Copyright Claim Meaning in Hindi 2022 | कॉपीराइट क्लेम क्या होता है?

नमस्कार दोस्तो,आज की पोस्ट Copyright Claim Meaning in Hindi के बारे में है जिसमें आप जानेंगे कॉपीराइट क्लेम क्या है या कॉपीराइट क्लेम का मतलब क्या होता है यह क्यो आता है, इसके नुकसान है और इसको आप किस प्रकार हटा सकते है।

दोस्तो Copyright Claim का आसान शब्दो में मतलब देखा तो एक तरह का कॉपीराइट दावा करना होता है क्योकि Capy का मतलब ही नकल करने से है और Claim का मतलब दावा करना है जो आजकल इंटरनेट पर बहुत सारा देखने को मिलता है।

आजकल इंटरनेट पर बहुत से लोग अलग – अलग प्लेटफार्म पर अलग – अलग तरह के कंटेंट, प्रोडक्ट, सर्विस बना रहे अपलोड कर रहे है और जब कोई व्यक्ति उनकी बनाई गयी प्रोडक्ट, सर्विस, कंटेंट को कॉपी करके अपने प्लेटफार्म पर अपलोड करता है तो यह प्रकृया ही कॉपीराइट होती है।

लेकिन जब आप किसी दूसरे का कंटेंट कापी करते है और उस व्यक्ति को इसके बारे में पता चलता है तो वह आपके ऊपर क्लेम करता है कि आपने मेरे कंटेंट को क्यो कापी किया तो यह प्रकृया Claim (दावा) कहलाता है।

Copyright Claim Meaning in Hindi 2022 | कॉपीराइट क्लेम क्या होता है?

यहाँ सभी प्लेटफार्म और सभी तरह के कंटेंट, प्रोडक्ट, सर्विस के लिए अलग – अलग तरह के क्लेम आते है जिसको हम कॉपीराइट क्लेम के नाम से जानते है तो आज की पोस्ट इसी बारे में है कॉपीराइट कितने तरह का होता है Copyright Claim और Copyright Strike में क्या है अंतर है।

तो अगर आप Copyright Claim Meaning in Hindi की पूरी जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमें Youtube के Copyright Claim और Copyright Strike की पूरी जानकारी के साथ और भी प्लेटफार्म के Copyright Meaning in Hindi के बारे में बताया गया है तो आइए जानते है इसके बारे में।

Copyright Claim Meaning in Hindi 2022 | कॉपीराइट क्लेम क्या होता है?

दोस्तो Copyright Claim का मतलब होता है अपने प्रोडक्ट, सर्विस, वस्तु पर दावा करना कि यह मेरा है जब कोई व्यक्ति इन चीजो को चुरा लेता है तब आप Copyright Claim करते है और उस व्यक्ति को बताते हैं ि यह चीज मेरा है इसे आप Use नही कर सकते है।

यह चीजे कुछ भी हो सकती है जैसे Video, Image, Text के रूप में लिखी कुछ जानकारी, Voice, या कुछ अन्य जो आपका है जिसको कोई व्यक्ति आपकी मर्जी के खिलाफ इसका Use करता है तो आप उसे Copyright Claim दे सकते है।

दोस्तो वैसे तो यह सारी चीजे इंटरनेट पर लोगो को दिखाने के लिए ही पब्लिश की जाती है मतलब दुनियाँ का कोई भी व्यक्ति इसे देख सकता है पढ़ सकता है लेकिन वह उसका दुर्पयोग नही करता है उसका डॉउनलोड या कापी करते खुद Use नही कर सकता है अगर ऐसा कोई करता है तो आप उसे कॉपीराइट  क्लेम दे सकते है।

दोस्तो यहाँ कॉपीराइट क्लेम भी दो तरह की समस्याएं है पहला कि आप खुद दूसरे की चीजे Use कर रहे है और आपको कापी मिलता है तो उसको कैसे हटाए और कॉपीराइट से कैसे बचें, दूसरा अगर आपकी चीजे कोई दूसरा व्यक्ति Use कर रहा है तो उसे कॉपीराइट क्लेम कैसे करें।

तो आइए सबसे पहले हम जानेंगे कॉपीराइट क्लेम कौन – कौन से प्लेटफार्म पर होता है फिर हम इसे करने या हटाने के बारे में जानेंगे।

Copyright Claim के फायदे और नुकसान क्या हैं?

दोस्तो कॉपीराइट क्लेम का जितना फायदा है उतना ही नुकसान भी है जब आप किसी के कंटेंट चोरी करते है तब आपको नुकसान होता है लेकिन जब लोग आपके कंटेंट चोरी करते है तो उनको नुकसान होता है और आपको फायदा होता है।

तो आइए इन दोनो फायदे नुकसान के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है कि यह फायदा नुकसान किस प्रकार होता है और इसका कारण क्या है।

दोस्तो कॉपीराइट क्लेम का फायदा या नुकसान आपको तब होता है जब कोई व्यक्ति आपको कंटेंट चोरी करके अपने प्लेटफार्म पर Use करता है तब आपको उसे कॉपीराइट क्लेम देना होता है तब आपको इससे फायदा होगा और उस व्यक्ति का नुकसान होगा।

1. जो कोई भी आपका कंटेंट चोरी करके कही भी Use करेगा और उससे कितना इनकम करेंगा वह कमाई आपको मिल जायेगी यहाँ कंटेंट चोरी करने वाले का टोटल नुकसान होगा उसे एक रूपये भी नही मिलेगा।

2. जब आपका कंटेंट चोरी करता है और उसे अपने प्लेटफार्म पर Use करता है तो वह एक तरह से आपके कंटेंट को शेयर कर रहा है जहाँ आपका कंटेंट बहुत ज्यादा लोगो तक पहुँचाता है जिसका फायदा आपको ही मिलता है लेकिन चोरी करने वाले का कोई फायदा नही बल्कि उसका और नुकसान ही होता है।

3. मानलिजिए आप एक Youtuber है और आपकी Video कोई चोरी कर रहा है आपने उसने कापीराइट क्लेम किया अब उसके चैनल को ग्रो होने में और ज्यादा समय लगेगा या वह ज्यादा Video चोरी करता है और उसे ध्यादा क्लेम आता है तो उसका चैनल भी बैन हो जायेगा।

Copyright Claim को अपने चैनल से कैसे हटाये?

दोस्तो अगर आप एक Youtuber है और आपने किसी दूसरे का Video अपने Youtube Channel पर Upload किया है जिससे आपको कॉपीराइट क्लेम मिला है तो इसको हटाने का तरीका बिल्कुल आसान है।

यहाँ मैं आपको दो तरीके बताता हूँ जिससे आप अपने Youtube Channel के Copyright Claim को हटा सके है साथ ही दूसरो की Video Use भी करेंगे तो आपको कोई कॉपीराइट नही देगा।

1. अगर आपने किसी का Video Use कर लिया है और वह व्यक्ति आपको कॉपीराइट क्लेम दे दिया है तो उसको हटाने के लिए बस आपको वह Video Delete कर देना है जिस Video पर क्लेम आयी है जैसे ही आप Video Delete करेंगे वह कॉपीराइट क्लेम भी हट जायेगी।

2. अगर आप दूसरो की Video Use ही करना चाहते है और आप चाहते है कि आपको कोई कॉपीराइट क्लेम भी ना करे तो आप जिसकी Video Use कर रहे है उस चैनल का नाम आपको डिसकृप्शन में दे देना है और बताना है कि यह उनकी है जिससे वह व्यक्ति आपको कॉपीराइट क्लेम नही देगा।

निष्कर्ष –

तो दोस्तो यह थी कुछ जानकारी Copyright Claim Meaning in Hindi के बारे में जहाँ आपने जाना कॉपीराइट क्लेम क्या होता है और आप Youtube कॉपीराइट क्लेम कैसे हटा सकते है जहाँ हमने कॉपीराइट क्लेम हटाने के साथ कॉपीराइट क्लेम ना मिले इसका भी तरीका बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी जिसमें आपको Copyright Claim की पूरी जानकारी मिली होगी जिसकी मदद से आप कॉपीराइट क्लेम हटा भी सकते है और इससे बच भी सकते है ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे कोई समस्या सुझाव हो कमेंट में पूछ सकते है।

Leave a Comment