7 दिनों में Blogging करना कैसे सीखें 2021?

Blogging करना कैसे सीखें इन हिंदी :- नमस्कार दोस्तो, क्या आप भी Blogging सीखना चाहते हैं? क्या आप भी जानना चाहते हैं कि लोग ब्लॉगिंग कैसे करते हैं? क्या आपको Blogging का मतलब पता नही है तो ये पोस्ट आपके लिए है जिसमें आप जानेंगे Blogging करना कैसे सीखें?

दोस्तो आज समय में रोज हजारो Blog बन रहे है जिसका कारण धीरे-धीरे लोग Internet की ताकत को समझने लगे है सभी को अब समझ में आने लगा है कि इंटरनेट सिर्फ मनोरंजन का जरिया नही है।

इससे आप पूरी दुनियाँ में एक पहचान बना सकते है, फेमस हो सकते है, अपना कोई ब्रांड बिजनेस बना सकते है और इससे अनलिमिटेड पैसे भी कमा सकते है।

7 दिनों में Blogging करना कैसे सीखें 2021?
Blogging करना कैसे सीखें?

 

एक तरह जहाँ Jio की Sim लांच होकर लगभग दुनियाँ के सभी लोगो को इंटरनेट से जोड़ दिया वही दूसरी तरह कोरोना महामारी ने न सिर्फ लोगो को घरो में कैद कर दिया बल्कि बहुत से लोगो को इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके खोजने पर विवश कर दिया।

यही कारण है आज लोग इंटरनेट पर सिर्फ यही सर्च करते है कि पैसे कमाने वाला Youtube Channel कैसे बनाए, ब्लॉग कैसे बनाए Blogging कैसे करते हैं और Blogging करना कैसे सीखें इन हिंदी जैसे तमाम Question सर्च होते हैं।

क्योकि यही वो तरीके है जिससे इंटरनेट पर अच्छे खासे पैसे कमाये जा सकते है।

लेकिन ये Blogging करना इतना आसान भी नही क्योकि ब्लॉगिंग में इतने काम हैं जिनको कुछ दिनो में सिखना संभव नही है और कोई भी ब्लॉगिंग सीखकर ब्लॉगिंग शुरू नही करता है ब्लॉगिंग सीखने का एक ही तरीका पहले ब्लॉगिंग शुरू करें और उसे सीखते हुए काम करें।

क्योकि दुनियाँ में ऐसा कोई व्यक्ति नही जो पूरी ब्लॉगिंग सीख लिया हो लेकिन इस पोस्ट में हम बात करेंगे एक नया व्यक्ति जिसको Blogging का B भी नही पता है वो Blogging करना कैसे सीखें

तो अगर आप भी जानना चाहते है कि Blogging कैसे सीखा जाता है या Blogging सीखने के तरीके क्या है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इसमें Blogging सीखने की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है जिससे आप एक सक्सेज फुल ब्लॉगिंग की शुरूआत कर सकते है।

Blogging क्या है?

दोस्तो blogging को समझने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा Blog क्या है? या ब्लॉग क्या होता है?

तो Blog एक तरह का Website ही होता है जैसे – Google पर हम कुछ भी सर्च करते है जो रिजल्ट आता है वो ब्लॉग के ही रिजल्ट होते है जिसपर आप कि्लक करके आप उस Question का Answer पाते है यही ब्लॉग कहलाता है।

इस ब्लॉग को बनाने वाले, इसको मैनेज करने वाले, इस पोस्ट लिखने वाले लोगो को हम Blogger कहते हैं।

उसकी तरह एक ब्लॉग बनाना, उसे मैनेज करना, उसपर पोस्ट लिखना मतलब एक ब्लॉग पर जो कार्य होते हैं वो कार्य ही Blogging कहलाता है।

आपने देखा होगा बहुत से लोगो से कोई पुछता है भाई तुम क्या काम करते हो वो व्यक्ति जवाब देता है मै Blogging करता हूँ मतलब वो यही सब काम करता है इसी को Blogging कहते हैं

अब यहाँ तक आप समझ गये होगे Blog क्या है, Blogger क्या है और Blogging क्या है।

अब जानते हैं Blogging करना कैसे सीखें मतलब आप Blogging कैसे सीख सकते है उसका तरीका क्या है तो आइए जानते हैं।

ब्लॉगिंग करना कैसे सीखें इन हिंदी 2021?

दोस्तो Blogging सीखने का कोई ऐसा तरीका नही है कि कोई व्यक्ति आपको एक दिन में ब्लॉगिंग सिखा दें Blogging की वास्तविकता यही है कि आपको एक ब्लॉग बनाकर सीखते हुए कार्य करना है समय के साथ आप अपने जरूरत की ब्लॉगिंग सीख जायेंगे।

दुनियाँ में कोई ब्लॉगर नही है जिसको ब्लॉगिंग की 100% जानकारी हो इंटरनेट पर जितने भी ब्लॉगिंग सिखाने वाले लोग है वो खुद अपने ब्लॉग पर सीखते है जो चीजें उनको समझ में आ जाती है वही चीज इंटरनेट शेयर करते है मतलब सिखाते है।

क्योकि उससे ज्यादा तो उनको भी नही पता होता है अगर आप इंटरनेट पर किसी को फॉलो करके ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तो ये काम थोड़ा मुश्किल है क्यो जो चीजे सामने वाला बता रहा है वो उसके साथ हुआ है लेकिन वही काम आप करेंगे तो कोई जरूरी नही है वैसा आपके साथ भी हो।

ब्लॉगिंग वो चीज है जिसमें छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बहुत सी समस्याए आती है जिसका इंटरनेट पर आज भी आपको पूरा तरीका नही मिल पायेगा।

बहुत से लोगो को ये फालतू की बातें लगेगी लेकिन मैं भी एक ब्लॉगर हूँ और इंटरनेट से Blogging सीखने की कोशिश किया जिसमें मुझे ऐसी समस्या का सामना करना पड़ा है।

मैं अगर एक लाइन में जवाब दूँ तो इंटरनेट से किसी नये व्यक्ति के लिए Blogging सीखना आसान नही है।

हाँ अगर आप किसी सफल Blogger के साथ हरकर Blogging सीखना चाहें तो वो आसान रहेगा क्योकि वहाँ पर आपको अपनी समस्या का 90% हल तुरंत मिल जायेगा

लेकिन इन सभी बातो का ऐसा भी मतलब नही है कि इंटरनेट से ब्लॉगिंग बिल्कुल सीखा ही नही जा सकता है यहाँ भी सीख सकते है जिसमें आपको ज्यादा समय, धैर्य, मेहनत के साथ बहुत कुछ अपने आप से करते हुए सीखना होगा

मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ इंटरनेट से ब्लॉगिंग सीखना आसान क्यो नही है –

मान लिजिए आपकी ब्लॉग स्पीज स्लो है इंटरनेट पर स्पीड बढ़ाने के तरीके खोज रहे है तो स्पीड कम होने के अनगिनत कारण हो सकते है और इंटनेट पर आपको रिजल्ट मिलेगे 10 – 20 या 50 मान लेता हूँ।

अब आपने 50 तरीके करके देख लिया लेकिन स्पीड न बढ़कर और कम हो गयी क्योकि कारण तो दुसरा था आपके काम कुछ और किया इस तरह की समस्याए होती है।

Blogging Karna Kaise Sikhe in Hindi 2021?

आज के समय में Blogging काफी तेजी से बढ़ रहा है डिजिटल इंडस्ट्री में भी लोग Blogging को समझने लगे है यही कारण है कि हर रोज हजारो ब्लॉग बन है जिससे कंपटीशन भी दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है।

आने वाले कुछ समय में एक नया ब्लॉग बना और उसे Google में रैंक काफी मुश्किल हो जायेगा जैसे आज के समय में भी आप एक English Blog बनाकर आसानी से रैंक नही करा पायेगे क्योकि English के बहुत से ब्लॉग है इसमें हिंदी ब्लॉग की अपेक्षा ज्यादा कमाई होती है।

लेकिन एक हिंदी ब्लॉग में आज भी इतना कंपटीशन नही है अगर आपको Blog Post लिखने और Seo का ज्ञान है तो आप हिंदी ब्लॉग को आसानी से Google में रैंक करा सकते है।

जहाँ सिखने का सवाल है तो इंटरनेट से ब्लॉगिंग सीखना वैसे तो आसान नही है लेकिन अगर आप कुछ समय देकर सिखना चाहे तो सीख सकते है लेकिन इसके लिए आप Blogging सीखने की लगन होनी चाहिए, धैर्य होना चाहिए तभी आप इंटरनेट से सीख पायेंगे।

क्योकि इंटरनेट पर आपको हर Blogging के Question का Answer इतनी आसानी से भी नही मिलेगा उसके लिए या तो आप किसी का पूरा ब्लॉग पोस्ट पढ़ेगे या Video देखेगे

जिसमें आपको Question का Answer बहुत घुमा – फिरा कर मिलने वाला है मतलब उतना समय आपको देना पढ़ेगा।

मैं यहाँ आपको Blogging करना कैसे सीखे के कुछ अपने तरीके बताता जिनको आप फॉलो करके ब्लॉगिंग सीखने के साथ Blogging शुरू भी कर सकते हैं।

Blogger.com पे ब्लॉग्गिंग कैसे सीखें?

दोस्तो जैसा कि मैने बताया आप ब्लॉगिंग सीखकर Blogging शुरू नही कर सकते है इसका आसान तरीका है आप Blogger.com पे जाइए और फ्री का ब्लॉग बनाइए वो भी सीखने के मकसद से नही Blogging करने के मकसद से।

क्योकि जब आप Blogging शुरू करेंगे जो समस्याए आयेगी उसका हल इंटरनेट पर ढूँढेंगे इससे आपका ब्लॉग भी बनता जायेगा और आप ब्लॉगिंग सिखते भी रहेंगे।

जहाँ तक blogger.com का सवाल है तो यह भी Google का ही प्रोडक्ट है जो आपको फ्री ब्लॉग बनाने का जरिया उपलब्ध करवाता है बहुत से ऐसे ब्लॉग है जो आज भी Blogger पर ही है जिससे अच्छी कमाई भी होती है।

क्योकि इस ब्लॉग पर भी आप Google Adsense का Approvel ले सकते है

लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग पर कस्टम डोमेन ऐड करें अब ये कस्टम डोमेन क्या है तो ब्लॉगर पर जो आप ब्लॉग बनाते है उसका Url कुछ इस ढंग का होता है कि जैसे –

abc.blogspot.com जो Blogger की तरफ से आपको फ्री में मिलता है लेकिन कस्टम डोमेन इस ढंग का होता है जैसे abc.com, abc.in, abc.net जो आपको पैसे देकर खरीदना होता है।

कस्टम डोमेन लगाने के फायदा आपको ये रहेगा कि इस ब्लॉग को आप कभी भी WordPress पर ट्रांसफर कर पायेंगे और Google Adsense का Approvel भी जल्दी मिल जायेगा।

वैसे तो Blogger के फ्री डोमेन पर भी Google Adsense का Approvel मिलता है लेकिन उस ब्लॉग को आप कभी भी WordPress पर ट्रांसफर नही पायेगे आपको Blogger के साथ बधें रहना होगा

अब आपके दिमांग में होगा कि Blogger और WordPress में अंतर क्या है तो इसको इस तरह समझ लीजिए

1. Blogger एक फ्री सेवा है जबकि WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए कस्टम डोमेन और होस्टिंग की जरूत होती है।

2. Blogger में आप अपनी मर्जी से कुछ नही कर सकते है आपको Blogger के नियम का पालन करना होगा जबकि WordPress में आपको फुल आजादी होती अपने ब्लॉग के साथ कुछ भी करने की।

3. Blogger में आपको छोटे से छोटे काम के लिए भी Coding सीखने की जरूरत होगी जबकि WordPress में बिना Coding के भी Blogging कर सकते है।

4. Blogger में आपको हर चीज के लिए अपना दिमांग Use करना होगा ताकि कोई गलती न हो जबकि WordPress आपको बहुत कुछ बता देता कि आप ये गलती कर रहे हैं।

5. ब्लॉगर का ब्लॉग आपका कभी डिलिट भी हो सकता है जबकि WordPress में ऐसा कभी नही हो सकता है

इसलिए मेरी हमेशा यही राय होती है कि ब्लॉगिंग सीखना है तो भी आप Hosting और Domain खरीद कर Wordoress पर अपना ब्लॉग बनाए

दोस्तो Hosting और Domain का खर्च मुश्किल से 2500 रूपये के आस – पास होगा जो आपको एक साल के लिए मिलेगी एक साल में अगर आप ब्लॉगिंग सीख लेते है

और आपका ब्लॉग सक्सेज हो जाता है तो आगे आप फिर रिनवल करा सकते है अगर आप फेल होते है तो रिनवल कराने की जरूरत नही उसको छोड़ भी सकते है।

Village Business Ideas in Hindi – गाँव में पैसे कैसे कमाए?

Wealthy Affiliate पर Blogging करना कैसे सीखें?

दोस्तो Wealthy Affiliate एक Blogging सीखने का ऐसा तरीका जहाँ फ्री में WordPress पर ब्लॉगिंग सीख सकते है हम जैसा WordPress पर Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाते वैसा ब्लॉग आप फ्री में Wealthy Affiliate पर बना सकते है।

Blogging करना कैसे सीखे इन हिंदी 2021?
Blogging करना कैसे सीखें?

और यहाँ से आप जो ब्लॉगिंग आप सीखेंगे वो आपको WordPress पर भी काम देगा अगर आप Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग सीखते हैं तो Blogger का सीखा हुआ आपको WordPress में 80% काम नही देगा।

क्योकि Blogger और WordPress में बहुत अंतर है लेकिन Wealthy Affiliate पर आप जो ब्लॉगिंग सीखेगे तो वो आपको WordPress मे भी काम देगा क्योकि ये दोनो बिल्कुल सेम है।

Blogging करना कैसे सीखे इन हिंदी 2021?
Blogging करना कैसे सीखे?

इस ब्लॉग में भी आपको फूल आजादी नही होगी और ना ही आप इस ब्लॉग में कस्टम डोमेन ऐड कर पायेंगे लेकिन फ्री में WordPress पर ब्लॉगिंग सीखने का काम तो कर ही सकते है।

और अगर आपको ये Wealthy Affiliate समझ मे आ जायेगा तो प्रीमीयम प्लॉन लेकर आप यहाँ Affiliate Marketing कर सकते है जिसमें रेफरल और Affiliate से अच्छे पैसे भी सकते है।

Wealthy Affiliate के बारे में ज्यादा जानने और यहाँ ब्लॉग बनाने के लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते है।

Google से पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी?

ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग वेबसाइट विजिट करें

दोस्तो आप किसी प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग सीख रहे हो दूसरे ब्लॉग को देखकर आप बहुत कुछ सीख सकते है इसके लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा ब्लॉग पढ़े और उसे देखे कि उस ब्लॉग में ऐसा क्या है जो आपके ब्लॉग में नही है।

इससे आपको एक Idea मिलेगा जिसको आप अपने ब्लॉग में अप्लाई कर सकते है क्योकि जब आप किसी चीज को देखते है तो उस पर रिसर्च करते है कि वो कैसे बनाया जाता है उसके फायदे और नुकसान क्या है जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

अगर आप Youtube पर ब्लॉगिंग के बारे में कुछ सीख रहे है तो वो जो बताएगा वही आप सीख पायेगे लेकिन एक ब्लॉग पर जो वो लिखा है उससे सिखने को मिलेगा और उसके ब्लॉग को देखकर बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

दोस्तो आज के समय के बहुत ब्लॉगर अपनी ब्लॉगिंग की सफलता के बारे में आपको बताते है जिससे आप बहुत ज्यादा तो नही कुछ सीख सकते है क्योकि वास्तविक कारण तो बताते ही नही है।

जो वो पोस्ट में लिखते है उनका मकसद एक ही होता है उस पोस्ट को रैंक करना इसलिए वो वही चीजे लिखते है जिससे की उनकी पोस्ट रैंक हो

लेकिन उसके ब्लॉग को देखकर आप वो चीजे भी जान जान सकते है जो वो नही बताते है।

6 Easy Tips To Create High Quality Backlinks For Any Blog/Website । Quickly Backlinks Kaise Banaye?

अनुभवी Bloggers की हेल्प लें

दोस्तो ये तरीका Blogging सीखने का सबसे बेस्ट है क्योकि यहाँ पर आपको किसी Question का Answer तुरंत मिल जाता है वही चीजे अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको बहुत समय लगता है।

अगर आपके आस – पास कोई ब्लॉगर है तो आप उससे ब्लॉगिंग सीख सकते है चाहे वो फ्री में सिखाए या पैसे लेकर सिखाए जहाँ आपको इंटरनेट बहुत समय लगता है वही कोई ब्लॉगर आपको वही चीजे कुछ दिन में सिखा सकता है।

इंटरनेट पर भी बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो पैसे लेकर आपको ब्लॉगिंग की जानकारी देते है दोस्तो इनसे ब्लॉगिंग सीखने का फायदा यही की आप जल्दी से सीख सकते है क्योकि वो ज्यादा दिन से ब्लॉगिंग कर रहे होते है उनको बहुत सी चीजे पता है जो आपकी समस्या का तुरंत हल भी देते है

बहुत से ब्लॉगर ऐसे भी हैं जो आपको बहुत कुछ फ्री में भी बता सकते है इसके लिए आपको कुछ ब्लॉग पर कमेंट करना होगा अपने कुछ Question पुछने होगे बहुत से ब्लॉगर रिप्लाई करते है जिनसे आप बहुत कुछ सीख सकते है।

इससे एक और फायदा होगा कि आपके ब्लॉग पल कमेंट बैकलिंक भी बनेगी बस आपको कमेंट करत् समय आपने ब्लॉग का Url डाल देना है।

Blog कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाएं?

ज्यादा से ज्यादा Qualitiy Article लिखना सीखें

दोस्तो ब्लॉगिंग सीखने में सबसे ज्यादा ध्यान आपको Qualitiy Article लिखने पर देना चाहिए क्योकि यही वो चीज है जो आपको रैंकिंग दिला सकती है ट्रॉफिक दिला सकती है और पैसे भी दिला सकती है।

बहुत से नये ऐसे ब्लॉगर है जो काफी लम्बे – लम्बे पोस्ट लिखते है फिर भी वो रैक नही होता है लेकिन एक पुराना ब्लॉगर कुछ Word ही लिख देता है तो वो रैंक हो जाता है क्योकि वो Qualitiy Article लिखना जानता है।

मैं अपने ब्लॉग का एक उदाहरण देता हूँ मैने एक पोस्ट लिखा Groww App पैसे कैसे कमाए जिसमे मैने सभी तरीके बताए थे लेकिन पोस्ट रैंक नही हुआ फिर उस पोस्ट को डिलिट किया फिर मैने पोस्ट लिखा जिसमें मैने बताया groww App क्या है कैसे काम करता कैसे पैसे कमाते है और वो पोस्ट आसानी से पहले पेज रैंक हो गया है।

टाइटल के हिसाब से मेरी पहले वाली पोस्ट सही थी जबकि दूसरी नही क्योकि इसमें तो मैने Groww App के बारे में बताया है लेकिन रैकिंग के लिए ये चीजे माइने नही रखती है और यही Blogging का Qualitiy Article है जिसको आपको समझना पढ़ेगा।

मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें । Mobile se Blogging kaise Kare?

निष्कर्ष :- Blogging करना कैसे सीखें?

तो दोस्तो इस तरह आप Blogging करना सिख सकते है वैसे तो आज के के समय में ब्लॉगिंग सीखना आसान हो गया है लेकिन उनके लिए जो सच में ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तो, सिर्फ पैसे कमाने के लिए Blogging सीखना चाहते है तो आपके लिए मुश्किल होगा क्योकि इसमें आपका सारा ध्यान पैसे कमाने पर लगा रहता है।

आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गयी जानकारी Blogging Karna Kaise Sikhe in Hindi से आप संतुष्ट होगे जिससे आप अपने ब्लॉगिंग सीखने की शुरूआत कर सकते है और अपने ब्लॉगिंग कैरियर को सफल बना पायेगे।

ये जानकारी ब्लॉगिंग करना कैसे सीखें? आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, Whatsapp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे कोई समस्या सुझाव हो कमेंट में जरूर बताए ।।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *