शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में | Pro Blogging Tips in Hindi?

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कुछ ऐसी शुरुआती के लिए प्रो ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में (Shuruaati ke liye Blogging Tips in Hindi) के बारे में जो आपके ब्लॉगिंग कैरियर का भविष्य निर्धारित करती है कि आपने किस तरह ब्लॉगिंग शुरू किया है और वह ब्लॉगिंग भविष्य में कितना सफल होगी क्योकि किसी ब्लॉग की शुरूआती के लिए जो  ब्लॉगिंग की जाती है उसकी बहुत अहमियत होती है।

आपमें से बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते है ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? या ब्लॉग कैसे शुरू करे या ब्लॉग कैसे बनाये जिसे पढ़कर वह अपनी ब्लॉगिंग बिना किसी योजना के शुरू कर लेते है और कुछ काम करके फिर छोड देते है क्योकि तब तक उन्हे आभास हो जाता है कि उनकी यह ब्लॉगिंग सक्सेज नही होगी।

क्योकि शुरूआती के लिए किसी की भी ब्लॉगिंग अच्छी होती है दुनियाँ में जितने भी ब्लॉगर है उनके पहले ब्लॉग बहुत कम ही सक्सेज हुए मैने बहुत से बड़े – बड़े ब्लॉगर से सुना है कि उन्होने चार – पांच ब्लॉग बनाये जिसमें चौथा पाचवा ब्लॉग ही उनका सक्सेज हुआ।

तो ऐसा क्या कारण है के लोगो का पहला ब्लॉग सक्सेज नही होता है इसका मैं अगर आसान शब्दो में जवाब दूँ तो इसका एक ही कारण है शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग गाइड जो उन्हे नही मिल पाता है इसीलिए लोग ब्लॉगिंग में या एक ही ब्लॉग पर स्ट्रगल करते है अनेको ब्लॉग बनाकर स्ट्रगल करते है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि यह मेरा ब्लॉग manojkideas.com मेरी जिंदगी का पहला ब्लॉग जो ज्यादा सफल तो नही लेकिन महीने के 150$+ कमाकर देता है इस ब्लॉग के बाद मैने 3 ब्लॉग और बनाया जिससे मैं एक भी रूपया नही कमा सका।

शुरुआती के लिए प्रो ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में

इसके पिछे कारण क्या रहा शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग गाइड जी नही क्योकि जिसका एक ब्लॉग सक्सेज हो उसको इतनी ब्लॉगिंग गाइड तो आती है कि ब्लॉग सक्सेज कैसे होता है फिर मेरे साथ ऐसा क्यो हुआ जिसका मेरे पास 100% उत्तर है मेरी रूचि, काम करने का मन।

जो मेरा सिर्फ इसी ब्लॉग में लगा और यही शुरूआती ब्लॉगिंग के लिए सबसे बड़ी गाइड है क्योकि जब तक आप अपने ब्लॉग पर रूचि के साथ मन लगाकर काम नही करते है आपका ब्लॉग सक्सेज नही हो सकता है।

यह पोस्ट शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग गाइड के बारे में जरूर है जिसमें मैं आपको इसकी पूरी जानकारी दूंगा कि आपको किस तरह ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए साथ ही मैं आपको अपने ब्लॉग का स्टोरी शेयर करूंगा जो आपको शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में हेल्प करेगी।

तो इस हिसाब से आपसे निवेदन है इस पोस्ट को पूरा पढे यह पोस्ट Shuruaati Ke Liye Pro Blogging Tips in Hindi? आपके लिए सच में बहुत काम की होने वाली है अगर आप एक Beginners है जो अभी ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है।

Table of Contents

शुरुआती के लिए प्रो ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में

आजकल के नये ब्लॉगर के दिमांग में एक ही बात होती है कि वह आज ब्लॉग शुरू करे, जल्दी से ब्लॉग पर ट्रैफिक आये और वह बहुत सारा पैसा कमा लें जिसके लिए वह अनेक शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग टिप्स और ट्रिक खोजते है जो शूरूआती के लिए ब्लॉगिंग में बिल्कुल भी ठीक नही है।

क्योकि ब्लॉगिंग में कोई शार्ट-कट तरीका है ही नही जो आपको ब्लॉगिंग में जल्दी से सक्सेज बना दे क्योकि ब्लॉगिंग में समय के साथ कुछ इनवेस्टमेंट और धैर्य से निरंतरता पूर्वक कार्य करना होता है वो सही दिशा में करना होता है तब आप ब्लॉगिंग में सक्सेज हो पाते है।

आसान शब्दो में शार्ट-कट तरीके से पैसे कमाने वाले लोगो के लिए ब्लॉगिंग है ही नही क्योकि ब्लॉगिंग मेंं कोई शार्ट-कट तरीका नही है जिससे आप तुरंत पैसे कमाने लगे।

इसलिए मैं आपको यहां कुछ स्टेप बताउंगा जो शुूरूआती के लिए ब्लॉगिंग में जरूरी है क्योकि आप ब्लॉग कैसे बनाते है कहाँ बनाते है और किस लिए बनाते है यही शुरूआती ब्लॉगिंग के लिए बहुत जरूरूरी है तो हम इसके लिए मुख्य चार ब्लॉगिंग गाइड के बारे में बात करेंगे जो इस प्रकार होगा।

  • Blogging के बारे में बेहतर जाने और समझे?
  • शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में किन चीजो की जरूरत होती है
  • शुरूआती के लिए अच्छा ब्लॉगिंग टॉपिक चुनें?
  • शुरूआती के लिए अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनें?
  • शुरूआती के लिए SEO Friendly Blog बनाये?
  • SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखे?
  • शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग SEO सीखे
  • शुरूआती ब्लॉगिंग में ट्रैफिक लाना सीखे
  • शुरुआती ब्लॉगिंग में ब्लॉग को जल्दी मोनेटाइज करें?

तो आइए इन सभी Shuruaati ke liye Blogging Tips in Hindi के बारे में हम विस्तार से जानते है।

Blogging के बारे में बेहतर जाने और समझे?

अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करने की सोच रहे है तो ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपके लिए यह जानना और समझना बहुत जरूरी है कि Blogging क्या होता है? और यह किस तरह शुरू किया जाता है इसे शुरू करने का मकसद क्या होता है इसमें कितना मेहनत लगती है इसका फायदा क्या है और सबसे जरूरी क्या Blogging आपके लिए है भी या नही।

शुरूआती ब्लॉगिंग किसी भी नये ब्लॉगर के लिए ब्लॉगिंग सीखने का समय होता है ना कि पैसे कमाने का और जब तक आपको ब्लॉगिंग की जानकारी ही नही है तो आप ब्लॉगिंग करेंगे कैसे, इसीलिए आपको ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले Blogging क्या है इसके बारे में बेहतर समझना होगा।

यहाँ मैं आपको यह नही बताउंगा कि Blog क्या है या Blogging क्या है क्योकि शुरूआती ब्लॉगिंग के लिए सबसे जरूरी है आप ब्लॉगिंग क्यो शुरू करना चाहते है और क्या ब्लॉगिंग आपके लिए है भी या नही।

आज के बहुत से नये ब्लॉगर ब्लॉगिंग इस लिए शुरू किये है कि वह किसी ब्लॉगर को देखते है कि वह ब्लॉगिंग से बहुत अच्छा पैसा कमा रहा अब मैं भी ब्लॉगिंग शुरू कर लेता हूँ यहाँ 90% लोगो के ब्लॉगिंग शुरू करने की वजह ब्लॉगिंग से  पैसा कमाना है।

यहां पैसा कमाना गलत बात नही है किसी के जैसा बनना भी गलत नही है लेकिन बिना ब्लॉगिग के बारे में जाने ब्लॉगिंग शुरू कर लेना गलत बात है क्योकि हर एक काम हर एक व्यक्ति के लिए नही होता है क्योकि हर व्यक्ति हर काम नही कर सकता है।

इसलिए आपकी शुरुआती ब्लॉगिंग के लिए ब्लॉगिंग शुरू करने का कारण और उस कारण का एक लक्ष होना चाहिए उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति है जिसे इंटरनेट पर नयी – नयी जानकारी रिसर्च करने और लोगो को उसके बारे में बताने में बहुत मजा आता है तो उसके लिए ब्लॉगिंग करना बहुत आसान हो जाता है।

लेकिन वही दूसरा कोई व्यक्ति जिसका इंटरनेट पर मन ही नही लगाता है जिसको घुमना -फिरना मजे वाला काम करने में मजा आता है तो उसके लिए ब्लॉगिंग करना आसान नही और उसके लिए ब्लॉगिंग है भी नही, अगर आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए अपने आपको ब्लॉगिंग करने के लिए विवस रहे है तो आप ब्लॉगिंग में सक्सेज नही हो सकते है।

इसलिए जरूरी है कि आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है तो सबसे पहले आप को जज करे कि क्या आपके लिए ब्लॉगिंग है और क्या आप इसे इमानदारी और मेहनत से कर सकते है पैसे कमाना तो बाद की बात है जब आप यह कार्य कर लेने में सक्षम होगे तो काम का फल पैसा तो आपको मिलेगा ही।

शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में किन चीजो की जरूरत होती है?

जिस प्रकार किसी कार्य को शुरू करने के लिए कुछ चीजो (सामान) की जरूरत होती है उसी प्रकार ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए भी कुछ चीजो की जरूरत होती है जिसके जरिए आप ब्लॉगिंग के कार्य को आसानी से कर तभी तो आपकी शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग सक्सेज होगी।

शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में जिन चीजो की जरूरत होती है वो इस प्रकार है।

इसके अलावा भी कई चीजे है जो आपको ब्लॉगिंग में जरूरत होगी जिसके बारे में मैं आपको आगे बताउंगा यहां मैं सिर्फ इंटरनेट से कनेक्ट होने की जरूरी चीजे बताया है जो ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे जरूरी पार्ट है।

बहुत से लोग मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के तरीके बताते लेकिन मोबाइल से ब्लॉगिंग करना आसान नही इसलिए मेरी नजर में आपके आपके Laptap / Computer होना ही चाहिए अगर आप ब्लॉगिंग करना ही चाहते है क्योकि मैं खुद मोबाइल से ब्लॉगिंग से ही ब्लॉगिंग करता हूँ और इसकी समस्याये भी जानता हूँ।

शुरूआती के लिए अच्छा ब्लॉगिंग टॉपिक चुनें?

जब आप फाइनली ब्लॉगिंग करने का ही निर्णय लेते है तो आपको सबसे पहले ब्लॉग बनाने और ब्लॉगिंग करने के टॉपिक को डिसाइट करना होता है कि आप आप जो ब्लॉगिंग शुरू करने वाले है उसका टॉपिक क्या होगा मतलब आप किस चीज की जानकारी लिखकर शेयर करने वाले है।

यह टॉपिक की किसी ब्लॉगिंग की नीव होती है कि आप शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में क्या टॉपिक चुनते है इस ब्लॉगिंग टॉपिक को लेकर लोगो के अपने अलग – अलग विचार है लेकिन मेरी नजर में शुरूआती ब्लॉगिंग के लिए आपको कोई एक टॉपिक चुनना चाहिए जिसमें कंपटीशन भी कम हो।

आज कल के बहुत से ब्लॉग एक मल्पीपल Niche ब्लॉग पर जिस हर एक टॉपिक की जानकारी लिखी जाती है लेकिन एक नये ब्लॉग और शुरूआती ब्लॉगिंग के लिए ये मल्पीपल Niche कतई सही नही होती है इसलिए यहां आपको कोई एक ही टॉपिक चुनना चाहिए।

वह भी ऐसा कुछ टॉपिक होना चाहिए जिसमें आपकी रूची हो और लोगो को उसकी जरूरत हो यहाँ पर मैं आपके यह नही कहूँगा ये टॉपिक चुनो या वह टॉपिक चुनो आपको जो उचित लगे वह चुने लेकिन टॉपिक ऐसा होना चाहिए जिसमें आज ज्यादा बेहतर काम कर सके और उसकी लोगो को जरूरत हो।

शुरूआती के लिए अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनें?

जब आपको एक अच्छा ब्लॉगिंग टॉपिक मिल जाता है तो आपको एक अच्छे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की भी जरूरत होती है क्योकि Blogging Platform जितना बेहतर होता है आपके लिए ब्लॉगिंग करना काफी Easy हो जाता है जहाँ आप कम एफर्ट में ज्यादा काम कर पाते है।

यहाँ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का मतलब जहाँ से आप अपना ब्लॉग बनाते है इंटरनेट पर तमाम ब्लॉग बनाने और ब्लॉगिंग करने के लिए अनगिनत प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें कुछ फ्री तो Paid है लेकिन यहां Free या Paid से मतलब नही है आपको ब्लॉगिंग में कौन ज्यादा सुविधा दे रहा उससे मतलब है।

अगर आप आज के समय इंटरनेट पर Blog Kaise Banaye सर्च करते है तो जो रिजल्ट मिलता है ज्यादा तर Free Blog बनाने के रिजल्ट मिलते है और इसी कारण सबसे ज्यादा लोग फ्री ब्लॉग ही बनाते है और बाद में पशताते है जैसा मेरे साथ भी हुआ जब मैने फ्री में Blogger.com पर ब्लॉग बनाया।

वैसे ब्लॉगर ही फ्री ब्लॉग बनाने का तरीका नही है और भी बहुत से प्लेटफार्म है जो आपको फ्री ब्लॉग बनाने की सुविधा देते है लेकिन मेरा सुझाव एक नये ब्लॉगर के लिए यही है कि वह अपनी ब्लॉगिंग के लिए WordPress प्लेटफार्म का चुनाव करे।

यहाँ WordPress में भी फ्री ब्लॉग बनता है लेकिन आपको WordPress फ्री ब्लॉग नही बनाना है बल्कि कुछ पैसे (3000 रूपये लगभग) लगाकर Hosting और Domain खरीद पर WordPress पर ब्लॉग बनाना है यदि आप शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग टिप्स में अच्छे विकल्प चाहते है।

शुरूआती के लिए SEO Friendly Blog बनाये?

जब आप ब्लॉगिंग के लिए WordPress प्लेटफार्म चुनते है आपकी बहुत सारी ब्लॉगिंग की समस्या दूर हेती है लेकिन फिर भी WordPress पर ब्लॉग बनाना तरीका भी आपके लिए काफी माइने रखता है।

वैसे तो WordPress ब्लॉग बनाना काफी आसान है लेकिन इस ब्लॉग को SEO Friendly और Mobile Friendly बनाने के लिए आपको कुछ चीजो का ध्यान रखना है जैसे – आप ब्लॉग पर थीम क्या उपयोग करते है, उसे कितना अच्छा कस्टोमाइज कर पाते है।

एक नया ब्लॉगर जब WordPress ब्लॉग बनाता है उसे यहां WordPress में हजारो फ्री Theme मिल जाती है जहाँ वह सभी Theme को अपने ब्लॉग पर बारी – बारी लगाकर देखता है कि कौन सी Theme ज्यादा बेहतर है जिसकी वजह से ब्लॉग में कई तरह की समस्याए आ जाती है।

इसलिए जरूरी है कि कोई एक ही Theme Use करे जो ज्यादा बेहतर हो यहां अच्छी Theme की बात की जाय तो आपको Generatepress, Astra, Rishi Theme कोई कोई Use कर सकते है इसमें आपको कस्टोमाइजेशन की अच्छी सुविधा मिल जायेगी जिससे आप अच्छा ब्लॉग बना सकते है।

ये सभी फ्री में WordPress की Library में मिल जायेगी लेकिन आप चाहे तो इन Theme को Buy भी कर सकते है जो आपके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा जिसमें आपको कुछ एडवांस फीचर भी मिल जायेंगे।

SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखे?

ब्लॉग पोस्ट लिखने में शुरुआती के लिए नये ब्लॉगिंग की बात हो या पुराने ब्लॉगिंग की बात हो, ब्लॉग पोस्ट तो आपको हर हाल में अच्छा लिखना ही होगा तभी आप गूगल में रैंक कर सकते है ऐसी पोस्ट जो Reader को पसंद आ सके और उसके काम की हो।

यहाँ नये ब्लॉगर शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में पोस्ट लिखने पर कम ध्यान देते है उसे रैंक कराने और दुनियाँ भर की बैकलिंक बनाने पर ज्यादा ध्यान देते है जिससे उनकी पोस्ट रैंक भी नही होती है और रैंक हो भी जाये फिर से डिरैंक हो जाती है।

क्योकि एक खराब ब्लॉग पोस्ट बैकलिंक के दम पर कितने देर तक रैंक कर पायेगी जब ब्लॉग पोस्ट में दम ना हो, दोस्तो एक पोस्ट रैंक कराने के कितने भी तरीके क्यो ना हो अगर पोस्ट अच्छी नही है तो आप गूगल में रैंक नही कर सकते है लेकिन एक इच्छी ब्लॉग पोस्ट बिना कोई रैंकिंग ट्रिक के भी गूगल में आसानी से रैंक कर सकती है जो कभी डिरेंक भी नही होगी।

हो सकता है इस प्रोसेस में थोड़ा समय लगे आपकी पोस्ट को रैंक होने में, लेकिन अपनी पोस्ट को गूगल रैंक कराने का शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में यही Blogging Tips in Hindi ज्यादा बेस्ट है कि आप ज्यादा से ज्यादा बेहतर ब्लॉग पोस्ट लिखे और SEO Friendly Blog Post लिखे।

शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग SEO सीखे?

ब्लॉगिंग में SEO क्या है? का भी एक बहुत महत्वपूर्ण रोल है जो आपके लिए बड़ी ब्लॉगिंग टिप्स भी है जहाँ आपको अपने ब्लॉग का SEO करने के साथ ब्लॉग पोस्ट का SEO और कुछ बाहरी SEO की जरूरी होती है तभी आप शुरूआती के लिए ब्लॉगिग में सक्सेज हो सकते है।

SEO को आप आसान भाषा में अपनी ब्लॉग की सेटिंग माने, एक ऐसी सेटिंग जो गूगल में रैंकिंग के लिए जरूरी जिसमें On Page SEO के साथ Off Page SEO, Image SEO, Google Search Console SEO, Page Experience SEO, और भी कई SEO है जिसके बारे में आपके सीखना होगा।

यहाँ मैने बहुत Blog SEO कैसे करे के लिंक दिये है जो आपको शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग में हेल्प करेंगा लेकिन इसके अलावा भी कई SEO होते है जो आप खुद ब्लॉगिंग में कार्य करके सीखते है और हमेशा सीखते ही रहते है तभी आप ब्लॉगिंग में सक्सेज हो सकते है।

शुरूआती ब्लॉगिंग में ट्रैफिक लाना सीखे

यह बात 100% सत्य है कि शुरूआती ब्लॉगिंग में ट्राफिक लाना थोडा़ मुश्किल कार्य होता है लेकिन इसका मतलब ये नही कि आप कोई गलत तरीका Use करे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए।

हाँ ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के कुछ अच्छे तरीके है जो आप Use कर सकते है लेकिन शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में आपको थोड़ा धैर्य रखना हो और धैर्य के साथ कार्य करते रहना होगा आपका काम अच्छा है तो ट्राफिक अवश्य ही आयेगा।

यहाँ ट्राफिक आपकी ब्लॉग पोस्ट के रैंकिंग के ऊपर है जब आपकी पोस्ट गूगल में रैंक करेगी तो ट्राफिक भी आयेगा शुरूआती ब्लॉगिंग में आप सोशल मीडिया से कुछ ट्राफिक लाने की कोशिश कर सकते है जो ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने का अच्छा तरीका माना जाता है।

शुरुआती ब्लॉगिंग में ब्लॉग को जल्दी मोनेटाइज करें?

यह एक नये ब्लॉगर और ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी है ट्राफिक जब आयेगा तब आयेगा आपको जल्दी से जल्दी अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना चाहिए यह आपको ब्लॉगिंग के कार्य करने में उत्साहित करेगा।

आज अगर मैं एक साल से ज्यादा से लगातार ब्लॉगिंग का कार्य कर पा रहा हूँ तो उसके पिछे मेरे ब्लॉग का जल्दी से मोनेटाइज होना ही है जो आपको यह बताता कि आपकी ब्लॉगिंग सही दिशा में है।

इसलिए आपको जल्दी से कुछ 20+ ब्लॉग लिखकर अपने ब्लॉग को Google AdSense या दूसरे तरीके से मोनेटाइज करना चाहिए यह ब्लॉग का मोनेटाइज होना भी आपकी ब्लॉगिंग को सक्सेज बना सकता है किस प्रकार

शायद इस तरह जैसा मेरे साथ हुआ

  • मेरे ब्लॉग पर ट्रैफिक बिल्कुल नही था मुझे Google AdSense का Approvel मिला मैने ब्लॉग पर Add लगाया कोई कमाई नही हो रही थी तब मुझे लगा मुझे और अच्छे से काम करना चाहिए।
  • फिर मैने कुछ ज्यादा समय कार्य करने लगा कुछ Earning होने लगी मुझे लगा मैं थोडा़ और बेहतर कार्य करता हूँ और Earning बढेगी ऐसा ही हुआ।
  • यह छोटी – छोटी Earning भी आपको मोटीवेट करती रहेगी उत्साहित करती रहेगी और जो कुछ भी Earnings होगी उससे आप अपनी ब्लॉगिंग को और बेहतर बना पायेगे।

इसलिए शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग में मेरा सबसे बड़ा Blogging Tips in Hindi हर नये ब्लॉगर के लिए है कि आप अपने ब्लॉग को जल्दी से मोनेटाइज करे चाहे जिस तरह से ब्लॉग को मोनेटाइज करे जो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके होते है।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है | ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

शुरुआती के लिए प्रो ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में?

Step 1. ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले ब्लॉगिंग क्या है के बारे में बेहतर समझे फिर अपने आप को जज करे कि क्या आपके लिए ब्लॉगिंग है या नही, क्या यह कार्य आप बेहतर और लम्बे समय तक कर पायेगे या नही।

Step 2. अगर आपको ब्लॉगिंग कर लेने का हौसला है तो आपको यह देखना है ब्लॉगिंग में क्या बेहतर कर सकते है आपके पास कुछ स्किल है या स्किल नही भी है कुछ सीखने की क्षमता है।

Step 3. कोई कार्य शुरू करने से पहले कार्य करने के जरूरी सामन की जरूरत होती है इसीलिए ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले भी ब्लॉगिंग के जरूरी सामान चाहिए।

Step 4. कोई अच्छा ब्लॉगिग टॉपिक सेलेक्ट करे किसमें आपकी खास रूची हो जिसमें आप कभी बोर ना हो बल्कि मजे के साथ उस टॉपिक के बारे में जानने और बताने में आलस ना आये।

Step 5. ब्लॉगिंग के लिए बहुत से प्लेफार्म है लेकिन आपको वह प्लेटफार्म चुनना है जिसपर आप कम समय में ज्यादा काम कर सकते है और आसानी के साथ कर सके।

Step 6. ब्लॉग को User के हिसाब से बनाये उसे वह सुविधाए दे जो User चाहता है क्योकि अच्छी चीजे सबको पसंद आती है तो आपके ब्लॉग का अच्छा होना भी अनिवार्य है।

Step 7. ब्लॉग पोस्ट लिखने पर ज्यादा ध्यान दे जहाँ स्पेलिंग मिस्टेक बिल्कुल नही होना चाहिए क्योकि एक मात्रा शब्द का अर्थ बदल देती है और पोस्ट ऐसी होनी चाहिए जो User को पसंद आये साथ गूगल को भी पसंद आये।

Step 8. ब्लॉग के SEO पर भी विषेश ध्यान दे आज के समय में रैंकिग के लिए यह बिल्कुल अनिवार्य है यहाँ कामन SEO के साथ आपको अपने कुछ SEO बनाने और सीखने होगे।

Step 9. ट्राफिक बढाये पर ध्यान दें लेकिन गलत तरीके से नही ट्राफिक आने में समय भी लगता है तो यहाँ धैर्य के साथ काम करने की आवश्यकता भी होगी।

Step 10. अपने ब्लॉग को जल्दी से जल्दी मोनेटाइज करे यह आपको ब्लॉगिंग के काम करने में मदद करेगा आपको मोटीवेट ऱखेगा आपके काम करने की लगन बढ़ा देगा।

निष्कर्ष – शुरूआती के लिए प्रो ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में

यह थी रही महत्वपूर्ण जानाकी शुरूआती ब्लॉगिंग के लिए जिसमें हमने आपको कुछ ऐसे स्टेप बताया है जो आपको Shuruaati Ke Liye Pro Blogging Tips in Hindi में हेल्प करेगा जिससे आप ब्लॉगिंग शुरू करके ब्लॉगिंग में जल्दी सक्सेज भी हो सकते है जहाँ हमने कुछ 10 शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग के लिए बताया है।

आशा करता हूँ ये जानकारी आपकी शुरूआती ब्लॉगिंग में हेल्प करेगी जिससे आप अपने ब्लॉगिंग के कार्य को और बेहतर से कर पायेगे ये जानकारी शुरूआती के लिए प्रो ब्लॉगिंग टिप्स हिंदी में (Shuruaati ke liye Blogging Tips in Hindi) आपको कैसी लगी कमेंट में बता सकते है या अपनी कोई राय या समस्या लिख सकते है।

लेकिन ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो और रिश्तेदारो के साथ Facebook, WhatsApp, Twiiter और दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ सके।

FAQs – 

Q. शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग में जरूरी कार्य क्या है?

Ans – ब्लॉगिंग की शुरूआत में सबसे जरूरी अच्छा टॉपिक चुनकर अच्छे प्लेटफार्म पर ब्लॉग शुरू करना और उस ब्लॉग पर ध्यादा से ज्यादा SEO Friendly Blog Post लिखना ही आपका काम होना चाहिए।

Q. शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग में क्या नही करना चाहिए?

Ans – शुरुआती ब्लॉग में आपको पैसे कमाने पर फोकस नही करना ध्यादा बैकलिंक बनाने, ट्रॉफिक लाने पर नही सोचना है।

Hello दोस्तों, मेरा नाम मनोज कुमार है और आपका हमारे ब्लॉग manojkideas.com पर स्वागत है मुझे Blogging में दो सालो का अनुभव, इंटरनेट की अच्छी जानकारी है इस ब्लॉग पर हमने Make Money, Blogging और Technology की सबसे ज्यादा जानकारी शेयर करते है जोकि यह मेरे प्रयोग किये गये तरीके होते है जो मैं सीखता हूँ वही 100% रियल सिखाता हूँ।

Leave a Comment