Bank Mitra क्या होता है और बैंक मित्र कैसे बनें? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो, आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि Bank Mitra Kya Hai in Hindi? के बारे में कि Bank Mitra क्या होता है? और बैंक मित्र कैसे बनें? साथ ही बैंक मित्र के कार्य क्या हैं? और आप बैंक मित्र बनकर पैसे कैसे कमा सकते है? और कितने कमा सकते है? इसके लिए अप्लाई करने का तरीका क्या है?

दोस्तो अगर आपके पास कोई नौकरी नही है या कोई रोजगार नही है तो आप बैंक मित्र बनकर अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते है जो आपके लिए शहर या गाँव में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है जिसे शुरू करने के लिए बैंक आपको 1.25 लॉख रूपये भी देगा और 5000 रूपये महीने की सैलरी के साथ अतिरिक्त कमीशन भी मिलेगा।

बैंक मित्र के कार्य के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नही है अगर आप 10वीं या 12वी कक्षा पास है तो भी यह काम आसानी से कर सकते है क्योकि यह बैंक का कार्य है इसलिए इंटरनेट की जानकारी के साथ कंप्यूटर/लैपटॉप चलाने की जानकारी आवश्यक है तभी आप बैंक मित्र बनकर यह काम कर पायेंगे।

Bank Mitra क्या होता है और बैंक मित्र कैसे बनें? पूरी जानकारी हिंदी में
Bank Mitra क्या होता है और बैंक मित्र कैसे बनें? पूरी जानकारी हिंदी में

वैसे तो बैंक मित्र कैसे बनें? आसान कार्य नही है क्योकि इसमें इंनवेस्टमेंट के साथ बैंक से मित्रता पाना और ये कार्य करना इतना सरल नही होगा

लेकिन हम इस पोस्ट बैंक मित्र क्या है इन हिंदी? में वो जानकारी देंगे जिससे आप ना सिर्फ बैंक मित्र बन सकते है बल्कि यह कार्य बहुत आसानी के साथ कर सकते है और इससे काफी अच्छे पैसे कमा सकते है।

तो अगर आप इनट्रेस्टेड है और जानना चाहते है कि “Bank Mitra Kya Hota Hai in Hindi? और Bank Mitra Kaise Bane in Hindi” तो पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमें बैंक मित्र क्या है? से लेकर बैंक मित्र कैसे बनें? और इससे पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है तो आइए सबसे पहले जानते है कि Bank Mitra होता क्या है?

बैंक मित्र क्या होता है – What is Bank Mitra in Hindi 2022?

दोस्तो Bank Mitra क्या है? जैसे कि आपको इसके नाम से ही पता चलता होता होगा कि यह कोई बैंक का कार्य है जहाँ आपको बैंक के साथ मित्रता मतलब संबंध के साथ कार्य करना है मतलब बैंक की आपको मदद करनी है जिसके बदले बैंक आपको पैसे देगा।

दोस्तो गाँव में आपने बहुत सी छोटी – छोटी बैंक की शाखाएं देखी होगी जहाँ से आप बैंक में खाता खुलवाने से लेकर Atm के जरिए या आधार कार्ड के जरिए पैसे का लेन – देन करते होगे यह एक तरह से बैंक की मित्र शाखाएं होती है जिसे हम बैंक मित्र शाखा कहते है।

ये शाखाए बैंक की मर्जी से बनाई जाती है जो बैंक की मदद करने के लिए बनाई जाती है क्योकि गाँव में बहुत कम बैंक होते है इसलिए इन बैंको में काफी भीड़ होती है इसी भीड़ को कम करने के लिए बैंक खुद बैंक मित्र जैसी सुविधा देता है जिसमें कोई भी व्यक्ति बैंक से परमीशन लेकर बैंक मित्र शाखा खोल सकता है जो एक मित्र शाखा के नाम से जानी जाती है।

इन मित्र शाखाओ के पास लगभग एक बैंक का पावर होता है जिसकी मदद से वह उस बैंक में खाता खोल सकते है, पैसे का लेन – देन कर सकते है, Atm कार्ड जारी कर सकते है इसके अलावा भी वो बहुत से बैंक के कार्य कर सकते है जिसके बदले बैंक आपको एक निश्चित सैलरी देता है और पैसे लेन – देन के हिसाब से कमीशन मिलता है जो आप ग्राहक से चार्ज करते है।

तो इस तरह आप समझ गये होगे कि बैंक मित्र क्या होता है? और यह क्यो बनाए जाते है तो आइए अब जानते है कि आप बैंक मित्र कैसे बन सकते है इसका तरीका क्या है।

बैंक मित्र कैसे बनें – How to Become a Bank Mitra in Hindi 2022?

दोस्तो बैंक मित्र बनने के लिए आपको किसी बैंक से आपको इसके लिए परमीशन लेना होता है जिसके लिए आपको कुछ योग्यताए देनी होती है क्योकि यहाँ सभी बैंक के कार्य होते है जिसमें इंटरनेट की जानकारी के साथ मोबाइल व लैपटॉप/कंप्यूटर चलाने की जानकारी आवश्यक है।

बैंक मित्र क्या होता है यह तो आप समझ ही गये होगे कि Bank Mitra का Meaning In Hindi ग्राहक सेवा केन्द्र से है जिसको हम CSP, Bank Mitra या Mini ATM तीनों ही नाम से जानते है क्योकि यह तीनो ही एक ही चीज होती हैं “CSP Full Form – Customer Service Point” होता है जिसको हिंदी में ग्राहक सेवा केंद्र के नाम से भी जानते हैं।

लेकिन हम Bank Mitra कैसे बनें के तरीके की बात करें तो इसके लिए आपके पास दो विकल्प है पहला Online और दूसरा Offline, क्योकि आज कल सभी चीजे ऑनलाइन हो गयी है तो हम नीचे “Online Bank Mitra Kaise Bane In Hindi” के तरीके के बारे में बिस्तार से जानेंगे कि आप ऑनलाइन बैंक मित्र के लिए अप्लाई कैसे कर सकते है।

तो आइए सबसे पहले जानते है बैंक मित्र बनने के लिए क्या Eligibility मतलब योग्यताएं है फिर हम ऑनलाइन और ऑफलाइन बैंक मित्र बनने के लिए अप्लाई करने के तरीके जानेंगे।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

Bank Mitra Eligibility क्या है?

दोस्तो Bank Mitra Eligibility मतलब बैंक मित्र बनने के लिए कुछ योग्यताएं जो इस प्रकार है जिसको आपको पूरा करना होगा।

  • Bank Mitra बनने के लिए आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • इसके लिए आपका पढ़ा – लिखा होना भी जरूरी है जो कम से कम 10वीं कक्षा पास होना चाहिए
  • बैंक के कार्यो की जानकारी आवश्यक है कि किस तरह बैंक में पैसे जमा या निकाले जाते है
  • क्योकि यह इंटरनेट का कार्य है तो आपको इंटरनेट और कंप्यूटर की अच्छी जानकारी आवश्यक है
  • आप बैंक मित्र बनकर ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने वाले है तो इसके लिए एक जगह भी चाहिए जो किसी मार्केट के आस – पास हो जहाँ ग्राहक आसानी से पहुँच सके
  • इस कार्य के लिए एक जिम्मेदार व्यक्ति की आवश्यकता होगी जो बैंक के कार्य को अपनी जिम्मेदारी समझकर पूरा कर सके।

Bank Mitra बनने के लिए जरूरी Documents क्या हैं?

  • आधार-कार्ड
  • पैन-कार्ड
  • पासपोर्ट साइज का फ़ोटो
  • NOC (No objection Certificate)
  • बैंक खाता
  • एक कैंसिल चेक या बैंक खाता की पासबुक
  • 10th या 12th की मार्कशीट
  • पुलिस वेरफिशशन
  • IIBF Certificate
  • आप जिस भी स्थान पर ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं उस स्थान का बाहर की तरफ से फोटो और एक अंदर की तरफ का High Quality Photo खींचकर अपलोड करना होता है।

Bank Mitra के कार्य क्या हैं?

दोस्तो इतना जानकारी बैंक मित्र क्या होता है? के बारे में जानकर अनुमान तो हो ही गया होगा कि बैंक मित्र के कार्य क्या होते है फिर भी आपकी जानकारी के लिए आइए डिटेल्स में जानते है कि बैंक मित्र के क्या कार्य होते है?

दोस्तो बैंक मित्र अथवा ग्राहक सेवा केन्द्र का मुख्य कार्य होता है बैंक के सभी तरह के कार्य करना जिसके लिए ग्राहक को बैंक में न जाना पढ़े क्योकि ग्राहक सेवा केन्द्र इसीलिए बनाये जाते है जहाँ बैंक की भीड़ को कम किया जा सके।

जब आप ग्राहक के कार्य ग्राहक सेवा केन्द्र पर ही कर देते है तो वह ग्राहक बैंक में नही जाता है जिससे बैंक ज्यादा भीड़ नही होती है वैसे तो बहुत से मुख्य कार्य बैंक में ही होते है जो किसी ग्राहक सेवा केन्द्र से नही किया जा सकता है लेकिन भी बैंक मित्र के पास बहुत सी पावर होती है जिससे वह निम्न प्रकार के कार्य कर सकता है जैसे –

  • Mobile Recharge & DTH Recharge
  • ऑनलाइन बिजली का बिल जमा करना और पानी का बिल जमा करना
  • बैंक खाता में पैसे जमा करना या पैसे निकालना
  • Online Rail Ticket Booking करना
  • बैंक खाता धारक के खाते से पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना
  • नई एटीएम कार्ड जारी करना
  • LIC या कोई भी बीमा जमा
  • कई तरह के बैंक एकाउंट ओपन करना

आदि कार्य बैंक मित्र कर सकता है।

Read More : PNB Ka Passbook Kaise Dekhe In Hindi 2022?

CSC Bank Mitra Apply करने का तरीका क्या है?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको पहले ही बताया है कि बैंक मित्र बनने या अप्लाई करने के लिए आपके पास दो तरीके है पहला – आप ऑनलाइन बैंक मित्र के लिए अप्लाई कर सकते है और दूसरा – आप Offline भी बैंक मित्र के लिए अप्लाई कर सकते है।

यहाँ पर सबसे ज्यादा लोग ऑनलाइन ही बैंक मित्र के लिए अप्लाई करते है क्योकि यह तरीका ज्यादा आसान होता है जिसमें आपको कही जाने की भी आवश्यकता नही होती है तो आइए सबसे पहले हम ऑफलाइन तरीके के बारे में जानते है।

कि बिना इंटरनेट की मदद से आप CSC अथवा Bank Mitra के लिए Offline कैसे Apply कर सकते है।

Offline में बैंक मित्र को अप्लाई करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के किसी नजदीकी बैंक में जाना होगा और उस बैंक के मैनेजर से ये पूछना होगा कि क्या वह उस बैंक का मित्र बैंक मतलब ग्राहक सेवा केन्द्र रखना चाहते है अगर वो आपको अनुमति देते है तो आप उस बैंक के बैंक मित्र बन सकते है।

जहाँ वह बैंक मैनेजर आपको इसका प्रोसेस भी बतायेगा और जिन चीजो की जरूरत होगी वह आपसे मागेगा और वह आपका मित्र बनने का सारा कर भी देगा।

लेकिन बहुत से बैंक में आपको इसकी इजाजत नही मिलेगा मतलब बैंक मैनेजर इनकार भी कर सकता है तो आप किसी दूसरे बैंक में भी जा सकते है जो बैंक मित्र रखने को इच्छूक हो।

अगर आप ये जानना चाहते है कि किस बैंक में बैंक मित्र बनने के लिए जगह खाली है या जो बैंक, बैंक मित्र रखना चाहते है तो आप इसके लिए इंटरनेट पर सर्च कर सकते है जहाँ आपको इसकी जानकारी मिल सकती है।

तो आइए अब जानते है ऑनलाइन तरीके के बारे में कि आप ऑनलाइन बैंक मित्र के लिए कहाँ से और कैसे अप्लाई कर सकते है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको CSC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप गूगल में सर्च करें register.csc.gov.in और नीचे दिये गये ऑप्शन में Apply पर कि्लक करे या दिये गये लिंक पर कि्लक करें जहाँ आप इस पेज पर पहुँच जायेगे जैसा चित्र में दिखाया गया है।

Bank Mitra क्या होता है और बैंक मित्र कैसे बनें? पूरी जानकारी हिंदी में
Bank Mitra क्या होता है और बैंक मित्र कैसे बनें? पूरी जानकारी हिंदी में

2. अब वहां पर आपसे यह पूछा जाएगा कि अगर आपने पहले से ही यहां पर रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो उसके लिए आप Existing Registration पर कि्लक करके आप यहाँ लॉगइन कर सकते है या आप पहली बार ही CSC Registration कर रहे हैं तो उसके लिए आप New User पर कि्लक करेंगे।

3. अब आपके सामने एक Pop-up Window खुलेगी वहां पर जितने भी Bank Mitra के अप्लाई करने के लिए Required Documents होते हैं वह सभी आपको वहां पर बताया जायेगा उन में से यदि आपका कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं मौजूद है।

तो आप पहले उस डॉक्यूमेंट को बनवा लीजिए तभी आप यह प्रोसेस पूरा कर पायेंगे यदि आपके पास यह सभी डॉक्यूमेंट है तो आप Continue वाले बटन पर कि्लक करें और आगे के प्रोसेस पूरा करें।

4. अब अगले स्टेप में आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा जहाँ आपको वहां पर पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना होगा यहाँ पर आप जितनी भी चीजें लिखते हैं उनको एक बार वेरीफाई जरूर कर लीजिए इससे यह होगा कि आप के उस आवेदन फॉर्म में जो भी चीजें गलत होगा तो वह आपको यहाँ बता दिया जायेगा उन्हें देखकर आप उसे सही से लिख सकते हैं।

5. इसके बाद अगले स्टेप में कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट के फोटो मांगे जाते हैं तो वह डॉक्यूमेंट आपको देना होगा जिनका साइज 100 केबी से ज्यादा का नही होना चाहिए इन सभी डॉक्यूमेंट को आपको अपलोड करना होगा फिर नीचे दिये गये ऑप्शन Submit वाले बटन पर कि्लक करना है।

इस तरह आपका आवेदन बैंक मित्र के लिए पूरा हो जाता है इसके बाद आपका यह आवेदन अच्छे तरीके से वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद बैंक आपको ईमेल के जरिए सूचित करेगा कि आपको बैंक मित्र बनाया गया है या नही।

तो कुछ इस प्रकार से आप लोग बैंक मित्र बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो ऑनलाइन सबसे बेहतर तरीका था अगर आपको मंजूरी मिलती है तो बैंक मित्र बनकर हर महीने के ₹5000 वेतन के साथ – साथ हर ट्रांजैक्शन पर कमीशन लेकर हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

किन बैंको के लिए आप Bank Mitra बनकर काम कर सकते है?

  • UP GRAMIN BANK
  • PUBLIC SECTOR BANK
  • STATE BANK OF INDIA
  • UNION BANK OF INDIA
  • HDFC BANK OF INDIA
  • AXIS BANK OF INDIA
  • ICICI BANK OF INDIA
  • HIMACHAL GRAMIN BANK
  • KERALA GRAMIN BANK
  • JHARKHAND GRAMIN BANK
  • BANK OF INDIA
  • ORIGINAL BANK OF COMMERCE
  • ALLAHABAD BANK OFF INDIA
  • UCO BANK
  • CENTRAL BANK OF INDIA
  • PRODUCT BANK OFF INDIA
  • BARODA GUJARAT GRAMIN BANK
  • BROTHER RAJASTHAN KSHATRIYA GRAMIN
  • KASHI GOMTI SAMYUT GRAMIN BANK

तो ये कुछ बैंक है जिसमें आप बैंक मित्र के लिए अप्लाई कर सकते है और इसके बैंक मित्र बन सकते है।

Read More : SBI Ka Passbook Kaise Dekhe In Hindi 2022?

Bank Mitra बनने के फायदे क्या है?

दोस्तो अब आपने इतना कुछ जान लिए बैंक मित्र क्या है और बैंक मित्र कैसे बनें? के बारे अब आपके मन में यह सवाल होगा कि इससे आपको फायदा अर्थात लाभ क्या मिलेगा और कितना मिलेगा क्योकि यह काम आप पैसे कमाने के लिए ही तो कर रहे हैं तो आखिर आप इससे कितना कमा सकते है।

वैसे तो बैंक मित्र बनने के बहुत फायदे है लेकिन हमारा मकसद बैंक मित्र बनकर पैसे कमाना ही है तो आप यू समझ लिजिए कि आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते है क्योकि आज कल कोई बैंक जाना नही चाहता है सभी लोग बैंक मित्र अर्थात ग्राहक सेवा केन्द्र पर ही जाते है।

और चार्ज देकर अपने ही बैंक खाते से पैसे का लेन – देन करते है क्योकि यहाँ बैंक की तरह लाइन लगाने की जरूरत नही होती है और आसानी से अपना लेन देन करके चले जाते है तो आइए एक नजर डालते है कि बैंक मित्र बनाने के कितने लाभ है।

1. दोस्तो बैंक मित्र बनने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप इससे अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है क्योकि बैंक मित्र बनने के बाद आपको बैंक की तरफ से 5000 रूपये की मंथली सैलरी दी जाती है और सभी ग्राहक से आपको कमीशन मिलता है।

यहाँ पर जो कोई व्यक्ति पैसे का लेन – देन करने आता है तो आपको उससे कमीशन मिलता है जो एमाउंट के हिसाब से निर्धारित होता है इसके अलावा बैंक में खाता खोलने जैसे कार्य पर आपको बैंक से कमीशन मिलता है आपको यह जानकार शायद हैरानी हो की बैंक कर्मचारियो को भी कोई एकाउंट ओपन करने पर बैंक से कमीशन मिलता है वो कमीशन आपको भी मिलेगा।

2. बैंक मित्र बनने के लिए आपको कई चीजो की जरूरत होती है जिसमें काफी पैसे भी खर्च होते है इसके लिए आपको बैंक से 1.25 लॉख रूपये लोन भी मिल सकता है वो भी सबसे कम ब्याज पर क्योकि इस समय आप एक बैंक कर्मचारी है और बैंक कर्मचारियो को बैंक की तरफ कई प्रकार की छूट मिलती है।

3. बैंक मित्र बनकर आप बैंक की बहुत सी सुविधा का लाभ उठा सकते है जो एक सामान्य एकाउंट होल्डर को नही मिलती है क्योकि अब आप बैंक स्टॉफ के मेंबर होते है और बैंक में स्टॉफ मेंबर के लिए अलग प्रकार की स्कीम और छूट मिलती है।

CSC बैंक मित्र Contact Details क्या है?

CSC e-Governance Services India Limited,

Ministry of Electronics & Information Technology,

Electronics Niketan, 6, CGO Complex, Lodhi Road, CGO Complex, Pragati Vihar

New Delhi – 110003

Phone No.  011-24301349

इस Contact Details पर आप कभी भी Contact करके बैंक मित्र के बारे में कोई भी जानकारी ले सकते है।

आपको यह पोस्ट पसंद आ सकती है

निष्कर्ष – Bank Mitra क्या होता है और बैंक मित्र कैसे बनें हिंदी में

तो दोस्तो यह थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी Bank Mitra Kya Hai In Hindi 2022? के बारे में जिसमें आपने जाना बैंक मित्र क्या होता है और बैंक मित्र कैसे बनें? के तरीके बारे में साथ बैंक मित्र के लिए अप्लाई कैसे करना है और इससे पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी मैने विस्तार से देने की कोशिश की है।

आशा करता हूँ ये जानकारी Bank Mitra Kaise Bane In Hindi 2022? आपके लिए हेल्प फूल रही होगी जो आपको पसंद भी आई होगी जिससे आप आसानी के साथ बैंक मित्र के लिए अप्लाई कर सकते है और बैंक मित्र बनकर पैसे कमा सकते है।

ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Facebook, WhatsApp, Linkedin और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सके और बैंक मित्र क्या होता है और कैसे बनें? के बारे में जानकारी लें सके और कोई समस्या या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं ।।

Manoj Kumar

I am a new blogger
View All Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *