Travel Blogger कैसे बने, ट्रैवल ब्लॉग बनाये और ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Travel Blog Kaise Banaye? दोस्तों हर कोई घूमना पसंद करता है और चाहता है कि उसे पूरी दुनिया में घूमने का मौका मिले, घूमने से आपको बहुत ही सुंदर चीजों का दीदार करने का मौका मिलता है, आपको नई नई चीजों का अनुभव और ज्ञान मिलता है, घूमने से आप अलग-अलग जगहों की संस्कृति के बारे में जान सकते हैं।

ऐसे में अगर आपको पहले से ही घूमने का शौक है तो आप अपने इस शौक को Profession में बदलकर महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं, जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना, आज के समय में आप Travel Blogging करके बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको Travel Blogging के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

अगर आपको यह पता नहीं है कि Travel Blogging Kaise Shuru Kare? Travel blogger kaise bane? तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ट्रैवल ब्लॉगर बनने के लिए जरूरी चीजों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

अगर आप यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ आएंगे तो आपको Travel Blog Kaise Banaye के बारे में जानने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए आर्टिकल को जल्दी से शुरु करते हैं और जान लेते हैं कि ट्रैवल ब्लॉग कैसे बनाए? उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आएगा।

Table of Contents

Travel Blogging क्या होती है?

आज के समय ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अलग-अलग विषयों से संबंधित Blogging करते हैं और जो लोग Travel से जुड़े हुए आर्टिकल्स लिखते हैं उन्हें Travel Blogging कहा जाता है, Travel Blogging में पर्यटकों को मुख्य रूप से उन स्मारकों के बारे में विस्तार से बताया जाता है कि यह स्मारक किसने और कब बनाया था? इस स्मारक को बनाने के पीछे का क्या इतिहास है?

ऐसे ही अगर कोई सुंदर जगह है तो उसके बारे में पर्यटकों को बताया जाता है, अगर आपकी रुचि सबसे ज्यादा Travel करने में है तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा जैसा ही है, क्योंकि आप अपनी इस hobby को profession में बदल सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म देखने को मिल जाते हैं जैसे कि Blogging या यूट्यूब।

अगर आप ट्रैवल ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप यूजर्स को बता सकते हैं कि ट्रैवल कैसे करते हैं? ट्रैवल करने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है? ट्रैवल किस समय करना चाहिए? आज के समय में अगर आपकी खुद की एक Travel Blogging Website है तो आप घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Travel Blogging Kaise Shuru Kare 

Travel Blogging शुरू करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, अगर आप हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो आपको ट्रैवल ब्लॉगिंग शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी, अगर आप Professional Travel Blogger बनना चाहते हैं ताकि आप महीने में अच्छी कमाई कर सकें तो नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें-

Step 1 – अपनी Hobby को पहचानें

किसी भी विषय से सबंधित ब्लॉग बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आप अपने Interest को पहचानें, आपको उसी विषय से संबंधित ब्लॉग बनाना चाहिए जिस विषय में आपकी रुचि है।

अगर आप Travel करना पसंद करते हैं और आपके अंदर ट्रैवलिंग के प्रति एक जुनून है तभी आप Travel Blog बनाने के बारे में सोच सकते हैं, अगर आप अपनी Hobby या Interest को ही Profession में बदल देंगे तो आप किसी भी क्षेत्र में लंबे समय तक टिके रह सकते हैं।

Step 2 – अपने Travel Blog के लिए सही Domain Name का चुनाव करें

अपना इंटरेस्ट पहचानने के बाद आपको अपने Travel Blog के लिए एक अच्छा सा नाम और Domain Name खोजना होगा, अच्छा होने के साथ-साथ आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि ट्रैवल ब्लॉग का यह नाम बाकियों से अलग भी हो ताकि आपका Travel Blog रैंक हो सकें।

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि यह नाम बहुत ही सरल होना चाहिए ताकि यह नाम यूजर्स की जुबान पर बड़ी ही आसानी से आ जाए, Travel Blog का नाम खोजकर उसे Domain Register करवा लेना है।

Read More: GoDaddy से Domain कैसे खरीदें

Step 3 – उचित Hosting का चुनाव करें

अपने Travel Blog का Domain Name चुन लेने के बाद आपको ट्रैवल ब्लॉगिंग के लिए अपनी वेबसाइट बनानी होगी और इसके लिए आपको Web Hosting Buy करने की जरूरत पड़ेगी, हालांकि आज के समय में आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी Website देखने को मिल जाती हैं जिनके जरिए आप मुफ्त में Hosting प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप Blogging के क्षेत्र में नए हैं तो आपके लिए Hosting बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है, आपको बता दें कि इस Hosting के लिए आपको अलग-अलग कीमत के Plans देखने को मिलते हैं, आप अपनी इच्छा के अनुसार सस्ते या महंगी कीमत वाले Plans को चुन सकते हैं।

आपको Hosting के लिए मार्केट में बहुत ही अच्छी website मिल जाएंगी जैसे कि a2hosting, Bluehost, Hostinger, cloudways आदि, Hosting को खरीदने के बाद आपको उसे Domain Name से जोड़ना होता है और इसके लिए आपको Domain Servers को Hosting Servers में बदलना होगा, उसके बाद आपकी Travel Blog वेबसाइट तैयार हो जाएगी और आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे।

Step 4 – अपने Travel Blog अच्छे से Customize करें

Travel Blog को अच्छे से रैंकिंग करवाने के लिए आपको कुछ कस्टमाइजेशन भी करनी होती है, इसके लिए आप अपने Travel Blog में अच्छी-अच्छी Images को लगा सकते हैं, आपको बस थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ती है और उसके बाद आपको Travel Blog के ट्रैफिक में बहुत ही ज्यादा बूस्ट देखने को मिलेगा, इसके साथ-साथ आपकी Travel Blogging वेबसाइट में एक अच्छी बैकग्राउंड इमेज लगी होना भी बहुत ही जरूरी है।

Mobile Se Blog Kaise Banaye

Step 5 – अपने ट्रैवल ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा और अच्छी गुणवत्ता वाले आर्टिकल लिखें

अगर आप Travel Blogger बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अच्छा आर्टिकल लिखना आना चाहिए, और अच्छा आर्टिकल आप तभी लिख पाएंगे जब आपको Travel के बारे में पहले से जानकारी होगी या आप इंटरनेट या अपने किसी दोस्त की सहायता से Travel से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा कर लेंगे।

जैसे ही आप Travelling के बारे में जान जाएं आपको अपनी Travel Blog Website पर अच्छी गुणवत्ता वाले आर्टिकल्स लिखने शुरु कर देना है, शुरुआत में आपकी वेबसाइट पर कम ट्रैफिक आएगा लेकिन समय के साथ जैसे जैसे आप Travel Blog Post लिखते जाएंगे वैसे वैसे आपको ट्रैवल ब्लॉग के बारे में अनुभव मिलता रहेगा और कुछ समय बाद ही आपके Travel Blog पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा।

अच्छे आर्टिकल्स लिखने के लिए आपको ग्रामर पर बहुत ही अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है और साथ ही में आपका आर्टिकल User-Friendly, SEO Friendly होना चाहिए ताकि यूजर आपके पोस्ट को अधिक समय तक पढ़े, जितनी अधिक देर तक यूजर आपके ट्रैवल ब्लॉग पर रुकेगा आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होगी।

Step 6 – उचित और लोकप्रिय Keyword Research करें

आप अपने Travel Blog पर कौन से keyword पर आर्टिकल्स लिखेंगे उसके बारे में पहले से ही रिसर्च कर लेनी चाहिए, इसके लिए आपको इंटरनेट कर बहुत सारे कीवर्ड रिसर्च टूल देखने को मिल जाते हैं जिनकी सहायता से आप बहुत ही कम समय में नए-नए Keywords Research कर सकते हैं।

आपको बता दें कि जैसे ही आप अपने Travel Blog पर पहला आर्टिकल लिखते हैं उसके तुरंत बाद आपके ट्रैवल ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है, अगर यूजर्स आपकी ट्रैवल ब्लॉग वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक जेनरेट करते हैं तो आप इससे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप Travel Blogging से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

Travel blogging से पैसे कमाने के तरीके

ट्रैवल ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान होता है, आज के समय में बहुत सारे लोग Travel Blogging के जरिए महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं, अगर आप भी उनकी तरह Travel Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए हमने आपको नीचे कुछ ऐसे तरीके बताएं हैं जिनकी सहायता से आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है, Travel Blogging से पैसे कमाने के तरीके के बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से बता दिया है-

1. Travel Blog पर Adsense से पैसे कमाएं

Travel Blogging से पैसे कमाने के लिए Google Adsense सबसे लोकप्रिय और आसान तरीकों में से एक है, इस तरीके से आप अपनी Travel Blogging पर काम करके बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, एडसेंस के जरिए आप अपनी ट्रैवल ब्लॉग वेबसाइट पर Ads चला सकते हैं।

आपकी वेबसाइट पर जितनी ज्यादा एड्स आएंगी उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी, गूगल आपको Ads पर किए गए क्लिक के अनुसार पैसे देता है, आपको बता दें कि ट्रैवल ब्लॉग वेबसाइट पर आप Adsense का उपयोग Google Adsense का Approval मिलने के बाद ही कर सकते हैं।

बाकी आप ट्रैवल ब्लॉग पर इन सभी Ads नेटवर्क का Use करके भी अपने ट्रैवल ब्लॉग से अर्निंग कर सकते है

2. Travel Blog पर Sponsorship से पैसे कमाएं

अगर आप अपनी ट्रैवल ब्लॉगिंग वेबसाइट पैसे कमाना चाहते हैं तो Sponsorship भी एक शानदार तरीका है, आज के समय में लोग Adsense के बाद सबसे ज्यादा पैसे Sponsorship के जरिए ही कमा रहे हैं, Sponsorship के तरीके में भी आपको किसी कंपनी के Product या सर्विस का प्रमोशन करना पड़ता है।

अगर आपकी Travel Blog वेबसाइट है और आप Sponsorship से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ज्यादातर उन्हीं कंपनियों के प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करना चाहिए जो Travel से जुड़ी हुई हो, आज के समय में आपको ऐसी बहुत सारी कंपनियां मिल जाएंगी जो अपने प्रोडक्ट्स के स्पॉन्सरशिप के लिए Bloggers को बहुत ही ज्यादा पैसे देती हैं।

आपको बस अपने ब्लॉग पर ध्यान देना है, अगर आपका Travel Blog अच्छा होगा और उस पर बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक आता होगा तो कंपनियां Sponsorship के लिए आपके पास खुद आएंगी।

3. Travel Blog पर Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

अपनी Travel Blog Website पर पैसे कमाने का Affiliate भी एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है, इस तरीके में आपको अपनी वेबसाइट पर किसी कंपनी के Products या Services का प्रमोशन करना होता है, इसके लिए आपको कंपनी की तरफ से अच्छा खासा Commission मिलता है।

आपको बता दें कि Affiliate Marketing भी कई तरह की हो सकती हैं लेकिन उनमें प्रमोशन का तारीक एक ही होता है, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको Amazon, Flipkart या अन्य किसी कंपनी के Affiliate Marketing Program को ज्वाइन करना पड़ता है, अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

Travel Blogger बनने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

अगर आप Travel ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो निम्नलिखित टिप्स आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे-

  • आपको यूजर्स की डिमांड के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि यूजर्स किस विषय के बारे में अधिक सर्च कर रहे हैं और कोशिश करनी है कि यूजर्स के हर सवाल का जवाब दे सकें।
  • आपको नियमित तौर पर ट्रैवल से संबंधित आर्टिकल्स लिखने होंगे।
  • अपने हर ब्लॉग में कुछ नया दिखाने का प्रयास करें ताकि ऑडियंस भी ट्रैवल ब्लॉग पढ़ने में ज्यादा बोरियत महसूस न करे।
  • आपको बेसिक वीडियो एडिटिंग आनी चाहिए ।
  • आप जिस भी जगह के बारे में ट्रैवल ब्लॉग लिख रहे हैं उसके बारे में आपको सबसे पहले रिसर्च करनी होगी ताकि यूजर्स तक कोई गलत जानकारी न पहुंच जाए।

FAQs: Travel Blogger कैसे बने?

नीचे बताए गए प्रश्नों की सहायता से आपको ट्रैवल ब्लॉगर बनने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी-

ट्रैवल ब्लॉग कैसे बनाए?

ट्रैवल ब्लॉग बनाने और पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने इंटरेस्ट को पहचानना होगा, उसके बाद आपको एक ट्रैवल ब्लॉग वेबसाइट बनानी होगी और फिर अपनी वेबसाइट पर ट्रैवल से संबंधित पोस्ट लिखना शुरू कर देना है, कुछ समय बाद जब आपकी ट्रैवल ब्लॉग वेबसाइट पर अधिक से अधिक आने लग जाएगा तब आप अपने ट्रैवल ब्लॉग से अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं।

Travel Blogger की कितनी कमाई होती है?

अगर आपने अपनी एक नई ट्रैवल ब्लॉगिंग वेबसाइट बनाई है तो शुरू में आपको कमाई नहीं होगी, लेकिन समय के साथ-साथ आपको ट्रैवलिंग का अनुभव होता रहेगा, इससे आप और भी अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है एक समय ऐसा आएगा कि आपके ट्रैवल ब्लॉग पर बहुत ही अधिक ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और आपको Sponsorship भी मिलने लगेगी, अगर आप अपने ट्रैवल ब्लॉग पर कड़ी मेहनत करते हैं तो आप महीने के 25 से 30 हजार रुपए बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

Read More: ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है

क्या ट्रैवल ब्लॉगर बनने के लिए घूमना जरूरी है?

जी हां, अगर आप अपने घर में एक ही जगह रहेंगे तो आपको Travel के बारे में जानकारी नहीं मिलेगी और फिर आप अपना ट्रैवल ब्लॉग भी नहीं लिख पाएंगे, ट्रैवल ब्लॉगिंग के लिए आपको नई नई जगहों पर घूमना ही पड़ेगा, इससे आपको उन जगहों के इतिहास, संस्कृति और सुंदरता के बारे में जानने का अवसर मिलता है।

ट्रैवल ब्लॉगर बनने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

ट्रैवल ब्लॉगर बनने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आपको नई नई जगह घूमने को मिलती हैं, आपको अलग अलग लोगों और उनकी संस्कृति के बारे में जानने का मौका मिलता है, वहीं ट्रैवल ब्लॉगिंग के नुकसान की बात करें तो ट्रैवल में आपका खर्चा भी बहुत ही ज्यादा हो जाता है, ट्रैवल करते समय आपको मौसम की मार भी झेलनी पड़ सकती है, वीडियो बनाने के दौरान आप उस पल को असल में नहीं जी पाते हैं आदि।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘Travel Blogger Kaise Bane’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बहुत ही आसान शब्दों में बताया है कि आप Travel Blog कैसे बना सकते हैं? Travel Blogging कैसे शुरू करते हैं? 

अगर आपको इस आर्टिकल में हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी में से कुछ समझ नहीं आया है या आप हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर जरूर करें, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल “Travel Blog Kaise Banaye” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करें ताकि आपके दोस्त भी Travel Blogging करके पैसे कमा सके, आज के लिए इतना काफी है, जल्द मिलते हैं किसी आर्टिकल को लेकर।

जय हिंद, जय भारत।

ब्लॉगिंग की अन्य जानकारी

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment