SEO क्या होता है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

नमस्कार दोस्तो, अगर आप एक ब्लॉगर है और ब्लॉगिंग में सक्सेज होना चाहते है तो आपको Blog के SEO की जानकारी होनी चाहिए कि एसईओ क्या है इसे कैसे करते हैं? और यह Blog के लिए क्यूँ जरुरी है?

तो आज की पोस्ट में हम यही टॉपिक कवर करेंगे कि What is SEO in Hindi 2022? मतलब SEO क्या होता है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं? जिसमें हम आपको एसईओ की कंपलीट जानकारी देने वाले है।

दोस्तो SEO का फूल फार्म तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ही होता है लेकिन आप इसको आसान भाषा में Setting कह सकते है ब्लॉग की सेटिंग, क्योकि जो SEO आप करते है वह आपके ब्लॉग की सेटिंग ही तो है चाहे वो ब्लॉग के अंदर का एसईओ हो या ब्लॉग के बाहर का एसईओ हो यह आपके ब्लॉग की सेटिंग ही होती है।

एसईओ क्या है और कैसे करते हैं? - What is SEO in Hindi 2022?
एसईओ क्या है और कैसे करते हैं? – What is SEO in Hindi 2022?

SEO किसी ब्लॉग के लिए बेहद जरूरी पार्ट होता है जिसके दम पर Blogger अपनी ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कराते है जिसके लिए आपको एक नही कई तरह के SEO की जरूत होती है जिसमें On Page SEO, Off Page SEO और Local SEO के साथ कई और SEO की भी जरूत होती है।

वैसे इन Seo को सीखना बहुत ज्यादा मुश्किल कार्य नही है लेकिन गूगल के नये – नये Seo कभी भी किसी ब्लॉगर को SEO Export बनने नही देगा इसलिए ब्लॉगरो को हमेशा नये – नये SEO सीखते रहना है चाहे दूसरो से सीखे या खुद एक्सपेरिमेंट करके सीखें।

क्योकि जितना आप Seo क्या है? के बारे में सीखते है वो आपके लिए और अपके ब्लॉग के लिए फायदेमंद है जिसकी मदद से आप अपनी पोस्ट को गूगल में अच्छी पोजिशन पर रैंक करा सकते है और गूगल या दूसरे सर्च इंजन से आप अपने ब्लॉग पर ऑरगेनिक ट्रॉफिक ला सकते है।

तो अगर आप भी इस तीन अक्षर के SEO के बार में अच्छी और कंपलीट चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि इसमें Seo Kya Hai in Hindi के साथ Types of SEO in Hindi, ब्लॉग का एसईओ कैसे करें और क्यो करें इसके फायदे क्या या? सभी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है तो आइए सबसे पहले जानते है कि एसईओ होता क्या है?

एसईओ क्या है – What is SEO in Hindi 2022?

SEO क्या होता है :- SEO मतलब Search Engine Optimization एक तरह की ब्लॉग की ऐसी सेटिंग होती है जिसके जरिए ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन के टॉप पोजिशन पर रैंक करते है।

उदाहरण के लिए मैं यह पोस्ट Seo kya hai in Hindi 2022? लिख रहा हूँ तो मेरी कोशिश होगी कि मैं इस पोस्ट का अच्छे से अच्छा सेटिंग करू कि यह पोस्ट गूगल के पहले नंबर पर दिखे इसके लिए मैं जितने भी कार्य मतलब सेटिंग करूंगा वही SEO कहलायेगा।

एसईओ क्या है और कैसे करते हैं? - What is SEO in Hindi 2022?
एसईओ क्या है और कैसे करते हैं? – What is SEO in Hindi 2022?

दोस्तो आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते है ताकि वह गूगल या दूसरे सर्च इंजन में रैंक करे ताकि वहाँ से User कि्लक करके आपके ब्लॉग पर आये और आपकी पोस्ट पढ़े लेकिन जिस प्रकार आप ब्लॉग पोस्ट लिखकर अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते है।

उसी प्रकार आप उस पोस्ट को गूगले के पहले पेज या पहले पोजिशन पर पब्लिश नही करते है क्योकि यहाँ गूगल अपनी ब्लॉग पोस्ट को क्वालिटी और SEO के हिसाब से जज करता है और User के व्योहार के हिसाब से आपको पोस्ट 1 नंबर या 10 वें नंबर पर दिखाता है।

यहाँ पर पहले नंबर पर दिखने वाली पोस्ट सबसे बेहतर मानी जाती है जिसपर सबसे ज्यादा User कि्लक करते है और उस ब्लॉग पर सबसे ज्यादा ट्रॉफिक जाता है इसलिए पहले नंबर पर आने के लिए सभी ब्लॉगरो में एक तरह की कंपटीशन होती है सभी ब्लॉगर बेहतर से बेहतर SEO करते है ताकि वो पहले नंबर पर आ सके।

Seo क्या है? को आसान भाषा में समझे तो यह ऐसी तकनीक या ब्लॉग की सेटिंग होती है जो आपके ब्लॉग पोस्ट को Google में No.1 Positon पर rank कराने में हेल्प करता है और आपके ब्लॉग पर ध्यादा से ध्यादा ट्रॉफिक लाता है और इसी तकनीक या सेटिंग को हम Seo कहते है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि एसईओ क्या है या SEO किसे कहते है? आइए अब Seo के बारे में कुछ और जानते है जैसे – SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का Full Form तो “Search Engine Optimization“ ही होता है और जिसका हिंदी में रूपान्तरण “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन“ जिसका हिंदी में मतलब होता है सर्च इंजन के लिए ब्लॉग को ऑप्टिमाइज करना

Blog के लिए SEO क्यों जरुरी है?

इस तरह आपने जाना एसईओ क्या है और SEO का Full Form Meaning in Hindi क्या होता है अब जानते है कि SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है? अपने ऊपर जाना कि Blog को लोगों तक पंहुचाने के लिए हम SEO का उपयोग करते हैं जिसका मतलब सिम्पल सा है कि अगर आप Seo नही करेंगे तो आपकी ब्लॉग पोस्ट लोगो तक नही पहुँचेगी।

उदाहरण के लिए जैसे आपने कोई ब्लॉग बनाया है उसपर ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश भी कर दिया लेकिन आपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट दोनो का Seo नही किया है तो आपकी पोस्ट या ब्लॉग गूगल के सर्च रिजल्ट में नही आयेगा मतलब आपका ब्लॉग बनाना ही बेकार है क्योकि इस ब्लॉग से आपको कोई फायदा मिलने वाला नही है।

जैसे इस समय आप मेरा ब्लॉग पढ़ रहे है क्योकि आपने गूगल में सर्च किया है Seo क्या है? और रिजल्ट में मेरा ब्लॉग दिखाई दिया जिसपर आप कि्लक करके मेरे ब्लॉग पर आ गये लेकिन अगर ये सर्च रिजल्ट नही दिखाई देता तो आप मेरे ब्लॉग तक नही आ पाते इसीलिए Seo Blog के लिए जरूरी हो जाता है।

अगर आप एक नये ब्लॉगर हैं तो आपकी जानकारी के लिए Seo भी कई तरह के है जैसा मैने बताया है यहाँ पर गूगल में अपनी ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराना यू समझ लीजिए बहुत बड़ा Seo है।

लेकिन आपने अपने ब्लॉग में Seo का S मतलब शुरूआत भी नही किया है तो पोस्ट रैंक करना दूर की बात आप खुद अपने ही ब्लॉग को गूगल खोज नही पायेंगे

जैसे आप मेरे ब्लॉग का Url – manojkideas.com सर्च करके देखिए आपको मेरा ब्लॉग सबसे पहले नंबर पर मिल जायेगा और सिर्फ आपको ही नही दूनियाँ कोई भी व्यक्ति इसको सर्च करेंगा तो मेरा ब्लॉग पहले नंबर पर ही दिखाई देगा जो कि यह एक मामूली Seo का कमाल है इसीलिए Blog के लिए Seo काफी जरूरी है।

यहाँ पर बहुत से लोग के सवाल हैं कि बिना Seo ब्लॉग गूगल के सर्च रिजल्ट में क्यो नही आता है जबकि Youtube तो आता है? तो Youtube और Blog दो अलग चीजें है अगर आप आज Youtube Channel बनाते है।

तो बिना कुछ किये कुछ दिन बाद Youtube और Google दोनो के सर्च रिजल्ट में आ सकता है लेकिन ब्लॉग बिना Seo किये Youtube क्या और Google क्या दुनियाँ के किसी सर्च रिजल्ट में नही आ सकता है इसलिए एसईओ ब्लॉग के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

एसईओ कितने प्रकार के होते है – Types of SEO in Hindi 2022?

दोस्तो वैसे तो SEO मुख्यत: दो प्रकार के होते हैं एक है ब्लॉग के अंदर का एसईओ जिसको हम On Page SEO के नाम से जानते है और दूसरा है ब्लॉग के बाहर का एसईओ जिसको हम Off Page SEO के नाम से जानते है इन दोनो का काम बिलकुल अलग है जो आपकी रैंकिंग के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

लेकिन इसके अलावा भी तीसरा एसईओ भी है जिसको हम Local SEO के नाम से जानते है तो आइए अब इन तीनो के बारे में विस्तार से जानते है।

  • On Page SEO
  • Off Page SEO
  • Local SEO

On-Page SEO क्या होता है?

On page SEO का टोटली काम ब्लॉग के अंदर होता है जिसमें ब्लॉग बनाने से लेकर ब्लॉग से पैसे कमाने तक जो भी Seo किया जाता वह On page SEO कहलाता है।

जिसमें ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन करना है Seo फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखना, Title, Meta description, content में keyword का इस्तेमाल करना सभी On page SEO कहलाते हैं।

On page SEO ब्लॉग की रैंकिंग और पेज रैंकिंग दोनो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योकि इसके बिना आप कोई भी Seo कर लें आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक नही हो सकती है।

क्योकि जितना अच्छा आपका ब्लॉग होता है और जितना अच्छा ब्लॉग पोस्ट होता है आपकी पोस्ट उतनी ही बेहतर गूगल में रैंक करती है।

क्योकि ये वो चीजे है जो गूगल को यह बताती है कि यह ब्लॉग पोस्ट किस कीवर्ड के लिए लिखा गया है मतलब किस प्रश्न का उत्तर इस पोस्ट में है।

और दूसरी चीज User को भी ब्लॉग पोस्ट पढ़ने और उसे समझने में ज्यादा परेशानी नही होती है जहाँ पर User व्योहार के हिसाब से भी आपकी पोस्ट रैंक करती है इसी को On page SEO कहते है।

On Page SEO कैसे करें?

इस तरह समझ गये होगें कि On Page SEO क्या होता है तो आइए अब जानते है On Page SEO होता कैसे है जिसमें हम कुछ techniques के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से आप अपने Blog या Website का On Page SEO अच्छे तरीके से कर सकते है।

1. Blog/Website Speed

दोस्तो गूगल के नियम अनुसार आपके Blog/Website Speed भी काफी मैटर करती है Seo की दृष्टी से, क्योकि कोई भी User जब आपके Blog/Website के लिंक पर कि्लक करता है तो आपका ब्लॉग जल्दी से ओपन होना चाहिए।

गूगल के नियम अनुसार कोई भी User आपको ब्लॉग को Open होने का ध्यादा इंतजार नही कर सकता है वो अधिक से अधिक 3 से 6 seconds देखता है इतने समय में अपका ब्लॉग नही खुलता है तो वह आपके ब्लॉग को छोड़कर दूसरे ब्लॉग पर चला जाता है।

जो आपके ब्लॉग के रैंकिंग के लिए सही नही माना जाता है यहाँ पर आपके ब्लॉग की ना सिर्फ रैंकिंग डॉउन होती है बल्कि अपने ब्लॉग पर आने वाला ट्रॉफिक खोते है क्योकि गूगल के रैंकिग फैक्टर में एक फैक्टर ये भी है कि User का आपके ब्लॉग पर क्या व्योहार होता है उसकी हिसाब से आपकी पोस्ट बेहतर पोजिशन पर रैंक करती है।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग की स्पीड बेहतर से बेहतर बनाना होगा जो User के एक कि्लक पर तुरंत ओपन हो जाय अपने ब्लॉग की स्पीड फास्ट करने के लिए नीचे दिये गये टिप्स फॉलो करें।

1. ब्लॉग बनाते समय एक अच्छी होस्टिंग का उपयोग करे क्योकि होस्टिंग ही आपके ब्लॉग की जान है खराब होस्टिंग पर कितना भी ब्लॉग को ऑप्टिमाइज करेंगे अच्छी स्पीड नही मिल पायेगी।

इसलिए मेरी सलाह है अगर आप एक नये ब्लॉगर है तो होस्टिंगर की होस्टिंग का Use करें जो सस्ती भी है और फास्ट अच्छी भी है hostinger के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप यह पोस्ट Hostinger Se Hosting Kaise Kharide । Best Web Hosting In Hindi 2021? पढ़ सकते है।

2. ज्यादा हैवी Theme Use ना करें, Simple और attractive theme का इस्तमाल करें आज भी लोगो को लगता है Generatepress और Astra के अलावा कोई अच्छी Theme नही है।

जो काफी सही भी है क्योकि पिछले कुछ दिनो पहले इससे बेहतर कोई Theme थी भी नही सबसे ज्यादा लोग इन्ही दोनो का Use करते थे वैसे ये दोनो ही Theme Primium है जिसके पैसे लगते है।

लेकिन इस इंटरनेट पर इन दोनो से बेहतर काफी अच्छी Theme उपलब्ध है जिसका नाम है Rishi Theme जो काफी फास्ट है और यह फ्री भी है जिसका आप उपयोग कर सकते है।

3. ज्यादा plugins का उपयोग ना करें उतना ही ही प्लगिंन Use करे जिसकी ज्यादा जरूरत हो जो ज्यादा हैवी ना हो

4. एक caching का प्लगिन जरूर उपयोग करें जिसमें फ्री में W3 Total cache और WP super cache plugins का उपयोग कर सकते है या Paid में WP Racket.

5. Image का साइज कम से कम ऱखने की कोशिश करे क्योकि Image ही सबसे ज्यादा स्पीड कम करती है।

2. Website की Navigation अच्छा बनाये

दोस्तो Blog के Navigation से User को ब्लॉग पोस्ट पढ़ने में और एक पेज से दूसरे पेज पर जाने में काफी आसानी रहती है जिससे User आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर तक रूकता है जो रैंकिग में काफी मदद करता है।

इसलिए अपने blog या website Navigation ऐसा बनाये जिसमें इधर उधर जाना आसान होना चाहिए जिससे कोइ भी visitor और Google को एक पेज से दूसरे पेज में जाने में कोई परेशानी ना हो। जितना सहज Website की Navigation होगी उतनी ही किसी भी सर्च engine को भी आसानी होगी साइट को navigate करने के लिए।

वैसे आपकी जानकारी के लिए Blog के Navigation भी आपके ब्लॉग की स्पीड को कम करते है जो गूगल पेज स्पीड चेकर में चेक कर सकते है और इसको सही कर सकते है।

3. ब्लॉग पोस्ट का Title Tag अच्छा बनाये

आपके ब्लॉग पोस्ट की टाइटल जितना अच्छा होता है User के कि्लक करने के चांस उसपर ज्यादा रहता है इसलिए टाइटल को अच्छा बनाये ज्यादा कि्लक होगा उतना ही आपके ब्लॉग का CTR भी increase होगा जो रैंकिंग के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

अच्छा Title Tag कैसे बनाये

अपने Title में 65 word से ज्यादा Words का उपयोग ना करें क्योकि Google 65 words के बाद google searches में title tag show नही करता है इसमें कुछ पावरवर्ड Use करें जो User को कि्लक करने पर मजबूर कर सके।

4. Post का URL अच्छा बनाये

दोस्तो आपके ब्लॉग पोस्ट URL भी On Page Seo का ही पार्ट है यहाँ पर आप कोशिश करे जितना छोटा URL बना सके वो बनाये और URL हिंदी में ना लिखे उसे English के शब्दो में लिखे।

5. Internal Link

ये अपने Post को rank कराने का एक बेहतरीन तरीका है इससे आप अपने Related Pages को एक दुसरे के साथ Interlinking कर सकते हैं इससे आपके सभी Interlinked pages आसानी से rank हो सकते हैं यू समझ लिए कि यह एक तरह की बैकलिंक है जो किसी भी बैकलिंक से सबसे बेहतर है।

6. Alt Tag का उपयोग करें

दोस्तो ब्लॉग पोस्ट लिखते समय बीच – बीच में आपको Images का उपयोग करना है क्योकि ये Image भी गूगल में रैंक होती है जिससे आपको ट्रॉफिक मिलता है।

लेकिन कोई सर्च इंजन Images को Read नही कर सकता है इसलिए आपको Images में Alt Tag लगना होता है जिससे गूगल आपकी Images को भी Read कर सके और उसे रैंक कर सके।

7. Content सही ढंग से लिखे

दोस्तो किसी भी ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कराने को लिए Content का अच्छा होना काफी जरूरी है जिससे आपको बेहतर से बेहतर जानकारी देनी है और पूरी जानकारी देनी तभी User को लगेगा कि ये ब्लॉग अच्छी जानकारी देता है तो वो दूबारा भी उस ब्लॉग पर आता है।

यहाँ पर Seo क्या है? के हिसाब से आपको कम से कम 800 वर्ड से ज्यादा वर्ड का आर्टिकल लिखना है लेकिन यह Seo के हिसाब से है कोशिश करे कम से कम 2500 + Word लिखने का तभी आप बेहतर रैंक कर सकते है।

8. Heading का सही उपयोग करें

हेडिंग – अपने ब्लॉग पोस्ट की हेडिंग का आपको खास खयाल रखना है क्योकि हेडिंग से ही User को पता चलता है कि इस ब्लॉग पोस्ट में किस – किस बिषय पर जानकारी दी गयी जहाँ वो अपने काम चीजे पढ़ सकते है।

यहाँ पर कई तरह की हेडिंग होती है जिसमें H1 आपका टाइटल ही होता है और H2, H3 आप अपने हिसाब से उपयोग करते है ब्लॉग पोस्ट को बेहतर ढंग से समझाने के लिए।

9. Keyword का सही उपयोग करें

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको बीच – बीच में अपने कीवर्ड प्लेस करना है जो नेचुरल ढंग से जगह – जगह Add करना है जिसमें आपको अपने फोकस कीवर्ड के साथ LSI Keyword का उपयोग करना और इन important keywords को BOLD करना साथ ही कुछ कीवर्ड को आइटैलिक करना है।

बोल्ड करने से User का ध्यान उस कीवर्ड पर जाता है जो बोल्ड होने से थोड़ा बेहतर भी दिखाता है जिससे Visitors को ये पता चले की ये जरुरी Keywords हैं और उनका ध्यान इसके तरफ आकर्षित होगा जो आपकी पोस्ट की रैंकिग के लिए जरूरी है।

यह रही कुछ तकनीक या Point जिसको फॉलो करके आप अपने ब्लॉग का On Page Seo कर सकते है और अपनी पोस्ट को गूगल में अच्छी पोजिशन दिला सकते है।

Off-Page SEO क्या होता है?

Off-Page SEO का सारा काम ब्लॉग के बाहर होता है मतलब जो Seo आप ब्लॉग के बार से अपने ब्लॉग के लिए करते है वो Off-Page SEO में आता है जिसमें आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन करते है।

जैसे – किसी ब्लॉग पर जाकर कमेंट करना, किसी ब्लॉग से बैकलिंक बनाना, किसी दूसरे ब्लॉग में अपने ब्लॉग के बारे में लिखना सभी कुछ Off Page Seo कहलाता है इनके अलावा भी बहुत तरह के Off Page Seo है।

जैसे – Social networking site से प्रोफाइल बैंकलिंक बनाना Facebook, twitter, Quora पर अपने website का attractive page बनाइये और अपने followers बढाइये इससे आपके website में ज्यादा visitors बढ़ने के chances होते हैं।

वैसे तो किसी बड़े ब्लॉग से बैकलिंक पाना इतना सरल नही होता है लेकिन आप गेस्ट पोस्ट करके बहुत से ब्लॉग से बैंकलिंक पा सकते है इसके अलावा बहुत पापुलर वेबसाइट है जहाँ से आप प्रोफाइल बैंक लिंक बना सकते है जैसे – Amazon आदि यह सभी Off Page Seo ही कहलाता है।

Off Page SEO कैसे करें?

Off Page SEO का सबसे बड़ा काम मैं समझता हूँ अपने ब्लॉग को Google Search Console में सबमीट करना होता है तो आइए देखते है इसके बारे में विस्तार से साथ ही दूसरे कौन से तरीके है जिससे आप Off Page Seo कर सकते है।

1. ब्लॉग को गूगल में सबमीट करना

अपनी वेबसाइट को सही तरीके से सारे सर्च इंजन में submit करना चाहिए जिसमें आपको Google Search Conse का एकाउंट बनाना होगा और वहाँ अपने ब्लॉग को सबमीट करना होगा।

इसके साथ आपको कुछ Seo प्लगिन Use करना होगा जैसे – Yoast Seo या Rank Math, साथ ही अपने Google Search Console में अपने ब्लॉग का Site Map सबमीट करना होगा इन सब की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट अपने Blog को Google Search Console में कैसे Add करें? पढ़ सकते है।

2. Bookmarking

इसके लिए आपको अपने blog या website के page और post दोनो को Bookmarking वाली वेबसाइट में submit करना होगा।

3. Directory Submission

इसके लिए आप अपने blog या website को कुछ popular high PR वाली Directory में submit करना होगा।

4. Social Media

इसके लिए आपको सभी सोशल मीडिया पर अपना एकाउंट बनाना और अपने blog या website के लिंक या pages लिंक वहाँ Add करना होगा और आप जितने Social Media Use कर सकते है उनपर आपको Profile बनाना चाहिए और अपनी वेबसाइट का link Add चाहिए like फेसबुक, twitter, LinkedIn Quora आदि।

5. Classified Submission

इंटरनेट पर कुछ Free Classified Website है जिनमें आप जाकर अपनी वेबसाइट का फ्री में advertise करना चाहिए।

6. Q & A site

दोस्तो इंटरनेट पर Quora जैसी बहुत सी साइट है जो question and answer वाली वेबसाइट कहलाती है जिसमें आप जाकर कोई भी question कर सकते हो और अपनी साईट का लिंक लगा सकते हैं जहाँ से कि्लक करे User डायरेक्ट आपके ब्लॉग पहुचते है।

7. Blog Commenting

दोस्तो Seo क्या है? के लिए कमेंट बैकलिंक भी बहुत महत्वपूर्ण है जिसमें आप अपने Blog से Related ब्लॉग पर जाकर उनके पोस्ट में कमेंट कर सकते हैं और अपनी website का link लगा सकते हो link वही लगाना चाहिए जहाँ website लिखा होता है इसके अलावा लिंक लगाने के कुछ कोड होते है जिसको Use करके आप कमेंट कर सकते है।

8. Pin

आप अपनी Website के image को pinterest पर पोस्ट कर सकते हैं यह एक बहुत अच्छा तरीका है traffic increase करने का, pinterest के अलावा भी बहुत साइट है जहाँ आप पोस्ट पिन कर सकते है।

9. Guest Post

यह बैंकलिंक बनाने का सबसे बेहतर तरीका है जहाँ आप अपने ब्लॉग से Related ब्लॉग पर जाकर Guest Post कर सकते हैं और वहाँ से आप do-follow link ले सकते हैं और वो भी बिलकुल सही तरीके से जो सबसे अच्छी बैंक लिंक मानी जाती है।

इन सभी तरीके को अपना कर आप Off Page Seo आसानी से कर सकते है और अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक बढ़ा सकते है आइए अब थोड़ा Local Seo के बारे में जानते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है –

3. Local SEO क्या होता है?

दोस्तो Local SEO आम तौर पर News ब्लॉग में देखने को मिलता है क्योकि हम जैसे ब्लॉगर तो कम से कम ये नही चाहेगे कि उनका ब्लॉग किसी लोकल येरिया में रैंक करें।

क्योकि लोकल एसईओ का मतलब ही होता किसी लोकल ऐरिया को ब्लॉग के माध्यम से टारगेट करना जब किसी लोकल एरिया में अपने ब्लॉग को रैंक करने के लिए Seo करते है तो वह लोकल Seo कहलाता है।

यह एक ऐसे तकनीक है जिसमें की आपकी website या blog का ख़ास तोर से Seo किया जाता है जिससे की search engine उसको local audience के लिए बेहतर rank करे जैसे आप एक ब्लॉगर है और आप गाजीपुर जिले के है तो आप Local Seo के जरिए गाजीपर जिले में सभी ब्लॉग से बेहतक रैंक कर सकते है यही होता है Local Seo.

वैसे तो एक ब्लॉग या वेबसाइट से आप पूरे वर्ड या इंटरनेट को टारगेट कर सकते है लेकिन जब आप चाहते है कि नही मुझे सिर्फ कुछ ऐरिया में रैंक करना है तो उसके लिए भी कुछ Seo तकनीक बनाई गयी है जो Local Seo कहलाती है।

इसमें आपको इस तरह Seo करना होगा कि आपके शहर के नाम, इसके address details को भी साथ में optimize करना होगा वही इसे आसान भाषा में कहें तो आपको कुछ ऐसे तरीके से अपने site को optimize करना होगा जिससे की लोगों को केवल online ही नहीं बल्कि offline में भी आपको जानने तरीका मिले तभी आप लोकल एरिया में फेमस हो सकते है।

Local SEO का उदहारण

अगर आपके पास कोई एक local business हो, जैसे की एक मेडिकल स्टोर, जहाँ की लोगों का आपके यहाँ अक्सर जाना आना हो जो कि आपके आस – पास के लोग है।

तब आप कोई ब्लॉग/वेबसाइट बनाकर इंटरनेट के माध्यम से अपने लोकल ऐरिया के लोगो तक पहुँच सकते है लेकिन इसके अपने website को optimize करते हुए Local Seo का उपयोग करना होगा जो आपको ज्यादा से ज्यादा इन लोगो तक पहुँचा सके।

क्योकि यहाँ पर बाहर के लोगो तक पहुँचने का कोई मतलब नही है यदि यहाँ पर आप केवल अपने ही किसी local area को ही target करते हैं और उसी हिसाब से आपके site को seo optimized करते हैं तब इस तरह के SEO को local SEO कहा जाता है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि लोकल एसईओ क्या होता है यह कैसे किया जाता है और क्यो किया जाता है

क्या SEO सिखाना या करना आसान काम है?

इस प्रश्न का आसान सा जवाब है कि ” नही ” क्यो Seo को निश्चित टर्म नही है जिसे आप आज सीख लें तो वह जिंदगी भर काम करेंगे आज आपने जो Seo सीखा हो सकता है वह कल बदल जाये जहाँ आपको फिर से SEO Kya Hai in Hindi 2022? सीखने की जरूरत होगी।

वैसे इस पोस्ट में मैने जो भी जानकारी दिया है वो आज के हिसाब से है जिसमें बहुत से प्वांइट आपको हमेंशा काम देंगे लेकिन इसमें कुछ ऐसे भी प्वाइंट है जो हो सकता है कल ही चेंज हो जाये या कभी चेंज ही ना हो इसलिए Seo सीखना या सीखाना दोनो ही आसान नही है।

वैसे तो बहुत से लोग Seo सिखाना का दावा करते है लेकिन मुझे समझ में नही आता है जो Seo दो साल बाद आने वाला है क्या उसकी जानकारी उनको है जो वो दावे के साथ पूरा Seo सिखा देगे।

दोस्तो किसी से भी Seo सीखने से पहले आपको देखना होगा वो Seo किस समय का है उदाहरण के लिए मैने Youtube Video से एक Seo सीखने की कोशिश किया था अपने “ब्लॉग को Cloudflare से कनेक्ट कैसे करे”

उस Video में जो कुछ भी बताया था वैसे ही मैने अपने ब्लॉग के लिए किया नतीजा क्या हुआ कि मेरा ब्लॉग खुलना ही बंद हो गया था क्योकि ब्लॉग को Cloudflare से कनेक्ट करने के कई तरीके हो सकते है और उन कई तरीको में कई तरह की समस्या आ सकती है।

उस समय तो वह Video ही गलत बनाया गया था जो मसहूर Youtuber और Blog के Seo Export के द्वारा बनाया गया था जो आज भी काफी चर्चा में है मैं यहाँ नाम नही बता सकता लेकिन आपको ऐसे Seo सीखने से दूर रहना होगा।

इसीलिए Seo सीखना या सीखाना इतना आसान नही है आपको ध्यान देकर Seo सीखते रहने की जरूरत है अगर आपसे कोई ये कहे कि वो बड़ा SEO Expert in Hindi 2022 तो उसकी बात पर कभी भरोसा मत करना क्योकि इंटरनेट पर 50% से ज्यादा लोगो को तो Seo आता ही नही है और ब्लॉगिंग का सबसे कठिन कार्य भी है।

SEO क्या है और कैसे करते हैं महत्वपूर्ण प्रश्न?

क्या SEO हमेशा बदलता रहता है?

हाँ SEO हमेशा बदलाता है क्योकि सर्च इंजन गूगल में हमेशा SEO चेंज होता रहता है और जैसे – जैसे गूगल के SEO चेंज होते है वैसे ही आपको अपने ब्लॉग पर भी SEO चेंज करना होगा तभी आप अपनी पोस्ट बेहतर रैंक दिला पायेंगे।

सबसे बेस्ट SEO strategy क्या है?

SEO की कोई भी बेस्ट strategy नही हो सकती है क्योकि SEO हमेशा बदलता रहता है मेरे हिसाब से SEO strategy वही होगी कि आप रोज नये – नये SEO सीखे और उसे अपने ब्लॉग पर अप्लाई करें जो आप किसी और से सीखे या खुद का experiment करके सीखें।

क्या Page स्पीड मायिने रखता है गूगल रैंकिंग में?

तो हाँ बिल्कुल माइने रखती है जिसके बारे में मैने पोस्ट में विस्ता है बताया है क्योकि यह रैंकिग के साथ ट्रॉफिक के लिए भी मायने रखती है क्योकि कोई भी User आपके ब्लॉग ओपन होने का इंतजार नही कर सकता है इसलिए बेहतर से बेहतर अपने ब्लॉग का स्पीड को बनाना ही होगा।

बैकलिंक क्या है?

दोस्तो बैकलिंक भी एक SEO का ही पार्ट है जो आपकी पोस्ट को काफी हद तक रैंकिंग में हेल्प करती है यह Off Page SEO में आता है इस पोस्ट में मैने Off Page SEO के बारे में विस्ता से बताया है और बैकलिंक की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट 6 Easy Tips To Create High Quality Backlinks For Any Blog/Website । Quickly Backlinks Kaise Banaye? पढ़ सकते है।

निष्कर्ष – एसईओ क्या होता है – What is SEO in Hindi 2022?

दोस्तो ये थी कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी Seo क्या है के बारे में जिसमें आपने जाना एसईओ क्या होता है – What Is SEO in Hindi 2022? और यह कैसे काम करता है? जिसमें हमने On Page Seo, Off Page Seo के साथ Local Seo की पूरी जानकारी विस्तार से दिया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Seo क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं? आपको बेहतर ढंग से समझ में आ गया हो कि Seo कैसे किया है जिसका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग का Seo कर सकते है और अपने ब्लॉग के ट्रॉफिक को बढ़ा सकते है।

ये जानकारी एसईओ क्या है – What Is SEO in Hindi 2022? आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Seo के बारे में जान सकते और अपने ब्लॉग का Seo कर सके।

Seo क्या है और कैसे करते हैं? से जुड़ा अब भी आपके मन में कोई संदेह को आप हमें कमेंट में पूछ सकते है जिसका पूरा – पूरा रिप्लाई किया और बेहतर से बेहतर अत्तर दिया जायेगा ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्शक्राइब कर सकते है और हमें सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते है।

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *