Blogging करने के क्या फायदे है? – जानिए ब्लॉग लिखने के 17+ लाभ

आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है, आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है की Blogging करने के क्या फायदे है? Blogging आज के समय में पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है।

लेकिन यह काम completely online होता है, जिसके चलते अक्सर कई लोग समझते है की इससे पैसे नहीं कमाए जा सकते, अच्छा career build नहीं किया जा सकता वगैरा वगैरा, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।

Blogging आपको कहां से कहां तक पहुंचा सकती है इसका आप अंदाज भी नहीं लगा सकते। यह आपकी पूरी जिंदगी चेंज कर सकती है। इसकी सबसे खास बात यह है की ब्लॉगिंग आप फ्री में भी शुरू कर सकते हैं।

इसे करने में लिए आपके पास बस एक स्मार्टफोन होना चाहिए, अगर लैपटॉप है तो और भी बढ़िया होगा, लेकिन आपका काम मोबाइल से भी आसानी से हो सकता है।

Blogging करने के क्या फायदे है?

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है की आखिर Blogging करने के क्या फायदे है?

Table of Contents

Blogging करने के क्या फायदे है?

Blogging के बारे में आपने पहले भी सुना होगा की इसके बारे में जानते भी होंगे लेकिन आपने इसके फायदों के बारे में शायद ही सुना होगा। तो दोस्तों ब्लॉगिंग करने के निम्नलिखित फायदे है-

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

इससे आप नए चीजों के बारे में सिख सकते है

Blogging का सीधा मतलब है वो सभी चीजें लोगों तक पहुंचाना जिसके बारे में आप जानते है, सोचते है और करते है। आप इनके बारे में बता कर लोगों को काफी चीज सीखा सकते है और खुद भी नई नई चीजों के बारे में सिख सकते हैं।

आप बस एक ब्लॉग बना लीजिए उसके बाद आप blogging के बारे में काफी कुछ सीखने जायेंगे, यहां सीखने को हमेशा कुछ न कुछ रहता है। अभी example के लिए मुझे ही देख लो। एक टाइम ऐसा था की मुझे blogging का b भी नहीं मालूम था।

लेकिन आज मेरे पास एक ब्लॉग है, मैं अपनी जानकारी आपके साथ share कर रहा हूं और इससे ठीक ठाक पैसे भी बना लेता हूं, साथ ही हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहता हूं।

Blogging से आप Professional Content Writer, Web Developer आदि बन सकते है।

जिस तरह Youtube Channel पर आपको विडियोज डालने होते है उसी तरह एक Blog बनाकर आपको उसमे articles डालने होते है। अभी आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है क्योंकि हमने अपने इस ब्लॉग में आर्टिकल लिखा है।

आप blogging की सहायता से काफी अच्छे content writer, web developer, wordpress/blogger master आदि बन सकते हैं। Blogging में आपको कंटेंट ही लिखना पड़ेगा, साथ ही उसका thumbnail, logo आदि भी आपको बनाना होगा।

इस तरह से आप एक काम को करने से कई कामों में मास्टर बन सकते हैं।

Blogging को आप Passive Income का Source बना सकते है।

लोग Blogging पैसे कमाने के लिए ही तो करते है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है की आज आपने ब्लॉगिंग शुरू किया और कल से आप लाखों रुपए छापने लग जाओगे। आपको passions की जरूरी होगी।

आपको इसमें सफलता पाने में कुछ साल लग सकते है लेकिन दोस्तों जैसे जैसे आप High Quality Content डालते है और SEO करते है आपके ब्लॉग कर अधिक लोग आते जायेंगे और धीरे धीरे आपकी कमाई भी बढ़ती जायेगी।

आप सभी blogger जो आज सफल है उन्हे देख लो, उन्होंने भी पहली बार में $1 से भी कम की कमाई की होगी, लेकिन आज प्रति माह लाखों रुपए छाप रहे है। इसी तरह आप भी ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यह Passive income का काफी बढ़िया तरीका है, यादि आप कुछ दिनों या महीनों तक काम नहीं भी करते है तो भी से आपकी कमाई होती रहेगी।

किसी एक विषय में विशेषज्ञ बन सकते है।

आप जब Blogging शुरू कर रहे होंगे तब आपको किसी niche यानी topic का चयन करना होगा। जिसके बारे में आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखोगे। आप सभी चीजों के बारे में नहीं लिख सकते।

आपको कोई एक Blog Niche चुनना होगा, जिसके ऊपर आपको इंट्रेस्ट है, उसके बाद आप जैसे जैसे उस niche को explore करते जायेंगे आपको उसके बारे में काफी चीज नया जानने को मिलते जायेगा।

जिसके बाद एक समय ऐसा भी आएगा की आप उस विषय में विशेषज्ञ बन जायेंगे। इसके लिए आपको बस थोड़ी ज्यादा मेहनत और लगातार काम करना होगा साथ ही लोगों के साथ ऐसी जानकारी साझा करनी होगी जो उनकी problems को हल करने में उनकी मदद कर सकें।

अपना Career Build कर सकते हैं।

Blogging करने के क्या फायदे है के लिस्ट में अगला नाम आता है एक अच्छे career का। आपको एक अच्छा career दे सकता है, आप जितना सरकारी नौकरी करके पैसे कमा सकते हैं उससे 10 गुना पैसे आप blogging करके कमा सकते हैं।

यहां आप कुछ सालों की मेहनत के बाद एक अच्छा जीवन व्यापन करने लग जाओगे। जिसके बाद आप अपने इस काम को auto mode में डाल सकते हैं। यानी किसी दूसरे व्यक्ति को हायर कर सकते है जो आपके लिए काम करेगा।

इससे आपको काम करने का जरूरत नहीं होगा। आपके पास अच्छा career, अच्छा जीवन सब चीज रहेगा। आपके माता पिता, वाइफ/हसबैंड सभी को आप पर गर्व होगा।

एक सफल इंसान बन सकते है और अपने सपने पूरे कर सकते हैं।

दोस्तों इसे मैं आपको एक उदाहरण द्वारा समझाना चाहता हूं। मान लीजिए कि आपने के एक बीज लगाया आम का। उसके बाद उसमे आपको रोजाना पानी डालना होगा, जानवरों से उसके पौधों को बचाना होगा, उसकी देख रेख करना होगा।

उसके बाद वह पौधा धीरे धीरे बढ़ा होते जायेगा और एक दिन इतना बड़ा हो जायेगा की आपको उसमे पानी डालने की जरूरत भी नहीं होगी, न ही उसकी ज्यादा देख रही करना होगा।

ठीक इसी प्रकार blogging भी है। सबसे पहले आपको बीज यानी डोमेन नेम लेना होगा। उसके बाद ब्लॉग के customize करना होगा, पोस्ट डालना होगा। धीरे धीरे आपका ब्लॉग Rank होने लगेगा और traffic बढ़ेगा।

फिर एक टाइम ऐसा आ जायेगा की आपको अपने ब्लॉग पर काम करने के जरूरी भी नहीं होगा। आप काम भी नहीं करेंगे और पैसे आयेंगे। इन पैसों से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं और एक सफल व्यक्ति बन कर समाज के लोगों को सही दिशा में ले जा सकते है।

खुद का Online पहचान बना सकते है।

दोस्तों मैने आपको शुरू में ही बताया था की ब्लॉगिंग ऑनलाइन किए जाने वाला work है। यह पूरी तरह से online है, इसलिए यहां आप बड़ी आसानी से अपनी online पहचाना बना सकते हैं।

जब आप अपने ब्लॉग में सही और सटीक जानकारी देते हैं और वह जानकारी लोगों को काफी पसंद आती है, तो लोग आपके और आपके ब्लॉग के बारे में और जानना चाहते हैं और यहीं से आपकी ऑनलाइन पहचान बनना शुरू हो जाति है।

सटीक जानकारी देने के कारण आप इस क्षेत्र के बहुत से expert लोगों से मिल सकते हैं, और नेटवर्क build कर सकते है और उन experts से भी कुछ नया सीख सकते हैं।

और जो भी visiter आपका ब्लॉग read करेगा वह आपका follower भी बन सकता है जिससे लोग आप पर trust करने लगेंगे। इस प्रकार से आप ब्लॉगिंग के जरिए अपनी एक अलग और अच्छा पहचान बना सकते है और नाम कमा सकते है।

खुद का Brand बना सकते हैं।

जब आपका ब्लॉग एक authority blog बन जाता है तो लोग आप पर अधिक भरोसा करने लग जाते हैं और आपके द्वारा ब्लॉग में बताई गयी सही बातों को फॉलो करने लगते हैं। इस प्रकार से धीरे धीरे आपका ब्लॉग एक ब्रांड की तरह बन जाता है।

अपना ज्ञान दूसरों तक पहुंचा सकते हैं।

दोस्तों यदि आप अपने जीवन में किसी दुसरे की मदद करना चाहते हैं, तो आपको blog जरूर शुरू करना चाहिए। क्योंकि इससे आप अपने ज्ञान को दूसरों तक पहुंचा सकते हैं और उनके जीवन को सुधार सकते हैं।

आप जिस भी विषय में expert हो या कहें जिस भी विषय में आप अपने ब्लॉग पर लिखते हैं, उस विषय से सम्बंधित लोगों की समस्याओं का समाधान कर उनकी मदद कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दूं की काफी सारे पर्सनल ब्लॉगर ऐसे भी है जो कमाई से ज्यादा लोगों की मदद करने पर ध्यान देते हैं।

Blogging शुरू करने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है।

दोस्तों यदि आप job नहीं करना चाहते और बिजनेस करना चाहते है तो आपको यह जरूर मालूम होगा की किसी भी business को शुरू करने के लिए लागत की जरूरत होती है। इस लागत को देख कर ही कई लोग बिजनेस शुरू नहीं करते।

लेकिन यदि किसी तरह से पैसा इकठ्ठा करके अपना business शुरू भी कर देते हैं, तो इस बात की कोई भी गारन्टी नहीं होती है कि उनका business चल सकेगा या नहीं। अगर किसी वजह से बिजनेस नहीं चला तो उस व्यक्ति को सड़क पर आते देर नहीं लगेगी।

But, Blogging में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इसमें आपको एक भी रुपए invest करने की जरूरत नहीं है। लेकिन आप चाहे वो थोड़ा बहुत खर्चा कर सकते हैं और एक domain name ले सकते हैं। इसके लिए आपको Blogger.com का use करना होगा।

Audience Build कर सकते हैं।

यदि आप भी एक blogger बनना चाहते है, तो तो आपको इतना तो जरूर मालूम होगा की लोग वहीँ पर ज्यादा आकर्षित होते हैं, जहाँ से उन्हें कुछ नया और सही जानकारी सीखने और समझने को मिले, अगर दूसरी भाषा में बोलूं तो जहाँ से उन्हें कुछ value मिले।

जब आप एक blog की शुरुवात करते हैं, तभी से आप value provide करना शुरू कर देते हैं और धीरे धीरे आपके blog पर लोगों की संख्या बढ़ती जाती है इससे audience bulid होता है। इससे आपके audience की capacity धीरे धीरे बढ़ जाती है।

इससे आप अपने Online और Offline दोनों ही बिजनेस को Boost कर सकते हैं।

एक survey से इस बात का खुलासा हुआ है की लगभग 97% consumers कोई भी सामान खरीदने से पहले उसे एक बार online चेक करते है। उसके बारे में A to Z सभी जानकारी हासिल करते है तभी उस समान को खरीदते है।

इसलिए यदि आप offline या online बिजनेस करते है तब भी आपको online में अपने products का जोरदार promotion करना चाहिए। इससे लोग आपके business के बारे में काफी कुछ जानेंगे और आपके यहाँ से सामान खरीदने आ सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूं की आपको blogging करने के फायदे क्या है यानी benefits of Blogging in Hindi जरूर पसंद आ रहा होगा।

इससे आप अपने Life में सही डिसीजन लेना सिख सकते है।

दोस्तों चाहे इंसान अमीर हो या गरीब, सबसे लाइफ में problems तो होती ही है। आपकी समस्याएं यह नहीं देखते की आप कितने अमीर है या कितने गरीब, वे आपको निर्णय यानी डिजाइन को देखते है। अगर आपने ऐसे बुरे वक्त में सही डिसीजन लिया तो आप उस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

यदि आप blogging करते है, तो आपकी समझ औरों से अच्छी होगी। आप बूते वक्त से भी अपने आप को निकालना सिख सकते है। आप जब अपने blog के लिए आर्टिकल लिखते है तो उस टाइम आपको काफी सारी बातें सीखने को मिलती है।

जिनमे से कुछ बातें हमारे जीवन के लिए काफी जरूरी होती है। आप इससे priority based में काम करना सीखते है। जिससे आप सिर्फ अपने काम में ही नहीं बल्कि अपने जीवन में भी सही निर्णय ले सकते हैं।

आप एक Happy Life जी सकते है।

Blogging का मतलब है पैसा। यानी की आपको इसके कुछ सालों की कड़ी मेहनत करनी है उसके बाद आप भी प्रति माह 50 हजार या 1 लाख रुपए से अधिक कमा सकते हैं, अब पैसा है तो जाहिर से बात है जिन्दगी भी अच्छी होगी।

आप एक happy life जीने लगेंगे। आप जब अच्छे से काम करोगे तो अच्छा पैसा कमोगे, अच्छे अच्छे लोगों से मिलोगे, घूमने जाओगे और अपने सपने पूरे करोगे, तो आपको खुशी को तो मिलेगी। इससे आपकी knowledge भी काफी बढ़ जाती है।

Blogging से आपके अंदर एक positivity आती है। अब positivity के बारे में क्या ही बोलूं मैं, यह एक ऐसा शब्द है जिसे शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता, बस feel किया जा सकता है।

आपके माता पिता को आप पर गर्व होगा।

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगी जो ये न चाहें की उसके माता पिता को उसके ऊपर गर्व हो। लेकिन इसके लिए लाइफ में काफी कुछ हासिल करना होता है और एक अच्छा इंसान बनना होता है।

Blogging आपको, एक अच्छा इंसान तो बनाती है, लेकिन वो आपको एक सफल इंसान भी बना देती है। आप अपने लाइफ में सफल हो जाते है और एक खुशी जिंदगी जीते है साथ ही कई लोगों की मदद करते जाते है, तो आपके माता पिता को आप पर गर्व होगा।

जो की बहुत ही अच्छी बात है, इससे आप तो खुश रहेंगे ही साथ ही आपकी family भी खुश रहेगी।

आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी हो जाएगी।

दोस्तों मैने अभी तक आपको blogging करने के क्या फायदे है के 15 तरीकों के बारे में अच्छे से बता दिया है, बाउजूद इसके और भी फायदे है।

Blogging से आपकी communication skills काफी सुधार जाति है, कब, कहां और कैसे बात करना है इसका आपको बखूबी ज्ञान होता है और यही ज्ञान आपको इज्जत दिला सकता है।

साथ ही आपका incidence level भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अक्सर ऐसा पाया गया है की जो लोग पहले ज्यादा confident नहीं थे वे blogging करने के बाद काफी जायदा confidential हो चुके है।

ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी communication skills काफी अच्छी जो उन्हे एक अलग पहचान दिलवाने में मदद करती है।

आपके पास पैसे कमाने के एक से अधिक Source होंगे।

दोस्तों अधिक पैसा सभी को चाहिए, सभी सफल व्यक्ति यही सलाह देते है की पैसे कामने के एक से अधिक source होने चाहिए। यदि आप blogging करते है तो आपके पास एक से अधिक source होंगे पैसे कमाने के।

आप एक blog बनाकर उससे, काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपके ब्लॉग पर जितने भी विजिटर आयेंगे आप उन्हे follower ने convert करके भी पैसे कमा सकते हैं। खुद का कोई product बेच के, एफिलिएट मार्केटिंग करके, ebook sell करके आदि।

आप चाहे तो एक साथ 1 से अधिक blog चला सकते है। आपको सिर्फ एक ही ब्लॉग कर डिपेंड नहीं रहना है, क्योंकि काम कोई भी रहे अर्श से फर्श में आने पर देरी नहीं होती। इसलिए जरूरी है की आप पैसे कमाने के कई source बना ले।

Conclusion (Blogging करने के क्या फायदे है)

तो दोस्तों , आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आपने जाना की Blogging करने के क्या फायदे है। उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट काफी अच्छी लगी होगी, साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा।

मैने आपको blogging करने के काफी सारे फायदों के बारे में बता दिया है। यदि आपने अभी तक अपना blog शुरू नहीं किया है, तो आप अभी ही शुरू कर सकते हैं।

आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहूंगा की यादि आपके मन कोई सवाल या doubt है, तो कृपया करके कॉमेंट में पूछे, हम आपकी पूरी सहयता करने की कोशिश करेंगे, साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share भी करे।

ताकि अन्य लोगों को भी मालूम हो सके Blogging करने के फायदे क्या क्या है?

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment