Upstox क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

नमस्कार दोस्तो, पैसा हमारी जरूरत है जिसके बिना जीवन जीना संभव नही है इसीलिए लोग पैसे कमाने के नये – नये तरीके रोज खोजते है ऐसा ही एक तरीका है Upstox Se Paise Kaise Kamaye जोकि एक बहुत अच्छा तरीका है पैसे कमाने का।

लेकिन बहुत से लोगो को पता ही नही है कि Upstox Kya Hai और Upstox कैसे काम करता है और जिनको पता है वो इसका उपयोग करके Upstox से अच्छे पैसे कमाते हैं।

आज मै आपको कुछ Upstox new internet tactics के बारे में बताने वाला जिससे आप बहुत कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते है अगर आप Mutual funds और Stock market में interest रखते हैं तो आपके लिए एक Golden Chance है कि आप Upstox में Free Demat account open करें और Upstox में trading के जरिए Online पैसे कमाएं।

अगर आप business करने वाले व्यक्ति है तो आप जानते होंगे trading कितना अच्छा तरीका है जिससे आप कुछ ही समय में share market में पैसा लगाकर उस पैसे से लाखो रुपये कमाये जा सकते है।

Mutual fund एक ऐसा तरीका है जिसमें आप कम से कम पैसे, कम से कम समय के साथ long-term money investment का बेहतर Plan उपलब्ध करवाता है जिससे आप अपने दिसाब से इसमे invest कर सकते है और उसी हिसाब से आपको पैसे मिलते है।

आज के समय में बहुत कम online trading companies है जो Free में Demat account खोलने का मौका देती है अगर आप भी Upstox में Free Demat Account Open करना चाहते इस पोस्ट को पूरा पढ़े इसमें Upstox क्या है? यह कैसे काम करता है? और इससे पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है।

Upstox क्या है – What is Upstox In Hindi?

Upstox एक Online trading platform हैं जो India के leading brokerage companies में से एक अच्छी कंपनी है जिसका Play Store पर एक App और Google पर ए Website है जिसके जरिए आप discount broker, equity और commodity जैसे trading solutions और कई तरह के offer का फायदा उठा सकते है।

Upstox क्या है? यह कैसे काम करता है? और इससे पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी!
Upstox क्या है इससे पैसे कैसे कमाए?

जिसमें Mr. Ratan Tata जैसे लोग investment करते है इससे आप Upstox के popularity और better platform होने का अंदाजा लगा सकते है।

अपस्टॉक्स पिछले 10 वर्षो से अपने ग्राहको को लगातार एक से बढ़कर एक सुविधाजनक प्लेटफार्म प्रोवाइड कर रहा है जहाँ से आप किसी कंपनी के शेयर खरीद सकते है और उसे बेंच सकते है जिसमें stocks, mutual funds और SIP में investment बहुत आसानी से कर सकते हैं।

आज के टाइम में Upstox एक सबसे बेस्ट कंपनी है जो कम मुल्य पर सबसे अच्छा NSE, MCX और BSE के लिए trading services आपके लिए उपलब्ध करवाता है Upstox ही एक अकेला ऐसा कंपनी है जिसमें एक माह में एक लाख से ज्यादा Demat account open हुए हैं

इस बात से आप Upstox पर भरोसा कर सकते है कि Upstox एक अच्छी कंपनी है जिसका करोड़ो लोग उपयोग करते है Upstox ने अपने platform को इतना आसान और विश्वसनीय बनाया है जहाँ पर आपको full transparency देखने को मिलता है।

बहुत से trading platforms ऐसे है जहाँ पर सिर्फ users को आकर्षित करने की कोशिश की जाती है फिर जब users को आकर्षित होकर उन companies को join कर लेते है तब ये कंपनिया अपने hidden terms सामने लाती है जिसको करना User के लिए विवसता होती है लेकिन Upstox में ऐसी कोई दिक्कत नही है।

Upstox की ये बात भी अच्छी है कि आपको इसमें कोई paperwork की भी जरुरत नहीं है चाहे वो Online document verify करने हो, account open करना हो या किसी भी product और services के काम हो आप सब Online ही कर सकते है।

अगर आप अगर आप share market trading और Mutual fund investment में interested है तो आपको Upstox के अलावा भी दूसरे प्लेटफार्म मिल जायेंगे जैसे Groww App जिसमें आप अपनी सुविधा अनुसार विकल्प का चयन कर सकते है।

अब बहुत के लोगो के Question होंगे कौन सा ज्यादा बेहतर है तो ये आपके ऊपर है कि आपको कौन ज्यादा बेहतर लगता है अपनी सुविधा, अपने उपयोग करने के तरीके और इन कंपनियों को आपके समझने के अनुसार आप निर्णय लेना ज्यादा बेहतर कौन है।

मैं सिर्फ इसकी पूरी जानकारी दूंगा वैसे अब आप समझ गये होंगे कि Upstox क्या है अब बात करते है Upstox काम कैसे करता है और आप Upstox से पैसे कैसे कमाए तो आइए जानते हैं।

Upstox कैसे काम करता है?

जैसा कि मैने ऊपर ही बताया है Upstox एक trading platforms है जहाँ आप अपने पैसे को Invest कर सकते है अब इसमें काम इस तरह होता है कि सबसे पहले आपको Upstox एकाउंट बनाना होता है जिसमें आप trading और Mutual fund जैसे एकाउंट बनाने होते है।

इसके बाद आपने पैसो को Mutual fund, Gold और share market लगाना होता है जैसे – मान ले आपको मे share market पैसे लगाना है तो आपको कुछ ऱूपये वहाँ Add करने होगे और उसे छोड़ देना और जब share market में तेजी आती है तो आपके पैसे ज्यादा हो जाते है अगर तेजी न आकर share market डॉउन हो जाता है तब आपके पैसे कम हो जाते है।

इसको इस तरह समझ सकते है

100 रूपये आपने लगाया तेजी में (100 +) हो जायेगा और और अगर डाँउन हुआ तो (100 – )हो जायेगा

शायद मै अच्छे से समझा पाया हूँ कि Upstox क्या है और Upstox कैसे काम करता है?

Upstox का मालिक कौन है?

Upstox के मालिक श्री रवि कुमार और रघु कुमार अपस्टॉक्स कंपनी के Co-Founder (सह-संस्थापक) हैं इन दोनो ने मिलकर 2009 में इस कंपनी की शुरूआत किया 12 साल में इस कंपनी को top trending apps की लिस्ट में सबसे Top ले दिया जोकि यह एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है।

जिसमें दुनियाँ भरके 50 लॉख से ज्यादा लोग अपने पैसे लगाते है और इस कंपनी का पूरा फायदा उठाते है इसमें आम जनता के साथ रतन टाटा, टाइगर ग्लोबल जैसे Rice लोग भी शामिल है।

Upstox Demat & Trading Account कैसे ओपन करे?

Upstox क्या है जानने के बाद Upstox Demat & Trading Account Open करना बिल्कुल आसान है लेकिन इसमे एकाउंट ओपन करने के लिए आपके पास कुछ basic documents का होना बहुत जरूरी है इसके बिना आप Upstox में Account Open नही कर सकते है तो सबसे पहले जानते है इसमें documents क्या लगते हैं।

डीमैट अकाउंट खोलने के जरुरी दस्तावेज ( आईडी प्रूफ)

  • Aadhar Card
  • PAN Card
  • एक Address Proof चाहिए जिसमें आप latest electricity bill, voter card में से कोई दे सकते है।
  • एक Bank Proof चाहिए जिसमें आप 6 month bank statement, Passbook, Cancel Check में से कोई एक दे सकते है।
  • एक Income Proof चाहिए जिसमें Form 16, salary slip में से कोई दे सकते हैं।
  • आपका Signature चाहिए वो भी Scan signature

इन सभी documents की आपको scan copy बनानी होगी ताकि आप डीमैट अकाउंट खोलते समय जहाँ जरूरत हो Upload कर सके ध्यान रहे कि आपको वही documents करना जिसमें IFSC code और MICR code बिल्कुल clear दिखें।

Upstox login/Create Account

अगर आपके पास सभी जरूरी documents उपलब्ध है तो आप Upstox का free demat account open कर सकते है तो आइए जानते हैं इसका तरीका स्टेप बाई स्टेप विस्तार से –

स्टेप 1. Upstox का free demat account open करने के लिए सबसे पहले आपको Upstox की Website पर जाना होगा या इस लिंक पर कि्लक करें।

स्टेप 2. लिंक पर कि्लक करते ही आपके सामने दिखेगा FREE Demat Account
with India’s Fastest-Growing Broker और उसके साथ ही आपको Signup करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको कि्लक करना है।

स्टेप 3. अगले पेज आपको Email Id और Mobile Number दर्ज करके Send Otp पर कि्लक करना और अपना Ptp Verify करना है।

स्टेप 4. Opt Verify होने के बाद आपको अपने PAN card number और Date of Birth enter करने होंगे इसे डालने के बाद Next पर कि्लक करें।

स्टेप 5. अब अगले पेज आपको उस व्यक्ति की Account से जुड़े कुछ जरुरी information भरने होंगे जिसका आपने Pan Number दिया।

स्टेप 6. यहाँ से trading preferences और account type select करे और जैसे एक trading के लिए Account बना रहे है तो leverage plan option में basic select करे और next पर करें

स्टेप 7. अगले पेज पर Bank detail enter करना और साथ में document भी upload करना होगा जैसे Bank detail डालने के बाद signature upload करना होगा और अगर आप commodity के लिए trade कर रहे है तो आपको Income document भी upload करना होगा।

स्टेप 8 . Address का details enter करना होगा और साथ में Aadhaar card के front और back side दोनो अलग-अलग scan copy के माध्यम से अपलोड करना होगा।

स्टेप 9 . अब आपको PAN card और अपनी एक Photo upload करना होगा

स्टेप 10 . सभी document सही तरीके submit और Upload करनो के बाद आपको E-Sign with Aadhaar Card OTP और I will courier the form दो ऑप्शन देखने को मिलते है।

स्टेप 11. इस आप्शन पर कि्लक करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति का आप Demet Accoun Open कर रहे है उसका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है या नही अगर लिंक है तो आप पहले ऑप्शन पर कि्लक करे, अगर नही लिंक है तो दूसरे ऑप्शन पर कि्लक करें।

स्टेप 12 . अगर आप पहले ऑप्शन के साथ जाते है तो आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp आयेगा जिसे डालने के बाद आप अपना Demat Account खोलने का काम पूरा कर सकते हैं।

लेकिन दूसरे ऑप्शन में आपको एक form दिया जायेगा जिसको download करके नीचे दिए गये पते पर कोरियर करना होगा।

RKSV Securities India Private Limited

Salasar Business Park,

Off 150 Feet Flyover Road,

Bhayandar West, Thane – 401101,

Maharashtra

तो इस तरह आप बहुत आसानी से  Upstox demat account open कर सकते है अब जानते हैं अपस्टॉक्स में ट्रेडिंग कैसे करे? और Upstox से पैसे कैसे कमाए के बारे में

Upstox में ट्रेडिंग कैसे करे?

Upstox में ट्रेडिंग करना वैसे तो बहुत आसान है जैसा कि मैने ऊपर बताया है कि Upstox क्या है और नीचे बताए गये तरीके आपके काम को और आसान बना देंगें जिसको पढ़कर एक beginner बहुत आसानी Upstox से किसी भी टॉप कम्पनीज के शेयर खरीद और बेच सकता है और इससे पैसे कमा सकता है।

Upstox में Watchlist कैसे Create करें?

Upstox में आपको Watchlist Create करने का एक ऑप्शन मिलता है जिससे आप किसी कंपनी के शेयर के लिए Watchlist Create कर सकते है

यह Watchlist आपको ट्रेडिंग करने में और कंपनी में होने वाले Up/Dwon को ट्रैक करने में आपको मदद करता है जब आपको लगे की कंपनी के शेयर डॉउन हुए है तब आप उस शेयर को खरीद करकर अपना इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते है।

Watchlist आप एक कंपनी के साथ दूसरे कंपनियो को भी Add कर सकते है जिसमें आप देख पायेंगे कि कौन सी कंपनी के शेयर डॉउन हुए हैं और किसमें तेजी आई है जिससे आप शेयर खरीद सकते है और खरीदे शेयर तेजी में बेंचकर पैसे कमा सकते है

एक साथ कई कंपनियो के watchlist बनाना बहुत आसान है इसके लिए आप मेनू में जाकर Create new watchlist पर कि्लक करके दूसरा watchlist बनाकर सेव कर सकते है।

Upstox से Stocks कैसे Buy करे?

किसी कंपनी के शेयर या स्टॉक्स खरीदने के लिए आपको होम पेज पर एक Portfolio का ऑप्शन मिल जायेगा आपको उसपर कि्लक करना है और Fund add करना है इसी Add किये गये Fund से आप Stocks Buy कर सकते है

तो सबसे पहले Add Fund पर कि्लक करे और जो एमाउंट आप Add करना चाहते है वो एमाउंट लिखे और दिये गये पेमेंट मेथड से पेमेंट पूरा करें जैसे ही आप पेमेंट पूरा करते हैं उतने पैसे Add हो जायेंगे जिसका उपयोग करके अब आप स्टॉक्स खरीद सकते है।

Upstox से Stocks Sell कैसे करें?

जब आपको लगे कि Stocks में तेजी आई है तो Stocks Sell करने का वही सबसे अच्छा समय होता है Stocks Sell करके Upstox से पैसे कमाने का।

जिसके आप Portfolio से Square off option में जाए और वहाँ आपको एक Sell का ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ से आप बहुत आसानी से अपने Stocks Sell कर सकते है।

Upstox से Funds Withdraw कैसे करें?

जब आप किसी कंपनी के खरीदे स्टॉक्स बेचते है तो उसका 80% पैसा आपको तुरंत मिल जाता है बाकी 20% एक दिन बाद मिलता है अगर आप इसे अपने एकाउंट में Withdraw करना चाहते है तो आपको एमाउंट के नीचे एक Withdraw का ऑप्शन मिल जाता है।

जिस पर कि्लक करके आप जितना एमाउंट Withdraw करना चाहते है उतना एमाउंट डालकर Withdraw लगा सकते है जब आप Withdraw लगायेंगे उससे 2 दिन बाद Withdraw की रकम आपके बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है।

इस तरह आप समझ गये होंगे Upstox क्या है और यह कैसे काम करता है अब जानते हैं इससे पैसे कमाने के तरीके के बारे में।

Upstox से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो Upstox से पैसे कमाने के दो सबसे बेस्ट तरीके है जिसमें ट्रेडिंग करके पैसे कमाए और दूसरा Refer And Earn करके पैसे कमाए जैसे कई तरीके से आप पे़ैस कमा सकते है।

लेकिन अगर आप बिना कुछ किये Upstox से पैसे कमाना चाहते है तो Upstox का रेफर एण्ड अर्न प्रोग्राम आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है तो आइए जानते है एक – एक करके Upstox से पैसे कैसे कमाए के दोनो तरीके के बारे में बिस्तार से।

Upstox पर ट्रेडिंग से पैसे कमाए

जैसा कि मैने ऊपर बताया है Upstox एक stock broker है जो आपको shares खरीदने और बेंचने में मदद करता है इसके जरिए आप कम पैसो में shares खरीद कर ज्यादा पैसो में बेचकर पैसे कमा सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको स्टॉक मार्केट की कुछ अच्छी जानकारी होनी चाहिए अगर आपको इसकी जानकारी नही है तो फायदे की बजाय आपका नुकसान भी हो सकता है।

तो ये तो था Upstox से पैसे कैसे कमाए का पहला तरीका अब दूसरे के बारे में जानते हैं।

Upstox refer and earn से पैसे कमाए

Upstox में refer and earn एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जिसमें आपको हर एक रेफरल पर 500 रूपये मिलते है ये एमाउंट कम ज्यादा भी होता रहता है लेकिन आपके लिए Upstox से पैसे कैसे कमाए का ये तरीका सबसे अच्छा तरीका है।

जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी करने की जरूरत नही है बस आपको Upstox का एकाउंट बनाना है और अपना रेफरल लिंक निकाल कर अपने दोस्तो को शेयर करना है जो भी आपके रेफरल लिंक पर कि्लक करके Upstox का एकाउंट बनायेगा तो आपको 500 रूपये मिलेंगे।

Upstox wikipedia in Hindi

Upstox की ज्यादा जानकारी के लिए आप wikipedia पर जा सकते है यहाँ पर आपको Upstox क्या है? यह कैसे काम करता है? और इससे पैसे कैसे कमाए? की और भी ज्यादा जानकारी मिल सकती है।

Upstox Charges

दोस्तो हर चीज के कुछ फायदे होते है तो कुछ नुकसान भी होते है और कोई भी कंपनी अपना विजनेस शुरू करती है तो अपने फायदे के लिए और पैस कमाने के लिए उसी तरह Upstox में कुछ Charges है जिसको आपको भरना होगा।

बहुत से लोग Upstox पर अपना एकाउंट इस लिए बनाते है कि वो रेफर करके हर रेफर का 500 रूपये कमा पायें तो जरा सावधान हो जाइए क्यो रेफर प्रोग्राम हमेशा के लिए नही होता है कंपनी इसको जब चाहे चेंज कर सकती है लेकिन Charges हमेशा बढ़ते रहते हैं।

Upstox के Charges की जानकारी के लिए इस लिंक पर कि्लक करें।

Upstox customer care (सपोर्ट)

Upstox के बारे में ज्यादा जानकारी पाने और किसी समस्या का समाधान के लिए आप इस नंबर पर बात कर सकते है।

91-22-6130-9999

या फिर आप उन्हे Email Id के जरिए भी Mail भेज सकते हैं।

[email protected]

इसके अलावा आप उनसे Chat के जरिए भी बात कर सकते हैं ये Chat का ऑप्शन आपको Upstox की वेबसाइट पर आसानी से मिल जायेगा।

Upstox क्या है? यह कैसे काम करता है? और इससे पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी!
Upstox क्या है?

निष्कर्ष :- Upstox क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं

तो फाइनली आप समझ गये होगे कि Upstox क्या है, Upstox कैसे काम करता है और आप Upstox से पैसे कैसे कमाए इस पोस्ट में मैने इन सबकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर कुछ जानकारी मिस हुई हो या आपको कुछ समझ में न आया हो तो कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दें।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपके लिए हेल्फ फूल रही होगी जिससे आप आसानी से Upstox में काम करके कुछ पैसे कमा पायेंगे ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ये जानकारी ज्यादा लोगो तक पहुचाई जा सके।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *