Google Pay का Account कैसे बनाएं 2023? – Bank Account Add करे

Google Pay Account Kaise Banaye? आज के इंटरनेट युग में हर कोई Online Payment करने में रूचि रखता है क्योकि इससे ना सिर्फ आपका समय बचता है बल्कि Online Payment में कैशबैक मिलता है जिससे आपका कुछ पैसा बचता है।

लेकिन ऑनलाइन पेमेंट को लेकर आज भी बहुत से लोगो के मन संदेह रहता है कि उन्हे कौन सा App Use करना चाहिए क्योकि आज के समय में Online Payment करने के लिए FreeCharge, Google Pay, Phone Pe, Paytm, और Amazon जैसे पापुलर Apps मौजूद है जिसमें इन सभी सिक्योर्टी को लेकर लोगो के मन में अगल – अलग सोच है।

लेकिन Google Pay जब से लांच हुआ हुआ है बहुत से लोगो के मन से सिक्योर्टी को लेकर संदेह दूर हो गया है क्योकि Google एक बहुत ही पापुलर और भरोसे लायक कंपनी है जिसके एक नही कई प्रोडक्ट भी इंटरनेट पर मौजूद है।

जिसपर पूरी दुनियाँ के लोग भरोसा करते है अगर स्पष्ट शब्दो में कहा जाय कि कौन पेमेंट Apps ज्यादा बेहतर है तो इसमें कोई संदेह नही कि Google Pay सबसे बेस्ट जिसमें पेमेंट करने और सिक्योर्टी की सुविधाएं बाकी App से काफी बेहतर है।

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi?

इसीलिए आज की पोस्ट में हम बात करेंगे गूगल पे अकाउंट कैसे बनाये? के तरीको के बारे जिसमें हम गूगल पे का एकाउंट बनाने के साथ इसमें अपना बैंक एकाउंट लिंक करने और उसका पिन बनाने के तरीको के बारें में विस्तार से जानेंगे

तो अगर आप भी Interested है और जानना चाहते कि Google Pay Ka Account Kaise Banaye तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें गूगल पे का एकाउंट बनाने के साथ Google Pay में बैंक एकाउंट Add करने, उसका पिन बनाने और गूगल पे से पेंमेंट करने तक पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है।

Google Pay क्या है?

Google Pay एक Digital Payment App है जो गूगल के द्वारा बनाया गया है मतलब Google का ही एक प्रोडक्ट है जोकि यह UPI पर आधारित है जिसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है मतलब Unified Payment Interface है जो इंडिया के Banking System को Manage करता है।

इस App की खास बात है कि इसमें Multiple Layer Security का उपयोग किया है और इसीलिए यह App काफी सुरक्षित माना जाता है इस App से आप कोई भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है जैेसे कि – Money Transfer, Bill Payment, Mobile Recharge, Dth और दूसरे कोई भी रिचार्ज, पानी, गैस, बिजली मतलब कोई भी पेमेंट कर सकते है।

ये तो हो गयी एक छोटी सी जानकारी कि गूगल पे क्या है अगर आपको Google Pay के बारे में ज्यादा जानना है तो आप ये पोस्ट Google Pay से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते है।

फिलहाल हम जानेंगे कि गूगल पे का एकाउंट कैसे बनायें हिंदी में जिसके लिए सबसे पहले आपको Google Pay App डॉउनलोड करना होगा तो आइए सबसे पहले जानते है कि आप Google Pay App डॉउनलोड कहाँ से और कैसे करेंगे।

Google Pay एकाउंट बनाने में Documents क्या क्या लगता है?

जैसा कि आप समझ चुके है गूगल पे एक पेमेंट एप्प है तो इसमें एकाउंट बनाने और इसे Use करने के लिए कु डाक्यूमेंट की भी जरूरत होती है जिसके बिना ना तो गूगल पे का एकाउंट बनाया जा सकता है और ना ही इसे Use किया जा सकता है तो यह कुछ डाक्यूमेंट्स है जिनकी आपको गूगल पे में एकाउंट बनाने में जरूरत होगी

1. Bank Account

2. ATM (Debit Card/Credit Card)

3. Bank Account से लिंक Mobile Number

4. Email Id

तो ये कुछ जरूरी Documents है जो आपको गूगल पे का एकाउंट बनाते समय चाहिए।

Google Pay App Download कैसे करे?

Google Pay App को Download करना बिल्कुल आसान है क्योकि ये App Play Store पर उपलब्ध है जहाँ से आप इसे फ्री में आसानी से डॉउनलोड कर सकते है लेकिन अगर आप इस App को डायरेक्ट प्लेस्टोर से डॉउनलोड करेंगे तो आपको रेफरल का कैशबैक नही मिलेगा।

लेकिन अगर आप किसी के रेफरल लिंक डॉउनलोड करेंगे तो आपको 21 रूपये तक का कैशबैक मिलेगा और जिसका रेफरल लिंक होगा उसको भी 100 रूपये तक कैशबैक मिलेगा इसलिए आप मेरे रेफरल लिंक का उपयोग करें इसमें आपको भी फायदा होगा और कुछ मेरा भी फायदा होगा।

Google Pay Account Kaise Kanaye

इस तरह आपने Google Pay App को डॉउनलोड कर लिया होगा अब हम इसका एकाउंट बनाने का तरीका जानेंगे तो नीचे दिये गये तरीके को स्टेप बाई स्टेप पढ़िए और अपना एकाउंट बनाइए

Step 1. Google Pay App Download करे और Open करे?

जैसा कि मैने आपको ऊपर Google Pay App को Download करने के बारे में बताया है तो उस तरीके से Google Pay App को Download करे और इस Google Pay App को Open करें जहाँ आपको इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसा आप चित्र में देख रहे है।

Google Pay का Account कैसे बनाये

Step 2. अपना मोबाइल नंबर डाले

अब यहाँ से सबसे पहले अपनी भाषा सेलेक्ट कीजिए और उसके बगल में अपना देश सेलेक्ट कीजिए

और नीचे जहाँ आपको मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई दे रहा है वहाँ आपको अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर डालना है और “आगे बढ़े” पर कि्लक करना है।

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi?

ध्यान दें – मोबाइल नंबर में आपको वो मोबाइल नंबर डालना है जो आपके बैंक एकाउंट से लिंक हो नही तो आप बाद में अपना बैंक एकाउंट Add नही कर पायेंगे और इस Google Pay में सिर्फ बैंक और Card के जरिए ही पेमेंट कर सकते है इसमें Wallet जैसी सुविधा भी नही है।

Step 3. अपना Email Id डाले

जैसे ही आप आगे बढ़े पर कि्लक करेंगे आप अगले पेज पर जायेंगे जहाँ आपको अपनी Email Id सेलेक्ट करना होगा मेरे मोबाइल में एक से ज्यादा Email id है इसलिए मुझे कोई एक सलेक्ट करना पड़ रहा है आपके में शायद एक ही हो तो सेलेक्ट करने की जरूरत ना पड़े इसके बाद ” स्वीकार करें और जारी रखें ” पर कि्लक करें

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi 2022?

Step 4. मोबाइल नंबर Otp Verify करे

अब आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंको का एक Otp भेजा जायेगा जो खुद आटोमेटिक रूप से Verify हो जायेगा अगर वो मोबाइल नंबर उसी फोन में लगा है जिससे आप एकाउंट बना रहे है।

लेकिन वो मोबाइल नंबर किसी दूसरे मोबाइल फोन में है तब आपको उसका Otp डालना पड़ेगा जिसके बाद वो वेरिफाई हो जायेगा।

Step 5. गूगल पे सिक्योर्टी लॉक लगाये

जैसे ही आपका Otp वेरिफाई होगा अगले पेज पर पहुँच जायेगे जहाँ पर आपको एक लॉक लगना होगा यह Google Pay App का लॉक होगा जिसके लिए आप पैटर्न (स्कीन लॉक) का उपयोग कर सकते है या पिन लॉक का उपयोग कर सकते है।

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi 2022?

आपको जो लॉक सही लगे उसपर टिक लगाये और ” जारी रखें ” पर कि्लक करे

अब यहाँ अपना पासवर्ड सेट करें जैसे ही आप अपना पासवर्ड सेट करते है आपको कुछ टर्म और कंडीशन दिखाई देगी जिसे आपको एलाऊ कर देना है जिसके बाद आप इस App में लॉगइन हो जाते है।

मतलब आपका Google Pay एकाउंट कैसे बनायें का आधा प्रोसेट पूरा हो चुका है मतलब आपका एकाउंट बन गया है जहाँ आप इस App में लॉगइन हो चुके है।

ध्यान रहें – ये लॉक आपको भूलना नही है नही तो आप खुद इस Google Pay को नही खोल पायेंगे।

Google Pay में बैंक एकाउंट कैसे Add करे

गूगल पे में बैंक एकाउंट Add करना काफी आसान जब एकाउंट बनकर पूरा हो जाता है तो इस तरह का ऑप्शन देखने को मिलता है।

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi 2022?

अब नीचे बताए गये स्टेप को फॉलो करें और अपना बैंक एकाउंट Add करें

Step 1. अब यहाँ आप प्रोफाइल ऑप्शन पर कि्लक करेंगे जहाँ जहाँ आपको बैंक लिंक करने का ऑप्शन दिखाई देगा या दूसरा तरीका ये भी हो सकता है।

अब यहाँ से थोड़ा स्क्राल कीजिए और थोड़ा नीचे आइए जहाँ आपको “खाते में बची रकम देखें” का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi 2022?

Step 2. जैसे ही आप खाते में बची रकम देखें पर कि्लक करते है अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको बैंक Add करने का ऑप्शन दिखाई देगा जैसा आप चित्र में देख रहे है।

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi 2022?

Step 3. यहाँ आपको नीे ग्रीन कलर में ” बैंक खाता जोड़े ” पर कि्लक करना है।

Step 4. जैसे ही आप बैंक खाता जोड़े पर कि्लक करेंगे आपके सामने भारत भर में जितने भी बैंक है उसकी लिस्ट आ जायेगी जैसा चित्र में दिखाया गया है।

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi 2022?

Step 5. यहाँ से आपको अपना बैंक एकाउंट सेलेक्ट करना है अब जिस भी बैंक में आपका एकाउंट है उस बैंक पर कि्लक करें।

जैसे ही आप अपने बैंक पर कि्लक करते है कुछ प्रोसेसिंग होगी और आपका बैंक एकाउंट Add हो जायेगा।

ध्यान दें – यहाँ पर आपको बैंक एकाउंट Add करते समय आपके सिम कार्ड में पर्याप्त बैलेंस होना चाहिए क्योकि प्रोसेसिंग होते समय आटोमेटिक रूप से मैसेज भेजा जाता है।

अब आपको अपने बैंक का पिन बनाना होगा जिसके बाद आपका एकाउंट पूरी तरह बन कर तैयार हो जायेगा जिसके बाद आप कोई भी पेमेंट कर सकते है।

तो आइए जान लेते है कि इसका पिन कैसे बनाया जाता है।

Google Pay UPI Pin Kaise Banaye

Step 1. Google Pay में Upi Pin बनाने के लिए सबसे पहले अपने बैंक एकाउंट पर कि्लक करें जहाँ आपको UPI Pin भूल गये का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

Step 2. अब यहाँ पर अगला पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपने Atm/Debit Card का डिटेल्स देनी होगी डिसके लिए अपने कार्ड नंबर के लास्ट 6 अंक डालना है और कार्ड खत्म होने (Expiry Date में महीना और वर्ष डालना है और नीचे दिये गये तीर नीशान (Next) पर कि्लक करना है।

Step 3. अब अगला पेज ओपन होगा जिसमें आपको Otp डालना है आपका जो मोबाइल नंबर बैंक एकाउंट में लिंक है उस मोबाइल नंबर पर 6 अंको का Otp भेजा जायेगा उसे डालें और उसके नीचे आपको अपना सेट करना है अब जो भी पिन सेट करना चाहते है वो सेट कर लें

इस तरह आपका पिन भी सेट हो जायेगा मतलब Google Pay Ka Account Kaise Banaye का प्रोसेस पूरा हो चुका है जहाँ आप अपने गूगल पे से अब कोई भी पेमेंट कर सकते है।

ये पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

Google Pay पर पेमेंट कैसे करते है?

Google Pay में आपको पेमेंट करने के लिए बहुत से ऑप्शन मिलते है जिसमें आप किसी भी तरह से पेमेंट पूरा कर सकते है

जिसके लिए सबसे पहले आपको Google Pay में लॉगइन करना होगा जहाँ आपको इस तरह के बहुत से आप्शन दिखाई देंगे जैसा आप चित्र में देख पा रहे है।

Google Pay Ka Account Kaise Banaye In Hindi 2022?

यहाँ से आप 4 तरह से पेमेंट कर सकते है जैसे –

1. आप कोई QR Code के जरिए पेमेंट कर सकते है

2. मोबाइल नंबर के जरिए आप किसी को पैसे भेज सकते है

3. बैंक एकाउंट के जरिए आप पैसे भेज सकते है

4. किसी के Upi Id पर भी आप पैसे भेज सकते है।

आपके पास ग्राहक का जो भी चीज उपलब्ध है उस ऑप्शन पर कि्लक करके पमेंट पूरा कर सकते है।

उदाहरण के लिए मैं यहाँ अपने ही दूसरे बैंक एकाउंट में एकाउंट नंबर के जरिए पैसे भेजने का तरीका बताता हूँ इसी तरीके को फॉलो करके आप दूसरे तरीको से भी पैसे भेज सकते है।

Step 1. किसी बैंक एकाउंट नंबर पर पैसे भेजने के लिए आप बैंक ट्रांसफर करें पर कि्लक करें।

Step 2. अब अगले स्टेप में आप जिस बैंक एकाउंट में पैसे भेजना चाहते है उसकी जानकारी देनी होगी जैसे एकाउंट नंबर डालना है फिर दुबारा से एकाउंट नंबर उसका Ifsc Code डालना है एकाउंट होल्डर का नाम डालना है

Step 3. सब सही से भरने के बाद “जारी रखें” पर कि्लक करना है

Step 4. अब अगले स्टेप में आपको एमाउंट भरना है मतलब जितने रूपये आप भेजना चाहते है वो भरें और और नीचे आप चाहे तो कोई मैसेज भी लिख सकते है इसके बाद फिर से “जारी रखें” के निशान पर कि्लक करना है।

Step 5. अब यहाँ पर आपको अपने बैंक एकाउंट दिखाई देगा और उसके नीचे जो एमाउंट आपने डाला है वो डिखाई देगा इस एकाउंट के आप्शन पर आपको कि्लक करना है

Step 6. जिसके बाद आपको फाइनल पेमेंट करने के लिए आपको Pin डालने को कहाँ जायेगा जैसे आप पिन डालकर पेमेंट पूरा करते है आपका पेमेंट Successfully हो जायेगा

इसी तरह आप मोबाइल नंबर, QR Code और दूसरे तकीको से भी पेमेंट कर सकते है बस आपको वहाँ एकाउंट नंबर की जगह QR Code या मोबाइल नंबर डालना होगा।

Bina ATM Card Ke Google Pay Account Kaise Banaye?

आपको गूगल पे में ये सुविधा नही मिल सकती है और बिना Atm Card और बिना बैंक एकाउंट आप गूगल पे का उपयोग भी नही कर सकते है क्योकि ये गूगल पे टोटली बैंक से पैसे लेन – देन के लिए बनाया गया है।

इसमें आपको ना Wallet की सुविधा मिलती है और ना ही Google ने अपना कोई बैंक लांच किया है इसलिए आप बिना Atm card और बिना बैंक एकाउंट गूगल पे को Use करने की सोचना भी मत इंटरनेट पर जो भी इस तरह की अफवाएं है वो सब झूठी है।

अगर आप चाहे तो Paytm को बिना atm या बैंक के Use कर सकते है क्योकि उसमें वालेट की सुविधा दी गयी है और Paytm का खुद का एक Paytm Payment बैंक भी है इसलिए आप Paytm को तो बिना ATM Card के Use कर सकते है लेकि गूगल पे को कभी नही कर सकते है।

गूगल पे का कस्टमर नंबर क्या है?

गूगल पे में आपको पेमेंट संबंधी किसी प्रकार की कोई भी दिक्कत आती है तो आप इस नंबर पर काल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते है।

आप (022) 2499 3499) पर NSDL CRA (NPS कस्टमर केयर) से संपर्क कर सकते हैं।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Google Pay का Account कैसे बनाएं हिंदी में

तो दोस्तो इस तरह आप समझ गये होगे कि गूगल पे एकाउंट कैसे बनाये और इसी तरह बना सकते है और कोई भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है जो काफी आसान तरीका है जैसे – जैसे आप इसका उपयोग करने लगते है आप इसके बारे ज्यादा बेहतर समझ पाते है जो आपके लिए काफी आसान लगने लगता है।

आशा करता हूँ इस जानकारी Google Pay Account Kaise Banaye, Bank Account Add करे और कोई भी पेमेंट करे? से आपको गूगल पे के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा जिससे आप ज्यादा आसानी से गूगल पे का एकाउंट बना पायेंगे और ज्यादा बेहतर ढंग से उपयोग कर सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस जानकारी को पढ़ सके और इसका उपयोग कर सके अगर अब भी आपके मन में गूगल पे एकाउंट कैसे बनाये का कोई सवाल या सुझाव हो कमेंट में जरूर लिखें ।।

FAQs –

Q. गूगल पे अकाउंट कैसे बनता है?

Ans – दोस्तो गूगल पे एकाउंट कैसे बनाते है इसका पूरा तरीका मैने इस पोस्ट में बताया है जिसे पढ़कर आप गूगल पे का एकाउंट बना सकते है और इसमें बैंक एकाउंट Add करके कोई भी पेमेंट कर सकते है।

Q. गूगल पे कैसे चालू किया जाता है?

Ans – दोस्तो गूगल पे चालू करना या एकाउंट बनाना एक ही बात है जब आप गूगल पे का एकाउंट बनाने का सारा प्रोसेस पूरा कर लेते है तब आपका गूगल पे चालू हो जाता है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

1 thought on “Google Pay का Account कैसे बनाएं 2023? – Bank Account Add करे”

  1. भाई मैं आपको बहुत समय से follow कर रहा हूँ। आपके ब्लॉग को पढ़ने में भी अच्छा लागता है आप जो भी जानकारी देते हो वो बहुत से लोगो को मदद करती है। आप ऐसे ही जानकारी देते रहे।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment