बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं 2022? – Make More Money Zero Investment

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम बिना एक रूपये खर्च किये पैसे कमाने के तरीके जानेंगे मतलब बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं 2022? जिसमें हम कुछ Online और Offline दोनो तरीके जानेंगे जिससे दुनियां का कोई भी व्यक्ति बिना कोई पैसे खर्च किये पैसे कमा सके।

आज के युग में पैसे कमाने के तरीके बहुत से है लेकिन बिना इनवेस्टमेंट पैसे कमाने के तरीके बहुत ज्यादा नही है और अगर है भी तो उससे आप इतने पैसे नही कमा सकते है जितने में आपकी जीविका चल सके लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बतायेंगे जिससे आप बिना एक रूपये Invest किये अच्छी खासी Earning कर सकते है।

दोस्तो आज हर किसी के पास पैसे नही है कि वह अपना कोई बिजनेस कर सके क्योकि बिजनेस में बिजनेस के हिसाब से ही पैसे लगते है और सरकारी नौकरी पाने के लिए डिग्री के साथ पैसे भी देने पड़ते है तब जानकार आपको कही नौकरी मिलती है।

बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं
बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं?

लेकिन हमारे देश में गरीब और मध्यम परिवार के लोग भी है जिनके पास इतने पैसे नही होते और कुछ लोगो के पास कोई डिग्री भी नही है ऐसे लोग मजबूरन पैसे कमाने के लिए मजदूरी करते है जिससे उनके घर का खर्च चलता है।

ऐसे ही लोगो के लिए यह पोस्ट है कि Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye in Hindi 2022? में जहाँ मैं आपको कुछ ऐसे बिना इनवेस्टमेंट पैसे कमाने के तरीके बताउँगा जिसमें कुछ मेहनत करके Bina Investment के भी अच्छी कमाई कर सकते है जिसके बाद आपको दूसरा कोई कार्य करने की जरूरत नही होगी।

तो अगर आप इनट्रेस्टेड है जानना चाहते कि बिना Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े तभी आप बेहतर समझ पायेंगे कि Bina Investment Paise Kamane Ke Tarike कौन से है जिनको आप अप्लाई करके बिना इनवेस्टमेंट के भी अच्छे पैसे कमा सकते है तो आइए जानते है कि बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाये जाते है।

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022?

दोस्तो बिना इनवेस्टमेंट अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको किसी स्किल की जरूरत होती है जिसके लिए आपको देखना होगा कि आपके अंदर क्या है स्किल है और उसका उपयोग आप किस प्रकार कर सकते है जहाँ आप बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमा सके।

बहुत से लोगो को लगता है कि उनके अंदर कोई स्किल नही है लेकिन हर व्यक्ति में कोई न कोई स्किल तो होती है तो इस पोस्ट में हम कुछ अपनी स्किल से बिना Investment पैसे पैसे कमाने के तरीके के साथ कुछ ऐसे तरीके भी जिसमें आपको किसी स्किल की जरूरत नही है।

तो आइए जानते है कि वह कौन से कार्य है जिसमें आप बिना Investment पैसे कमा सकते है।

Youtube से

दोस्तो Youtube एक बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमाने का तरीका है जहाँ आप अपनी बनाई गयी Video Upload करके इसे बहुत अच्छी कमा कर सकते है दोस्तो Youtube दुनियाँ दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहाँ पूरी दुनियाँ से लोग Youtube पर अपनी – अपनी पसंद के Video देखते है।

ऐसे में अगर आपके पास Video बनाने की स्किल है तो आप Youtube पर अपनी बनाई गयी Video Upload. करके बिना कोई Investment के इस Youtube से लॉखो – करोड़ो रूपये की Earning कर सकते है क्योकि यह Youtube बिल्कुल फ्री है जहाँ आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही है।

Youtube पर अपनी Video बनाकर अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Youtube पर अपना चैनल बनाना होगा उसे अच्छे से डिजाइन करना होगा जिसके बाद यहाँ पर आप अपनी Video आसानी से अपलोड कर सकते है जिसे दुनियाँ का कोई व्यक्ति देख पायेगा।

दोस्तो वैसे तो Youtube पर लॉखो करोड़ो लोगो ने अपना चैनल बनाये है जो हर रोज अपनी बनाई Video Upload करते है इसी कारण Youtube पर बहुत ज्यादा कंपटीशन भी है ये कोई वो कार्य नही जो आज आपने शुरू किया पर कल से बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं आपका शुरू हो जायेगा।

इस कार्य से आपको पैसे कमाने में थोड़ा समय लगेगा क्योकि Youtube के नियम अनुसार जब आप अपनी बनाई Video Youtube पर उपलोड करते है तो उससे पैसे कमाने के आपके Youtube चैनल पर 1000 शब्सक्राइबर और 4000 घण्टे का वॉचटाइम चाहिए तब आप अपने Youtube Channel को Google Adsense से मोनेटाइज कर सकते है और इससे बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमा सकते है।

वैसे Google Adsense के अलावा भी Youtube से पैसे कमाने के बहुत से तरीके लेकिन Google Adsense सबसे आसान तरीका है जहाँ आपको बस एक बार अपने Youtube चैनल को Google adsense से मोनेटाइज करना है जिससे बाद बिना कुछ किये आजीवन पैसे कमा सकते है।

दोस्तो Youtube पर सफलता पाना इतना सरल नही होगा इसलिए आपको रेगुरल अपने Youtube चैनल पर Video अपलोड करते रहना होगा और इसके कुछ अच्छे टॉपिक पर Video बनाकर अपलोड करना होगा जिसकी लोगो को जरूरत हो और वह पूरे Youtube पर ना हो तो आप बहुत जल्दी Youtube पर सक्सेज हो सकते है और सपने Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022? को साकार कर सकते है।

Blogging करके

दोस्तो ब्लॉगिंग को बहुत कम लोग जानते है कि इससे बिना इनवेस्टमेंट के भी पैसे कमाये जा सकते है क्योकि इंटरनेट पर सभी लोग बताते है कि Domain और Hosting खरीद कर WordPress पर ब्लॉग बनाये और ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए जहाँ आपको कम से कम 2500 से 3000 रूपये Invest करने होते है।

लेकिन गूगल का ही एक प्रोडक्ट है blogger.com जो आपको बिना होस्टिंग और डोमेन के ब्लॉग बनाने की सुविधा देता है जहाँ से आप बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं का कार्य बहुत आसानी से कर सकते है क्योकि यह ब्लॉग WordPress ब्लॉग से कम नही है और इससे भी आप Google Adsense का Approvel लेकर पैसे कमा सकते है।

दोस्तो Youtube और Blogging दुनियाँ का वह कार्य है जिसमें अनलिमिटेड पैसा है जोकि यह दोनो ही एक स्किल पर आधारित कार्य है जिसका मेन मकसद लोगो को किसी टॉपिक की जानकारी देना होता है Youtube पर आप Video के रूप में जानकारी देते है और ब्लॉग पर आप Text के रूप में लिखकर जानकारी देते है।

दोस्तो यह सच है ये दोनो ही प्लेटफार्म Online इंटरनेट से पैसे कमाने के सबसे बड़े तरीका है जिसको करने वाले करोड़ो लोग है इसलिए इन दोनो में ही कंपटीशन बहुत है इसलिए बहुत से लोग इस कार्य में फेल भी होते है जो लॉखो तो छोड़ो एक रूपये भी नही कमा पाते है।

दोस्तो Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye In Hindi 2022? के लिए आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बना सकते है जहाँ आपको एक भी रूपये खर्च करने की जरूरत नही है लेकिन इस ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने से पहले आपको ब्लॉगिंग करने की एक योजना बनानी होगी तभी आप ब्लॉगिंग में सक्सेज हो सकते है।

जैसे – कि आप किस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करेंगे किस टाइप के कॉनटेंट लिखेंगे और ये ब्लॉगर आपको बिल्कुल फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा जरूरत देता है लेकिन यह ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए पर्याप्त नही है क्योकि WordPress में जो सुविधाएं मिलती है वो ब्लॉगर के फ्री ब्लॉग में नही मिलती है।

तो आप बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं? के लिए ब्लॉगर से ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है लेकिन समय के हिसाब से इस ब्लॉग को WordPress पर लाना ही होगा जिसके लिए जरूरी है कि आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाये लेकिन कस्टम डोमेन खरीद कर बनाए तभी आप ब्लॉगर से WordPress पर आ पायेंगे।

जिसका मतलब है कि आपको 500 रूपये तो इनवेस्ट करना होगा ब्लॉगर के फ्री ब्लॉग में कुछ इस तरह की डोमेन फ्री में मिलती है abc.blogspot.com जबकि कस्टम डोमेन abc.com होता है जो पैसे लगाकर खरीदना होता है।

वैसे abc.blogspot.com पर भी आप ब्लॉगिंग कर सकते है और बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए आपको कुछ Coding सीखने की जरूरत होगी जिसके बाद आप Google Adsense के साथ और भी कई तरीके से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing के द्वारा

दोस्तो अगर आप एक इंटरनेट User है तो आपको Affiliate Marketing के बारे में बेहतर पता होगा जहाँ आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने Affiliate Link के जरिए सेल करवाते है तो आपको कुछ % कमीशन मिलता है जो अफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है जो आपके लिए Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye in Hindi 2022? के लिए बेहतर बिकल्प है।

इसके लिए आपको कुछ Shopping कंपनियो के Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal आदि इनके अफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए भी आपको Blog, Youtube Channel या किसी सोशल मीडिया की जरूरत होगी जहाँ कुछ अच्छे फॉलोवर हो जहाँ आप इन कंपनियो के अफिलिएट लिंक प्रमोट कर सके।

जब आपका इन Shopping कंपनियो के ऊपर Affiliate Account बना जाता है तो आप वहाँ से कुछ अच्छे प्रोडक्ट के लिंक निकाल कर अपने दोस्तो को शेयर कर सकते है जो भी उस लिंक पर कि्लक करके कोई प्रोडक्ट Buy करेंगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।

यहाँ पर सभी कंपनियो और उसके प्रोडक्ट के अलग – अलग कमीशन होते है जहाँ आपको 15% या उससे भी ज्यादा कमीशन मिलता है इस तरह से आप बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं का कार्य आसानी से कर सकते है।

Freelancing Website से

दोस्तो यह कार्य टोटली आपकी स्किल पर डिपेंड करता है कि आपके अंदर क्या स्किल है जो आप दूसरो के लिए कर सकते है और उसके बदले अपने लिए बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं 2022 का जरिया बना सकते है।

दोस्तो इंटरनेट पर बहुत ऐसी Website है जिसको हम Freelancing Website के नाम से जानते है जहाँ पर टोटली Freelancing का काम होता है जहाँ आप दूसरो के लिए काम करते है जिसके बदले वह व्यक्ति आपको पैसे देता है।

लेकिन इसके लिए आपको कुछ स्किल की जरूरत होगी जैसे Website बनाना, Apps बनाना, किसी के लिए Video या Text कॉनटेंट बनाना इसके अलावा भी इंटरनेट के बहुत से कार्य है जो आप दुसरो के लिए कर सकते है और इससे बिना इनवेस्टमेंट पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आपको किसी Freelancing Website को ज्वाइन करना जैसे – Upwork, Freelancer, Fiverr आदि यहाँ पर आपको थोटा सा रजिस्टेशन करना होगा और अपनी प्रोफाइल बनानी होगी जिसके बाद आपको यही Freelancing के बहुत से काम मिल जायेगे।

जहाँ आप अपनी पसंद से कोई भी काम चुनकर उसे पूरा करके दे सकते जिसके बदले आपको पैसे मिल जायेगे जिसके लिए आपको कही आने जाने की भी जरूरत नही है जो आपके लिए बिना इनवेस्टमेंट पैसे कैसे कमाएं के लिए बेस्ट तरीका है।

Freelancing से पैसे कमाने की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं 2022? पढ़ सकते है जिसमें Freelancing पूरी जानकारी दी गयी है।

ऑनलाइन ट्यूशन से

दोस्तो अगर आप एक Student है Teacher है तो ऑनलाइन ट्यूशन आपके Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye in Hindi 2022? का तरीका बन सकता है जहाँ आप ऑनलाइन बच्चो को 2 से 4 घण्टे ट्यूशन देकर बिना इनवेस्टमेंट के अच्छे पैसे कमा सकते है।

दोस्तो आज के समय शायद ही कोई बच्चा होगा जो ट्यूशन ना करता हो यहाँ आपको छोटे बड़े सभी तरह के बच्छे मिल जायेगे जिनको आप ट्यूशन करा सकते है और उनसे फीस के जरिए पैसे कमा सकते है जिसके लिए आपको एक भी रूपये इनवेस्ट करने की जरूरत नही है।

यह काम आप ऑनलाइन मोबाइल के जरिए कर सकते है बहुत से लोग ऑनलाइन ट्यूशन के WhatsApp का Use करते है इसी तरह आप भी WhatsApp के जरिए ऑनलाइन बच्चो को ट्यूशन देकर बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमा सकते है।

दोस्तो यह काम ऑनलाइन करने के अलावा ऑफलाइन भी हो सकता है जहाँ आप बच्चो के घर जाकर या बच्चो के अपने घर बुलाकर ट्यूशन दे सकते है क्योकि ट्यूशन करने में आपको फीस के तौर पर अच्छी रकम मिलती है जिससे आपकी काफी अच्छी कमाई होगी।

बिना इनवेस्टमेंट के जॉब करें

यह सुनकर कुछ लोग सोच में पड़ सकते है कि ऐसा क्या जॉब है लेकिन आज भी भारत सरकार के पास बहुत सी ऐसी जॉब है जो आपको बिना एक रूपये खर्च किये आपके योग्यता के हिसाब से मिल सकती है लेकिन हम यहाँ कोई सरकारी जॉब की बात नही करेंगे बल्कि एक ऐसी जॉब की बात करेंगे जो आपको फ्री में मिलने की 100% गारंटी है।

Masai School – दोस्तो मसाई स्कूल एक ऐसी शिक्षा सेवा है जो आपको फ्री मे शिक्षा देने के साथ जॉब दिलवाने की भी 100% गारंटी देता है जो आपके लिए Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye 2022? के लिए बेहतर विकल्प है।

दोस्तो मसाई स्कूल एक Coding स्कूल है जहाँ आपको Coding की शिक्षा दी जाती है जहाँ आप वेबसाइट बनाना उसे डिजाइन करना App बनाना जैसे बहुत Coding के बारे में सिखाया जाता है।

इस मसाई स्कूल की खासियत है कि यहाँ पर आपको बिल्कुल फ्री में शिक्षा दी जाती है जहाँ आपको रहने – खाने की पूरी सुविधा मिलती है और तो और अगर आप एक गरीब परिवार से है तो आपको 15000 रूपये प्रतिमाह Allowance के तौर पर मिल जाता है जिससे आप अपने पढ़ाई और घर का खर्च उठा सके।

इस स्कूल का नियम है कि पढ़ाई पूरी होने के बाद यह लोग आपको किसी बड़ी कंपनी Paytm, Amazon आदि में आपको जॉब दिलवा देते है जहाँ आपकी सैलरी 5 लॉख वार्षिक से ज्यादा 25 लॉख या इससे भी ज्यादा होती है।

जब आपकी जॉब 5 लॉख वार्षिक से ज्यादा की लग जाती है तब आपको आपकी कमाई का 15% तीन साल तक मसाई स्कूल को फीस देना होता है जो अधिकतम तीन लॉख देने होते है और जो आपने Allowance लिया होगा वह देना होगा।

इस स्कूल का नियम है आपकी जॉब 5 लॉख वार्षिक से ज्यादा की लगती है तब आपको 15% फीस देना होगा अगर 5 लॉख वार्षिक से कम की आपकी जॉब लगती है तो अपको एक भी रूपये फीस नही देना है।

दोस्तो यह मसाई स्कूल बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं 2022? के लिए बेहतर बिकल्प है इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Masai School क्या है इसमें प्रवेश (Admission) कैसे लें? पढ़ सकते है जिसमें मसाई स्कूल का लिंक दिया गया जिस लिंक पर कि्लक करके Masai School की वेबसाइट पर जा सकते है और इसकी ज्यादा जानकारी ले सकते है।

Online प्रोडक्ट पहुँचाकर

दोस्तो आज कल Online Shopping का जमाना है जहाँ हर कोई प्रोडक्ट मगा रह रहा है चाहे वो Amazon हो Flipkart या कोई दूसरी कंपनी जहाँ आपको इन कंपनियो के प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुँचाना होता है जो आपके लिए बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं का बेहतर तरीका बन सकता है।

इसके बस आपको किसी Shopping कंपनी के साथ जुड़ना होगा और उसके पास जो कुछ भी प्रोडक्ट के ऑर्डर आते है उन प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुँचाना होगा जहाँ आपको एक निश्चित सैलरी मिलती है और प्रति ऑर्डर पर कुछ कमीशन भी मिलता है।

इस कार्य को करने के लिए आवश्यक रूप से आपके पास एक बाइक का होना जरूरी है जिससे आप प्रोडक्ट ग्राहक तक पहुँचायेंगे अगर आपके पास कोई बाइक है तो आसानी के साथ किसी Shopping कंपनी के साथ जुड़ सकते है और बिना इनवेस्टमेंट के इससे अच्छी कमाई कर सकते है।

Apps से बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमाएं

दोस्तो इंटरनेट पर बहुत सी App है जिनको आप बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमाने के तरीके बना सकते है और इससे अच्छे पैसे भी कमा सकते है उदाहरण के लिए Instagram, Facebook, Linkedin आदि जिसमें आपको आपको पैसे कमाने के बहुत से तरीके मिलते है।

लेकिन इन सभी में पैसे कमाने के लिए आपको कुछ अच्छे फॉलोवर की जरूरत होती है तभी आप इससे पैसे कमा पाते है क्योकि इन सभी में या Ads से पैसे कमाये जाते है या अफिलिएट मार्केटिंग से या और भी तरीके है जो User के ऊपर डिपेंड है जितने ज्यादा आपके फॉलोवर होते है आप उतना ज्यादा Earning करते है।

लेकिन हम यहाँ कुछ ऐसे App के बारे में जानेंगे जहाँ आपको किसी फॉलोवर की जरूरत नही है फिर भी आप पैसे कमा सकते है और अगर आपके पास किसी प्लेटफार्म पर कुछ फॉलोवर है तब तो आप और भी ज्यादा इससे पैसे कमा पायेंगे।

Read More : Mobile से पैसे कैसे कमाए? Best Apps 2022

Groww App

दोस्तो Groww App के बारे में तो आपने सुना ही होगा जोकि यह एक इनवेस्टमेंट App है इसके जरिए आप Stock Market, Mutual Fund और Gold में निवेश करके अपने पैसे से पैसे कमा जाता है।

लेकिय हम यहाँ बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं के तरीके बता रहे तो इस ग्रोव एप्प में भी बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमाने का भी तरीका है जोकि इसका रेफर एण्ड अर्न प्रोग्राम है जहाँ आपको हर रेफरल का 100 रूपये मिलता है जिससे आप लाइफ टाइम अच्छी Earning कर सकते है।

इसके लिए आपको Groww App Download करना होगा और उसमें एकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आप यह पोस्ट Groww App क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं 2022? पढ़ सकते है और अपना एकाउंट बना सकते है।

जब आपको Groww App में एकाउंट बन जाता है तब आपको एक रेफरल लिंक मिलता है जिसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना होता है जब कोई User इस रेफरल लिंक पर कि्लक करके Groww App डॉउनलोड करेगा और अपना ग्रो एप्प में एकाउंट बनायेगा तो उसको भी 100 रूपये मिलता है और आपको भी 100 रुपये मिलता है।

इस तरह आप Groww App से बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं का कार्य कर सकते है जहाँ आपको एक भी रूपये खर्च करने की आवश्यकता नही है जिससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते है।

बहुत से लोगो को लग सकता है कि इससे कितनी कमाई हो जायेगी तो आप सोचो अगर आप सिर्फ 10 लोगो को भी रोज रेफरल के जरिए Groww App से ज्वाइन करवा पाते है तो रोज के 1000 हो जाते है जो किसी मजदूरी से तो बेहतर ही है।

Upstox App

दोस्तो Upstox भी Groww App जैसा ही प्लेटफार्म है या यू समझ लिजिए कि Groww App का बड़ा भाई है जो आपके लिए Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye in Hindi 2022? के लिए काफी हेल्प कर सकता है जिससे आप Groww App से कही ज्यादा पैसे कमा सकते है।

वैसे तो यह भी एक इनवेस्टमेंट App है जहाँ स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फण्ड और गोल्ड में अपने पैसे को इनवेस्ट करके उस पैसे से पैसा कमा सकते है लेकिन यह तो इनवेस्टमेंट करके पैसे कमाने की बात हो गयी।

लेकिन बिना इनवेस्टमेंट पैसे कमाने के तरीके में Upstox में भी रेफरल एण्ड अर्न प्रोग्राम है जो आपको हर रेफरल पर 500 रूपये देता है और ये रकम बढ़ती – घटती भी रहती है जैसे अभी कुछ समय पहले Upstox में एक रेफरल का 1200 रूपये तक मिल रहा था।

इस तरह से आप रेफरल करके Upstox से काफी अच्छी कमाई कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले Upstox App Download करना होगा और उसका एकाउंट बनाना होगा जिसके बाद आपको रेफरल लिंक मिलता है जिसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करके आप Upstox से बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमा सकते है।

Upstox की ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट Upstox App क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं इन हिंदी 2022? पढ़ सकते है जिसमें Upstox की पूरी जानकारी दी गयी है।

Meesho App

दोस्तो Meesho App एक ऑनलाइन Shopping App है जैसा आप शायद जानते भी होगे और Shopping भी करते होगे लेकिन यह बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं 2022 के लिए सबसे बेहतर App है जिससे आप काफी अच्छी Earning कर सकते है।

क्योकि इस App की मदद से आप Meesho के प्रोडक्ट सेल करवा सकते है जहाँ आपको अपने हिसाब से कमीशन कमाने का मौका मिलता है उदाहरण के लिए मान लिजिए Meesho App में कोई प्रोडक्ट 100 का है तो उस प्रोडक्ट को आप 150 रूपये में भी सेल करवा सकते है जहाँ आपका 50 रूपये कमीशन बन जाता है।

यहाँ आप 50 क्या उससे भी ज्यादा पैसे में उस प्रोडक्ट को सेल करवा सकते है यह आपके ऊपर है जितना ज्यादा पैसे में आप सेल करवायेंगे उतना कमीशन आपका बनेगा जिसके लिए आपको कही जाने की भी आवश्यकता नही है घर बैठे मोबाइल से यह काम कर सकते है और बिना इनवेस्टमेंट के Meesho App पैसे कमा सकते है।

इसके लिए बस आपको ग्राहक ढूंढना है और उनका Address लेकर Meesho App से उसके लिए ऑर्डर कर देना है जहाँ Meesho App खुद प्रोडक्ट भेज देगा और आपका अपना कमीशन आपको Meesho App में मिल जायेगा।

इसके अलावा भी Meesho App में ऱेफर एण्ड अर्न के जरिए बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमाने का तरीका है जहाँ आप रेफरल करके भी इससे अच्छी खासी अर्निंग कर सकते है वो भी बिना कोई इनवेस्टमेंट के।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं 2022

तो दोस्तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye in Hindi 2022? के बारे में जिसमें मैने आपको बिना इनवेस्टमेंट Online पैसे कमाने के कुछ अच्छे तरीको के साथ कुछ Offline तरीके और जॉब के बारे में भी बताया है जो आपके लिए बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमाने के सबसे बेहतर तरीके होगे।

आशा करता हूँ ये जानकारी बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाएं 2022? आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिसमें से आप कोई भी बिना इनवेस्टमेंट का तरीका अपनाकर उससे अच्छे पैसे कमा सकते है और अपनी जीविका चला सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग बिना इनवेस्टमेंट के पैसे कमाने के तरीके जान सके और समस्या सुझाव हो तो कमेंट में अपनी राय देना ना भुलें ।।

धन्यवाद

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *