह का फायदा भी रहता है कि मै कही भी रहता हूँ मेरे ब्लॉग लिखने का कार्य चलता रहता है क्योकि मोबाइल आप कही भी ले जा सकते है लेकिन लैपटॉप/कंप्यूटर हर जगह नही जा सकता है।

वैसे लैपटॉप/कंप्यूटर ब्लॉग लिखने के लिए मोबाइल से बेहतर है इसमें कोई दो राय नही है लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नही मैं आपको ब्लॉग लिखने का वो तरीका बताउंगा जिससे आप मोबाइल/लैपटॉप/कंप्यूटर तीनो से ही अपना ब्लॉग लिख सकते है।

ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे लिखे?

दोस्तो अगर आप ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाते है तो यहाँ से भी ब्लॉग लिखना आसान है बस आपको यहाँ कुछ एफर्ट ज्यादा लगाना होगा क्योकि यहाँ आपको ज्यादा सुविधा नही मिलती है लेकिन फिर भी यहाँ से ब्लॉग लिख जा सकता है और उससे अच्छे पैसे भी कमाया जा सकता है तो आइए जानते है आप फ्री में ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे लिख सकते है।

Step 1. अपना ब्लॉग ओपन करे

दोस्तो ब्लॉगर पर ब्लॉग लिखने के लिए सबसे पहले आपको अपना ब्लॉग ओपन करना होगा जिसके लिए आपको blogger.com की वेबसाइट पर जाना होगा और अपने Email id से ब्लॉग में लॉगइन करना होगा।

यहाँ पर आपको वह Email Id देना है जिस Email id से आपने अपना ब्लॉग बनाया है अगर वह Email Id पहले से आपके डिवाइस में लॉगइन है तो आपको लॉगइन करने की भी जरूरत नही होगी आपका ब्लॉग सीधा ओपन हो जायेगा।

ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए?

यहाँ पर मोबाइल से ब्लॉग लिखने वाले User Blogger App का भी Use कर सकते है या इसी तरह Blogger Website का ही Use कर सकते है यह आपकी मर्जी है ब्लॉग लिखने का कार्य दोनो जगह से आपका हो जायेगा।

Step 2. ब्लॉग लिखने के प्लस आइकन (+) पर कि्लक करे

दोस्तो जब आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लॉगइन हो जानते है तो यहाँ पर आपको कुछ भी देखने को नही मिलता है क्योकि अभी आप ब्लॉग ब्लॉग लिखना शुरू करने जा रहे है तो इसलिए आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है।

तो अब आपको यहाँ से ब्लॉग लिखने के लिए सबसे पहले नीचे में (+) का आइकन पर कि्लक करना है जैसे ऊपर चित्र में आप देख पा रहे है।

Step 3. ब्लॉग लिखने का बेसिक समझे

दोस्तो जब आप प्लस के आइकन पर किंलक करते है ब्लॉग लिखने का पूरा ऑप्शन आपके सामने आ जाता है जो आपको कुछ इस तरह के दिखाई देता है।

ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए?

लेकिन यहाँ कुछ भी लिखने से पहले आपको इसका बेसिक समझना होगा कि कहाँ पर क्या चीजे लिखी जाता है और किस तरह लिखी जाती है जो आप इस चित्र को देखकर काफी कुछ समझ सकते है बाकी चीजे मैं आपको नीचे बताने वाला हुँ।

Step 4 ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिखे

दोस्तो ब्लॉग लिखने की शुरूआत टाइटल से होती है टाइटल वह चीज है कि आप किस टॉपिक के बारे में पोस्ट में जानकारी देने वाले है तो वह टाइटल आपको लिखना है।

जैसे मेरी यह पोस्ट ब्लॉग लिखने और पैसे कमाने के बारे में है तो इसका टाइटल है ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए तो इसी तरह आपको अपना टाइटल बनाना है और टाइम वाले जगह में लिख देना है।

Step 5. ब्लॉग पोस्ट की पूरी जानकारी लिखे

दोस्तो टाइटल लिखने के बाद आपको इस टाइल के हिसाब से पूरा ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा जिसमें आप उसके बारे में पूरी जानकारी लिखेंगे जैसे मैने यह पोस्ट लिखा है, अब यहाँ एक पोस्ट लिखने में बहुत सी बातें आपको ध्यान रखना होता है।

जैसे छोटे – छोटे पैराग्राफ में पोस्ट लिखना, पोस्ट में कीवर्ड का सही उपयोग करना, पोस्ट में जरूरी लिंक Add करना, Image और Video लगाना है इसके अलावा भी बहुत सी चीजे है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे में मिलेगी।

Step 6. ब्लॉग पोस्ट का एड्रेस (URL) सही बनाये

जब आप पूरी पोस्ट लिख लेते है यहां बहुत से लोगों को समस्या होती है Blog Address Kaise Likhe मतलब इस पोस्ट का सही URL बनना होता है इसके लिए आप सेटिंग पर कि्लक करेंगे पर परमालिंक पर कि्लक करके URL जैसा चाहे वैसा बना सकते है।

यहाँ बस आपको अपने पोस्ट का कीवर्ड लिखकर उसे ही परमालिंक (URL) बना देना है वैसे यहाँ एक समस्या भी है कि अगर आप मोबाइल से ब्लॉग लिख रहे है तो Blogger में मन चाहा Blog Address लिखने बनाने का ऑप्शन नही मिलता है।

यहाँ Blogger आप जो टाइटल बनाते उसी का परमालिंक Add कर देता है तो यहाँ परमालिंक चेंज करने के लिए आपको टाइटल चेंज करना होगा आप जैसा परमालिंक बनना चाहते है वैसा ही और उतना ही टाइल लिखें और पोस्ट को पब्लिश करे फिर बाद में तुरंत ही अपने टाइल को सही कर लें आपका परमालिंक चेंज नही होगा।

Step 7 ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करे

दोस्तो सारा कुछ ब्लॉग लिखने का काम सही से करने के बाद ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करना होता है जिसके लिए बस आपको ऐरो तीर के निशान पर कि्लक करना है आपकी पोस्ट पब्लिश हो जायेगी।

तो इस तरह आप ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग लिख सकते है आइए  अब हम WordPress पर ब्लॉग लिखने का तरीका जानते है।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे लिखे?

दोस्तो अगर आप WordPress पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाये है तो यहाँ से ब्लॉग लिखना Blogger से भी कही आसान है साथ ही यह मोबाइल से भी ब्लॉग लिखने के लिए भी काफी बेहतर है।

मैं यहाँ खुद इसी WordPress पर मोबाइल से ही 2 साल से ब्लॉग लिख रहा हूँ और इससे बेहतर पैसे भी कमा रहा हूँ तो आइए जानते है कि आप इस WordPress पर ब्लॉग कैसे लिख सकते है।

Step 1. अपना वर्डप्रेस ब्लॉग ओपन करे

दोस्तो सबसे पहले आपको अपना वर्डप्रेस ब्लॉग ओपन करना है जिसके लिए आप Crome Browser में अपने WordPress Blog का लॉगइन URL सर्च करेंगे और अपना User Name और Password देकर अपने WordPress ब्लॉग में लॉगइन करेंगे।

यहाँ कार्य मोबाइल/लैपटॉप/कंप्यूटर सभी से आसानी से हो जायेगा लेकिन अगर आप अपने WordPress Blog का Login URL नही जानते है तो आप अपने Hosting में लॉगइन करके भी अपना ब्लॉग ओपन कर सकते है।

Step 2. ब्लॉग लिखने का ऑप्शन खोजे

दोस्तो जब आप अपने WordPress Blog में लॉगइन कर लेते है आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है जिसमें आपको ब्लॉग लिखने का ऑप्शन खोजना होगा।

जिसका आसान तरीका है कि आप ऊपर दिये गये (+) आइकन पर कि्लक करे फिर कुछ ऑप्शन ओपन होगा जिसमें आपको Post के ऑप्शन पर किलक करना तो आपके सामने ब्लॉग लिखने का ऑप्शन आ जायेगा।

यह दूसरा यह भी तरीका हो सकता है कि मेनु पर कि्लक करे फिर Post के ऑप्शन पर कि्लक करे इसके बाद Add New के ऑप्शन पर कि्लक तो भी ब्लॉग लिखने का ऑप्शन इस तरह से आ जायेगा जहाँ से आप ब्लॉग लिख सकते है।

ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए?

यहाँ मैने क्लॉसिक एडीटर प्लगिंग Use किया है इस लिए इस तरह का इंटरनफेस दिख रहा अगर प्लॉनिंग Install नही होगी तो थोडा़ इंटरफेस अलग होगा।

Step 3. ब्लॉग लिखने का बेसिक समझे

दोस्तो जब आप ब्लॉग के ऑप्शन पर पहुँचते है यहाँ ब्लॉग लिखने के सभी ऑप्शन आपको दिखाई देता है जिसके बारे में आप यह चित्र देखकर काफी कुछ समझ सकते है और बाकी की चीजे मैं आपको नीचे बताने ही वाला हूँ।

Step 4. ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिखे

दोस्तो जब आपके सामने ब्लॉग लिखने का ऑप्शन आ जाता है तब आपको सबसे पहले ऊपर में ब्लॉग का टाइटल लिखना है तो आप जिस टॉपिक के बारे में जानकारी लिखने वाले है उसका टाइटल यहाँ लिखे।

Step 5. ब्लॉग पोस्ट की पूरी जानकारी लिखे

दोस्तो टाइटल लिखने के बाद इस टाइटल के हिसाब से आपको ब्लॉग पोस्ट की पूरी जानकारी लिखना है जिसमें बहुत से Points है जिसको आपको ध्यान में रखकर पोस्ट लिखना है वो क्या चीजे है जो आपको ध्यान में रखना है उसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट Blog लिखना कैसे शुरू करें में मिल जायेगी।

Step 6. ब्लॉग पोस्ट का एड्रेस (URL) सही बनाये

दोस्तो पूरा पोस्ट सही से लिखने के बाद आपको इस पोस्ट का सही URL बनना है जिसके लिए आपको WordPress में डायरेक्टर परमालिंक चेंज करने का ऑप्शन मिलता है जहाँ आप Edit पर कि्लक करके जैसा चाहे वैसे ब्लॉग पोस्ट एड्रेस (URL) बना सकते है।

यहाँ WordPress में यह पर्मालिंक चेंज करने का ऑप्शन सामने ऊपर में दिखना है सेटिंग पर कि्लक करके भी यह ऑप्शन खोज सकते है साथ नीचे जाकर डिसकृप्शन की जगह भी यह परमालिंक चेंज कर सकते है।

Step 7. ब्लॉग लिखकर पब्लिश करे

दोस्तो जब आप पूरा ब्लॉग लिखने का कार्य पूरा कर लेते है तो आप इस पोस्ट को पब्लिश कर सकते है जिसके लिए बस आपको Public के ऑप्शन पर कि्लक करना आपकी पोस्ट पब्लिश हो जायेगी।

तो इस तरह आप WordPress पर भी ब्लॉग लिख सकते है और उसे पब्लिश करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है यहाँ तक आप Blog Kaise Likhe के तरीके के बारे में समझ चुके है आइए अब जानते है ब्लॉग लिखकर आप ट्रॉफिक कैसे ला सकते है और इससे पैसे कैसे कमा सकते है।

ब्लॉग लिखकर गूगल से ट्रॉफिक कैसे लाये?

दोस्तो ब्लॉग लिख देने मात्र से आपका काम समाप्त नही होता है अगर आप इस लिखे पोस्ट के गूगल से ट्रॉफिक चाहते है तो ब्लॉग लिखने के अलावा भी आपको बहुत से कार्य करना होगा जो कुछ इस प्रकार से होगा।

1. ब्लॉग लिखने और पब्लिश करने के कुछ दिन बाद आपको देखना होगा वह पोस्ट गुगल में कहाँ तक रैंक कर रही है अगर उसमें कुछ अपडेट की जरूरत है तो उस पोस्ट को फिर से Update करना होगा।

2. यहाँ आपको सिर्फ पोस्ट को नये Date में अपडेट नही करना है बल्कि आज के हिसाब से उसमें दी गयी जानकारी भी चेंज करना है और उस पोस्ट को आज के Date में Update करना है।

3. दोस्तो गुगल से बहुत अच्छा ट्रॉफिक पाने का एक मात्र तरीका है कि आपको अपनी पोस्ट गूगल के पहले नंबर पर रैंक कराना है अगर Update के बाद आपकी पोस्ट पहले नंबर पर रैंक हो जाती है तो अच्छी बात है लेकिन रैंक नही हुई तो उसका कारण खोजना होगा।

4. यहाँ पर आपको बहुत से कारण मिल सकते है पहला आपके पोस्ट लिखने का तरीका सही ना हो, आपने सही जानकारी नही दिया है, या उस पोस्ट पर बैकलिंक की जरूरत हो, या फिर कोई बडी साइट नंबर वन पर रैंक कर रही हो जिसके ऊपर आपकी पोस्ट रैंक नही कर पा रही है।

5. यहाँ आपको इन सभी कमियो को दूर करना होगा और अपनी पोस्ट को टॉप रैंक कराना होगा तभी आप गूगल से अच्छा ट्राफिक पा सकते है जिसका Use करके पैसे कमा पायेंगे।

दोस्तो ब्लॉग लिखकर ब्लॉग पर ट्रॉफिक लाना सबसे बड़ा चैंलेंज होता है इसको आप कुछ आसान स्टेप से पूरा नही कर सकते है मैने यहाँ आपको ट्रॉफिक लाने का एक बेसिक जानकारी दिया है अगर आपको ट्रॉफिक लाने के अच्छे तरीके सिखना है तो आपको यह पोस्ट Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये पढ़ना चाहिए।

ब्लॉग लिखकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन इसको हम मुख्य रूप से देखे तो आप इसको दो भाग में डिवाइट कर सकते है या यू कह सकते है कि ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के सिर्फ दो तरीके है।

1. अपना ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते है

2. दूसरो के ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते है

अगर मैं पहले तरीके की बात करू तो आप अपना ब्लॉग लिखकर 20 + तरीको से पैसे कमा सकते है जिसमें Google Adsense, Affiliate Marketing, Refer And Earn आदि शामिल है।

ब्लॉग लिखने का पूरा तरीका मैने आपको बता दिया है अगर अब आप अपना ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के 20+ तरीको के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आप यह पोस्ट ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

अगर मैं दूसरे तरीके दूसरो के लिए ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने की बात करू तो यहाँ आप दूसरो के लिए ब्लॉग लिखते है बदले में उस व्यक्ति से पैसे चार्ज करते है जिससे आप पैसे कमाते है।

यहाँ आपको कितना पैसा मिल सकता है यह आपके ब्लॉग लिखने की क्वालिटी के ऊप डिपेंड करता है अगर आप अच्छा ब्लॉग लिख पाते है जो गूगल में रैंक करता है तो आप 50 पैसे पर Words से 10 रूपये पर Words तक मिल सकता है।

यहाँ दूसरो के लिए भी ब्लॉग लिखकर पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिसमें Freelancing, Gest Post लिखना आदि शामिल है जिसके बारे में हमने इस पोस्ट Content Writing से पैसे कैस कमाए में 10+ तरीके बताया है।

Google AdSense Approve Kaise Kare?

ब्लॉग लिखने के फायदे क्या है?

दोस्तो एक ब्लॉग लिखने का एक नही हजारो तरह के फायदे है चाहे वह कोई भी व्यक्ति क्यो ना हो आपको हमेंशा ही ब्लॉग लिखने का फायदा ही मिलेगा यहाँ मै आपको कुछ मुख्य फायदे के बारे में बताता हूँ जो इस प्रकार से है।

1. दोस्तो ब्लॉग लिखना एक तरह का ज्ञान देने का कार्य है जहाँ ज्ञान लेने वाले की नजर आपका सम्मान बढता है और उनसे आपको इज्जत भी मिलती है।

2. ब्लॉग लिखने से आपका खुद का ज्ञान बढता है क्योकि ब्लॉग लिखने में आपको बहुत सी रिसर्च करनी होती है जहाँ आपको नई – नई चीजे सीखने को मिलती है।

3. अगर आप इंटरनेट पर फेमस होना चाहते है तो ब्लॉग लिखना आपके लिए बेहतर बिकल्प है जिसके जरिए आप फेमस हो सकते है।

4. ब्लॉग लिखने का सबसे बड़ा फायदा कि आप इससे पैसे भी कमा सकते है और बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है जो लॉखो करोडो भी हो सकता है।

5. यह पैसे कमाने का वह जरिए है जहाँ आप किसी का नौकर नही मालिक बनकर कार्य करते है और जब इच्छा हो तब कर सकते है यहाँ किसी की कोई पाबंदी नही है।

इसके अलावा भी बहुत से फायदे है जिसके बारे में हम आपको दूसरी पोस्ट में बताऐंगे जिसमें हम ब्लॉग लिखने के सिर्फ फायदे की बात करेंगे जिसका लिंक आपको इसी जगह कुछ दिन बाद आपको मिल जायेगा।

 

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – ब्लॉग कैसे लिखे और पैसे कैसे कमाए 2022?

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी ब्लॉग लिखने के बारे में जहाँ हमने Blogger पर फ्री में ब्लॉग लिखने के साथ Wordress पर Hosting और Domain खरीदकर ब्लॉग बनाकर Blog Kaise Likhe का तरीका बताया है जहाँ से आप अपना ब्लॉग लिखकर बहुत सारा पैसा भी Earn कर सकते है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको ब्लॉग लिखने की पूरी जानकारी मिल गयी होगी जिसकी मदद से आप ब्लॉग कैसे लिखे सीखकर दुनियाँ के किसी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म पर ब्लॉग लिख सकते है साथ अलग – अलग तरीको से उससे पैसे भी कमा सकते है।

ये जानकारी आपको कैसे लगी कमेंट में लिख सकते है या कोई समस्या या सुझाव है तो वह भी लिख सकते है साथ इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़कर ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सके।

FAQ –

Q. गूगल पर ब्लॉग कैसे लिखे?

Ans – दोस्तो गूगल पर ब्लॉग लिखना और ब्लॉगर पर ब्लॉग लिखना एक ही बात है क्योकि ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है जिसको लोग गूगल पर ब्लॉग लिखे या ब्लॉगर पर ब्लॉग लिखे दोनो नाम से जानते है।

Q. ब्लॉग लिखकर कितना पैसे कमा सकते है?

Ans – लॉखो – करोड़ो रूपये की कमाई हो सकती है जी हाँ जो टोटली आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कितना अच्छा ब्लॉग लिख सकते है, कितना ज्यादा लिख सकते है और ब्लॉग लिखकर कितना टॉपिक ला पाते है उसी के हिसाब से आपकी कमाई होगी।

Leave a Comment