NOIDA Full Form in Hindi | नोएडा का फूलफार्म क्या होता है?

NOIDA Full Form in Hindi? अगर आप भारत में रहते है तो नोएडा का नाम आपने जरूर सुना होगा, वहाँ गये भी होगे या चाहे आपका वहाँ घर ही क्यो ना हो लेकिन क्या आप What is The Full Form Of NOIDA in Hindi जानते है मैं कहता हूँ 100% तो नही जानते होगे कुछ % मान सकता हूँ।

वैसे इस NOIDA नाम को देखकर बहुत से लोगो को लगता है कि इसका भला क्या फूल फार्म हो सकता है तो आज की पोस्ट में नोएडा की फूल फार्म के साथ आपको NOIDA की बहुत सारी जानकारी दूंगा जिसमें 100% गारंटी है की आपको 10% से ज्यादा जानकारी नही होगी।

तो NOIDA भारत की राजधानी New Delhi के पास बसा हुआ एक शहर है जिसका क्षेत्रफल 203 वर्ग किलो मीटर में है जिसको हम भारत का औद्योगिक शहर के नाम से जानते है क्योकि यह भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का औद्योगिक हब माना जाता है।

लेकिन इस शहर की स्थापना कब और किसने किया साथ किस लिये किया, नोएडा शहर जियोग्राफी & बिज़नेस क्या है इन सब की जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो आइए सबसे पहले जानते है नोएडा का फूल फार्म होता क्या है।

NOIDA Full Form in Hindi?

दोस्तो NOIDA का फुल फॉर्म – New Okhla Industrial Development Authority (न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेन्ट अथॉरिटी) होता है क्योकि यह ओखला दिल्ली का ही हिस्सा है लेकिन NOIDA New Delhi और Okhla से ज्यादा अलग भी नही है।

NOIDA Full Form in Hindi

वैसे तो अब NOIDA पूरी तरह उत्तर प्रदेश का ही हिस्सा माना जाता है लेकिन पहले यह Delhi में ही था जिसका बाद में बटवारा हुआ इसीलिए आज भी बहुत से NOIDA को Delhi ही मानते है जिसका एक कारण ये भी है कि नोएडा बालना लोगो को थोड़ा कठिन लगता है जबकि दिल्ली बोलना आसान लगता है।

लेकिन जो भी हो यह NOIDA शहर दिल्ली एनसीआर का एक उपग्रह शहर है जिसकी स्वच्छता और हरियाली सिर्फ 50% होने के बायजूद यह भारत देश का सबसे हरा – भरा वाला शहर है जिसको इस हिसाब से रैंकिन में पहला स्थान मिलता है।

2015 के एक सर्वे “Best City Aword ” में NOIDA ने मुंबई हराकर यह खिताब जीता था जहाँ ABP News ने यह सर्वे किया जिसमें NOIDA अधिक क्लीनेस्ट 25 शहरों में शमिल है।

नॉएडा का हेडक्वार्टर्स Greater Noida है जहाँ लगभग 10 लॉख लोग रहते है जिसका एक नाम और गौतम बुद्ध नगर भी है जो लोक सभा का एक पार्ट भी है Noida Full Form बहुत से लोग इस लिए नही जाते है कि इसका नाम ही एक शब्द की भाँति है जो लगता है कि फूल फार्म ऑफ नोएडा कुछ होता ही नही है।

खैर अब आपको Noida Full Form – New Okhla Industrial Development Authority पता हो गया होगा तो आइए अब जानते है नोएडा की स्थापना कब और किसने किया है क्यो किया।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

नोएडा की स्थापना कब, किसने और क्यो किया?

दोस्तो इस सवाल का जवाब बहुत से लोगो को पता है नही है तो सबसे पहले हम नोएडा के स्थापना की बात करे तो यह शहर 1975 – 1976 सन् में लोगो के सामने आया लेकिन नोएडा की स्थापना का दिवस 17 April तारिक को मनाया जाता है क्योकि 17 April 1976 को ही नोएडा की स्थापना की गयी थी।

अब अगर हम यह बात करे कि नोएडा स्थापना किसने किया तो इसकी स्थापना हमारे भारत देश की प्रथम महिला प्रधान मंत्री इंदिरा गाँधी के पुत्र संजय गाँधी ने किया था जिसके बारे में शायद जानते भी होगे।

लेकिन अब सवाल यह कि नोएडा की स्थापना क्यो किया गया गया तो नोएडा को इंडस्ट्रीज और बिज़नेस के लिए बनाया गया था इसीलिए 1976 में एक प्रोजेक्ट शुरू किया था जिसका नाम था UP Industrial Area Development Act जिसका हिंदी में मतलब ही होता है इंडस्ट्रीज और बिज़नेस शुरू करना।

नॉएडा को बनाया ही गया था स्पेशल इकनोमिक जोन के लिए जिसको बनाने में ही संजय गाँधी ने एक अहम् भूमिका निभाई जिसके कारण आज यह नोएडा उत्तर प्रदेश का Highest Per Capita Income वाला शहर है जहाँ आज आईटी कम्पनीज सबसे ज्यादा है।

इस तरह आप समझ गये होगे कि नोएडा की स्थापना कब, किसने और क्यो किया गया था तो आइए अब Noida Full Form in Hindi में नॉएडा शहर के जियोग्राफी & बिज़नेस के बारे में जानते है।

नोएडा शहर की जियोग्राफी और बिज़नेस क्या है?

दोस्तो यह बात तो सत्य है कि नोएडा में ज्यादातर गाँव अर्थात Village Town बसे है जिसमे काफी ग्राम सभा है लेकिन यह किसी दूसरी ग्राम सभा से काफी बेहतर है जहाँ अच्छे रोजगार के बिकल्प है जहाँ ज्यादातर लोग मध्यम परिवार से है तो हम इस नोएडा की जियोग्राफी और बिज़नेस देखे तो कुछ इस प्रकार से है।

  • जियोग्राफी एरिया – 1,442 KM2
  • टोटल पापुलेशन – 1105290 ; 600950(M), 504340 (F)
  • लिटरेट – 627930; 402230(M), 225700 (F)
  • तहसील – 3
  • डेवलपमेंट ब्लॉक – 4
  • न्याय पंचायत – 38
  • ग्राम सभा – 243
  • टोटल विलेज – 343
  • टोटल टाउन -8
  • ऑफिसियल वेबसाइट – http://gbnagar.nic.in/

नोएडा में कुल कितनी कंपनियां है? (Top 10 Companies in Noida)

दोस्तो नोएडा में सिर्फ 10 ही नही बल्कि सैकडो कंपनियाँ है साथ हजारो 10 हज़ार से ज्यादा SMEs भी है जहाँ सिर्फ अपने देश की ही नही बल्कि बाहरी भी कुछ कंपनियां है जिनके ऑफिस या हेड ऑफिस इस नोएडा में मैं यहाँ आपको टॉप 10 कंपनियो की लिस्ट दे रहा हूँ जो इस प्रकार है।

  1. Birla Soft LTD
  2. One97 Communications LTD ( Paytm )
  3. DishTV India LTD
  4. Zee Media Corporation LTD ( Zee News )
  5. Havells India LTD
  6. India Mart Inter Mesh LTD
  7. HCL Technologies LTD
  8. Info Edge (India) LTD (Naukri.com)
  9. Jubilant Food Works LTD
  10. TV18 Broadcast Ltd (ibn7)

दिल्ली से नोएडा कितने किलोमीटर है? (नोएडा की स्थिति)

दोस्तो राजधानी नई दिल्ली से नोएडा की दूरी मात्र 25 किलो मीटर दूर है और दक्षिण पूर्व में, जिला मुख्यालय से नोएडा की दूरी 20 किलो मीटर दूर है यह नोएडा शहर पश्चिमी तथा दक्षिण पश्चिम दिशा में यमुना नदी से घिरा हुआ शहर है।

और यही कारण है कि यहाँ नोएडा में आक्सीजन की मात्रा काफी अच्छी है इसी लोग नोएडा को दिल्ली का ऑक्सीजन एवं विकास दाता कहते है क्योकि यहाँ नोएडा की औद्योगिक से दिल्ली का विकास होता है और यहाँ से आक्सीजन भी मिलती है।

दोस्तो आज के समय में नोएडा में बीजेपी के महेश शर्मा यहां के सांसद है और ग्रह मंत्री श्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह यहां से विधायक हैं नोएडा की आबादी लगभग 6.5 लाख के आस पास है जो यह 2011 की जनगणना अनुसार है जोकि यहां की अधिकांश लोग हिंदू धर्म के है।

यहाँ नोएडा में बहुत सी कंपनियो के हेडक्वार्टर जिसमें मैने आपको कुछ कंपनियो के नाम ऊपर में बताया है जिसमें HCL, Paytm जैसी बहुत बड़ी कंपनियाँ शामिल है साथ ही इन सभी कंपनियो के ऑफिस भी आपको नोएडा में मिल जायेगा जिसमें Microsoft, Samsung, Thomson Returns आदि शामिल है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – नोएडा का फूल फार्म क्या होता है?

तो दोस्तो यह थी कुछ नोएडा शहर के बारे में जहाँ आपने जाना NOIDA Full Form in Hindi – “New Okhla Industrial Development Authority “ (न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेन्ट अथॉरिटी) जानने के साथ नोएडा की स्थापना, इसकी जियोग्राफी, बिजनेस और नोएडा की Top 10 Companies के बारे में जाना।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जिसमें आपको नोएडा शहर की कंपलिट जानकारी मिली होगी ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में लिख सकते है साथ ही इस पोस्ट अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

धन्यवाद ।।

Leave a Comment