ब्लॉग कितने प्रकार के होते है – Types of Blog in Hindi

Hi friends, आपका एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है की ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? (Types of Blog in Hindi) यादि आप भी ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है, तो एक बार इस पोस्ट को जरूर पढ़िएगा।

वैसे तो दोस्तों blog एक ऐसा तरीका है जिसे बनाकर आप हर महीने लाखों रुपए छाप सकते हैं। आप मात्र एक blog बनाकर उससे कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन ब्लॉग के भी कई प्रकार होते है।

इनके बारे में सभी bloggers को मालूम होना चाहिए। क्योंकि आज के time में एक nomal व्यक्ति से लेकर बड़े बड़े व्यापारी अपना blog बनाते और बनवाते है। लेकिन ये अलग अलग प्रकार से blog बनवाते है।

जैसे कि fashion blog, travel blog, health blog, education blog, news blog, business blog आदि type के ब्लॉग। यादि आप भी blogging करने की सोच रहे है तो आपको भी किसी एक प्रकार से ब्लॉग बनाना होगा।

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है कि blog कितने प्रकार के होते है? और Types of Blog in Hindi लेकिन उससे पहले हम जानेंगे की ये blog क्या है और blogging क्या है?

Blog क्या है?

Basically दोस्तों, एक web page या website को ही blog कहा जाता है। Blog कोई भी व्यक्ति बना सकता है। Blog की मदद से हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं। ब्लॉग बनाने के लिए wordpress और blogger, ये दो काफी ज्यादा popular platforms है।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते है - Types of Blog in Hindi?

आप अभी इस लेख को पढ़ रहे है यह भी एक blog ही है। हम आपको अभी इसमें types of Blog in Hindi में बारे में बता रहे है उसी प्रकार आप भी अपना एक ब्लॉग बनाकर जानकारियां दे सकते हैं।

Blogging कैसे करते है?

Blog बनाकर उसमे काम करना और उससे पैसे कमाना blogging कहलाता है। आज blogging काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है, देश के ज्यादातर युवा अब blogging की तरफ ही अपना रुख मोड़ रहे है।

क्योंकि blogging में आप कुछ महीनों के मेहनत के बाद आसानी से अच्छे खासे पैसे कमाने लग जाओगे। साथ ही blogging में अच्छा करियर भी बनाया जा सकता है। Blogging करने के लिए आपको सबसे पहले Hosting और domain name लेना होगा।

अगर आपके पास बजट नहीं है तो आप free blogger से ही अपना blog बना सकते हैं। उसके बाद इसमें पोस्ट वगैरा डालना होगा, SEO करना होगा, Adsense से monetize करना होगा उसके बाद आप भी पैसे कमाने लग जाओगे।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग कितने प्रकार के होते है – Types of Blog in Hindi

वैसे तो दोस्तों blog के बहुत प्रकार होते है जिन्हे हम नहीं गिन सकते लेकिन आज मैं आपके साथ blog के 18 प्रकारों के बारे में चर्चा करूंगा। आपको जिस भी category में इंटरेस्ट है आप उसी में blog बना सकते हैं।

Blog के निम्नलिखित प्रकार होते है-

Personal blogs

जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है है Personal Blog ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है, जिसमें कोई आदमी अपने विचारों, राय, ज्ञान और अनुभवों को आम लोगों के साथ शेयर करता है। ऐसे blog का मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना बिल्कुल भी नहीं होता है।

पर्सनल ब्लॉग को एक ही व्यक्ति के द्वारा बड़ी आसानी सेवमैनेज किया जा सकता है। Personal Blog में ब्लॉग owner अपने ही बारे में लिखते है। आपको इस टाइप के हजारों पर्सनल ब्लॉग इन्टरनेट पर मिल जायेंगे। जिनमें कोई व्यक्ति अपने अनुभवों को साझा करता है।

personal ब्लॉग पर किसी प्रकार की पाबंदी नहीं रहती है, यादि आप पर्सनल blogging करते है तो आप अपने मन के मुताबिक content लिख सकते हैं। Personal blogging में सफलता पाने के लिए आपको अच्छे communication से आर्टिकल लिखने होंगे। तभी आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक लोग आएंगे।

Fashion blogs

इस तरह के blogs में आपको fashion से related posts देखने के मिलेंगे। आप भी अपना खुद का एक fashion ब्लॉग शुरू कर सकते है, यदि आप latest fashion trends, style और designs के बारे में अधिक नॉलेज रखते है तो।

एक fashion ब्लॉग फैशन के बारे में अपने विचारों को बाहर निकाल कर लोगों तक पहुंचाने के लिए एक मंच प्रदान करता है और सफलता प्राप्त करने के अनेक अवसर लाता है।

यादि आप फैशन ब्लॉग शुरू करते है तो आपको fashion industry में styles peoples के साथ जुड़ने का मौका मिल सकता है। साथ ही आपकी marketing skills भी इससे काफी अच्छी जो जाति है। एक फैशन ब्लॉग शुरू करना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

क्योंकि आज के समय में हर कोई fashion के पीछे भागता है, ऐसे में आपको इसका काफी ज्यादा फायदा हो सकता है। यदि आप fashion से संबंधित products को प्रमोट करने में expert है, तो आप अपना एक fashion blog बनाके खूब सारा income कर सकते हैं।

Business blogs

Business blog में आप अपने business के products और services, new launches तथा discount and offers के बारे में detail में अच्छे तरीके से जानकारी देते है।

इससे होता ये है की आपके targeted audience को आपके business products और services के बारे में पता चलता है, जिससे वे आपके साथ आसानी से connect हो जाते है। आप गूगल में किसी भी कंपनी का नाम search कीजिए।

उसके बाद देखना की search result मे उस कंपनी का एक website यानी की blog आएगा, वही बिजनेस ब्लॉग कहलाता है। Blog digital marketing का ही एक हिस्सा है, जिसकी मदद से companies और brands content marketing करते है

और अपने business को google search engine में rank करवा के वहां से ढेर सारा business generate कर सकते है, इससे brand visibility भी बढती है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके business के बारे में पता चलता हैं।

सिर्फ यही नहीं बल्कि इससे business authority भी काफी ज्यादा increase होती है। आज के समय में हर business कंपनी के पास एक ब्लॉग होता है। जिसके मदद से वे अपने बिजनेस को प्रमोट करती है।

Lifestyle blogs

Types of Blog in Hindi के list में चौथे नंबर पर आता है lifestyle blog. यह बहुत ही पॉपुलर कैटेगरी है, जिसकी मदद से पैसे कमाए जा सकते हैं। आज लोग lifestyle के विषय मे ज्यादा सलाह लेना पसंद करते है क्योंकि सभी को एक अच्छी जिंदगी जीनी होती है।

इसलिए इंटरनेट पर इस विषय में भी काफी अधिक search आपको देखने को मिल जायेंगे और ये searches धीरे धीरे बढ़ते जा रहे है। जिसके चलते जो लोग lifestyle blog बनाए है उनकी काफी अच्छी कमाई हो रही है।

अगर आप इस विषय मे blog बनाकर लोगो तक ब्लॉग द्वारा अपनी जानकारी पहुंचते है, तो यह भी एक अच्छा डिसीजन होगा आपके भविष्य के लिए। आप अपने ब्लॉग में productivity, wellness, workouts आदि के nutrition के बारे में जानकारी पब्लिश कर सकते हैं।

Food blogs

Food blogging या recipe blogs जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की यह एक ऐसा online platform जहां blog के जरिये आपसे food recipes (भोजन व्यंजन) आदि के बार में जानकारी मिल जाती है।

इस टाइप के cetogory में यादि आप वीडियो बनाते है तो आपको ज्यादा फायदा हो सकता है। आप चाहे तो food से रिलेटेड youtube channel शुर कर सकते हैं और एक blog भी बना सकते हैं। फिर अपने ब्लॉग में आपको आर्टिकल के साथ vidios को भी add करना है।

इससे आपको double फायदा होगा। आप अपने ब्लॉग में food photography और अलग अलग जगहों के food products की बातें कर सकते है। इसे जी food blogging कहा जाता है।

दोस्तों अगर आपको से intrest है, तभी इस काम को करिएगा। वरना आप कुछ दिन इसे करके बाद में बोर हों जाएंगे और काम छोड़ देंगे। वैसे food blogging से आप अच्छे खासे पैसे भी बना सकते हैं।

Affiliate/Review blogs

अब बारी आती है affiliate blog की। यादि आपको नहीं मालूम की एफिलिएट ब्लाग क्या होता है। तो मैं बता दूं की यह भी आम तौर पर एक साधारण ब्लॉग की तरह ही होता है जिसमें affiliate marketing कर के प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाता है और पैसे कमाए जाते है।

एक साधारण ब्लॉग में आप affiliate marketing से पैसे नही कमा सकते, लेकिन एक affiliate blog में भी आप Adsense या इसके जैसे किसी दूसरे ads नेटवर्क का उपयोग करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले किसी E-commerce site में जा के उसका affiliate program join करना होगा। उसके बाद आप जिस भी product को बिकवाना चाहते हैं उसको select करे।

उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट का एक अलग से affiliate link मिलेगा। उस लिंक की सहयाता से आपको उस प्रोडक्ट को pramot करना है। फिर जब कोई आपके लिंक से प्रोडक्ट खरदेगा तो आपको उसका कमिशन मिलेगा।

Professional blogs

क्या ये संभव है की कोइ व्यक्ति बिना planning के business कर सकता है? नहीं, ये बिलकुल भी संभव नहीं है। Professional bloggers के पास काफी अच्छा और बेहतर plan होता है और strategy भी होता है।

वे अपने इसी plan और strategy के जरिए ही blog बनाते है और पैसे कमाते है। एक professional blog और personal blog में बहुत अंतर होता है। अगर आपको लिखना पसंद है, तो आप आसानी से blogging line में आ सकते है।

दोस्तों यदि आपको blogging के जरिये अच्छा खासा कमाई करना है, तो आपको इसके लिए एक बेहतर plan, लगन, मेहनत साथ ही धैर्य की भी जरुरत होगी। क्योंकि इसमें आप एक दिन में सफलता हासिल नहीं कर सकते, आपको काफी टाइम लगेगा।

आपको प्रोफेशनल तरीके से blogging करना है, लोगों को सही चीजों के बारे में बताना है ताकि उन्हे आप पर ट्रस्ट हो सके।

Multimedia blogs

Blog के कितने प्रकार होते है (Types of Blog in Hindi) के लिस्ट में 8वें स्थान पर हमने multimedia blogs को रखा है। यह भी blog का ही एक प्रकार है।

Multimedia blogs इस प्रकार के blogs होते है जिनमे सिर्फ Text फॉर्मेट में कंटेंट नहीं होता है, बल्कि videos, podcast, images जैसे कंटेंट भी मौजूद होते हैं। Multimedia blogs का विकास बेटे 10 वर्ष में काफी ज्यादा हुआ है क्यूंकि लोग अब visual content देखना ज्यादा पसंद करते हैं।

एक नए रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 80 से 85 प्रतिशत बिज़नेस अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग visual कंटेंट के इस्तेमाल द्वारा ही करते हैं। आप भी इस तरह की multimedia blog की शुरुआत कर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

Niche blogs

Niche blog का मतलब होता है, उस type के ब्लॉग जो किसी एक ही विषय या एक ही टॉपिक पर आधारित होते है। आपने अक्सर कई blogs देखें होंगे जो सिर्फ एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित करते है मतलब की एक ही विषय के बारे में लिखते है, उन्हे ही niche blog कहा जाता है।

ये विषय खेल, तकनीक, न्यूज़, हेल्थ, शिक्षा आदि हो सकते है। Niche blogg एक particular audience के ऊपर काम करते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपका ब्लॉग sports niche पर हैं तो आपके ब्लॉग पर सिर्फ वही लोग आयेंगे जिनको sports के बारे में जानकारी चाहिए।

अगर आप niche ब्लॉग बनाने का सोच रहे हो, तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा की आपको किस विषय पर अधिक जानकारी है। आप उसी पर अपना niche ब्लॉग शुरू कर सकते है। उदाहरण के लिए अगर आपको health के बारे में काफी कुछ जानकारी है तो आप हेल्थ niche पर ब्लॉग बना सकते है।

News blogs

News blogs की बात ही क्या करूं। ऐसे blogs छप्पन फाड़ के पैसे कमाते है। आजकल हर तरफ news blogs की शुरुआत हो चुकी है, पहले इसमें उतना ज्यादा competition नहीं था लेकिन अब बहुत ही अधिक news sites बन गए है।

जिसके चलते इसमें कंपटीशन काफी बढ़ गया है। ऐसे में आपको इससे पैसे कमाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा। लेकिन यदि आपको news blogging करने की अच्छी नॉलेज है तो आप इसे कर सकते हैं।

भले ही कंपटीशन थोड़ा high है लेकिन इसमें भी success पाया जा सकता है। आपको जानकारी के लिए बता दूं की google के लगभग 80% traffic सिर्फ news blogs पर ही आते है। बाकी के बचे 20% अन्य ब्लॉग्स में।

इसमें हर तरह की जानकारी आपको मिल जायेगी। आप किसी भी news site को open करके देख लो, वहां हर चीज के बारे में आपको जानकारी मिलेगी।

Travel blogs

ऐसे blogs वे लोग बनाते है जो घुमक्कड़ किस्म के होते है। जिस blog पर travel से सम्बन्धित articles होते है उसे travel blog कहा जाता है। Travel के बारे में जानकारी देना, लोगों को इसके बारे में guide करना, ये सब travel blogs करते है।

ऐसे blogs का भी काफी चलन है, लोग कही घूमने जाने से पहले उन जगहों के बारे में पढ़ना और knowledge लेना पसंद करते है। इसलिए आप आसानी से travels blog बना कर उसमें कई places के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

उस जगह के hotels, restaurants, रास्तो व घूमने की जगहों के बारे में आप लिख सकते है। इस type के blog से आप कई प्रकार से पैसे कमा सकते है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको बहुत से hotels contact करेंगे, उनकी marketing करने के लिए।

सर्ग होटल्स ही माजिक बल्कि holidays company भी आपको contact कर सकते है क्योंकि लोग ज्यादातर घूमना अपनी छुट्टियों में ही पसंद करते हैं। साथ ही आप इससे affiliate marketing करके भी पैसे कमा सकते हैं।

मतलब की यह niche आपके लिए काफी ज्यादा profitable niche साबित हो सकता है।

Health blogs

अगर इसे हम सरल भाषा में समझे तो ऐसा blog जिसमें सिर्फ़ health (स्वास्थ्य) से संबंधित जानकारी हो और जो सिर्फ़ health से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताते हो। Health blog में आपको अपने health से जुड़े सभी problems का solution आसानी से मिल जायेगा।

दोस्तों यह थोड़ा रिश्की niche है क्योंकि यह लोगों के स्वास्थ्य के ऊपर है। अगर आपने कोई गलत जानकारी post कर दी और किसी ने आपसे उस लेख को पढ़ लिया और अपने health पर apply करने लगा तो उसका स्वास्थ्य बिगड़ जायेगा।

इसलिए आपसे मैं यह कहना चाहूंगा की आप जब कोई आर्टिकल लिख रहे हो तो उसे ध्यान पूर्वक लिखिएगा और सही जानकारी ही लिखिए। ज्यादा traffic और ज्यादा पैसों के चक्कर में आप गलत जानकारी post नहीं कर सकते।

Education blogs

आजकल इस type के blogs और apps काफी ज्यादा trend में है। आपने Physics Wallah, Doubtnut, Filo, BYJU’S, Brainly आदि के बारे में देखा ही होगा। इसी तरह से एजुकेशन एप आप भी बना सकते हैं।

लेकिन उससे पहले आपको अपना एक blog बनाना होगा। आप अपने blog के माध्यम से भी अपने app को pramot कर सकते हैं। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा। उसके बाद आप चाहे तो google ads run कर सकते हैं।

Education blog बनाने के लिए आपको एक niche चुनना होगा की आप किस subject पर blog बनाओ और कौनसे क्लास के लिए। आप चाहे तो सभी subjects को target कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक team की जरूरत होगी।

लेकिन यदि आप अकेले काम करने वाले है तो आप सिर्फ एक class के एक सब्जेक्ट को चुने, फिर धीरे धीरे आप इसे बढ़ा सकते हैं।

Movie blogs

Types of Blog in Hindi के लिस्ट में 14 स्थान पर आता है movies blogs. 2022 आते आते इतने movies blogs बन चुके है की उसे गिनना नामुमकिन हो गया है। आपको हजारों movie blogs मिल जायेंगे।

यह एक hot topic है। जो हमेशा चलन में रहता है। जब भी कोई new movie आता है, उसके search बढ़ जाते है जिससे इन sites को इससे काफी ज्यादा फायदा होता है।

ये हमेशा trending में रहता है जिसके चलते इसमें आप जब भी post लिखते है, वो rank कर जाता है। इसमें ज्यादा SEO करने के जरूरत नहीं होती, यह एक trending topic हुआ जिसके चलते इसका फायदा आपको कुछ ही महीनों तक होता है।

अगर आप movies के बारे में सिर्फ लिखना चाहते है या उसका review करना चाहते है, तो आप इस type के blog बना सकते हैं लेकिन यदि आप movies downloading sites बनाते है और उससे पैसे कमाने के सपने देख रहे है तो आप ऐसा नहीं कर सकते।

क्योंकि यह गैर कानूनी है। भले ही आप movies को download करके देख लेते है, लेकिन इस तरह के sites बनाना illegal है।

Freelancing blogs

Freelancing blogs में आपको दूसरों को काम देना होता है। इस तरह के sites जैसे की Freelancer.com, Upwork.com और Fiverr.com आपको मिल जायेंगे।

Freelancing sites की सहायता से एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को काम दे सकता है और काम ले भी सकता है। जब कोई cleint किसी को काम देता है तो काम पूरे करने के बाद वह इन्ही sites में payment करता है।

जिसके बाद ये फ्रीलांसिंग साइट कुछ प्रतिशत हिस्सा रखकर बाकी पूरा पैसा user को दे देता है, जिसके काम किया होता है।

Group blogs

Group blog जैसा कि यह नाम से ही पता चल रहा है की कई लोगों की टीम के द्वारा मैनेज किया जाता है। Group blogs का मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना ही होता है। Group blog में एक से अधिक विषयों के बारे में जानकारी होती है।

इस प्रकार के ब्लॉग में traffic भी काफी अधिक होता है, क्योंकि ऐसे blogs ज्यादातर multiple keywords पर रैंक करते है। Group blogs में नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश किए जाते हैं। यहां daily 8 से 10 आर्टिकल भी पब्लिश होते हैं। इसका सबसे बढ़िया उदाहरण news sites हैं।

Finance blogs

Finance सब से ज्यादा पैसे देने वाली niche है, यहाँ आपको Google adsense की तरफ से काफी high CPC आसानी से मिलता है साथ ही आपको काफी सारे affiliate programs भी मिल जायेंगे, जिन्हे ज्वाइन कर आप काफी मोटी कमाई कर सकते हैं।

Finance blogs में आप loan, bank, investments ideas और financial planning के बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी। अगर आपको इसके बारे में नॉलेज है तो आप एक finance blog शुरू कर सकते है।

Relationship blogs

Types of Blog in Hindi और ब्लॉगिंग के कितने प्रकार होते है के इस लिस्ट में आखिरी स्थान पर relationship blogs आता है। हांलकी इसके अलावा भी कई प्रकार के blogs होते है लेकिन हमने आपको जितने प्रकार बताए है वे मुख्य है।

ऐसे blogs काफी ज्यादा चलते है, आज के समय में relationship बहुत ही complicated हो चुकी है इसलिए बहुत से blog आपको relationship के ऊपर भी देखने को मिल जायेंगे।

दोस्तों अगर आपको भी रिस्तो और घर परिवार संबंधों के बारे में बारीकी से knowledge है, तो आप भी रिलेशनशिप niche पर अपना ब्लॉग बना सकते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Conclusion (Types of Blog in Hindi)

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना types of blog in hindi उम्मीद करता हूं की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी साथ ही काफी कुछ इससे नया सीखने और जानने को भी मिला होगा।

दोस्तों मैने आपको ब्लॉगिंग के कितने प्रकार होते है इस बारे में पूरी जानकारी दी है। अब आप अपने हिसाब से एक niche का चयन कर blog बना सकते हैं।

आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहूंगा कि यदि आपके मन में अभी भी कुछ सवाल या doubt है, तो आप हमसे comment करके जरूर पूछें। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी करें।

FAQs –

Q. Single Niche Vs Multi Niche ब्लॉग क्या है?

Ans – दोस्तो Single Niche वह ब्लॉग होता है जिसपर आप किसी एक एक टॉपिक की जानकारी शेयर शेयर करते है वही Multi Niche बहुत से टॉपिक की जानकारी शेयर की जाती है

Q. किस ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

Ans – दोस्तो ब्लॉग किसी प्रकार का हो सभी ब्लॉग से पैसा कमा सकते है लेकिन यहाँ आपका ब्लॉग किस प्रकार का है उसके हिसाब से ही आपको पैसा मिलता है जिसकी ज्यादा जानकारी मैने इस पोस्ट ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है में दिया है

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment