कॉपीराइट क्लेम कैसे करे 2023 (DMCA Complaint Hindi)

आज की पोस्ट में अपने ब्लॉग पोस्ट के चोरी होने का Copyright Claim Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी दूंगा जिससे अगर आपके ब्लॉग पोस्ट को चोरी (Copy) करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर रहा है तो आप उसको DMCA Complaint के जरिए कॉपीराइट क्लेम कर सकते है।

दोस्तो अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको भी अपने ब्लॉग के कापी होने की समस्या कभी आई होगी या फिर भविष्य में कभी भी आ सकती है जैसे इस समय मेरे साथ आई है जहाँ एक ब्लॉगर ने मेरी 10 से ज्यादा पोस्ट को सेम कापी करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर लिया है।

हम इतनी मेहनत कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते है और कुछ बेवकुफ लोग बिना मेहनत किये हमारी पोस्ट को कापी कर लेते है और कई बार हमारी कापी की गयी पोस्ट उनके ब्लॉग पर हमारी वर्जिनल पोस्ट से भी बेहतर रैंक करने लगती है नतीजा हमारी वर्जिनल पोस्ट उनके आगे बेकार हो जाती है।

इसीलिए आज की पोस्ट में हम आपको DMCA Complaint के जरिए अपने ब्लॉग पोस्ट का Copyright Claim Kaise Kare का तरीका बताउंगा जिससे आप अपने कापी की गयी पोस्ट कॉपीराइट क्लेम कर सकते है और ऐसी समस्या से मुक्ति पा सकते है तो आइए जानते है इसके बारे में।

कॉपीराइट क्लेम क्या होता है?

दोस्तो कॉपीराइट क्लेम का मतलब अपने खुद के कंटेट का कॉपी होने या चोरी होने का दावा करना, जब कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग पोस्ट को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश करता है और आप उस पोस्ट के चोरी होने का दावा DMCA Complaint के जरिए करते है तो यही कॉपीराइट क्लेम कहलाता है।

कॉपीराइट क्लेम कैसे करे

उदाहरण के लिए एक व्यक्ति ने मेरी 10 से ज्यादा पोस्ट को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर लिया है तो मैं इस कॉपीराइट को रोकने के लिए DMCA Complaint करूंगा यह Complaint गूगल के पास जाती है जहाँ गूगल खुद उस ब्लॉग के खिलाफ एक्शन लेगा तो इसी को हम कॉपीराइट क्लेम कहते है।

कॉपीराइट क्लेम कौन कर सकता है?

दोस्तो कॉपीराइट क्लेम कोई भी कर सकता है जिसका कंटेंट किसी ने कॉपी करके कही अपने प्लेटफार्म पर Use किया है चाहे वह कोई Youtuber हो या फिर Blogger, लेकिन इस पोस्ट में हम सिर्फ़ (DMCA Complaint) अर्थात ब्लॉग पोस्ट के कॉपीराइट क्लेम करने का तरीका जानेंगे।

उदाहरण के लिए एक ब्लॉगर ने मेरी कुछ पोस्ट को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश किया है तो मैं उसको कॉपीराइट क्लेम कर सकता है इसी तरह आपका भी कोई पोस्ट किसी ने कॉपी किया है तो आप भी इसी तरह कॉपीराइट क्लेम कर सकते है जिसका पूरा तरीका मैं आपको विस्तार से बताने वाला हूँ।

(DMCA Complaint) कॉपीराइट क्लेम कैसे करे?

दोस्तो DMCA Complaint के जरिए कॉपीराइट क्लेम बहुत ही आसाना है जिसके लिए आपको Removing Content From Google की वेबसाइट पर जाकर यह क्लेम करना होगा जिसका तरीका इस प्रकार है।

Step 1. Removing Content From Google की वेबसाइट पर जाये

दोस्तो किसी ब्लॉग के खिलाफ क्लेम करने के लिए सबसे पहले आपको “Removing Content From Google” वेबसाइट पर जाना है जिसको आप गूगल में सर्च कर सकते है या फिर इस लिंक पर कि्लक Removing Content From Google इस वेबसाइट पर जा सकते है जहाँ आपको कुछ ऐसा ऑप्शन देखने को मिलता है।

Copyright Claim Kaise Kare

Step 2. Google Search या Blogger/Blogspot ऑप्शन चुने

दोस्तो जब आप Removing Content From Google की वेबसाइट पर जाते है यहां आपको कंटेट हटाने के बहुत से ऑप्शन दिखाई देता है जिसमें Google Search, Blogger/Blogspot और Youtube के कई ऑप्शन दिखाई देता है जैसा आप इस चित्र में देख रहे है।

क्योकि हम यहाँ ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट का क्लेम करना चाहते है तो इसके लिए आपको Google Search या Blogger/Blogspot के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

ध्यान दें – आप जिस ब्लॉग के खिलाफ क्लेम करना चाहते है वह ब्लॉग वर्डप्रेस पर बना है तो आपको “Google Search” ऑप्शन चुनना है लेकिन वह ब्लॉग Blogger.com के फ्री प्लेटफार्म पर बना है तो आप “Blogger/Blogspot” ऑप्शन  पर कि्लकर करना है अब कौन ब्लॉग किस प्लेटफार्म पर बना है यह जानने के लिए यह पोस्ट पढ़े।

Step 3. कंफर्म Google Search पर कि्लक करे

दोस्तो अगर आप किसी वर्डप्रेस ब्लॉग के किलाफ कॉपीराइट क्लेम करना चाहते है तो आपको यहाँ एक बार फिर कंफर्म करने के लिए Google Search पर कि्ल करना है जैसा इस चित्र में दिखाया गया है।

Copyright Claim Kaise Kare

Step 4. बौद्धिक संपत्ति से जुड़ी समस्या पर कि्लक करे

जब आप Google सर्च पर दुबारा कि्लक करते है यहाँ फिर से नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको पहले कुछ जानकारी दी जायेगी फिर आपको थोडा़ नीचे आना जहाँ आपको कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

अब आपको “बौद्धिक संपत्ति से जुड़ी समस्या: कॉपीराइट उल्लंघन और धोखाधड़ी वगैरह की शिकायत करना” के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

Step 5. कॉपीराइट उल्लंघन वाले ऑप्शन पर कि्लक करे

अब अगले पेज पर आपको फिर से कुछ जानकारी पढ़ने को मिलती है फिर आपको थोड़ा नीचे जाना है और “कॉपीराइट उल्लंघन: मेरा कॉपीराइट कॉन्टेंट मेरी अनुमति के बिना, गैर-कानूनी तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है” इस ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

Step 6. क्या आप कॉपीराइट के स्वामी है बताये

“हां, मैं कॉपीराइट का स्वामी हूं या उस अनन्य अधिकार के स्वामी की ओर से कार्य करने के लिए प्राधिकृत व्यक्ति हूं जिसका कथित रूप से उल्लंघन किया गया है” इस ऑप्शन पर कि्लक करे।

Copyright Claim Kaise Kare

Step .7 अन्य ऑप्शन पर कि्लक करे

दोस्तो अब आपको अगले पेज पर छवियां और अन्य का दो ऑप्शन दिखाई देगा क्यो आप ब्लॉग पोस्ट लिए कॉपीराइट क्लेम करना चाहते है तो आपको अन्य ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

Step 8. अनुरोध करे पर कि्लक करे

दोस्तो आप जैसे अन्य विकल्प पर कि्लक करते है फिर से अगला पेज ओपन होता है जहाँ अनुरोध करे का ऑप्शन दिखाई देगा तो अब आपको इसी ऑप्शन पर कि्लक करना है।

Copyright Claim Kaise Kare

Step 9. कॉपीराइट क्लेम करने की पूरी जानकारी भरे

दोस्तो जैसे आप इतना करते है आपके सामने कुछ जानकारी भरने का ऑप्शन आता है जिसमें आपको अपना नाम, कंपनी नाम, Email Id, देश, क्षेत्र आदि भरना होगा।

कॉपीराइट क्लेम कैसे करे

साथ इसी पेज पर नीचे में आपको उस ब्लॉग की जानकारी देना है जिस ब्लॉग ने आपके कंटेट को कॉपी किया है कौन सा कंटेंट काफी किया है उसका उसका Url और उसकी पूरी जानकारी यहाँ भरना है।

कॉपीराइट क्लेम कैसे करे

फिर आपको Date भरकर, अपने हस्ताक्षर करके और मैं रोबोट नही हूँ पर कि्लक करके सबमीट करे पर कि्लक करना है।

कॉपीराइट क्लेम कैसे करे

Step 10. आपका कॉपीराइट क्लेम करना पूरा हो चुका है

दोस्तो जैसे ही आप इतना कर लेते है आपके कॉपी राइट क्लेम करने की रिक्वेट गूगल के पास चली जाती है फिर गूगल दोनो ब्लॉग की जांच करता है और कॉपी करने वाले ब्लॉग के खिलाफ कारवायी करता है।

तो इस तरह आप DMCA के जरिए किसी को भी कॉपी क्लेम दे सकते है जो आपके ब्लॉग पोस्ट को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश करता हो।

दोस्तो अगर आपको Youtube Video पर कॉपीराइट क्लेम करना है तो आप यह Video देख सकते है बाकी मैने ब्लॉग कॉपीराइट क्लेम करने का तरीका आपको बता दिया है

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – कॉपीराइट क्लेम कैसे करे (DMCA Complaint Hindi)

तो दोस्तो यह थी तुछ जानकारी DMCA Complaint Hindi के बारे में कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट के कॉपी होने पर उस ब्लॉग के खिलाफ Copyright Claim Kaise Kare जो आपके ब्लॉग को चोरी करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश करता है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्पफूल रही होगी जिसमें आपको कॉपीराइट क्लेम करने की पूरी जानकारी मिली होगी यह जानकारी आपको कैसे लगी हमें जरूर बताये साथ इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे ताकि और भी लोग कॉपीराइट क्लेम करने के बारे में जान सके।

FAQs –

Q. हम कॉपीराइट का दावा कैसे कर सकते हैं?

Ans – कॉपीराइट क्लेम या दावा करना एक ही बात किसकी पूरी जानकारी मैने इस पोस्ट में दिया है इसके लिए आपको Removing Content From Google की वेबसाइट पर जाकर अपने बार में और आपके कॉपी किये कंटेंट के बारे में पूरी जानकारी देकर कॉपीराइट दावा या क्लेम करना होता है।

Q. आप कॉपीराइट का दावा कब कर सकते हैं?

Ans – अगर आपका ब्लॉग पोस्ट कोई कॉपी करके अपने ब्लॉग पर डालता है तो आप उसे कॉपीराइट क्लेम कर सकते है यहाँ मैने सिर्फ़ ब्लॉग कॉपी काइट की जानकारी दिया है लेकिन इसी तरह Youtube और दूसरे अपने किसी कंटेंट का आप कॉपीराइट दे सकते है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment