यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है (Youtube Se Kitne Paise Milte Hai)

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉक में स्वागत है हम इस ब्लॉग से आपको बहुत अच्छी-अच्छी जानकारी देते रहते है और आज भी हम आपके लिए इस पोस्ट में बताएंगे कि Youtube Se Kitne Paise Milte Hai? आप सभी ने यूट्यूब के बारे में तो सुना ही होगा कुछ लोग बहुत ही सालों से यूट्यूब से अच्छा पैसा कमाते हैं।

यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत आसान है बहुत से लोग यूट्यूब पर काम कर अपना खर्चा निकाल रहे हैं। जैसे कि हम लोग जानते हैं यूट्यूब आज दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट का प्लेटफार्म बन गया है जिस पर हम वीडियोस देख रहे हैं और आज के टाइम में इसमें शॉर्ट्स का फीचर आ चुका है जिसमें हम अपने शार्ट वीडियो बना सकते हैं और अपलोड भी कर सकते हैं। 

दोस्तों अगर आप भी यह सवाल करते हैं कि यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि एक सब्सक्राइब पर यूट्यूब आपको कितने पैसे देते हैं आज के समय में हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है और ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका यूट्यूब है।

अगर आपके दिमाग में यह सवाल है कि यूट्यूब पैसे कैसे देता है और 1000 सब्सक्राइब पर कितने पैसे मिलते हैं यूट्यूब पर कितने यूज़ में कितने पैसे मिलते हैं इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं हमारे आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

आप के दिमाग में बहुत से सवाल आते होंगे कि यूट्यूब से एक लाइक से कितना पैसा होता है, या 1000 व्यू से कितना पैसा आता है तो इसकी सारी जानकारी देने वाले हैं।

Youtube Se Kitne Paise Milte Hai

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है यह कोई फिक्स बात नही है। यूट्यूब सिर्फ और सिर्फ आपके Watchtime के आधार पर ही आपको पैसे देता है। जिसमे जब कोई भी आपके वीडियो को देख रहा होता है और उसमे Ad दिखाए जाते है। यह सब इसी बात पर निर्भर करता है।

यूट्यूब पर इंडिया और यूएसए से अलग-अलग पैसे मिलते हैं। हमें इसमें क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते हैं और जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है तब आपके चैनल पर कितना Views आ रहे है और उस पर कितने Ad दिखाए जा रहे हैं।

अगर हम भारत की बात करें तो इसमें Ads का बेनिफिट बहुत कम होता है और बाहर के देश जैसे अमेरिका का कैनाडा में आपको ज्यादा पैसे मिलते है।

YouTube से 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते है

दोस्तों बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि यूट्यूब पर 1000 व्यू के कितने पैसे मिलते हैं। बहुत से लोग समझते हैं कि यूट्यूब पर 1000 व्यूज पर $1 मिलता है या कुछ सोचते हैं 1000 व्यूज पर हमें $6 भी मिल जाते हैं लेकिन ऐसा नही होता।

यदि आप सोच रहे हैं कि YouTubers कितने पैसे कमाते हैं और यूट्यूब 1000 का कितना पैसा देता है। तो आपको बता दें कि अगर आपकी वीडियो पर 1000 Views आ रहे हैं और वीडियो पर चल रहे Ads पर 10 से 20 क्लिक आते हैं तो आपको CPC के अनुसार भी यूट्यूब पैसे देता है।

आमतौर पर एक क्लिक पर आपको Cpc 0.05 मिल जाता है लेकिन यह CPC कम ज्यादा भी हो सकती है। भारत में एक औसत यूटुबर प्रति 1000 व्यूज का $1 से $3 तक कमा लेते है। YouTube आपको कोई निश्चित राशि नहीं देता है। 

यह पूरी तरह निर्भर करता है कि आप किस तरह का कंटेंट बनाते हैं और कौन से Ads आपके वीडियो में Show होते हैं। कभी 0.02,0.04 तो कभी 0.07 डॉलर और इससे ज्यादा भी मिल जाता है। हमेशा सीपीसी कम ज्यादा होती रहती है इसलिए यूट्यूब की कमाई भी कम जाता होती है।

1 सब्सक्राइबर मिलने पर कितने पैसे देता है

बहुत से लोग यह सोचते हैं कि लोगों के जितने ज्यादा सब्सक्राइब होते हैं उन्हें उतने ही पैसे मिलते होंगे लेकिन यह बात केवल कुछ हद तक ही सही है। सब्सक्राइबर हमारे चैनल को ग्रोथ करने या आगे बढ़ने में काफी ज्यादा हेल्प करते हैं। 

अगर आपको लगता है कि Youtube हमे सब्सक्राइबर के हिसाब पैसे देते है तो यह अपने मन से निकाल दे क्योंकि ऐसा कुछ नहीं होता है। सब्सक्राइबर से हमे यह बेनिफिट मिलता है जब हम अपने YouTube Channel पर वीडियो Upload करते है तो सभी के पास एक Notification जाता है।

जिससे वो हमारे वीडियो देख पता है और वीडियो पर व्यूज आता है। कुछ लोगों को यूट्यूब को लेकर के तरह तरह की गलतफहमी है। जैसे कुछ लोगों को लगता है कि यूट्यूब लाइक के पैसे भी देता है तो वही ऐसे लोगों की संख्या भी कम नहीं है, जो यह मानते हैं कि यूट्यूब सब्सक्राइबर के पैसे देता है। 

यूट्यूब यह नहीं कहता कि जितना सब्सक्राइबर होंगे उतने ही पैसे मिलेंगे बल्कि यह कहता है कि वीडियो पर जितने भी व्यू आएंगे इस हिसाब से पैसे मिलेंगे। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनके सब्सक्राइबर तो लाखों में हैं परंतु उनके भी व्यूज नहीं आते हैं। 

जिस कारण उन्हें यूट्यूब के द्वारा पेमेंट भी नहीं हो पाती। आपको बता दे कि ऐसा कुछ भी नहीं है। यूट्यूब ना तो आपको लाइक के पैसे देता है ना ही यह आपको सब्सक्राइबर के पैसे देता है।

यूट्यूब में कितने सब्सक्राइबर पर पैसे मिलते है

हम आपको यह जानकर दे देते हैं कि यूट्यूब कभी केवल सब्सक्राइब को देखकर ही पैसे नहीं देता है। बहुत से Youtubers ऐसे हैं जिनके सब्सक्राइबर तो बहुत ज्यादा है लेकिन उनका चैनल अभी भी Monetize नही हुआ है। तो अगर आपको यूट्यूब में अच्छी कमाई करनी है तो आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करना होगा।

और अगर कोई भी अपने चैनल को Monetize करना चाहता है तो उस समय उसे 1000 सब्सक्राइबर जरूर पूरे करने पड़ते है और जब आपका चैनल एक बार मोनेटाइज़ जो जाता है तो आपके सब्सक्राइबर घटे या बड़े इससे Earning पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

YouTube 1 Million Views पर कितने पैसे देता है

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था कि यूट्यूब से होने वाली कमाई का कोई Fixed Amount नही होता है। अगर आपके वीडियो पर 1000 से ज्यादा व्यू आ रहे हैं और आपका चैनल मोनेटाइज हो गया है तो आपका यूट्यूब लगभग $1 देगा।

जैसा कि मानकर चल रहे हैं कि आपके वीडियो पर Ctr 2% का है। यानी कि 1 Million Views पर कितने लोगों ने एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक किया होगा जो कि 2% है। अगर हम एक मिलियन की बात करें तो आप लगभग $1000 तक का स्मरण कर सकते हैं।

YouTube पैसे कब देता है

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर और 4000 घंटा का वॉच टाइम कर लेना हैं। अगर आप यह कर लेते हैं तो आपको यूट्यूब गूगल ऐडसेंस अप्रूवल दे देता है जिससे आपके चैनल को मोनेटाइज कर दिया जाता है।

इसके बाद में आपके वीडियो पर Ads लगनी शुरू हो जाती है और आपको Views और Video Watchtime के हिसाब से पैसा दिया जाता है। अगर आप यूट्यूब से अच्छी कमाई करना चाहते है तो आपको रोजाना के 2 वीडियो जरूर डालना चाहिए और अपनी वीडियो के टॉपिक और क्वालिटी पर भी ध्यान देना चाहिए।

क्या YouTube से पैसे कमाना आसान है

बहुत से लोग कहते है की YouTube से पैसे कमाना आसान है लेकिन ऐसा नहीं हमे इस पर भी मेहनत करनी पड़ती है। YouTube गूगल की ही एक सर्विस है। सबसे पहले हमें यूट्यूब पर लगभग 1k तक सब्सक्राइबर्स लेने जरूरी होते हैं।

उसके पश्चात हमें यूट्यूब पर 4000 घंटे के साथ अच्छे व्यू रखना जरूरी है उसके बाद हमें उसके लिए गूगल ऐडसेंस अप्लाई करना पड़ता है जब तक ऐसा अप्रूवल नहीं मिल जाता तब तक हमें अपनी वीडियो पर ऐड नहीं दिखेगी। 

यूट्यूब से जब पैसे कमाने की बात आती है तब कई लोगों को लगता है कि यूट्यूब से पैसे कमाना वास्तव में आसान है परंतु ऐसा नहीं है। आज जो चैनल यूट्यूब के जरिए पैसे कमा रहे हैं वह काफी लंबे समय से यूट्यूब पर काम कर रहे हैं तब जाकर के उन्हें वर्तमान के समय में भारी पैसे कमाने का मौका मिल रहा है।

क्या यूट्यूब पर DSLR होना जरूरी है

बहुत से लोग यूट्यूब पर ही अपना सारा काम करते है और उसके लिए कैमरा होना बहुत ही जरूरी है लेकिन सवाल यह उठता है कि हमे यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए कौन सा कैमरा खरीदना चाहिए यह जवाब हम आपको अब देने वाले है। 

एक यूट्यूब वीडियो में ऑडियो और वीडियो की क्वालिटी अच्छा होना बहुत ही जरूरी होता है। दोस्तों यह जरूरी नहीं है कि आपको एक अच्छा वीडियो बनाने के लिए आपको DSLR नहीं खरीदना चाहिए बल्कि आप स्मार्टफोंन से भी आप एक अच्छा वीडियो बना सकते हैं।

लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल बनना चाहते हैं तो आपके लिए एक डीएसएलआर होना बहुत जरूरी हो जाता है। तो आइए दोस्तों आज हम लोग जानते हैं इस पोस्ट में कि कौन सा DSLR यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपके लिए अच्छा रहेगा।

अगर आप एक अच्छा प्रोफेशनल यूट्यूब वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपके लिए मेरे हिसाब से Nikon D5600 बहुत ही अच्छा रहेगा क्योंकि डिजाइनिंग और फोकस के मामले में यह कैमरा बहुत ही अच्छा है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

सारांश

इस लेख के माध्यम से आज हमने आपको YouTube Se Kitne Paise Milte Hai के बारे में बताया है और उसके साथ ही आपके कुछ सवालों के जवाब भी दिए हैं। आपको आज का यह लेख कैसा लगा हमें अपने कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

हम आपके लिए इस ब्लॉग पर ऐसी ही जानकारी देते रहेंगे बस हमे इसके लिए हमारे अगली पोस्ट के लिए अपनी राय जरूर दें। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करनी है और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो जरूर कर ले, धन्यवाद।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment